Monday, June 27, 2022
spot_img
Homeराज्यसंकट में महाराष्ट्र सरकार : 25 विधायकों के साथ गुजरात गए एकनाथ...

संकट में महाराष्ट्र सरकार : 25 विधायकों के साथ गुजरात गए एकनाथ शिंदे, शिवसेना ने लिया एक्शन

सूरत (गुजरात)। महाराष्ट्र सरकार संकट में आ गई है। शिवसेना के सीनियर नेता रहे एकनाथ शिंदे की बगावत ने उद्धव ठाकरे सरकार को गहरे संकट में ला दिया है। इसके चलते महाराष्ट्र की राजनीति में भूचाल आ गया है। एकनाथ शिंदे तीन मंत्रियों समेत 26 विधायकों के साथ सूरत के एक होटल में डेरा जमाए हुए हैं। सभी विधायक डुमस रोड स्थित ली मेरिडियन होटल में ठहरे हुए हैं। होटल के बाहर पुलिस का कड़ा घेरा बनाया गया है।

इस बीच, शिवसेना ने कड़ा ऐक्शन लेते हुए एकनाथ शिंदे को पार्टी के विधायक दल के नेता पद से हटा दिया है। उनके स्थान पर सेवरी के विधायक अजय चौधरी को कमान दी गई है। वहीं एकनाथ शिंदे ने शिवसेना के ऐक्शन के बाद उद्धव ठाकरे पर तंज कसा है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘हम बालासाहेब ठाकरे के कट्टर शिवसैनिक हैं। बालासाहेब ने हमें हिंदुत्व की सीख दी थी। हमने कभी इससे धोखा नहीं किया गया था और न ही कभी हिंदुत्व से गद्दारी करेंगे। हम बालासाहेब ठाकरे की सिखाई हुई बातों के साथ हैं।

सरकार पर संकट देख कांग्रेस सक्रिय

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी गठबंधन की सरकार पर संकट देख कांग्रेस भी सक्रिय हो गई है। प्रदेश में जारी सियासी उठापटक के बीच कांग्रेस ने कमलनाथ को यहां पर पर्यवेक्षक की भूमिका सौंपी है। कमलनाथ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं। इसके अलावा कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को मुंबई में रहने के लिए फरमान जारी कर दिया है।

बता दें कि 2019 के चुनाव के नतीजे आने पर शिवसेना ने शिंदे को विधायक दल का नेता बनाया था। वह बाल ठाकरे के समय से ही पार्टी से जुड़े हुए हैं। उन्हें हाल ही में महाराष्ट्र में राज्यसभा और विधान परिषद चुनाव में शिवसेना द्वारा दरकिनार कर दिया गया था। तब वे आहत हैं। महाराष्ट्र में अगर 13 विधायकों ने बगावत कर दी तो सरकार गिर जाएगी। उद्धव ठाकरे को अभी राज्य में 153 विधायकों का समर्थन प्राप्त है। सरकार बनाने के लिए 144 विधायकों की जरूरत है, क्योंकि अभी एक सीट खाली है। अगर शिवसेना में फूट पड़ती है तो कांग्रेस के कुछ विधायक दलबदल कर सकते हैं।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments