शारदीय नवरात्रि स्पेशल : व्रत में खाएं ये चीजें, नहीं होगी शरीर में पोषक तत्वों की कमी

नवरात्रि का त्योहार 7 अक्टूबर से शुरू हो रहा हैं। यह 14 अक्टूबर को खत्म होगा. इन नौ दिनों में श्रद्धालु व्रत रखते हैं और पूजा करते हैं। इस व्रत में कुछ लोग बिना कुछ खाएं-पिएं रहते हैं. वहीं, कुछ लोग सिर्फ फलाहार करते हैं. ये नौ दिन श्रद्धालुओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं.
 
शारदीय नवरात्रि स्पेशल : व्रत में खाएं ये चीजें, नहीं होगी शरीर में पोषक तत्वों की कमी

लाइफ स्टाइल। नवरात्रि का त्योहार 7 अक्टूबर से शुरू हो रहा हैं। यह 14 अक्टूबर को खत्म होगा. इन नौ दिनों में श्रद्धालु व्रत रखते हैं और पूजा करते हैं। इस व्रत में कुछ लोग बिना कुछ खाएं-पिएं रहते हैं. वहीं, कुछ लोग सिर्फ फलाहार करते हैं. ये नौ दिन श्रद्धालुओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. पर आपको बता दें की इन दिनों आप अच्छे से अपने सेहत का ख्याल रखने के लिए कुछ घरेलु चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

वैसे फास्टिंग एक अच्छा डिटॉक्स है, लेकिन इतने दिनों तक बिना नमक और सही ढंग से खाना नहीं खाने की वजह से शरीर में कमजोरी लगती है और सुस्ती भी आ जाती हैं. ऐसे में अधिक मात्रा में पानी पिना चाहिए. ये शरीर को डिटॉक्स करने के साथ-साथ हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. आइए जानते हैं नवरात्रि में किन चीजों का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

नवरात्रि के व्रत में इन चीजों का करें सेवन 

बनाना वालनट शेक : नवरात्रि के व्रत में हेल्दी रखने के लिए अखरोट और केले का शेक पी सकते हैं. इसके लिए केले, छाछ, अखरोट को मिक्सी में डालकर पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद स्वादानुसार शहद डालें.

नारियल और शहद : व्रत में नारियल और शहद का लड्डू बनाकर खा सकते हैं. इसके लिए आपको पीनट बटर, शहद, नारियल का आटा और नारियल चाहिए होगा. सबसे पहले शहद और पीनट बटर को अच्छी तरह से मिल जाए. इसके बाद नारियल का आटा मिला दें और फिर उसके बॉल बनाकर नारियल के बूरे में लगाएं. कुछ देरे के लिए इन बॉल्स को फ्रिज में रख दें.

ओट्स खीर : ओट्स खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए कड़ाही को गर्म कर उसमें घी डालें और ओट्स डालकर भून लें और इसमें दूध डाल दें. जब ओट्स अच्छे पक जाए तो उसमें ड्राई फ्रूट्स डालें. इसके अलावा अपनी डाइट में नट्स का सेवन करें. ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ शरीर को एनर्जी देने का काम भी करते हैं.

मखाना का खीर : नवरात्रि में पोषक तत्वों की कमी को भरने के लिए मखाने के खीर का सेवन कर सकते हैं. मखाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये पोषक तत्वों से भरा होता है. इसे बनाने के लिए मखाने को हल्का भूनना है और उसे मिक्सी में दरदरा पीस लें. अब पैन गर्म कर लें और उसमें दूध डाले और मखाना डालकर अच्छे से मिलाएं. जब खीर गाढ़ा हो जाए तो काजू, किशमिश और बादाम मिलाएं.

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की गयी है। इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।