Friday, October 7, 2022
spot_img
Homeराज्यमध्य प्रदेशमध्य प्रदेश : कई जिलों में झमाझम का दौर जारी, सितंबर के...

मध्य प्रदेश : कई जिलों में झमाझम का दौर जारी, सितंबर के आखिरी हो सकती है मानसून की विदाई

भोपाल। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव क्षेत्र से मध्यप्रदेश में एक बार फिर झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है। राजधानी भोपाल में शुक्रवार सुबह से आसमान में काले बादल छाए हुए हैं और रिमझिम बारिश की फुहारें बरस रही है। बारिश के चलते मौसम में ठंडक घुल गई है। प्रदेश के अन्य जिलों में भी बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है।

बीते चौबीस घंटों के दौरान सबसे ज्यादा बारिश गुना में साढ़े 4 इंच हुई। इसके अलावा खजुराहो, सिवनी, सागर, धार, ग्वालियर और पचमढ़ी में 1-1 इंच पानी गिरा। भोपाल, दतिया, धार, नर्मदापुरम, इंदौर, रायसेन, रतलाम, शिवपुरी, उज्जैन, छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, मंडला, नरसिंहपुर, सतना और उमरिया में भी बारिश हुई।

मप्र मौसम विभाग ने शुक्रवार को सभी संभागों में बारिश की चेतावनी जारी की है। इस दौरान दो दर्जन से ज्यादा जिलों में अति भारी से भारी बारिश के लिए येलो-ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वही 10 संभागों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने की चेतावनी जारी की है। सितंबर के अंतिम सप्ताह में मप्र के कुछ क्षेत्रों से मानसून विदा होने की शुरुआत होने की भी संभावना है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर एरिया सिस्टम के कारण प्रदेश में 23 सितंबर तक कई जिलों में बारिश के आसार है। इससे ग्वालियर, चंबल और बुंदेलखंड के साथ बघेलखंड के कई जिलों में बारिश हो सकती है। बंगाल की खाड़ी के सिस्टम का असर 24 सितंबर तक रहेगा। इस सिस्टम के गुजर जाने के बाद मानसून की वापसी शुरू हो जाएगी। राजस्थान में मानसून की विदाई के लिए प्रति चक्रवात बन रहा है।

यहां होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक मुरैना, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में अति भारी बारिश के साथ नर्मदापुरम-ग्वालियर संभाग के साथ भिंड, श्योपुरकलां, विदिशा, रायसेन, बुरहानपुर, धार, सीधी, पन्ना, दमोह, सागर, डिंडोरी, रीवा, अनूपपुर, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट जिले समेत रीवा, सागर, शहडोल, भोपाल, जबलपुर, उज्जैन और ग्वालियर संभाग में तेज और रिमझिम की संभावना है। वहीं ग्वालियर, चंबल, सागर एवं रीवा संभागों के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, शहडोल, उज्जैन, इंदौर संभागों के जिलों में रिमझिम का दौर जारी रहेगा।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments