पेट की चर्बी को कम करने के लिए लहसुन का करें सेवन, जानिए ढेरों फायदे

अक्सर लोग अपनी फिगर को लेकर परेशान रहते है। फिगर मेंटेन करने के लिए कई तरह के नुस्खे आजमाते हैं। अगर आप अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आपके रसोई में रखा लहसुन काफी कारगर है। हालाँकि लगातार मेहनत कर वजन तेजी से घटाया जा सकता है
 
पेट की चर्बी को कम करने के लिए लहसुन का करें सेवन, जानिए ढेरों फायदे 

लाइफस्टाइल। अक्सर लोग अपनी फिगर को लेकर परेशान रहते है। फिगर मेंटेन करने के लिए कई तरह के नुस्खे आजमाते हैं। अगर आप अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आपके रसोई में रखा लहसुन काफी कारगर है। हालाँकि लगातार मेहनत कर वजन तेजी से घटाया जा सकता है. वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज और डाइट का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है. विशेषज्ञों के मुताबिक वजन घटाने में 70 प्रतिशत डाइट और 30 प्रतिशत एक्सरसाइज का होता है.

वजन घटाने के लिए इंटरनेट पर कई टिप्स और ट्रिक्स है. हालांकि किसी भी टिप को बिना जाने फॉलो नहीं करना चाहिए. वहीं, कुछ टिप्स हर किसी के लिए फायदेमंद है जैसे कि खाली पेट लहसुन खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है और ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं लहसुन वजन घटाने में कैसे मदद करता है.

लहसुन के सेवन के फायदे

लहसुन इम्युनिटी बूस्टर है. ये शरीर की नसों को रिलेक्स करने में मदद करता है, साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है और ब्लड वेसल्स को डैमेज होने से बचाता है. ये आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है. ये विटामिन बी6, विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम और मैंग्नीज जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

वजन घटाने के लिए लहसुन का उपयोग 

लहसुन में कई तरह के पोषक तत्व होते है जो वजन घटाने में मदद करता है. आप लहसुन का सेवन खाली पेट तभी करें जब आप हेल्दी डाइट और रेगुलर वर्कआउट करते हैं. ये शरीर में एनर्जी को बढ़ाने का काम करता है. इसमें पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. अगर आप खाली पेट लहसुन का सेवन करते हैं तो पेट लंबे समय तक भरा रहता है और ओवरईटिंग से बचाता है. ये आपके भूख को शांत रखने में मदद करता है. जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, लहसुन फैट को बर्न करने से जुड़ा हुआ है. इसमें डिटॉक्सिफाइंग गुण भी होते हैं जो शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.

वजन घटाने के लिए इस तरह करें इस्तेमाल

वजन घटाने के लिए रोजाना खाली पेट 2 लहसुन खाएं है. अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो लहसुन का इस्तेमाल न करें. प्रेग्नेंट महिलाएं, बच्चे और लो ब्लड प्रेशर के मरीज, ब्लीडिंग डिसार्डर और डायबिटीज के मरीज को इस घरेलू उपाय का उपयोग न करें.

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की जा रही है। इसके सेवन से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।