Connect with us

लाइफ स्टाइल

ऐसे बनाएं स्वादिष्ट और लाजवाब मूंग चीज कचौड़ी, यहां जानें बनाने की विधि

Published

on

कचौड़ी कोई भी हो लोगों में यह बेहद लोकप्रिय होता है। स्वादिष्ट कचौड़ी बनाने के लिए कई तरह के रेसिपी का उपयोग किया जाता है। आज हम आपको स्वादिष्ट मूंग चीज कचौड़ी बनाने की विधि बताएंगे। इसे आप आसानी से घर में बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे बनेगी लाजवाब मूंग चीज कचौड़ी ?

मूंग चीज कचौड़ी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  1. गेहूं का आटा- 1/2 कप
  2. मैदा- 1/2 कप
  3. ओट्स- 1/4 कप
  4. तेल- 2 चम्मच
  5. नमक- स्वादानुसार

मसाले के लिए

  1. अंकुरित मूंग उबली हुई- 1 कप
  2.  उबली हुई शकरकंदी- 1/2 कप
  3.  मोजरेला चीज- 1/4 कप
  4.  नमक- स्वादानुसार
  5. चिली फ्लेक्स-1 छोटा चम्मच
  6. मिक्स्ड हर्ब्स- 1 छोटा चम्मच
  7. तेल- तलने के लिए

 मूंग चीज कचौड़ी बनाने की विधि

मूंग चीज कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले कचौड़ी के आटे की सभी चीज गेहूं का आटा, मैदा, ओट्स, नमक और तेल मिलाकर गूंद लीजिए। अंकुरित मूंग, शकरकंदी, चिली फ्लेक्स, मिक्स हब्र्स और नमक डालकर मिक्स करें और बॉल्स बनाए। बॉल्स के बीच में थोड़ा-सा मोजरेला चीज भी डालें। आटे से मीडियम आकार की पूरी बेल लें। बीच में स्र्टंफग बॉल्स रखकर चारों कोनों को सील कर कचौड़ी का आकार दें। कड़ाही में तेल गर्म करें और कचौड़ी को सुनहरा होने तक दोनों ओर से तल लें। धनिया-पुदीना की चटनी के साथ पेश करें। https://www.kanvkanv.com

लाइफ स्टाइल

रेसिपी : नाश्ते में ऐसे बनाएं कच्चे केले के कटलेट, खाने में होते हैं बेहद स्वादिष्ट

Published

on

लोगों को अक्सर कुछ स्पेशल नाश्ता करने की जिज्ञासा होती है। इसमें वीकेंड पर अगर आपको कुछ अच्छा नाश्ता बनाना हो तो कच्चे केले का कटलेट सबसे अच्छा आॅप्शन है। इसे घर में बनाना भी बेहद आसान है और यह खाने में भी स्वादिष्ट होता है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाएं स्पादिष्ट केले का कटलेट?

कच्चे केले के कटलेट बनाने के लिए आवश्यक सामग्री : 

  1. कच्चे केले – 04 (उबाल कर छीले हुए)
  2. हरे मटर – 01 कटोरी
  3. मैदा – 1/3 कप
  4. भुना जीरा – 01 छोटा चम्मच
  5. हरी मिर्च – 03 (बारीक कटी हुई)
  6. लाल मिर्च पाउडर – 01 छोटा चम्मच
  7. काला नमक – 1/2 छोटा चम्मच
  8. ब्रेड का चूरा – आवश्यकतानुसार
  9. तेल – तलने के लिए
  10. नमक – स्वादानुसार

कच्चे केले के कटलेट बनाने की विधि

बनाना कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में केले, मटर और मैदा डालकर अच्छी तरह मैश कर लें। इसके बाद बाकी सभी मसाले इसमें मिला लें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण से छोटे-छोटे आकार के गोले बना लें। फिर इन्हें हथेली की मदद से चपटा कर लें या सांचे में भर कर मनचाहे शेप में ढाल लें। इसके बाद इन्हें ब्रेड के चूरे में अच्छी तरह से लपेट लें। अब एक कढ़ाही में तेल डाल कर गर्म करें। तेल गर्म हो जाए तो इन कटलेट्स को धीमी आंच पर हल्का भूरा होने तक तल लें। इन्हें टिश्यु पेपर में निकाल लें, ताकि एक्सट्रा तेल निकल जाए। अब इन्हें प्लेट में सजाकर हरी चटनी या टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

राशिफल : कन्या राशि वालों के लिए बेहद अच्छा रहेगा आज का दिन, जानें अपना भविष्यफल

Published

on

युगाब्ध-5119, विक्रम संवत 2075, राष्ट्रीय शक संवत-1940, सूर्योदय 06.26, सूर्यास्त 05.23, ऋतु – शरद

कार्तिक शुक्ल पक्ष अष्टमी, शुक्रवार, 16 नवम्बर – 2018 का दिन आपके लिए कैसा रहेगा। आज आपके जीवन में क्या-क्या परिवर्तन हो सकता है, आज आपके सितारे क्या कहते हैं, यह जानने के लिए पढ़ें आज का भविष्यफल।

मेष राशि :-

आपको आज अपने खान-पान पर विशेष रूप से ध्यान रखना होगा, वरना स्वास्थ्य खराब हो सकता है। आवेश और क्रोध की मात्रा अधिक रहेगी, इसलिए स्वास्थ्य के प्रति ध्यान दीजिएगा। साथ में वाणी पर भी संयम बरतिएगा। अनैतिक कृत्यों से दूर रहिएगा। सरकार-विरोधी प्रवृत्तियों के कारण परेशानी खड़ी न हो इसका ध्यान रखिएगा। खर्च की मात्रा बढ़ेगी।

वृषभ राशि :-

आज आपको अपने क्रोध पर संयम बरतने की आवश्यकता हैं, वरना व्यर्थ विवाद में फंस सकते हैं। पेट सम्बंधित बीमारियों की समस्या रहेगी। किसी भी कार्य में सफलता न मिलने से निराशा आने की संभावना है। साहित्य या अन्य किसी सृजनात्मक कला के प्रति रुचि रहेगी। संतानों के प्रति चिंता रहने से मन में व्यग्रता रहेगी। प्रवास को संभव हो तो टालिएगा।

मिथुन राशि :-

नकारात्मक विचारों को अपने मन से हटाइएगा। क्रोध और वाणी पर संयम बरतना होगा। किसी से वाद-विवाद या झगडे-टंटे को संभव हो तो टाल दीजिएगा। खान-पान पर संयम रखिएगा। शारीरिक स्वास्थ्य मध्यम रहेगा।

कर्क राशि :-

व्यापारी वर्ग के लिए आज का दिन शुभफलदायी है। व्यापार में तथा आय में वृद्धि होगी। मित्रों से लाभ होगा। नौकरी में उच्चाधिकारियों की कृपादृष्टि से आपके लिए पदोन्नति भी संभव है। विवाह इच्छुक व्यक्तियों को जीवनसाथी मिलने का योग है। परिवार में पत्नी और पुत्र से अच्छे समाचार मिलेंगे।

सिंह राशि :-

शारीरिक तथा मानसिक रूप से आज आप व्यग्र रहेंगे। चिंताओं के कारण मानसिक भार रह सकता है, जो कि आपको मानसिक रूप से अस्वस्थ रख सकता है। परिवारजनों के साथ भी मनमुटाव होने का प्रसंग बन सकता है, जिससे घर का वातावरण बिगड़ सकता है। परिश्रम की अपेक्षा सफलता की प्राप्ति कम होने से आर्थिक संकट की चिंता रहेगी। बिना सोचे-समझे निर्णय न लें, ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक रहेगा।

कन्या राशि :-

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। आपके मन से चिंता का भार हल्का हो जाएगा और आप मानसिक रूप से प्रफुल्लितता का अनुभव करेंगे। साथ में शारीरिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। पारिवारिक वातावरण आनंदित रहेगा। विशेषकर भाई-बहनों के साथ संबंधों में मधुरता का अनुभव करेंगे। छोटे से प्रवास की भी संभावना है।

तुला राशि :-

आज का दिन आलस्य तथा थकान में बीतेगा। उग्र स्वभाव में मानसिक रूप से व्यग्रता रहेगी। पेट से सम्बंधित दर्द से परेशानी होगी। सफलता प्राप्त करने के लिए परिश्रम अधिक करना पड़ेगा। संकटजनक विचार, वर्तन और आयोजन से दूर रहिएगा। धार्मिक यात्रा या प्रवास की संभावना है। क्रोध पर संयम बरतिएगा।

वृश्चिक राशि :-

आज का दिन आपके लिए शुभ है। परिवारजन, स्नेहीजन तथा मित्रों के साथ स्नेहमिलन समारोह में उपस्थित रह सकते हैं। नए कार्य का प्रारंभ करने के लिए उत्साह रहेगा, लेकिन अति उत्साह से हानि न हो इसका ध्यान रखिएगा। शारीरिक तथा मानसिक स्वस्थता का भी ध्यान रखिएगा। आज धन प्राप्ति का योग बन रहा है।

धनु राशि :-

आज सांसारिक जीवन का आनंद विशेष रूप से मना सकते हैं। परिवारजनों के साथ सामाजिक हेतु से बाहर जा सकते हैं। छोटे से प्रवास का आयोजन होगा। व्यापारीगण व्यापार में वृद्धि कर सकते हैं। सामाजिक क्षेत्र में आपको सफलता और यश-कीर्ति मिलने का भी योग है। आकस्मिक धन लाभ की संभावना है।

मकर राशि :-

इस राशि के जातकों के लिए आज का दिन शुभ है। व्यापारियों के अपर अधिकारी खुश रहेंगे। नौकरी करने वालों के लिए पदोन्नति का योग है। परिवार में मैत्रीपूर्ण वातावरण बना रहेगा। नई साज-सजावट से घर की शोभा में अभिवृद्धि करेंगे। माता से भी लाभ मिलेगा। शारीरिक रूप से स्वस्थ और मानसिक रूप से प्रसन्न रहेंगे। धन और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

कुंभ राशि :-

आज का दिन सब तरह से सुखमय बीतेगा। परिवारजनों के साथ आनंदपूर्वक समय बिताएंगे। शारीरिक स्वस्थता तथा मानसिक प्रफुल्लितता का अनुभव होगा। नौकरी करने वालों को साथी कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा। मायके से आपको अच्छे समाचार मिलेंगे। धनलाभ होगा। अधूरे कार्य आज पूरे होंगे।

मीन राशि :-

आज का दिन प्रतिकूलताओं से भरा रहेगा। आज आप में स्फूर्ति का अभाव रहेगा। परिवारजनों के साथ झगड़े-टंटे के अथवा तो निरर्थक चर्चा के प्रसंग बनेंगे। इससे आप का मन व्यथित रह सकता है। अपकीर्ति, अपयश मिलने की संभावना है। निद्रा संपूर्ण न मिलने से आपका स्वास्थ्य बिगड़ेगा। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

रेसिपी : कभी नहीं भूल पाएंगे इस स्वादिष्ट हलवे का स्वाद, यहां जानें बनाने की पूरी विधि

Published

on

यदि हमें हलवा खाने का मन करता है तो कई प्रकार के हलवे हमारे जहन में घूमने लगते हैं, जैसे- सूजी का हलवा, कद्दू का हलवा, लौकी का हलवा आदि। लेकिन आज हम आपको जो हलवा बनाने की विधि बताऐंगे उसका नाम सुनकर ही मन में तीखापन आ जाता है। जी हां आज हम बात कर रहे हैं हरी मिर्च के हलवे की। क्या आप जानते हैं कि हरी मिर्च से बेहद स्वादिष्ट हलवा भी बनाया जाता है। दरअसल हरी मिर्च का हलवा छत्तीसगढ़ में बहुत ही चाव के साथ बनाया और खाया जाता है। यह खाने में बेहद मीठा और लजीज होता है। इसमें खोया, चीनी और  मेवे मिलाने से इसकी रंगतभी बढ़ जाती है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है हरी मिर्च के स्वादिष्ट और लजीज हलवे?

हरी मिर्च का हलवा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • 12 हरी मिर्च
  • 1 शिमला मिर्च
  • 100 ग्राम मावा/खोया
  • 50 ग्राम चीनी
  • 3 टेबलस्पून घी
  • 1 छोटी कटोरी बारीक कटे मेवे
  • 1 कप पानी

इन ड्राई फ्रूट्स से सजाएं

काजू, बादाम, किशमिश

हरी मिर्च का हलवा बनाने की विधि

हरी मिर्च और शिमला मिर्च को छोटे टुकड़ों में काट लें। पैन में पानी, शिमला मिर्च और हरी मिर्च डालकरमीडियम आंच पर उबलने  के लिए  रखें। 8-10 मिनट तक उबालने के बाद हरी और शिमला मिर्च को पानी सेछानकर निकाल लें। इसके बाद कड़ाही में घी डालकर गर्म करें। घी के गर्म होते ही इसमें मावा डालकर चलाते हुए भूनें। मावा कोकद्दूकस करके डालें। मावा भूनने के बाद इसमें उबली शिमला मिर्च और हरी  मिर्च मिलाकर चलाते हुए भूनें। फिर हलवे में बारीक कटे मेवे और चीनी डालकर अच्छी तरह भूनें। 5-7 मिनट तक कड़ाही में अच्छी तरह भूनने के बाद कड़ाही को आंच से उतार दें। तैयार हलवा को काजू, बादाम से सजाकर पेश करें। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य8 hours ago

श्रावस्ती : भाजपा ने ‘कमल बाइक रैली’ के साथ किया शक्ति प्रदर्शन

हेल्थ8 hours ago

शोध में खुलासा, दिल को रखना चाहते हैं दुरुस्त तो करें ये काम, मिलेगा फायदा

वीडियो8 hours ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

राज्य8 hours ago

बहराइच  : मां-बच्चे की खुशहाली के लिए 26 से लगवाएं मीजेल्स-रुबैला का टीका

राज्य9 hours ago

आंवला में निकली गई कमल संदेश बाइक रैली, जुटे भाजपा के दिग्गज नेता

राज्य9 hours ago

अयोध्या को जोड़ते हुए जनकपुर को जाने वाली बस सेवा एक साल बाद फिर शुरू

राज्य9 hours ago

अयोध्या : घास काटने गयी महिला की करंट लगने से मौत, लोगों ने जमकर किया हंगामा

राज्य12 hours ago

बहराइच : तहसीलदार प्रकरण पर सुसंगत धाराओं में जल्द होगी कार्यवाही : एसपी

राज्य12 hours ago

बहराइच : 179 ओडीएफ ग्रामों में आयोजित हुई ‘गौरव यात्रा’

राज्य12 hours ago

बलरामपुर : इविन ऑर्डर प्रबंधन का जिला स्तरीय प्रशिक्षण संपन्न

राज्य12 hours ago

अयोध्या परिक्रमा से लौट रहे श्रद्धालुओं से भरी टैक्सी पलटी, चार की मौत, दो दर्जन लोग घायल

राज्य13 hours ago

सांसद और जिलाधिकारी ने अयोध्या में किया सरस मेले का उद्घाटन

लाइफ स्टाइल13 hours ago

रेसिपी : नाश्ते में ऐसे बनाएं कच्चे केले के कटलेट, खाने में होते हैं बेहद स्वादिष्ट

देश14 hours ago

वसुंधरा के खिलाफ कांग्रेस ने जसवंत सिंह के बेटे को उतारा, दूसरी लिस्ट में देखें कौन कहां से है उम्मीदवार

टेक्नोलॉजी14 hours ago

इस शानदार स्मार्टफोन ने दुनियाभर में मचाया धमाल, बिके 60 लाख से ज्यादा फोन, जानें कीमत

देश14 hours ago

विधानसभा चुनाव में आतंकी खतरा, पंजाब-दिल्ली में हाई अलर्ट देख राजस्थान में घुसा जाकिर मूसा

दुनिया15 hours ago

सीआईए के हवाले से दावा, प्रिंस सलमान के इशारे पर की गई पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या

खेल16 hours ago

भारतीय दिग्गज महिला मुक्केबाज एल सरिता प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं, सांड्रा ब्रूगर को दी मात

राज्य3 weeks ago

सिपाही पिता आईपीएस बेटे का बना मातहत, ठोकेगा सैल्यूट, लखनऊ में दोनों की तैनाती

देश4 weeks ago

अमृतसर ट्रेन हादसा : जिसने निभाया था रावण का किरदार, उसे भी ‘मौत’ खींच ले गयी पटरी के पास

देश4 weeks ago

विधान परिषद सभापति के बेटे की मौत पर बड़ा खुलासा, मां ने ही की थी हत्या, बताया-क्या हुआ था उस रात

मनोरंजन2 weeks ago

अभिनेत्री बोली, कमरे में ले जाकर डायरेक्टर ने कहा-100 करोड़ दूंगा, कुत्ते के साथ शारीरिक संबंंध बनाओगी

देश3 weeks ago

लखनऊ में दिनदहाड़े कैशियर की गोली मारकर हत्या, 10 लाख रुपये लूटे, पुलिस महकमे में हड़कंप

देश1 week ago

दिन में भाजपा में शामिल हुई और रात में ही मिल गया इस मुस्लिम महिला को टिकट, लेंगी बदला

मनोरंजन6 days ago

देखें फोटो : पहलवान से भिड़ना राखी सावंत को पड़ा महंगा, उठाकर एेसा पटका कि पहुंच गईं अस्पताल

मनोरंजन3 weeks ago

‘मुझे धक्का देते हुए मेरे प्राइवेट पार्ट्स छूने लगा’, शूटिंग के दौरान डांसर से छेड़छाड़, अक्षय भी थे मौजूद

देश4 weeks ago

वीडियो : अमृतसर में बड़ा हादसा, ट्रेन से कुचलकर 60 लोगों की मौत, रेलवे और ड्राइवर ने दी सफाई

राज्य4 weeks ago

यूपी : भाजपा पार्षद ने चांटे मार-मार कर दरोगा को पीटा, महिला वकील को भी नहीं बख्शा, देखें वीडियो

राज्य5 days ago

योगी सरकार की बड़ी तैयारी, इलाहाबाद-फैजाबाद के बाद अब बदले जाएंगे इन शहरों के नाम

राज्य2 weeks ago

भाजपा के डिप्टी सीएम व कैबिनेट मंत्री के खिलाफ गैर जमानती वारंट, रीता को गिरफ्तार करने का आदेश

देश2 weeks ago

पहले बने भाई और बहन फिर प्रेमी-प्रेमिका, शारीरिक संबंध के बाद शुरू हुआ विवाहिता दीदी का ‘गंदा खेल’

देश3 weeks ago

वीडियो : सिगरेट को लेकर नशे में धुत मॉडल ने गार्ड को लात-घूसों से पीटा, पुलिस पहुंची तो कपड़े उतारे

खेल4 weeks ago

रांची से इस दिग्गज पार्टी की तरफ से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं महेंद्र सिंह धोनी

राज्य3 weeks ago

बरेली : नेताजी के मंच पर फिर चमके वीरपाल

देश4 weeks ago

विधान परिषद सभापति के बेटे की मौत का मामला, बयान से पलटी मां, कहा-मैंने नहीं मारा बल्कि…

राज्य3 weeks ago

बरेली : शुभलेश की कुर्सी जाते ही शुरू हुआ अटकलों का दौर, …तो क्या फिर मिलेगी वीरपाल को सपा की कमान!

Trending