Wednesday, June 29, 2022
spot_img
HomeCORONA VIRUSगाजियाबाद की बच्ची में मिले Monkeypox जैसे लक्षण, जांच के लिए पुणे...

गाजियाबाद की बच्ची में मिले Monkeypox जैसे लक्षण, जांच के लिए पुणे लैब भेजा गया सैंपल

गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले की रहने वाली एक पांच वर्षीय बच्ची में मंकीपॉक्स (Monkeypox) बीमारी जैसे लक्षण मिलने का मामला सामने आया है। लड़की को उसके शरीर पर खुजली और चकत्ते की शिकायत के बाद उसका मंकीपॉक्स टेस्ट (Monkeypox Test) किया जा रहा है। इसकी सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उसके सैंपल लेकर जांच के लिए पुणे भेज दिए हैं।

जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) ने कहा कि टेस्ट सिर्फ एक एहतियाती उपाय है, क्योंकि लड़की को कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या नहीं है, और ना ही उसका किसी ऐसे व्यक्ति के साथ निकट संपर्क है जिसने पिछले महीने विदेश यात्रा की है।

सीएमओ ने कहा कि एहतियाती उपाय के रूप में, पांच साल की बच्ची के नमूने को मंकीपॉक्स टेस्ट के लिए एकत्र किया गया है, क्योंकि उसके शरीर पर खुजली और चकत्ते की शिकायत थी। उसे कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या नहीं है और ना ही उसे और न ही उसके किसी करीबी संपर्क में पिछले एक महीने में विदेश यात्रा की है।

यूपी के उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक कहा कि गाजियाबाद में मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला आया है। स्थिति की कड़ी निगरानी की जा रही है और नमूने आईसीएमआर एनआईवी पुणे भेजे गए हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments