Wednesday, June 29, 2022
spot_img
HomeCORONA VIRUSदुनिया के लिए बड़ा खतरा बना MONKEY POX, अबतक 20 देशों में...

दुनिया के लिए बड़ा खतरा बना MONKEY POX, अबतक 20 देशों में फैला संक्रमण,जानिए क्या हैं इसके लक्षण

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच मंकी पॉक्स (MONKEY POX) के लिए बड़ा खतरा बनता जा रहा है। मंकी पॉक्स अबतक 20 देशों में पैर पसार चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को कहा कि दुनिया के 20 से ज्यादा देशों से मंकी पॉक्स के करीब 200 मामले आए हैं। हालांकि WHO ने साथ ही यह भी कहा कि इस महामारी को कंट्रोल किया जा सकता है और दुनिया भर में उपलब्ध इस बीमारी की दवाओं और टीकों के समान वितरण का प्रस्ताव रखा।

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि मौजूदा महामारी कैसे शुरू हुई इस संबंध में अभी भी कई सवालों के जवाब नहीं हैं, लेकिन इसका कोई साक्ष्य नहीं है कि इस महामारी का कारण वायरस में किसी प्रकार का आनुवंशिक बदलाव है।

डब्ल्यूएचओ की महामारी निदेशक डॉक्टर सिल्वी ब्रियांड ने कहा, ‘वायरस के पहले (जीनोम) सीक्वेंसिंग से पता चलता है कि यह स्वरूप महामारी से प्रभावित देशों से प्राप्त स्वरूप से अलग नहीं है और यह (महामारी का प्रसार) संभवत: लोगों की जीवनशैली में आए बदलाव का नतीजा है।’

क्या है मंकी पॉक्स

मंकी पॉक्स एक जानवरों से मनुष्यों में फैलने वाला वायरस है, जिसमें स्मॉल पॉक्स जैसे लक्षण होते हैं। हालांकि यह इलाज की दृष्टि से कम गंभीर है। मंकी पॉक्स वायरस एक डबल-स्ट्रैंडेड डीएनए वायरस है जो पॉक्स विरिडे परिवार के ऑर्थो पॉक्स वायरस जीन्स से संबंधित है। इस बीमारी से दुनिया भर में मृत्यु दर 2-5 प्रतिशत है।

क्या है इसके लक्षण

मंकी पॉक्स से ग्रसित मरीजों में शुरुआती लक्षण फ्लू जैसे होते हैं। इनमें बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, कमर दर्द, थकान और सूजी हुई लिम्फ नोड्स शामिल हैं। संक्रमण के बाद चेहरे पर दाने उभरने लगते हैं, जो शरीर के दूसरे हिस्सों में भी फैल जाते हैं। ये लक्षण संक्रमण के 5वें दिन से 21वें दिन तक आ सकते हैं।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments