Connect with us

लाइफ स्टाइल

ऑफिस के माहौल को कुछ इस तरह से बनाएं मजेदार, रहेंगे जिंदादिल और गायब हो जाएगा तनाव

Published

on

नई दिल्ली । आपका ऑफिस आपका दूसरा घर होता है, इसलिए आप इसे मजेदार और जिंदादिल बनाने के लिए सही चीजों को करना सुनिश्चित करें। विशेषज्ञों ने ऑफिस के माहौल को खुशनुमा बनाने के लिए कुछ उपाय सुझाए हैं।

अव्यवस्था को हटाना

अपने कार्यक्षेत्र को साफ करें, अपने दस्तावेजों को व्यवस्थित करें, जिससे आपको कार्य करने में अत्यधिक मदद मिलेगी। सब चीजें साफ और संगठित होने से आपको ध्यान केंद्रित करने में आसानी होगी। आपको अपने जीवन से अव्यवस्था पूरी तरह से हटानी होगी।

छोटे-छोटे ब्रेक लें

थोड़े समय के लिए ध्यान केंद्रित कर काम करना एक स्मार्ट तरीका है। लंबे समय तक आंशिक रूप से ध्यान केंद्रित कर काम करने के बजाए बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें। मैराथन की बजाए दौड़ने पर विचार करें।

फोन से दूरी बनाएं

आप अपने फोन पर कितने घंटे बिताते हैं? शायद आप खुद भी इसे स्वीकार करना नहीं चाहते हैं। जब हम अपने बारे में भयावह महसूस करते हैं, तो एक जवाब मिलता है, चलो बदलाव किया जाए और अपने पसंदीदा खेल खेलकर समय को बर्बाद करना बंद किया जाए।

शांत रहिए और ताजा जड़ी-बूटियों का प्रयोग करें

आपने आम तौर पर देखा होगा कि आपके सहकर्मी वास्तव में लंच खाते हैं और उसे वहीं छोड़ देते हैं, जो कई दिनों तक डेस्क पर ही पड़ा रहता है। स्पष्ट है कि आपकी पहली प्रतिक्रिया एयर फ्रेशनर की पूरी बोतल उड़ेल देने की होती होगी। लेकिन क्या होगा यदि आप इसके बजाय प्राकृतिक मार्ग अपना लें। आप अपनी स्थानीय दुकान या सुपरमार्केट जाकर वहां से रोसमेरी, तुलसी, मिंट और लैवेंडर जैसी कुछ ताजा जड़ी बूटियों को ले लें और ऑफिस ले जाएं। इसे आप चाय में भी डाल सकते हैं।

म्यूज़िक सुनें

यदि आपके ऑफिस में किसी तरह की पाबंदी न हो, तो आप अपने फेवरेट म्यूज़िक सुनते हुए भी काम कर सकते हैं, म्यूज़िक स्ट्रेस बस्टर का काम करता है और आपका मूड अच्छा कर देता है, जिससे आप दोगुनी एनर्जी से काम करते हैं। https://www.kanvkanv.com

लाइफ स्टाइल

चैत्र पूर्णिमा : लाखों भक्तों ने मां विंध्यवासिनी दरबार में नवाया शीश

Published

on

मीरजापुर। वासंतिक नवरात्र के चैत्र पूर्णिमा पर शुक्रवार को विंध्याचल धाम में लाखों श्रद्धालुओं का भारी हुजूम उमड़ पड़ा। भोर में मंगला आरती के बाद से ही माॅ विंध्यवासिनी के दर्शन-पूजन का दौर शुरू हो गया, जो देर रात तक चलता रहा। तरह-तरह के पुष्पों से मां का किया गया भव्य श्रृंगार का दर्शन पाकर श्रद्धालु निहाल हो उठे।
चैत्र नवरात्र पूर्णिमा पर विंध्याचल धाम में देश के कोने-कोने से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। गंगा किनारे एवं मंदिर के ऊपर शहनाई और नगाड़े की धुन पर लोग अपने-अपने बच्चों का मुंडन संस्कार कराते रहे। विंध्यधाम पहुंचे श्रद्धालुओं ने बड़े ही श्रद्धाभाव से मां विंध्यवासिनी का दर्शन-पूजन कर सुख-समृद्धि की कामना की। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए विंध्यधाम चौकी पुलिस सहित पीएसी के जवान एवं श्रीविंध्य पंडा समाज पदाधिकारी भक्तों की सेवा में डटे रहे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

राशिफल : इन राशि के लोगों के लिए बन रहा शुभ योग, बस ना करें ये काम, जानें अपना भविष्यफल

Published

on

युगाब्ध-5119, विक्रम संवत 2075, राष्ट्रीय शक संवत-1940, सूर्योदय 06.03, सूर्यास्त 06.41, ऋतु- ग्रीष्म

चैत्र शुक्ल पक्ष द्वादशी, मंगलवार, 16 अप्रैल, 2019 का दिन आपके लिए कैसा रहेगा। आज आपके जीवन में क्या-क्या परिवर्तन हो सकता है, आज आपके सितारे क्या कहते हैं, यह जानने के लिए पढ़ें आज का भविष्यफल।

मेष राशि :-

आज का दिन सामान्य रहेगा। नये काम शुरु करने की प्रेरणा मिलेगी और कार्य आरंभ भी आप कर सकेंगे। शादीशुदा जीवन अच्छा रहेगा। मानसिक दबाव और थकान परेशानी पैदा कर सकती है। समय निकाल कर कहीं बाहर घूमने जाएं। प्रकृति की गोद में जाने से आप अपनी सही पहचान भी कर पाएंगे। ज्यादा सोच-विचार की जरूरत नहीं है। लेखन कार्य के लिये अच्छा दिन है। लोगों से बातचीत करते समय शब्दों का ध्यान रखें। सेहत पर ध्यान दें।

वृषभ राशि :-

आज का दिन मिला-जुला रहेगा। लेखक, कारीगर और कलाकारो को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। आप अपनी सुमधुरवाणी से किसी को मना सकेंगे। व्यापार में मुनाफा होगा, लेकिन अनावश्यक खर्च भी बढ़ेगा। जल्दबाजी में निवेश करने से नुकसान हो सकता है। परिवार के साथ समय बितायेंगे। मनोरंजक गतिविधियों या किसी पारिवारिक समारोह में भी भाग ले सकते हैं। यात्रा पर जाने से बचें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें। तनाव का सामना करने के लिए तैयार रहें।

मिथुन राशि :-

आज का दिन शुभ रहेगा। आर्थिक लाभ मिलने के योग हैं। व्यापार-धंधे में अच्छा मुनाफा रहेगा। नौकरी में पदोन्नति मिल सकती है। परिवार का माहौल आपके अनुकूल रहेगा। दोस्तों का सहयोगी रूख आपको खुश रखेगा। अच्छा व्यवहार रखें वरना रिश्ते में दरार पड़ सकती है। ज्यादा काम की वजह से मन में झुंझलाहट रहेगी। पुरानी कानूनी परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। गंभीर मुद्दे को शांतिपूर्वक सुलझाने की कोशिश करे, वरना मुसीबत में फंस सकते हैं।

कर्क राशि :-

आज का दिन अच्छा रहेगा। कारोबार में लाभ मिलने के योग बन रहे हैं। धनप्राप्ति हो सकती है। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा। अपनी खुशियों को दूसरों से साझा करना बेहतर रहेगा। अचानक किसी प्रिय शख्स से यादगार मुलाकात हो सकती है। आपका मन करेगा कि आप कहीं बाहर घूमने जाए, लेकिन यात्रा करना महंगा साबित हो सकता है। बोलने पर संयम रखें, किसी के साथ वाद- विवाद या झगड़े में पडऩे से मामला खराब हो सकता है। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह न रहें।

सिंह राशि :-

आज का आज दिन लाभदायक रहेगा। व्यापार में अच्छा लाभ होगा। धनप्राप्ति के योग रहेंगे। परिजनों-मित्रों से सलाह लेकर नये कार्य शुरू कर सकते हैं। दोस्तों के साथ समय व्यतीत करने से मन खुश रहेगा। दूसरों की आलोचना करने से बचें, वरना इसका असर स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। अपने दिमाग को शांत रखने की कोशिश करें और अपने प्रियजनों को कुछ भी उल्टा-सीधा कहने से बचे। मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहेंगे। यात्रा पर जा सकते हैं।

कन्या राशि :-

आज का दिन सामान्य रहेगा। व्यापार में लाभ की संभावना है। उच्च अधिकारियों की कृपा दृष्टि से पदोन्नति हो सकती है। गृहस्थ जीवन में आनंद का माहौल रहेगा। पिता की तरफ से लाभ मिल सकता है। व्यर्थ में जरूरत से ज्यादा खाने से बचें। अधिक खर्चा मन को परेशान कर सकता है। किसी पुराने मित्र के साथ अच्छा समय व्यतीत हो सकता है। जल्दबाजी में कोई काम न करें। सब्र से आप सब कुछ जीत सकते हैं। स्वास्थ्य का ध्यान रखें और यात्रा पर जाने से बचें।

तुला राशि :-

आज का दिन शुभ रहेगा। आर्थिक लाभ मिलने के योग बनेंगे। पैसे कमाने के नए मौके मिलेंगे, जो फायदेमंद साबित होंगे। पारिवारिक कार्यों में व्यस्थ रह सकते हैं। व्यर्थ की चिंता आपकी खुशी को बर्बाद कर सकती है। उन लोगों से दूर रहें, जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। सबकी मदद के लिए आगे रहेंगे। आस-पास के लोग आपके मधुर व्यवहार को देखकर हैरान रह जाएंगे। दूर के प्रवास का आयोजन होगा। धार्मिक यात्रा का भी योग हैं। प्रतिस्पर्धियों के साथ वाद-विवाद टालें।

वृश्चिक राशि :-

आज का दिन सामान्य रहेगा। अपनी योग्यता व ज्ञान में वृद्धि से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा, जिससे आपको लाभ भी मिलेगा। विद्यार्थी या नौकरीपेशा लोग आज अपने कार्यों में सफलता प्राप्त करेंगे। विचारों में आए बदलाव से आने वाले समय में लाभ मिलेगा। खाने-पीने में ध्यान रखे। शारीरिक मानसिक अस्वस्थता रहेगी। योग, ध्यान और आध्यात्मिकता द्वारा मन को शांति मिलेगी। कार्यक्षेत्र में उच्च अधिकारियों का दबाव और घर में अनबन की वजह से तनाव का सामना करना पड़ सकता है।

धनु राशि :-

आज का दिन सामान्य रहेगा। धन लाभ के योग बन रहे हैं। रियल एस्टेट और पैसे के लेन-देन के लिए अच्छा दिन है। भागीदारी लाभदायक बनेगी। अच्छे भोजन और सुंदर परिधान से आप का मन खुश रहेगा। शरीर का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। विपरीत लिंग के व्यक्तियों का साथ अच्छा लगेगा। काम के विस्तार की योजनाएं बनाएंगे, लेकिन उस पर अमल करना ठीक नहीं रहेगा। अपने संबंधों में यथार्थवादी बनने की कोशिश करें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

मकर राशि :-

आज का दिन ठीक रहेगा। धन लाभ का योग है। देश-विदेश में व्यवसाय करने वालों को फायदा होगा। कार्य में यश मिलेगा। घर में परिवारजनों के साथ आनंदपूर्वक समय बीताएंगे। प्रतिस्पर्धियों को पराजित कर सकेंगे। नई जगहों पर जाने का योग बनेगा। जरूरी लोगों से मुलाकात होगी। सेहत उत्तम रहेगी। संपत्ति को लेकर विवाद हो सकते हैं। विवाद में कानूनी दखल फायदेमंद नहीं होगा। जो भी बोलें सोच समझ कर बोलें और अपने रिश्तों को मजबूत बनाएं।

कुंभ राशि :-

आज का दिन शुभ रहेगा। कारोबार में अच्छा मुनाफा होगा। धनप्राप्ति के योग बन रहे हैं। नये कार्य की शुरुआत कर सकते हैं। आज शुरू हुआ निर्माण कार्य शांति से पूरा होगा। जीवनसाथी के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। घरेलू जीवन में कुछ उथल-पुथल हो सकती है। घर पर मेहमानों के आने से शोर तो बढ़ेगा ही, खुशियां भी बढ़ेंगी। आकस्मिक खर्च की तैयारी रखनी पड़ेगी। स्त्री वर्ग अपनी वाणी पर काबू रखे। यात्रा प्रवास से बचें। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

मीन राशि :-

आज का दिन मिला-जुला रहेगा। आर्थिक लाभ मिलने के योग हैं, लेकिन अनावश्यक धन खर्च होने से तनाव में रह सकते हैं। रिश्तेदारों के यहां यात्रा सुकून देने वाली साबित होगी। आकस्मिक यात्रा दौड़-भाग भरी और तनावपूर्ण रहेगी। कोई बहस या झगड़ा होने की संभावना है, इसलिए पूरी कोशिश करें कि आप किसी बहस या झगड़े में ना पड़े। परिस्थितियां बिगड़ रही हों तो अपने को दूर कर लें। महिलाओं साथ के व्यवहार में सावधानी रखे। यात्रा पर जाने से बचें। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

महासागरों से नहीं, तालाब से हुई पृथ्वी पर जीवन की शुरुआत, पढ़ें क्या कहती है शोध की ये रिपोर्ट

Published

on

न्यूयॉर्क। धरती पर जीवन की शुरुआत को लेकर एक नए अध्ययन में आम धारणा को चुनौती दी गई है। नए अध्ययन के अनुसार, धरती पर जीवन की उत्पत्ति के लिए महासागरों की तुलना में प्राचीन तालाबों ने अधिक अनुकूल वातावरण मुहैया कराया होगा। जियोकेमिस्ट्री, जियोफिजिक्स, जियोसिस्टम्स पत्रिका में प्रकाशित निष्कर्षो में कहा गया है कि कई वैज्ञानिकों ने धरती पर जीवन के लिए जिस एक प्रमुख तत्व को जरूरी माना है, उस नाइट्रोजन की उच्च सांद्रता छिछली जल संरचनाओं में रहा होगा।

जीवन की उत्पत्ति महासागर में हुई, संभावना नहीं

मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) से अध्ययन के प्रमुख लेखक सुकृति रंजन ने कहा, “कुल मिलाकर हमारा संदेश यह है कि यदि आप सोचते हैं कि जीवन की उत्पत्ति के लिए नाइट्रोजन जरूरी है, जैसा कि कई लोग मानते हैं, तो फिर इस बात की संभावना नहीं है कि जीवन की उत्पत्ति महासागर में हुई होगी। किसी तालाबा में जीवन की उत्पत्ति काफी आसान है।

आकाशीय बिजली तड़कने की घटनाएं घटी होंगी

पृथ्वी के वातावरण में नाइट्रोजन के टूटे अवशेष के रूप में नाइट्रोजन ऑक्साइड्स महासागरों और तालाबों सहित जल संरचनाओं में जमा हुए होंगे। वातावरणीय नाइट्रोजन में नाइट्रोजन के दो अणु होते हैं, जो एक मजबूत तिहरे बांड से बंधे होते हैं, जो एक अत्यंत ऊर्जावान घटना की स्थिति में टूट सकते हैं, जिसे आकाशीय बिजली कहते हैं।

वैज्ञानिक मानते रहे हैं कि प्रारंभिक वातावरण में पर्याप्त मात्रा में आकाशीय बिजली तड़कने की घटनाएं घटी होंगी, जिससे ढेर सारे नाइट्रोजन ऑक्साइड्स पैदा हुए होंगे और महासागर मे जीवन की उत्पत्ति को ईंधन मिला होगा।

नाइट्रोजीनस ऑक्साइड्स उपलब्ध कराए होंगे

लेकिन नए अध्ययन में पाया गया है कि सूर्य से निकले पराबैगनी प्रकाश और प्राचीन महासागरीय चट्टानों से निकले घुलित लौहे ने महासागर में नाइट्रोजन ऑक्साइड्स के एक पर्याप्त हिस्से को नष्ट कर दिया होगा, और वातावरण में नाइट्रोजन के रूप में वापस यौगिक भेजे होंगे।

महासागर में पराबैगनी प्रकाश और घुलित लौहे ने सूक्ष्म जीवों के संश्लेषण के लिए काफी कम नाइट्रोजीनस ऑक्साइड्स उपलब्ध कराए होंगे। अध्ययन में कहा गया है कि जबकि छिछले तालाबों में जीवन के विकास का एक बेहतर मौका रहा होगा, क्योंकि तालाबों का आयतन छोटा होने के कारण यौगिक तनु नहीं हो पाए होंगे। इसके परिणामस्वरूप नाइट्रोजीनस ऑक्साइड्स काफी उच्च सांद्रता में निर्मित हुए होंगे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
लाइफ स्टाइल8 hours ago

चैत्र पूर्णिमा : लाखों भक्तों ने मां विंध्यवासिनी दरबार में नवाया शीश

राज्य10 hours ago

बहराइच : बाढ़ से पूर्व की जा रही तैयारियों की समीक्षा के लिए डीएम ने की बैठक

राज्य10 hours ago

देवीपाटन मंडल : हनुमान जयंती पर मंदिरों में हुई महावीर हनुमान की आराधना

राज्य10 hours ago

कन्नौज : भाजपा के मास्टरस्ट्रोक ने बढ़ाई गठबंधन की मुश्किल, मोदी की रैली 27 को फिर बंद हो जाएगा प्रचार

राज्य10 hours ago

कन्नौज: पूरी गंभीरता से लें प्रशिक्षण और दिए गए निर्देश पत्र सावधानी से पढ़कर याद कर लें

राज्य10 hours ago

कन्नौज : 80 फीसदी मतदान का लक्ष्य पूरा करने के लिए जरूरी है हर नागरिक इस महोत्सव में ले भाग

राज्य11 hours ago

कन्नौज : पर्याप्त मात्रा में रहे सुरक्षा व्यवस्था, कंट्रोल रूम होगा और प्रभावी

वीडियो12 hours ago

VIDEO : बंपर ओपनिंग के बाद दूसरे दिन बॉक्स ऑफिस पर लड़खड़ाई ‘कलंक’, कमाए सिर्फ इतने करोड़

खेल12 hours ago

मुम्बई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को खेल के हर विभाग में पछाड़ा : श्रेयस अय्यर

राज्य12 hours ago

बरेली : मुकद्दर सवांरने की रात है शब-ए-बारात, जानें, मुसलमान इस रात क्या करें और किन कामों से बचें

राज्य13 hours ago

सीतामढ़ी : हनुमान जन्मोत्सव में भक्तों ने भाव नृत्य का लिया आनंद, महाआरती में जुटा हुजूम

देश13 hours ago

वीडियो : शहीद हेमंत करकरे पर BJP प्रत्याशी ने दिया विवादास्पद बयान, EC में शिकायत, पार्टी ने झाड़ा पल्ला

दुनिया14 hours ago

नरसंहार : पाकिस्तान में बंदूकधारियों ने बस से उतारकर 14 यात्रियों को गोलियों से भूना, 2 बचने में सफल

राज्य14 hours ago

अयोध्या : 10 महीने में रुपया दोगुना करने वाली कम्पनी ड्रीम बुलियन करोड़ों की हेराफेरी कर फरार

खेल15 hours ago

26 साल की इस महिला खिलाड़ी ने 23 साल की अपनी महिला मित्र से की शादी, देखें फोटो

देश15 hours ago

मायावती ने मुलायम को बताया पिछड़ों का असली नेता, सपाइयों से बोले मुलायम, इनका सम्मान करना

देश16 hours ago

कांग्रेस छोड़ इस पार्टी में शामिल हुईं प्रियंका चतुर्वेदी, कहा-आत्मसम्मान को पहुंची थी ठेस, जानें पूरा मामला

देश16 hours ago

यूपी : सामूहिक हत्याकांड में BJP विधायक अशोक चंदेल समेत 10 को उम्र कैद

मनोरंजन2 weeks ago

डायरेक्टर ने इस अभिनेत्री से कहा, एक रात…कॉम्प्रोमाइज, एक्ट्रेस बोली-‘आपके साथ सो तो जाऊं लेकिन…’

मनोरंजन3 weeks ago

जानें पहले दिन कैसा रहा फिल्म ‘नोटबुक’ और ‘जंगली’ का प्रदर्शन, दर्शकों ने दिये कितने अंक

देश4 weeks ago

सपा ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, मुलायम सिंह का नाम नहीं, देखें कौन-कौन हैं शामिल

मनोरंजन2 weeks ago

टाइगर की गर्लफ्रेंड दिशा पटानी ने किया ऐसा डांस कि वायरल हो गया वीडियो, आप भी देखें

राज्य4 days ago

BJP सांसद हरिओम पाण्डेय का कटा टिकट तो पार्टी के नेताओं पर लगाया लड़की और पैसे पर टिकट बेचने का आरोप

देश7 days ago

गृहमंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ कांग्रेस से ये नेता लड़ेगा चुनाव!, खरीदा नामांकन पत्र

देश3 weeks ago

दुल्हन को फेरे लेते समय अचानक होने लगीं उल्टियां, दूल्हे ने जबरन कराया वर्जिनिटी और प्रेग्नेंसी टेस्ट

देश1 week ago

यूपी में तीन बजे तक 51 प्रतिशत मतदान, सतीश चन्द्र मिश्रा ने किया DGP को फोन, दर्ज कराई शिकायत

राज्य3 weeks ago

सपा ने जारी एक और उम्मीदवारों की सूची, गोरखपुर व कानपुर से इस दिग्गज नेता को दिया टिकट

देश2 weeks ago

65 साल के बुजुर्ग को जवान लड़की से डेट करना पड़ा महंगा, हो गया ये बड़ा कांड

मनोरंजन4 weeks ago

कांग्रेस में शामिल हुईं डांसर सपना चौधरी, यूपी की इस सीट से लड़ सकती हैं लोकसभा चुनाव

दुनिया3 weeks ago

महिला ने एक बेटे को जन्म देने के बाद फिर 26 दिन बाद दो जुड़वा बच्चों को दिया जन्म, डाक्टर हुए हैरान

दुनिया1 week ago

पति ने घर पर छोड़ा खुला कैमरा, आकर देखा तो दोस्त के साथ पत्नी का दिखा अतरंग वीडियो

देश1 week ago

महिला आयोग ने देह व्यापार के रैकेट का किया भंडाफोड़, चार नाबालिग लड़कियां मुक्त कराईं

वीडियो7 days ago

बॉयफ्रेंड संग नजर आईं एमी जैक्सन, दिख रहा बेबी बंप, बिकिनी पहन कर खेला गोल्फ, देखें वीडियो

देश2 weeks ago

आडवाणी ने तोड़ी चुप्पी, भाजपा को दी नसीहतें, टिकट न मिलने का भी छलका दर्द, राहुल-ममता ने किया स्वागत

वीडियो4 weeks ago

देखें वीडियो : घर में घुसकर मुस्लिम परिवार को लोगों ने पीटा, कहा-पाकिस्तान जाओ, भड़के मुख्यमंत्री

देश1 week ago

फोन पर दोस्ती, फिर हुस्न के जाल में फंसे दो दोस्त, 6 युवतियों ने कर डाला ये खौफनाक कांड

Trending