सोकर उठने के बाद ठंडे पानी से मुंह धोने से होते है कई फायदे

नयी दिल्ली। सुबह सोकर उठने के बाद चेहरे पर हल्की सूजन आ जाती है. कभी-कभी चेहरे पर छोटी-छोटी फुंसियां भी होने लगती हैं. तनाव, ठीक से ना सो पाना और कभी-कभी खाने की कुछ एलर्जी की वजह से भी ये फुंसियां हो सकती हैं. सुबह-सुबह चेहरे पर ठंडे पानी के छींटे आपको स्किन की कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं.

जैसे चेहरे पर आइस क्यूब रगड़ना बहुत फायदेमंद माना जाता है ठीक उसी तरह ठंडे पानी से चेहरा धोना भी एक अच्छा टिप्स माना जाता है. ये दोनों चीजें त्वचा को जवां बनाती हैं. ठंडे पानी से चेहरा धोने से फाइन लाइन्स और चेहरे की झुर्रियां कम होती हैं. चेहरे को ठंडे पानी से धोने से त्वचा बिल्कुल फ्रेश हो जाती है. थोड़ा सा ठंडा पानी आपकी त्वचा को फिर से जवां कर सकता है और आपको अधिक ऊर्जावान महसूस करवा सकता है.

ठंडे पानी से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है जिससे चेहरे पर चमक आती है. ठंडे पानी से चेहरा धोने से खुले रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. गर्म पानी से अपना चेहरा धोने के बाद, उन छिद्रों को बंद करने के लिए उस पर थोड़ा ठंडा पानी छिड़कें. आंखों में ठंडे पानी के छींटे डालने से भी त्वचा को ठंडेपन का एहसास होता है.