Monday, November 28, 2022
spot_img
Homeलाइफ स्टाइलभगवान जगन्नाथ बीमार,15 दिन के लिए क्वारंटीन, इलाज में जुटे वैद्य

भगवान जगन्नाथ बीमार,15 दिन के लिए क्वारंटीन, इलाज में जुटे वैद्य

नई दिल्ली। Lord Jagannath ill News: आप लोगों ने आजतक सुना होगा कि इंसान बीमार होते हैं लेकिन अगर आप से ये कहा जाए कि भगवान बीमार हो गए हैं तो आप को आश्चर्य होगा पर यह बात पूरी तरह से सच है। राजस्थान के कोटा में भगवान जगन्नाथ बीमार हो गए हैं। इतना ही नहीं वह 15 दिनों तक क्वारंटीन भी रहेंगे।

कोटा के रामपुरा इलाके में स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर में भगवान इन दिनों बीमार हो गए हैं। भगवान जगन्नाथ का इलाज करने के लिए वैद्यजी हर रोज मंदिर पहुंचते हैं। इतना ही नहीं, भगवान का स्वास्थ्य बिगड़ा होने के चलते मंदिर में किसी भी प्रकार के शोर-शराबे पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा हुआ है।

यहां तक कि मंदिर में लगी घंटियों और सभी दरवाजों व खिड़कियों को बांधकर रखा गया है ताकि किसी तरह का कोई व्यवधान उत्पन्न न हो सके। मंदिर में भगवान के दर्शन बंद कर दिए गए हैं, केवल पुजारी और वैद्यजी को ही इलाज हेतु सुबह-शाम भगवान तक पहुंचने की इजाजत है। भगवान जगन्नाथ का इलाज इसी तरह 15 दिनों तक लगातार होगा और 15 दिनों तक के लिए भगवान क्वारंटीन रहेंगे।

मंदिर पुजारी कमलेश दुबे  ने बताया कि पूर्णिमा के दिन स्नान के बाद 200 किलो आम के रस का सेवन करने से मंदिर में भगवान जगन्नाथ बीमार हो गए हैं। जिसका इलाज वैद्यजी के द्वारा किया जा रहा है। साथ ही भगवान जब थक जाते हैं तो उन्हें आराम की सख्त जरूरत होती है। इस दौरान इनकी बच्चों की तरह सेवा करनी पड़ती है। पुजारी का कहना है कि ये सब परंपरा का हिस्सा है। सामान्य वर्ष में भगवान जगन्नाथ के शयनकाल का समय 15 दिन का रहता है। उन्होंने बताया इसी माह में आधा घंटे के लिए भगवान के सिंहद्वार में विराजित दर्शन देंगे। जिसके बाद मंदिर में हवन और शुद्धिकरण किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments