Home लाइफ स्टाइल चंद्रग्रहण : कम चमक के साथ दिखाई देगा पूर्णिमा का चांद, जानिए...

चंद्रग्रहण : कम चमक के साथ दिखाई देगा पूर्णिमा का चांद, जानिए इसके बारे में पूरी डिटेल

भोपाल। ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष पूर्णिमा के अवसर पर शुक्रवार, 05 जून की मध्यरात्रि को चंद्रग्रहण पड़ रहा है। इस दौरान पृथ्वी की परिक्रमा करता हुये चंद्रमा का लगभग आधा भाग पृथ्वी की उपछाया में से होकर निकलेगा, जिससे चंद्रमा की चमचमाती चांदनी लगभग तीन घंटे के लिये कुछ मंद हो जायेगी। इस खगोलीय घटना को पेनुम्ब्रल लुनर इकलिप्स या उपछाया चंद्रग्रहण कहते हैं।

मध्यरात्रि में चंद्रग्रहण लगेगा

भोपाल की राष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि शुक्रवार को विश्व पर्यावरण दिवस भी है और ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा भी। इस अवसर पर मध्यरात्रि में चंद्रग्रहण लगेगा। इस घटना के समय सूरज और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाएगी। इससे पृथ्वी की छाया और उपछाया दोनों बनेगी। चंद्रमा का लगभग आधा भाग इस उपछाया की सीध में आ जाएगा, जिससे इस समय चंद्रमा की चमक फीकी पड़ जायेगी।

चंद्रग्रहण तीन प्रकार के

उन्होंने बताया कि चंद्रग्रहण तीन प्रकार के हो सकते हैं। जब चंद्रमा का पूरा भाग पृथ्वी की घनी छाया वाले भाग में आता है तो पूर्णचंद्रग्रहण होता है। जब चंद्रमा का कुछ भाग घनी छाया में तथा बाकी भाग उपछाया में आता है तो आंशिक चंद्रग्रहण होता है, लेकिन जब चंद्रमा का पूरा भाग उपछाया में ही आता है तो उसे पेनुम्ब्रल लुनार इकलिप्स या उपछाया चंद्रग्रहण कहते हैं। इन सभी चंद्रग्रहणों को खाली आंखों से देखा जा सकता है। इन्हें देखने के लिये व्यूअर या किसी यंत्र की आवश्यकता नहीं होती है।

भोपाल में ग्रहण की स्थिति

मध्य प्रदेश के भोपाल में 05 जून की रात्रि 11.15 बजे से उपछाया चंद्रग्रहण की शुरुआत होगी। इस ग्रहण की अवधि तीन घंटे 18 मिनट की होगी। रात्रि 12.54 बजे चांद अधिकतम उपछाया में पहुंचेगा, जबकि इस उपछाया ग्रहण की समाप्ति पांच-छह जून की रात में 02.34 बजे होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

अयोध्या में मेहमानों के पहुंचने का सिलसिला शुरू

अयोध्या। रवीन्द्र पाण्डेय"रवि" रामजन्मभूमि स्थल पर बुधवार को होने वाले श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन के मद्देनजर ख्यातिनाम धर्म गुरुओं और विशिष्ठ मेहमानों का अयोध्या पहुँचने...

महानायक अमिताभ बच्चन को अमूल ने खास अंदाज में दी बधाई

मुंबई । महानायक अमिताभ बच्चन कोरोना से जंग जीतकर घर लौट चुके हैं। बिग बी अब होम क्वारंनटीन में हैं और घर पर ही...

नकली सोने का कारोबार करने वाला कारोबारी पैसों के साथ गिरफ्तार

नगांव (असम) । नगांव जिला के सदर पुलिस थाना की टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर अभियान चलाकर नकली सोने के कारोबार में...

अयोध्या : रामलला के दरबार में आने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे नरेंद्र माेदी

अयाेध्या। वैसे तो देश की आजादी के बाद से कई प्रधानमंत्रियाें का अयाेध्या आगमन हुआ है लेकिन किसी ने भी रामलला के दरबार जाकर...