Connect with us

लाइफ स्टाइल

ऐसे बनाएं स्वादिष्ट छेना पोड़ा, हमेशा याद रहेगा इसका लाजवाब स्वाद

Published

on

उडिशा का एक बेहद खास रेसिपी छेना पोड़ा होता है। यह खाने में इतना स्वादिष्ट होता है कि आप इसके स्वाद को भूल नहीं सकेंगे। खास विधि से तैयार की जाने वाली इस रेसिपी को भगवान जगन्नाथ का प्रसाद भी कहा जाता है। इसके पकाने पर ही ही इसका स्वाद निर्भर करता है। तो आइए जानते हैं कि कैसे बनाएं स्वाद से भरपूर छेना पोड़ा ?

छेना पोड़ा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • 1 1/2 लीटर दूध
  • 60 ग्राम चीनी
  • 3 टेबलस्पून चीनी
  • 2 टेबलस्पून देसी घी
  • 2 टेबलस्पून बारीक कटे काजू
  • 2 टेबलस्पून बारीक कटे बादाम
  • 2 टेबलस्पून नींबू का रस/विनेगर
  • 1/2 टीस्पून इलायची पाउडर
  • 250 ग्राम नमक

छेना पोड़ा बनाने की विधि

छेना पोड़ा बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही में दूध डालकर मीडियम आंच पर रखें। दूध को बीच-बीच में चलाते रहें। जब इसमें उबाल आ जाए तो दूध में विनेगर या नींबू का रस डालकर कड़छी ले चलाते हुए मिलाएं। 4-5 मिनट तक तेज आंच पर उबालने के बाद दूध फट जाएगा और छेना बन जाएगा।

फटा दूध डालकर छान लें

एक बड़े बर्तन पर सूती का कपड़ा रखें और इसमें फटा दूध डालकर छान लें, ताकि छेना को अलग किया जा सके। छेने को एक बर्तन में निकाल लें। फिर इसमें सूजी, चीनी, सारे ड्राईफ्रूट, इलायची पाउडर और एक चम्मच देसी डालकर अच्छी तरह फेंट लें। चम्मच से चलाते हुए फेंटने के बाद छेने को हथेलियों से मिक्स करें। अगर छेना ज्यादा गर्म है तो इसमें 1-2 चम्मच पानी डालकर मैश करें।

ध्यान रखें, छेना पोड़ा बनाने के लिए छेने का टेक्सचर थोड़ा चिपचिपा और गीला होना चाहिए। अगर छेने का मिश्रण ऐसा नहीं रहेगा तो छेना पोड़ा अच्छा नहीं बनेगा। छेने को 8-10 मिनट के लिए ऐसे ही बर्तन में छोड़ दें।

अब ये करें

इसके बाद कड़ाही में नमक डालकर मीडियम आंच पर रखें। नमक पर बड़ा कटोरे या बर्तन में ढक्कन लगाकर प्रीहीट करें। 8-10 मिनट का समय काफी है। एक छोटे बर्तन में घी लगाकर चिकना कर लें। चिकनाई लगे हुए बर्तन में तैयार छेना पेस्ट डालकर चम्मच से समतल कर लें। अब प्रीहीट वाले बर्तन का ढक्कन हटाकर इसके अंदर छोटा बर्तन रख दें। ढक्कन लगाकर 35-40 मिनट तक धीमी आंच पर बेक करें या पकने दें।

तय समय बाद बर्तन को कड़ाही से हटा लें और ठंडा होने दें। ढक्कन हटाकर छेना पोड़ा को किनारे से छुड़ाकर एक प्लेट पर पलट लें। ओडिशा का छेना पोड़ा तैयार है। इसे कटे हुए ड्राई फ्रूट के साथ सजाकर केक की तरह काटकर परोस सकती हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लाइफ स्टाइल

राशिफल : मेष राशि वालों के लिए बेहद अच्छा है आज का दिन, जानें अपना भविष्यफल

Published

on

युगाब्ध-5119, विक्रम संवत 2075, राष्ट्रीय शक संवत-1940, सूर्योदय 06.40, सूर्यास्त 06.35, ऋतु – शिशिर

चैत्र कृष्ण पक्ष षष्ठी, मंगलवार, 26 मार्च – 2019 का दिन आपके लिए कैसा रहेगा। आज आपके जीवन में क्या-क्या परिवर्तन हो सकता है, आज आपके सितारे क्या कहते हैं, यह जानने के लिए पढ़ें आज का भविष्यफल।

मेष राशि :-

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। धनलाभ के योग बन रहे हैं। आज आप परिवारजनों के साथ मिलकर घरेलू मामलों में महत्त्वपूर्ण विचार-विमर्श करेंगे। घर की कायापलट करने के लिए कुछ नई योजना बनाएंगे। कार्यस्थल पर उच्च पदाधिकारियों के साथ महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा। ऑफिस के कार्य हेतु यात्रा पर जाने की संभावना है। माता तथा स्त्री वर्ग की तरफ से लाभ होने की संभावना है। आपके किसी कार्य या प्रॉजेक्ट में सरकार की मदद मिलेगी। अत्यधिक कार्यभार से अस्वस्थ रहेंगे।

वृष राशि :-

परिजनों की सलाह से काम करने पर आर्थिक लाभ होगा। आज के दिन विदेश में रहने वाले स्वजन या मित्र का समाचार मिलने से आपका मन प्रसन्नता का अनुभव करेगा। विदेश जाने के इच्छुक लोगों के लिए अनुकूल संयोग बनेंगे। लंबी दूरी की यात्रा करने का अवसर आएगा। ऑफिस या व्यावसायिक स्थान पर कार्य भार बढ़ेगा। व्यापार-धंधे में फायदा होने की संभावना है। स्वास्थ्य सामान्य रूप से मध्यम रहेगा। सतर्क रहने की आवश्यकता है।

मिथुन राशि :-

आज का दिन मिला-जुला रहेगा। किसी भी प्रकार के अनिष्ट से बचने के लिए आज क्रोध की भावनाओं को नियंत्रण में रखने की गणेशजी सलाह देते हैं। ऑपरेशन कराने के लिए आज का दिन अनुकूल नहीं है। अनावश्यक खर्च बढ़ जाने से आर्थिक तंगी अनुभव होगा। कुटुंबीजनों और सहकर्मचारियों के साथ मनमुटाव हो सकता है, जिसके कारण आप मानसिक बेचैनी अनुभव करेंगे। परिजनों-मित्रों की सलाह से ही किसी काम को आगे बढ़ाएं। स्वास्थ्य खराब होगा। ईश्वर की प्रार्थना तथा जाप करने से राहत महसूस होगी।

कर्क राशि :-

आज का दिन आपके लिए फलदायक रहेगा। आज मौज-शौक और मनोरंजन का आपका भरपूर मौका मिलेगा। मित्रों, परिवार के साथ मनोरंजन के स्थान या पर्यटन पर जाने का अवसर मिलेगा। स्वादिष्ट भोजन और नए वस्त्राभूषण आदि की खरीदारी होगी। आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं, साथ ही वाहन सुख भी प्राप्त हो सकता है। सार्वजनिक क्षेत्र में मान तथा व्यवसाय के क्षेत्र भागीदारी में लाभ मिलेगा। विपरीत लिंगीय व्यक्तियों के प्रति आकर्षण होगा। प्रेमीजनों को प्रणय में सफलता मिलेगी।

सिंह राशि :-

आज आपके परिवार में हर्षोल्लास का वातावरण रहेगा। धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं और व्यापार में अच्छा मुनाफा हो सकता है। पारिवारिक सदस्यों के साथ मिलकर आप आनंदपूर्वक समय व्यतीत करेंगे। शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। गुस्से पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। यश, कीर्ति और आनंद की प्राप्ति होगी। नौकरी के क्षेत्र में सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त होगा। बीमार व्यक्ति को रोग से मुक्ति मिलेगी। ननिहाल की तरफ से अच्छे समाचार मिलेंगे तथा लाभ होगा। प्रतिस्पर्धियों की पराजय होगी।

कन्या राशि :-

आज आपको परिजनों-मित्रों से सलाह लेकर काम करने की आवश्यकता है। अनावश्यक धन व्यय के योग बन रहे हैं। आज आप संतान की समस्या से चिंतित रहेंगे। अपच, पेट दर्द जैसी बीमारियों की शिकायत रहेगी। विद्यार्थियों की पढ़ाई में विघ्न आएगा। बौद्धिक चर्चा तथा बातचीत में भाग न लें। प्रणय प्रकरण में सफलता मिलेगी। प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात होगी। कामुकता अधिक रहेगी। शेयर-सट्टा में पैसे लगाने से बचना होगा। आर्थिक हानि होने की संभावना रहेगी।

तुला राशि :-

आज के दिन आपको सतर्क रहना होगा। व्यापार-धंधे में नुकसन उठाना पड़ सकता है। आज आप अत्यधिक संवेदनशीलता और विचारों के बवंडर से आप मानसिक अस्वस्थता अनुभव करेंगे। माता और स्त्रियों के मामले में आपको चिंता रहेगी। यात्रा के लिए आज का दिन अनुकूल न होने से यात्रा करना टालें। छाती के दर्द से परेशानी होगी। जमीन सम्बंधी मामलों में सावधानीपूर्वक व्यवहार करने की आवश्यकता हैं। अनावश्यक धन व्यय होगा। विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में नहीं लगेगा।

वृश्चिक राशि :-

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। आप परिवार के साथ खुशीपूर्वक व्यतीत करेंगे। व्यापार में लाभ के संयोग बन रहे हैं। नए कार्य की शुरुआत भी कर सकते हैं और लम्बित काम भी पूरे हो सकते हैं। घर में भाई-बहनों के साथ मेल-मिलाप रहेगा। स्वजनों और मित्रों के साथ मिलन-मुलाकात होगी। लघु प्रवास का योग है। आज आपके कार्य सफल होंगे। भाग्य में लाभदायक परिवर्तन आएंगे। दुश्मनों और प्रतिस्पर्धी अपनी चाल में असफल रहेंगे। आपकी लोकप्रियता में वृद्धि होगी।

धनु राशि :-

आपका आज का दिन मध्यम फलदायी साबित होगा। धनलाभ के योग तो बन रहे हैं, लेकिन अनावश्यक खर्च से मन अशांत रहेगा। निवेश से आज आपको बचना होगा, वरना हानि हो सकती है। पारिवारिक सदस्यों के साथ गलतफहमी पैदा होने के कारण मनमुटाव होगा। आज आपके मानसिक व्यवहार में दृढ़ता कम होने से कोई भी निर्णय तेजी से नहीं ले सकेंगे। आज कोई महत्त्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। व्यर्थ धन खर्च और कार्यभार आपके मन को व्यवस्थित रखेंगे। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

मकर राशि :-

आज का दिन शुभ फलदायी रहेगा। इस राशि के जातक निर्धारित कार्य सरलतापूर्वक पूरे होंगे। आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं। ऑफिस या व्यावसायिक स्थान पर आपका वर्चस्व बढ़ेगा। आपसी तालमेल से काम करने से गृहस्थ जीवन में आनंद का वातावरण रहेगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। मानसिक स्वस्थता बनी रहेगी। मित्रों और स्नेहीजों के साथ मुलाकात से खुशी का वातावरण रहेगा। उत्तम भोजन और वस्त्राभूषण के साथ वैवाहिक जीवन में सुख-संतोष का अनुभव होगा।

कुंभ राशि :-

आज का दिन मिला-जुला रहेगा। आपको किसी की जमानत लेने तथा आर्थिक लेन-देन करने से बचना चाहिए। अन्यथा परेशानी में फंस सकते हैं। अनावश्यक खर्च की मात्रा अधिक रहेगी। परिजनों-मित्रों से सलाह लेकर ही किसी काम की शुरुआत करें। शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य नहीं रहेंगे। स्वजनों के साथ मतभेद खड़े होंगे। किसी का हित करने में स्वयं परेशानी में पड़ जाने की संभावना है। क्रोध पर नियंत्रण रखें। मानहानि की संभावना है।

मीन राशि :-

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। धनलाभ के योग बन रहे हैं। पुराने लम्बित काम भी पूरे होंगे। आपको सामाजिक कार्यों या समारोहों में भाग लेने का अवसर आएगा। मित्रों या स्नेहीजनों के साथ की मुलाकात मन को खुशी देगी। सुंदर स्थान पर पर्यटन का आयोजन होगा। शुभ समाचार मिल सकता है। पत्नी और संतानों से लाभ प्राप्त होगा। आकस्मिक धन प्राप्त होने की संभावना है। वस्तुएं खरीदने के लिए अनुकूल दिन है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

पेल्विक टीबी से ग्रस्त महिलाएं नहीं कर पाती हैं गर्भधारण, जानें कैसे होती है ये बीमारी और बचने का तरीका

Published

on

नई दिल्ली।  पेल्विक ट्यूबरक्लोरसिस (टीबी) से ग्रस्त हर 10 महिलाओं में से दो गर्भधारण नहीं कर पाती हैं और जननांगों की पेल्विक टीबी के 40-80 प्रतिशत मामले महिलाओं में देखे जाते हैं। चिकित्सकों का कहना है कि अधिकतर वे लोग इसकी चपेट में आते हैं, जिनका इम्यून सिस्टम या रोग प्रतिरोधक तंत्र कमजोर होता है और जो संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं।

चिकित्सकों का कहना है कि संक्रमित व्यक्ति जब खांसता या छींकता है तब बैक्टरिया वायु में फैल जाते हैं और जब हम सांस लेते हैं यह हमारे फेफड़ों में प्रवेश कर जाते हैं। इसके अलावा संक्रमित व्यक्ति के साथ यौन संबंध बनाना भी जननांगों की पेल्विक टीबी होने का एक कारण है।

योनि से विसर्जन जिसमें रक्त के धब्बे भी होते हैं

चिकित्सकों की मानें तो चूंकि यह बैक्टीरिया चुपके से आक्रमण करने वाला है इसलिए उन लक्षणों को पहचानना बहुत मुश्किल है कि पेल्विक टीबी महिलाओं में प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर रही है। इसमें अनियमित मासिक चक्र, योनि से विसर्जन जिसमें रक्त के धब्बे भी होते हैं, यौन सबंधों के पश्चात दर्द होना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं लेकिन कई मामलों में ये लक्षण (संक्रमण) काफी बढ़ जाने के पश्चात दिखाई देते हैं।

प्रजनन मार्ग में पेल्विक टीबी की उपस्थिति की पहचान करना मुश्किल

चिकित्सकों का कहना है कि प्रजनन मार्ग में पेल्विक टीबी की उपस्थिति की पहचान करना मुश्किल है, फिर भी कई तकनीकें हैं जिनके द्वारा इस रोग की पहचान की जाती है जैसे जो महिला पेल्विक टीबी से पीड़ित है उसकी डिम्बवाही नलियां और गर्भकला से उतकों के नमूने लिए जाते हैं और उन्हें प्रयोगशाला में भेजा जाता है, जहां बैक्टीरिया विकसित होते हैं और बाद में उन्हें जांच के लिए भेजा जाता है।

डायग्नोसिस या औतकीय पहचान की जाए,

चिकित्सकों की मानें तो  सबसे विश्वसनीय पद्धति है कि पेल्विक टीबी करने वाले बैक्टीरिया की हिस्टो लॉजिकल डायग्नोसिस या औतकीय पहचान की जाए, जो चिकित्सकों को लैप्रोस्कोपी में यह सुनिश्चित करने में सहायता करते हैं कि यह संदेहास्पद घाव टीबी के कारण है या नहीं। इसके डायग्नोसिस के लिए पॉलीमरैज चेन रिएक्शन पद्धति का भी प्रयोग किया जाता है, लेकिन दुर्भाग्य से यह बहुत महंगी है और विश्वसनीय भी नहीं है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है

चिकित्सकों का कहना है कि कई डॉक्टर इन नलियों को ठीक करने के लिए सर्जरी करते हैं, लेकिन यह कारगर नहीं होती है। अंत में संतानोत्पत्ति के लिए इन-व्रिटो फर्टिलाइजेशन की सहायता लेनी पड़ती है। उन वयस्कों में पेल्विक टीबी का संक्रमण जल्दी फैलता है जो कुपोषण के शिकार होते हैं, क्योंकि इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। इसलिए उपचार के दौरान खानपान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इन चीजों के सेवन से बचें और ये खाएं

ऐसे लोगों को एटरैटेड प्रोडक्ट्स, अल्कोहल, संसाधित मांस और मीठी चीजों जैसे पाई, कप केक आदि के सेवन से बचना चाहिए। उनके भोजन में पत्तेदार सब्जियां, विटामिन डी और आयरन के सप्लीमेंट्स, साबुत अनाज और असंतृप्त वसा होना चाहिए। भोजन पेल्विक टीबी के उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, अनुपयुक्त भोजन से उपचार असफल हो सकता है और द्वितीय संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

परम्परा : होली में सैकड़ों सालों से पढ़ा जाता है हिन्दू पंचांग, मजबूत है सामाजिक एकता

Published

on

हमीरपुर। उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में ग्राम कुण्डौरा में एक दिन सिर्फ महिलाओं द्वारा होली खेलने की परम्परा तो कायम है ही इसके साथ-साथ इस गांव में होली के अगले दिन धार्मिक स्थल में भारी जन समूह के बीच हिन्दू कलेण्डर (पंचांग) पढ़कर सुनाने की भी परंपरा सैकड़ों वर्षों से कायम है।

आयोजित होता है होली मिलन समारोह

जिले के सुमेरपुर क्षेत्र कुण्डौरा निवासी रमेश कुमार वर्मा के अनुसार अतीत में यह परम्परा इसलिए डाली गयी थी ताकि गांव के लोग त्योहार, मौसम, लग्न, बाजार का रुख, वार्षिक राशिफल, भविष्य का फल सामूहिक रूप से जान सकें। इसीलिए सैकड़ों वर्ष पुरानी परम्परा आज भी कायम है। होलिका जलने के बाद परेवा को जब गांव में पुरुष वर्ग द्वारा होली मिलन समारोह आयोजित होता है तो गांव के रामजानकी मंदिर में कुण्डौरा व दरियापुर के लोग एकत्र होते हैं।

किस राशि वाले का राशिफल कैसा रहेगा

फाग गायन करने वाले गायक व वादक पहले बड़े चाव से ईसुरी कवि की फागें (होली गीत) गाते हैं। इसी बीच गांव के ब्राह्मण या मंदिर के पुजारी हिन्दू पंचांग पढ़कर सुनाते हैं कि इस वर्ष कौन त्योहार कब मनाया जायेगा। किस राशि वाले का राशिफल कैसा रहेगा। वर्ष भर बाजार का रुख मंदा रहेगा या तेज रहेगा। वर्ष में प्रकृति का रुख कैसा होगा। राजनीति कैसी रहेगी आदि तमाम बातों की जानकारी पंचांग के आधार पर दी जाती है।

इंटरनेट का जमाना

गांव के लालता प्रसाद द्विवेदी ने बताया कि अभी तक पंचांग पढ़कर सुनाने का काम गांव के सुन्दरलाल द्विवेदी करते चले आये हैं। अब जब वह इस संसार में नहीं है तो उनका स्थान रामकिशोर शास्त्री ने ले लिया है। अब वहीं पंचांग की सम्पूर्ण जानकारी उनके द्वारा दी जा रही है। हालांकि अब जमाना बदल गया है। इंटरनेट का जमाना आ चुका है। न्यूज चैनल, आकाशवाणी, प्रिंट मीडिया के माध्यम से हर तरह की जानकारी लोगों को मिल जाती है। नेट के माध्यम से कोई जानकारी ऐसी नहीं जो हासिल न हो सके। किन्तु परम्पराओं के प्रति यहां के जन मानस की इतनी अगाध आस्था है कि उसे जोड़े रखने में लोग आत्म संतोष भी महसूस करते है। इसलिए यह परम्परा वहां कायम है।

वर्ष भर बाजार का रुख मंदा रहेगा या तेज

गांव के प्रधान अवधेश यादव कहते हैं कि पंचांग पढ़ने की परम्परा से गांव के लोगों में एकता-प्रेम का भाव उत्पन्न होता है। कहीं-कहीं त्योहार दो-दो दिन मनाये जाते हैं। किन्तु जब समस्त ग्रामवासियों के बीच कौन त्योहार कब मनाया जायेगा। किस राशि वाले का राशिफल कैसा रहेगा। वर्ष भर बाजार का रुख मंदा रहेगा या तेज रहेगा। वर्ष में प्रकृति का रुख कैसा होगा। राजनीति कैसी रहेगी आदि तमाम बातों की जानकारी पंचांग के आधार पर दी जाती है।

कुंडौरा गांव के भइयालाल कुशवाहा ने बताया कि होली पर्व पर पंचांग पढ़ने की परम्परा सैकड़ों साल पुरानी है। गांव के लोग प्रसिद्ध रामजानकी मंदिर में एकत्र होते है फिर वहीं पंचांग पढ़ा जाता है। इससे सुनने के लिये पूरे गांव के लोग एकत्र होते है। गांव की बुजुर्ग महिला देवरती ने बताया कि होली त्योहार पर यहीं ऐसा गांव है जहां पंचांग पढ़ने के बाद होली का रंग चढ़ता है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य10 hours ago

श्रावस्ती : आयोग के मंशा के अनुसार भयमुक्त वातावरण में चुनाव सम्पन्न करायें अधिकारी : आयुक्त 

राज्य10 hours ago

फैजाबाद में भाजपा से लल्लू सिंह, सपा-बसपा गठबंधन से आनंद सेन, सुल्तानपुर से मेनका गांधी को टिकट

राज्य11 hours ago

अयोध्या : लोकसभा चुनाव को लेकर दिव्यांगजन मतदान जागरुकता रैली बुधवार को

राज्य11 hours ago

बहराइच : के.बी. इण्टर कॉलेज पयागपुर में आयोजित हुआ मतदाता जागरुकता कार्यक्रम

देश11 hours ago

मोदी के डर से दिल्ली में हो रहा आप और कांग्रेस का गठबंधन, BJP ही फहराएगी विजय पताका : राजनाथ सिंह

टेक्नोलॉजी13 hours ago

32 मेगापिक्सल कैमरे के साथ लॉन्च हुआ सैमसंग गैलेक्सी ए70, जानें इसकी और खूबियां

बिज़नेस13 hours ago

9 अप्रैल से शुरू होंगी जेट एयरवेज की घरेलू उड़ानें, फिलहाल आर्थिक संकट टला

देश13 hours ago

सारदा चिटफंट : IPS राजीव कुमार के बारे में सीबीआई रिपोर्ट में दर्ज बातें बेहद गंभीर : सीजेआई

देश14 hours ago

सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो महिलाओं समेत चार नक्सली ढेर, कई घायल, हथियार बरामद

राज्य14 hours ago

फतेहपुर : मासूम बच्ची की नृशंस हत्या कर नाले में फेंका शव, बलि दिए जाने की आशंका

राज्य14 hours ago

फतेहपुर : कांग्रेस प्रत्याशी व पूर्व सपा सांसद राकेश सचान ने जिला प्रशासन पर लगाए गंभीर आरोप

हेल्थ14 hours ago

मिर्गी के झटके आने के ये हैं कारण, जानें इसके लक्षण, रोगी बरतें विशेष सावधानी

राज्य15 hours ago

यूपी में एक सीट छोड़कर भाजपा का नहीं खुलेगा खाता : अखिलेश यादव

राज्य15 hours ago

अयोध्या : तेज रफ्तार ट्रैक्टर-ट्रॉली ने बाइक सवार को रौंदा, अधेड़ महिला की मौत, युवक और बालिका गंभीर

राज्य15 hours ago

अयोध्या : दिल्ली से आ रहा युवक बना जहरखुरानों का शिकार, गंभीर अवस्था में फैजाबाद स्टेशन पर पड़ा मिला

राज्य15 hours ago

अयोध्या : ससुराल आया युवक लीड लगाकर सुन रहा था गाना, बड़ागांव रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन से कटा

लाइफ स्टाइल16 hours ago

राशिफल : मेष राशि वालों के लिए बेहद अच्छा है आज का दिन, जानें अपना भविष्यफल

मनोरंजन16 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी पर बनी फिल्म को मिला नोटिस, विपक्षी पार्टियों ने जताई है आपत्ति, जानें पूरा मामला

हेल्थ3 weeks ago

मर्दों के लिए खास : स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं ये असरदार चीजें

देश4 weeks ago

जानिए कौन है ये महिला, जो जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने आई?

देश4 weeks ago

ब्रेकिंग न्यूज़ : भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनन्दन को कल रिहा करेगा पाकिस्तान : इमरान खान

देश4 weeks ago

अपने ही पायलट की मौत को छिपा रही पाक सेना, भारतीय समझ पाकिस्तानियों ने मार डाला था

हेल्थ4 weeks ago

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के होते हैं ये जबरदस्त फायदे, आप भी जानें

देश3 days ago

सपा ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, मुलायम सिंह का नाम नहीं, देखें कौन-कौन हैं शामिल

देश4 weeks ago

पाकिस्तान में घुसकर भारतीय विमानों ने जैश के ठिकानों पर की भारी बमबारी, 300 आतंकी मारे गए

देश2 weeks ago

इस लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे शत्रुघ्न सिन्हा, लेंगे इन दो पार्टियों का सहयोग! 

देश1 week ago

पिता ने जबरन करा दी नाबालिग लड़की की अधेड़ से शादी, सुहागरात पर हुआ बड़ा खुलासा

देश3 weeks ago

अपनी ही नाबालिग बेटी से देह व्यापार कराती थी मां, अलग-अलग तस्वीरें भेज बुलाए जाते थे ग्राहक

राज्य2 weeks ago

आजमगढ़ से अखिलेश यादव लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस करेगी समर्थन!, जानिए इस सीट का जातीय समीकरण

देश2 weeks ago

समाजवादी पार्टी ने जारी की 4 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, जानिए किस सीट से किसको मिला टिकट

देश4 weeks ago

पाकिस्तानी सेना का दावा, भारत के दो पायलट हमारे कब्जे में, जारी किया वीडियो

देश4 weeks ago

वतन वापस लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, अटारी-वाघा बॉर्डर पर गूंजा-हे शूर वीर तुम्हारा अभिनंदन…महाअभिनंदन

देश3 weeks ago

Breaking news : मीडिया रिपोर्ट्स में दावा, भारत की एयर स्ट्राइक में मारा गया जैश सरगना मसूद अजहर

देश3 weeks ago

यूपी की 11 व गुजरात की 4 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवारों के नाम, देखें लिस्ट

देश4 weeks ago

वायुसेना का चॉपर क्रैश, दोनों पायलट शहीद, देखें फोटो में कैसे धू-धू कर जल गया विमान

वीडियो4 days ago

देखें वीडियो : घर में घुसकर मुस्लिम परिवार को लोगों ने पीटा, कहा-पाकिस्तान जाओ, भड़के मुख्यमंत्री

Trending