Connect with us

लाइफ स्टाइल

चमकदार त्वचा पाने के लिए करें बेसन का उपयोग, दूर होंगी ये चार परेशानियाँ

Published

on

नयी दिल्ली। बेसन से तैयार की जाने वाले खाने तो लोगों को पसंद तो होता ही है, यह जितना स्वादिष्ट लगता है, उतना ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. बेसन हर घर की रसोई में पाया जाता है, इसलिए इसका जब चाहे तब इस्‍तेमाल किया जा सकता है। बेसन न केवल आपको एक चमकदार त्वचा देता है, बल्कि त्वचा पर मौजूद मुंहासे और अतिरिक्त तेल को कम करने में भी मदद करता है। जब इसे सही सामग्रियों के साथ मिलाया जाता है, तब यह त्‍वचा पर चमत्कार दिखा सकता है।

बेसन के फायदे

  • चमकती त्वचा
  • अच्छी त्वचा का रंग
  • चेहरे के बाल निकालना
  • मुंहासे हटाना

औषधीय गुणों की मदद से आप मुहांसे से आराम से निपट सकते हैं। इन्‍हें लगाने से न केवल चेहरे के कील-मुंहासे दूर किए जा सकते हैं बल्‍कि स्‍किन पर पैदा होने वाले दाग-धब्‍बों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए कुछ साफ नीम के पत्तों का पेस्ट बनाएं। अब इसमें बेसन और एलो वेरा मिलाएं। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और इसे 15 मिनट तक सूखने दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इसे सप्ताह में एक बार जरूर लगाएं। अगर चेहरे पर दही और शहद में ढेर सारी मात्रा में फैटी एसिड पाया जाता है।

यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में भी स्‍किन पर काम करता है। इसके लिए आपको बस एक बड़ा चम्मच बेसन चाहिए और इसे दही और शहद के साथ मिलाएं। जब पेस्‍ट स्‍मूथ हो जाए तब इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। बाद में चेहरे पर मॉइस्चराइजर अप्‍लाई करें। चेहरे की ड्रायनेस और दाग धब्‍बों से छुटकारा पाने के लिए इसे पेस्‍ट को सप्ताह में एक बार जरूर लगाएं। आपकी स्‍किन के लिए बेसन से अच्‍छा शायद ही कुछ और हो। बेसन को गुलाबजल के साथ मिलाएं और पेस्‍ट बनाएं।

फिर इस पेस्‍ट में एक चम्मच टमाटर का गूदा मिलाएं। इसे लगभग 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें। बेसन का उपयोग चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए किया जाता है। अंडे की सफेदी, चीनी और कॉर्न स्टार्च मिलाकर एक पेस्‍ट बनाएं। अपने चेहरे को साफ करके उस पर यह पेस्‍ट लगाएं। जब यह हल्‍का सूखना शुरू हा जाए तब अपनी हथेलियों पर थोड़ा सा पानी लगाएं और चेहरे को मलना शुरू करें। फिर चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें और अपनी त्वचा को थपथपाएं। परिणाम देखने के लिए इसे नियमित रूप से करने की आवश्यकता है।

Trending