Connect with us

लाइफ स्टाइल

रेसिपी : मकर संक्रांति पर घर में बनाएं खोया तिल की बाटी, स्वास्थ्य के लिए भी होता है लाभदायक

Published

on

भारत में मकर संक्रांति बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस त्योहार में तरह-तरह के पकवान भी बनाएं जाते हैं। मकर संक्रांति में दान दक्षिणा का काफी महत्व होता है। एसे में आप अपने घर में खोया तिल की बाटी बना सकते हैं। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभदायक होता है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाएं खोया तिल की बाटी?

खोया तिल की बाटी बनाने के लिए सामग्री

  • तिल – 4 कप
  • खोया (मावा) – 2 कप
  • गुड़ – 500 ग्राम
  • घी -2 चम्मच
  • बादाम-काजू – 1/2 कप
  • इलायची पाउडर -1 चम्‍मच

खोया तिल की बाटी बनाने की विधि

खोया तिल की बाटी बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही में तिल डालें और धीमी आंच सुनहरा होने तक पर भून लें। तिल भुन जाने के बाद इसे एक अलग बर्तन में निकालकर रख लें। ठंडा होने के बाद भूने हुए तिल को दरदरा पीस लें। अब कड़ाही में खोया डालें और सुनहरा होने तक धीमी आंच पर भून लें। इसके बाद काजू को लंबाई में 2 टुकड़े में काट लें, जबकि बादाम को बारीक काट लें।

अब कढ़ाही में थोड़ा सा घी गर्म करें और उसमें गुड़ डालकर पका लें। पिघले हुए गुड़ में भूने हुए तिल, खोया, इलायची पाउडर और कटे हुए काजू-बादाम को डालें और अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिश्रण की छोटी-छोटी टिक्कियां बना लें। इसके बाद इन पर ऊपर से तिल और टुकड़े में कटे काजू को हाथ से दबाते हुए चिपकाएं। अब इन बाटियों को प्लेट में रखकर 3-4 घंटे सेट होने के लिए छोड़ दें। आपकी खोया तिल की बाटी तैयार है। https://www.kanvkanv.com

लाइफ स्टाइल

परम्परा : होली में सैकड़ों सालों से पढ़ा जाता है हिन्दू पंचांग, मजबूत है सामाजिक एकता

Published

on

हमीरपुर। उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में ग्राम कुण्डौरा में एक दिन सिर्फ महिलाओं द्वारा होली खेलने की परम्परा तो कायम है ही इसके साथ-साथ इस गांव में होली के अगले दिन धार्मिक स्थल में भारी जन समूह के बीच हिन्दू कलेण्डर (पंचांग) पढ़कर सुनाने की भी परंपरा सैकड़ों वर्षों से कायम है।

आयोजित होता है होली मिलन समारोह

जिले के सुमेरपुर क्षेत्र कुण्डौरा निवासी रमेश कुमार वर्मा के अनुसार अतीत में यह परम्परा इसलिए डाली गयी थी ताकि गांव के लोग त्योहार, मौसम, लग्न, बाजार का रुख, वार्षिक राशिफल, भविष्य का फल सामूहिक रूप से जान सकें। इसीलिए सैकड़ों वर्ष पुरानी परम्परा आज भी कायम है। होलिका जलने के बाद परेवा को जब गांव में पुरुष वर्ग द्वारा होली मिलन समारोह आयोजित होता है तो गांव के रामजानकी मंदिर में कुण्डौरा व दरियापुर के लोग एकत्र होते हैं।

किस राशि वाले का राशिफल कैसा रहेगा

फाग गायन करने वाले गायक व वादक पहले बड़े चाव से ईसुरी कवि की फागें (होली गीत) गाते हैं। इसी बीच गांव के ब्राह्मण या मंदिर के पुजारी हिन्दू पंचांग पढ़कर सुनाते हैं कि इस वर्ष कौन त्योहार कब मनाया जायेगा। किस राशि वाले का राशिफल कैसा रहेगा। वर्ष भर बाजार का रुख मंदा रहेगा या तेज रहेगा। वर्ष में प्रकृति का रुख कैसा होगा। राजनीति कैसी रहेगी आदि तमाम बातों की जानकारी पंचांग के आधार पर दी जाती है।

इंटरनेट का जमाना

गांव के लालता प्रसाद द्विवेदी ने बताया कि अभी तक पंचांग पढ़कर सुनाने का काम गांव के सुन्दरलाल द्विवेदी करते चले आये हैं। अब जब वह इस संसार में नहीं है तो उनका स्थान रामकिशोर शास्त्री ने ले लिया है। अब वहीं पंचांग की सम्पूर्ण जानकारी उनके द्वारा दी जा रही है। हालांकि अब जमाना बदल गया है। इंटरनेट का जमाना आ चुका है। न्यूज चैनल, आकाशवाणी, प्रिंट मीडिया के माध्यम से हर तरह की जानकारी लोगों को मिल जाती है। नेट के माध्यम से कोई जानकारी ऐसी नहीं जो हासिल न हो सके। किन्तु परम्पराओं के प्रति यहां के जन मानस की इतनी अगाध आस्था है कि उसे जोड़े रखने में लोग आत्म संतोष भी महसूस करते है। इसलिए यह परम्परा वहां कायम है।

वर्ष भर बाजार का रुख मंदा रहेगा या तेज

गांव के प्रधान अवधेश यादव कहते हैं कि पंचांग पढ़ने की परम्परा से गांव के लोगों में एकता-प्रेम का भाव उत्पन्न होता है। कहीं-कहीं त्योहार दो-दो दिन मनाये जाते हैं। किन्तु जब समस्त ग्रामवासियों के बीच कौन त्योहार कब मनाया जायेगा। किस राशि वाले का राशिफल कैसा रहेगा। वर्ष भर बाजार का रुख मंदा रहेगा या तेज रहेगा। वर्ष में प्रकृति का रुख कैसा होगा। राजनीति कैसी रहेगी आदि तमाम बातों की जानकारी पंचांग के आधार पर दी जाती है।

कुंडौरा गांव के भइयालाल कुशवाहा ने बताया कि होली पर्व पर पंचांग पढ़ने की परम्परा सैकड़ों साल पुरानी है। गांव के लोग प्रसिद्ध रामजानकी मंदिर में एकत्र होते है फिर वहीं पंचांग पढ़ा जाता है। इससे सुनने के लिये पूरे गांव के लोग एकत्र होते है। गांव की बुजुर्ग महिला देवरती ने बताया कि होली त्योहार पर यहीं ऐसा गांव है जहां पंचांग पढ़ने के बाद होली का रंग चढ़ता है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

राशिफल : मेष राशि वालों की गृह क्लेश की वजह से आहात हो सकती हैं भावनाएं, जानें अपना भविष्यफल

Published

on

युगाब्ध-5119, विक्रम संवत 2075, राष्ट्रीय शक संवत-1940, सूर्योदय 06.40, सूर्यास्त 06.35, ऋतु – शिशिर

फाल्गुन शुक्ल पक्ष एकादशी, रविवार, 17 मार्च – 2019 का दिन आपके लिए कैसा रहेगा। आज आपके जीवन में क्या-क्या परिवर्तन हो सकता है, आज आपके सितारे क्या कहते हैं, यह जानने के लिए पढ़ें आज का भविष्यफल।

मेष राशि :-

आज का दिन आपके लिए अच्छा रह सकता है। साहित्य और कलात्मक चीज़ों के प्रति आपका रुझान बढ़ सकता है। दोस्तों का साथ मिलने से मन प्रसन्न रह सकता है। गृहक्लेश की वजह से आप की भावनाएं आहात हो सकती हैं । घर में शांतिपूर्ण वातावरण बना रहेगा। कार्यालय में सहकर्मियों और अधिकारियों से सावधानी बरतें।

वृष राशि :-

आज का दिन आपके लिए कष्टकारी रह सकता है। माता के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रह सकते हैं। संपत्ति संबंधित दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करना टालें। नकारात्मक विचारों से दूर रहने की कोशिश करें। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार आ सकता है।

मिथुन राशि :-

आज का दिन आपके लिए शांतिपूर्ण रह सकता है। भाई-बहन और मित्रों के साथ रखे मेल जोल बढ़ सकता है। मन में नकारात्मक विचारों के कारण मन पर व्यग्रता छा सकती है। आज कुछ अधिक ही भावुकता का अनुभव हो सकता है। घर का वातावरण उग्र रह सकता है।

कर्क राशि :-

आज का दिन आपके लिए लाभकारी रह सकता है। परिवारजनों का सहयोग मिल सकता है। मधुर वाणी से आपके कार्य सरलता से संपन्न हो सकते हैं। शाम के समय सैरसपाटे के लिए बहार जा सकते हैं। सहकर्मी के साथ निकटता बढ़ सकती है। शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा रह सकता है।

सिंह राशि :-

आज का दिन आपके लिए अच्छा रह सकता है। आप की कार्यपद्धति कॉन्फिडेंस से भरी रह सकती है। वैवाहिक जीवन में मधुरता रह सकती है। वाणी में उग्रता अधिक रह सकती है। पारिवारिक वातावरण में मेलजोल बना रहेगा। दैनिक खर्चों को कंट्रोल में रखने की कोशिश करें।

कन्या राशि :-

आज का दिन आपके लिए भावनापूर्ण रह सकता है। भावना के प्रवाह में बह सकते हैं। कन्फ्यूजन का निराकरण करें अन्यथा असमंजस की स्तिथि रह सकती है। पारिवारिक सदस्यों के साथ मतभेद हो सकते हैं झगड़े से बचने का प्रयास करें। आय से अधिक खर्च बढ़ सकता है।

तुला राशि :-

आज का दिन आपके लिए सामान्य रह सकता है। नए कार्य का प्रारंभ न करने की सलाह देते हैं। मन वैचारिक स्तर पर बाधित रह सकता है। मनोबल में कमी आ सकती है। मित्रवर्ग से विशेष लाभ होने के आसार हैं। व्यापार से अच्छा लाभ होने के संकेत हैं।

वृश्चिक राशि :-

आज का दिन आपके लिए अनुकूल रह सकता है। कार्यक्षेत्र में आपकी बहुत प्रशंसा हो सकती है। कार्य सरलता से पूरे हो सकते हैं। सरकारी कार्यवाही से सम्बंधित कार्यों में लाभ होगा। गृहस्थ जीवन में मधुरता रहेगी। मित्रों से लाभ होगा।

धनु राशि :-

आज का दिन आपके लिए आनंदमय रह सकता है। धार्मिक या मांगलिक प्रसंग में शामिल हो सकते हैं। रिस्की कार्यों से दूर रहें। क्रोध पर संयम रखें। शाम के समय सफलता मिल सकती है। आपके कार्य सरलतापूर्वक पूर्ण होते रहेंगे। कार्यक्षेत्र में उच्च अधिकारियों को प्रोत्साहन मिल सकता है।

मकर राशि :-

आज का दिन आपके लिए रोगकारक रह सकता है। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही सेहत बिगाड़ सकती है। नकारात्मक विचारों को अपने पर प्रभावी न होने दें। आकस्मिक व्यय होने के संकेत हैं। मध्याह्न के बाद परिस्थिति में कुछ सुधार आ सकता है। स्वभाव में उग्रता रह सकती है।

कुंभ राशि :-

आज का दिन आपके लिए कलहकारी रह सकता है। साधारण-सी बात दांपत्य जीवन में कलह का कारण बन सकती है। सांसारिक विषयों पर अपने व्यवहार को उदासीन बनाए रखें। वादविवाद से बचें अदालती कार्यवाही के संकेत है। सामाजिक दृष्टि से अपमानित हो सकते हैं।

मीन राशि :-

आज का दिन आपके लिए प्रतिकूल रह सकता है। मन चिंतामुक्त रह सकता है। कार्यों में विघ्न आने से कार्यपूर्ति में विलंब हो सकता है। सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त करने में असफल रह सकते है। दांपत्य जीवन में तकरार का वातावरण रह सकता है अत: जीवनसाथी से सम्मानजनक तरीके से आचरण रखें। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

रेसिपी : होली में स्पेशल देगी बिरयानी से करें मेहमानों का स्वागत, सभी का दिल हो जायेगा खुश

Published

on

होली को त्योहार शांति और सौहार्द के लिए जाना जाता है। इस दिन कई मेहमान और दोस्त भी घर में दस्तक देते हैं। ऐसे में उन्हें खुशु करना एक बड़ी चुनौती होगी। आपकी इसी चुनौती को देखते हुए हम एक ऐसे डिश के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका स्वाद आपके मेहमानों का दिल खुश कर देगा। जी हां हम बात कर रहे हैं देगी बिरयानी की। इसे घर में बनाना भी बेहद आसान है। आइए जानते हैं कैसे बनाएं देगी बिरयानी।

 देगी बिरयानी बनाने के लिए सामग्री

  • चिकन 1/2 किलो
  • लाल मिर्च पाउडर 2 चम्मच या स्वादानुसार
  • हल्दी पाउडर 1/2 चम्मच
  • धनिया पाउडर 1 चम्मच
  • गरम मसाला पाउडर 1 चम्मच
  • तेल ½ कप
  • हरी इलाची 3-4
  • लौंग 4-5
  • तेज पत्ता 2-3
  • फूल चकरी 1
  • जीरा 1/2 चम्मच
  • हरी मिर्च 3-4 कटी हुई
  • अदरक-लहसुन का पेस्ट 2 चम्मच
  • टमाटर 1 छोटा
  • नमक 1 छोटा चम्मच या स्वादानुसार
  • दही 1/2 कप फेंटा हुआ
  • पीला खाने वाला रंग 1/2 छोटा चम्मच या आवश्यकतानुसार
  • सेला चावल ½ किलो भिगोया और नमक के साथ उबला हुआ
  • प्याज 1 मध्यम तला हुआ
  • ताजा हरा धनिया 2-3 चम्मच बारीक कटा हुआ
  • पुदीना के पत्ते बारीक कटे हुए 2-3 चम्मच
  • हरी मिर्च का अचार 2 चम्मच
  • केवड़ा जल 1 चम्मच

देगी बिरयानी बनाने की विधि

चिकन में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और गरम मसाला पाउडर डाल कर अच्छी तरह मिक्स करें और 15 मिनट मैरिनेट करने के लिए छोड़ दें। अब हरी मिर्च का अचार काट कर एक तरफ रख लें।

गैस पर एक पैन चढ़ाएं और उसमें तेल, हरी इलायची, लौंग, तेज पत्ता, फूल चकरी और जीरा डालकर गैस पर चढ़ा दें। अब इसमें मैरीनेट किया चिकन और हरी मिर्च डलकर मिक्स कर लें। इसमें ऊपर से अदरक लहसन का पेस्ट डालें और अच्छी तरह मिक्स कर 2-3 चलाएं। इसे हल्की आंच पर 6 से 8 मिनट ढक कर पकने दें।

अब समय है इसमें टमाटर और नमक डालने का। यह दोनों चीजें डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और टमाटर नरम होने तक पकाएं। अब इसमें दही डाल दें और ढक कर 5 मिनट के लिए पकाएं। इसके बाद तेज आंच पर तेल अलग होने तक पकाएं।

थोड़ी सी दही में पीला रंग डालकर मिक्स करें और पैन में डाल दें। उबले हुए आधे चावल पैन में डल दें। इसमें तली हुई प्याज़, हारा धानिया, पुदीना, हरी मिर्च का अचार डालें। इसके ऊपर से बचा हुआ उबला चावल और बची हुई तली प्याज और केवड़ा जल डाल दें। पैन को ढक दें और 8-10 मिनट के लिए हल्की आंच पर स्टीम कुक केर लें। आपकी देगी बिरयानी तैयार है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य10 hours ago

श्रावस्ती : होली मिलन समारोह में बोले उप जिलाधिकारी, भारत है त्योहारों का देश, पढ़ें बड़ी बातें

देश11 hours ago

भाजपा ने जारी की एक और लिस्ट, 46 उम्मीदवारों का किया ऐलान, देखें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

देश12 hours ago

करमबीर सिंह होंगे देश के अगले नेवी चीफ, जानिए उनके बारे में कुछ विशेष बातें

देश12 hours ago

फेसबुक पर दोस्ती, वॉट्सऐप पर चैटिंग, फिर एक किसान से व‍िदेश से आकर अफसर युवती ने की शादी, देखें फोटोज

राज्य14 hours ago

बहराइच : खम्हरियाशुक्ल निवासी तिलकराम को मिला न्याय, दोषी कार्मिकों के विरुद्ध होगी कड़ी कार्रवाई

राज्य14 hours ago

बलरामपुर : बलिदान दिवस पर याद किए गए भगत सिंह, जानिए इनके जीवन के बारे में

राज्य14 hours ago

अयोध्या : रंग खेलने के बाद सरयू नदी में नहाने उतरे चार युवक डूबे, तीन को बचाया गया, एक की मौत

राज्य14 hours ago

अयोध्या : चार दिन पूर्व लापता हुए छात्र तुषार और अविनाश के शव सरयू नदी से बरामद, डूबकर मरने की आशंका

राज्य14 hours ago

अयोध्या : हैदर गंज पुलिस ने भोपा गांव में पकड़ा देशी शराब की रिपैकिंग का कारखाना, दो गिरफ्तार

टेक्नोलॉजी15 hours ago

वॉट्सऐप ने यूजरों को दी ये खास सुविधाएं, इन तीन फीचर्स का उठा सकेंगे लाभ, जानिए पूरी जानकारी

बिज़नेस15 hours ago

पेट्रोल के दाम दूसरे दिन बढ़े, डीजल लगातार तीसरे दिन हुआ सस्ता, जानिए क्या है आज की कीमत

देश15 hours ago

कैराना-बुलंदशहर व नगीना समेत 11 उम्मीदवारों की सूची जारी, भाजपा के ये दिग्गज लड़ेंगे चुनाव 

हेल्थ16 hours ago

अदरक-नींबू का जूस पीने से होंगे ये 5 बड़े फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

देश16 hours ago

सैम पित्रोदा विवाद : अमित शाह बोले-जनता और सेना से माफी मांगें राहुल गांधी, जानिए क्या है पूरा मामला

दुनिया16 hours ago

पीएम मोदी ने पाकिस्तान को भेजा ये खास बधाई संदेश, कांग्रेस हुई आगबबूला, इमरान खान ने कही ये बात

राज्य17 hours ago

विवेक तिवारी हत्याकांड : बर्खास्त सिपाहियों पर आरोप तय, जमानत पर रिहा सिपाही भी भेजा गया जेल

राज्य18 hours ago

लोकसभा चुनाव : राजा भैया ने अपनी पार्टी से उतारे दो प्रत्याशी, जानिए कहां से लड़ेंगे चुनाव

खेल18 hours ago

आईपीएल का आज से आगाज : पहले मैच में धोनी-विराट आमने सामने, देखें कब होंगे किस टीम से मैच

हेल्थ3 weeks ago

मर्दों के लिए खास : स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं ये असरदार चीजें

देश3 weeks ago

जानिए कौन है ये महिला, जो जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने आई?

देश3 weeks ago

ब्रेकिंग न्यूज़ : भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनन्दन को कल रिहा करेगा पाकिस्तान : इमरान खान

देश3 weeks ago

अपने ही पायलट की मौत को छिपा रही पाक सेना, भारतीय समझ पाकिस्तानियों ने मार डाला था

हेल्थ4 weeks ago

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के होते हैं ये जबरदस्त फायदे, आप भी जानें

देश4 weeks ago

पाकिस्तान में घुसकर भारतीय विमानों ने जैश के ठिकानों पर की भारी बमबारी, 300 आतंकी मारे गए

देश4 weeks ago

PCS परीक्षा-2016 का रिजल्ट घोषित, कानपुर की जयजीत कौर फर्स्ट, टॉपर्स में ये 10 नाम

राज्य4 weeks ago

यूपी की सभी लोकसभा सीटों पर कांग्रेस के लड़ने की तैयारी से सपा परेशान, रामगोपाल यादव ने दी धमकी

देश3 weeks ago

अपनी ही नाबालिग बेटी से देह व्यापार कराती थी मां, अलग-अलग तस्वीरें भेज बुलाए जाते थे ग्राहक

देश7 days ago

पिता ने जबरन करा दी नाबालिग लड़की की अधेड़ से शादी, सुहागरात पर हुआ बड़ा खुलासा

वीडियो4 weeks ago

शहीद मेजर विभूति की शादी का वीडियो हुआ वायरल, पत्नी के साथ ऐसे मनाई थी खुशियां, आप भी देखें

राज्य2 weeks ago

आजमगढ़ से अखिलेश यादव लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस करेगी समर्थन!, जानिए इस सीट का जातीय समीकरण

देश1 week ago

समाजवादी पार्टी ने जारी की 4 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, जानिए किस सीट से किसको मिला टिकट

देश2 weeks ago

इस लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे शत्रुघ्न सिन्हा, लेंगे इन दो पार्टियों का सहयोग! 

देश4 weeks ago

पाकिस्तानी सेना का दावा, भारत के दो पायलट हमारे कब्जे में, जारी किया वीडियो

देश3 weeks ago

वतन वापस लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, अटारी-वाघा बॉर्डर पर गूंजा-हे शूर वीर तुम्हारा अभिनंदन…महाअभिनंदन

देश2 weeks ago

यूपी की 11 व गुजरात की 4 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवारों के नाम, देखें लिस्ट

देश3 weeks ago

Breaking news : मीडिया रिपोर्ट्स में दावा, भारत की एयर स्ट्राइक में मारा गया जैश सरगना मसूद अजहर

Trending