Tuesday, August 16, 2022
spot_img
HomeCORONA VIRUSभारत में मंकीपॉक्स ने बढ़ाई चिंता, केरल में एक और मरीज की...

भारत में मंकीपॉक्स ने बढ़ाई चिंता, केरल में एक और मरीज की हुई पुष्टि

नई दिल्ली। 76 देशों में दहशत फैलाने वाला मंकीपॉक्स अब भारत में भी दस्तक दे चुका है। केरल में मंकीपॉक्स के एक और मामले की पुष्टि हुई है। इसी के साथ देश में मंकीपॉक्स के दो मामले सामने आ चुके हैं। केरल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने केरल के कन्नूर से मंकीपॉक्स के एक औऱ मामले की पुष्टि की है।

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि दूसरा मरीज 31 साल का युवक है। वह दुबई से मेंगलुरु एयरपोर्ट पर 13 जुलाई को आया था। इससे पहले 35 साल का मरीज संयुक्त अरब अमीरात (;यूएई) से कोल्लम पहुंचा था। जांच के बाद उसमें भी लक्षण पाए गए थे।

जॉर्ज ने बताया कि दो केस सामने आने के बाद राज्य के पांच जिलों तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा और कोट्टायम को हाईअलर्ट पर रखा गया है, क्योंकि मरीजों का संपर्क इन जिलों से रहा है। इधर, दुबई से लौटे दूसरे मरीज को इलाज के लिए परियाराम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया। फिलहाल मरीज की हालत स्थिर है। उसके संपर्क में आए लोगों की भी जांच की जा रही है।

यात्रियों को लेकर केंद्र सरकार सक्रिय

मंकीपॉक्स को तेजी से फैलता देख केंद्र सरकार भी हरकत में आ गई है। पहला केस मिलने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को जरूरी दिशानिर्देश जारी किए हैं। इनमें विदेश से आने वाले यात्रियों की टेस्टिंग, मरीज के संपर्क में आए लोगों की निगरानी और इलाज करने की प्रक्रिया का भी जिक्र है।

यात्रा करने वालों के लिए गाइडलाइन

  • विदेश से लौटे यात्रियों को बीमार लोगों के संपर्क में आने से बचना होगा।
  • उन्हें जिंदा या मृत जंगली जानवरों और चूहे, गिलहरी, बंदरों के संपर्क में आने से बचना होगा।
  • यात्रियों को जंगली जानवरों का मीट न खाने और अफ्रीका के जानवरों से बनी क्रीम, लोशन और पाउडर जैसी चीजों का इस्तेमाल न करने की सलाह दी गई है।
  • बीमार लोगों या संक्रमित जानवरों के संपर्क में आए बिस्तर व कपड़ों से दूर रहना होगा।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments