Connect with us

लाइफ स्टाइल

जानें आपसे कौन बोल रहा है सच और झूठ, सिर्फ इन तरीकों से हो जाएगा साफ

Published

on

नयी दिल्ली। कहते हैं कि एक झूठ को छिपाने के लिए सैकड़ों झूठ बोलने पड़ते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ एेसे तरीके बताएंगे कि आप समझ जाएंगे कि आपसे कौन झूठ बोल रहा है और कौन सच। झूठ बोलना अब लोगों में आम सा होता जा रहा है। लेकिन साइकोलॉजी की मानें तो झूठ बोलने वाले लोग आसानी से पकड़े जा सकते हैं।

ऐसे पकड़ सकते हैं लोगों का झूठ

1. जब कोई व्यक्ति झूठ बोलता है तो वह अपनी आवाज को सामान्य से ऊंचा रखकर बात करता है. जबकि सच बोलने वाला व्यक्ति आराम से बात करता है. हालांकि, इससे आप यकीनी तौर पर तो नहीं कह सकते हैं कि कोई आप से झूठ बोल रहा है या नहीं, लेकिन इससे अंदाजा जरूर लगाया जा सकता है.

2. जब कोई शख्स झूठ बोलता है तो वह अपने झूठ पर यकीन दिलवाने के लिए अपने बॉडी के पॉश्चर से ज्यादा अपनी बात पर जोर देता है. कहा जाता है कि झूठ बोलने वालों की बॉडी में ज्यादा मूवमेंट नहीं होता है.

3. अगर आप किसी के झूठ को पकड़ना चाहते हैं तो कोशिश करें कि झूठ बोलने वाले शख्स से जल्दी-जल्दी एक के बाद एक सवाल करते रहें. झूठ बोलना आसान होता है लेकिन झूठ को छुपाना मुश्किल. लगातार सवाल करने से झूठ बोलने वाले शख्स पर प्रेशर बढ़ेगा और उस शख्स के मुंह से घबराकर गलती से सच निकल ही जाएगा.

4. सभी जानते हैं कि झूठ बोलते वक्त लोग सामने वाले की आंखों में आंखें डालकर नहीं देखते. इसलिए हो सकता है जो शख्स आपसे झूठ बोल रहा है वह खुद को सही साबित करने के लिए आपकी आंखों में आंखें डालकर अपनी बात कहे. एक्सपर्ट का कहना कि जो शख्स सच बोलता है वो बेहद शांत स्वभाव से आपकी आंखों में देखकर बोलता है, जबकि झूठ बोलने वाला शख्स जबरदस्ती आंखों में देखने की कोशिश करता है.

5. अगर कोई शख्स लंबे समय तक आपसे बात करता है तो आप सामने वाले शख्स के दिमाग को पढ़ने के सक्षम होते हैं. झूठ बोलने वाला शख्स जबरदस्ती एक्सप्रेशन देने की कोशिश करता है, जिससे ये पता लगाया जा सकता है कि सामने वाला शख्स कितना सच्चा है और कितना झूठा. https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लाइफ स्टाइल

भविष्यफल : कर्क राशि वालों को आज के दिन मिलेगी खुशी और सफलता, जानें अपना राशिफल

Published

on

युगाब्ध-5119, विक्रम संवत 2075, राष्ट्रीय शक संवत-1940, सूर्योदय 06.45, सूर्यास्त 06.02, ऋतु – बसंत/ शिशिर

फाल्गुन कुष्ण पक्ष तृतीया, शुक्रवार, 22 फरवरी – 2019 का दिन आपके लिए कैसा रहेगा। आज आपके जीवन में क्या-क्या परिवर्तन हो सकता है, आज आपके सितारे क्या कहते हैं, यह जानने के लिए पढ़ें आज का भविष्यफल।

मेष राशि :-

आज आपको ताजगी और स्फूर्ति का अभाव रहेगा। उसके साथ ही क्रोध की अधिकता रहेगी। इसके परिणाम स्वरूप आपका काम बिगडऩे की संभावना रहेगी, अत: गुस्से पर नियंत्रण रखना पड़ेगा। ऑफिस में अधिकारियों और घर में कुटुंबीजनों तथा विरोधियों के साथ वाद-विवाद में पड़े बिना मौन रहकर दिन व्यतीत करना बेहतर रहेगा। किसी धार्मिक कार्य में या धार्मिक स्थान पर जाने का अवसर आएगा।

वृष राशि :-

अत्यधिक कार्यभार और खान-पान में लापरवाही से आपका स्वास्थ्य खराब होगा। समय से भोजन और नींद न लेने के कारण मानसिक रूप से बेचैनी का अनुभव होगा। प्रवास में विघ्न आने की संभावना है, संभव हो तो प्रवास न करें। निर्धारित समय पर कार्य पूरा नहीं कर पाने से चिड़चिड़ापन महसूस करेंगे। योग, ध्यान और आध्यात्मिक पठन राहत देगी।

मिथुन राशि :-

मौज-मस्ती और मनोरंजन की प्रवृत्तियों में आपको विशेष रुचि होगी। कुटुंबीजन, मित्र-मंडल या प्रिय व्यक्ति के साथ बाहर घूमने-फिरने जाने का आयोजन होगा। सार्वजनिक जीवन में मान-प्रतिष्ठा की वृद्धि होगी। विपरीत लिंगीय व्यक्तियों के प्रति आकर्षण बढ़ेगा। प्रणय-प्रसंगों की पूर्व भूमिका निर्मित होगी। सार्वजनिक जीवन में मान-सम्मान के अधिकारी बनेंगे। आपके हाथ से दान-धर्म के कार्य होंगे।

कर्क राशि :-

आज का दिन आपके लिए खुशी और सफलता का है। परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। नौकरीपेशा वालों के लिए ऑफिस में अनुकूल वातावरण रहेगा। नौकर वर्ग और ननिहाल पक्ष से लाभ होगा। स्वास्थ्य बना रहेगा। आर्थिक लाभ होगा, लेकिन आवश्यक खर्च भी होंगे। प्रतिस्पर्धियों को परास्त कर सकेंगे।

सिंह राशि :-

आज आप शारीरिक और मानसिक स्वस्थता से काम करेंगे। सृजनात्मक प्रवृत्तियों में विशेष दिलचस्पी रहेगी। साहित्य और कला के क्षेत्र में कुछ नए सृजन करके प्रेरणा मिलेगी। प्रेमीजनों एवं प्रिय व्यक्तियों के साथ मुलाकात होगी। संतानों से जुड़े शुभ समाचार मिलेंगे। धार्मिक या परोपकारी कार्यों में आपका मन लगा रहेगा।

कन्या राशि :-

आज आपको प्रतिकूलताओं का सामना करने के लिए तैयार रहना पड़ेगा। शारीरिक स्वास्थ्य के सम्बंध में शिकायत रहेगी। मन पर चिंता का बोझ रहने से मानसिक बेचैनी का अनुभव होगा। पारिवारिक सदस्यों के साथ खटराग होगा। माता के स्वास्थ्य के सम्बंध में चिंता पैदा होगी। पढ़ाई के लिए अनुकूल समय नहीं है। स्थाई संपत्ति, वाहन से सम्बंधित समस्याएं सामने आएंगी। धन खर्च की संभावना है।

तुला राशि :-

वर्तमान समय भाग्यवृद्धि का है, इसलिए साहस के साथ कार्य हाथ में लेने के लिए आज शुभ दिन है। योग्य जगह पर पूंजी-निवेश आपके लिए लाभदायक रहेगा। परिवार में भाई-बंधुओं के साथ आत्मीयता और मेल-मिलाप रहेगा। छोटे धार्मिक यात्रा का आयोजन कर सकेंगे। विदेश से अच्छे समाचार मिलेंगे।

वृश्चिक राशि :-

आज के दिन आपको नकारात्मक मानसिक वृत्ति टालने की कोशिश करना होगा। न बोलने में नौगुण की नीति अपनाकर चलेंगे तो पारिवारिक सदस्यों के साथ संघर्ष से बच सकेंगे। स्वास्थ्य सम्बंधी शिकायत रहेगी। अनावश्यक खर्च पर अंकुश लगाना आवश्यक है। विद्यार्थियों को पढ़ाई में अवरोध आएगा।

धनु राशि :-

आज आपको निर्धारित कार्य में सफलता और आर्थिक लाभ मिलने की संभावना दिखाई देती है। सपरिवार मांगलिक प्रसंग में उपस्थित होंगे। प्रवास की संभावना है, विशेष रूप से किसी तीर्थयात्रा पर जा सकते हैं। स्वजनों के साथ मिलन आपको हर्षित करेगा। दांपत्य जीवन में निकटता और मधुरता का अनुभव करेंगे। समाज में आपके यश और कीर्ति में वृद्धि होगी।

मकर राशि :-

आज आप धार्मिक और आध्यात्मिक प्रवृत्तियों में अत्यधिक व्यस्त रहेंगे। पूजा-पाठ या धार्मिक कार्य के पीछे आपका धन खर्च होगा। सगे-सम्बंधियों तथा परिवारजनों के साथ संभलकर बोलें, क्योंकि आपकी वाणी से किसी को चोट पहुंचने की संभावना है। अधिक परिश्रम से कम सफलता मिलने से हताशा पैदा होगी। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। दांपत्य जीवन में खटराग होगा। ईश्वर आपकी मुसीबत कम करेंगे।

कुंभ राशि :-

आज आप नए कार्य या आयोजन का निर्णय ले सकेंगे। नौकरी-धंधे में लाभ के साथ अतिरिक्त आय खड़ी कर सकेंगे। मित्र वर्ग, विशेष रूप से स्त्री मित्रों से आपको लाभ होगा। सामाजिक मंडल में आप ख्याति और प्रतिष्ठा प्राप्त कर सकेंगे। पत्नी और पुत्र की तरफ से आप सुख और संतोष अनुभव करेंगे। प्रवास, पर्यटन और वैवाहिक संयोग निर्मित होंगे। तन-मन से आनंदित रहेंगे।

मीन राशि :-

आपके लिए आज का दिन शुभ फलदायक है। काम की सफलता और उच्च पदाधिकारियों के प्रोत्साहन आपके उत्साह को बढ़ाएंगे। व्यापारियों को भी व्यापार और आय में वृद्धि होगी। बकाया राशि का भुगतान होगा। पिता एवं बुजुर्ग वर्ग से लाभ होगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। परिवार में सुख-शांति रहेगी। उन्नति के संयोग बनेंगे। सरकार की तरफ से लाभ होगा। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

रेसिपी : आज घर में बनाएं राजस्थान की फेमस पापड़ की सब्जी, जानें बनाने की पूरी विधि

Published

on

अगर रोज एक ही जैसी सब्जी खाकर ऊब चुके हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बेहद खास डिश। यह राजस्थान का बेहद फेमस डिश है और इसे नाम दिया गया है पापड़ की सब्जी। यदि आपको पापड़ की सब्जी घर में बनानी है तो इसमें हम आपकी मदद करेंगे। पापड़ की सब्जी बनाना बेहद आसान होता है और इसके चटपटे स्वाद को आप भूल नहीं पाएंगे। आइए जानते हैं कैसे बनाएं राजस्थान का खास डिश पापड़ की सब्जी।

पापड़ की सब्जी बनाने के लिए सामग्री

  • उरद दाल पापड़ – 1
  • तेल – 3 चम्मच
  • जीरा – 1 चम्मच
  • राई – 1 चम्मच
  • तेजपत्ता – 1
  • हींग – 1 चम्मच
  • प्याज का पेस्ट – 1/2 कप
  • टमाटर प्यूरी – 1/2 कप (2 टमाटर )
  • धनिया पाउडर – 1चम्मच
  • हल्दी पाउडर – 1 चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर – 1 चम्मच
  • नमक – 1 कप (स्वाद अनुशार)
  • दही – 2 चम्मच
  • गरम मसाला – 1 चम्मच

पापड़ की सब्जी बनाने की विधि

सबसे पहले एक पैन में तेल डालें। जब तेल गरम हो जाए तो उसमें जीरा, राई, हींग और तेजपत्ता डाल कर सुनहरा रंग होने तक भूनें। फिर उसमें प्याज का पेस्ट डाल दें और उसे भुनें।

अब प्याज के भुन जाने पर उसमे टमाटर की प्यूरी डाल दें।  इसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डाल कर उसे 5 मिनट तक भुनें। चाहें तो जब तक मसाला भुन रहा है, आप पापड़ फ्राई कर लें। जब मसाला भुन जाए तब उसमें थोड़ा सा पानी डाल दें और उसे मिलाएं। शोरबा बनाने के लिए पानी की मात्रा अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकती हैं।  इसमें गरम मसाला, दही और स्वादानुसार नमक डाल दें और उसे 2-3 मिनट तक पकाएं। फिर उसमें पापड़ को तोड़कर डाल दें और कटे हुए धनिया पत्ता को भी डाल दें और उसमे मिलकर गैस बंद कर दें। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

रेसिपी : आज घर में झटपट बनाएं पनीर फिंगर पकौड़े, जानें बनाने की पूरी विधि

Published

on

अगर आज आपका मूड खाना बनाने का नहीं हो रहा है तो घर में पनीर फिंगर पकौड़े बना सकते हैं। घर में कोई मेहमान भी आ गया तो उन्हें भी सर्व कर सकते हैं। यह एक हेल्दी डाइट भी है। पनीर फिंगर पकौड़े बनाने के लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती और इसमें टाइम भी बेहद कम लगता है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाएं पनीर फिंगर पकौड़े।

  • 250 ग्राम पनीर
  • आवश्यकतानुसार तलने के लिए तेल

मसाला पेस्ट के लिए सामग्री

  • 1 लाल मिर्च पाउडर
  • 1 छोटा टुकड़ा अदरक
  • 2-3 हरी मिर्च
  • 6 लहसुन की कलियाँ (छिली हुई)
  • 1 चुटकी बेकिंग सोडा
  • घोल के लिए :
  • 1/2 कप मैदा
  • 2 चम्मच सूजी
  • स्वादानुसार नमक

पनीर फिंगर पकौड़े बनाने की विधि

सबसे पहले मसाला बनाने के लिए मिक्सर जार में अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, लालमिर्च और बेकिंग सोडा डालकर पेस्ट बना लीजिए। इसके बाद घोल बनाने के लिए एक बॉउल में मैदा, नमक, रवा और ज़रूरत के अनुसार पानी डालकर गाढ़ा घोल बना लीजिए। मसाले के पेस्ट को मैदे के घोल में मिक्स कर लीजिए। पनीर को लम्बाई में काट लीजिए। घोल में डिप करें। गरम तेल में डिप किए हुए पनीर के टुकड़ों को डालकर सुनहरा होने तक तलें। गरमागरम और क्रिस्पी पनीर फिंगर्स को टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
वीडियो7 hours ago

शहीद मेजर विभूति की शादी का वीडियो हुआ वायरल, पत्नी के साथ ऐसे मनाई थी खुशियां, आप भी देखें

राज्य8 hours ago

बहराइच : चोरी की 4 बाइक व अवैध तमंचा-कारतूस के साथ 2 गिरफ्तार, टीम को किया पुरस्कृत

राज्य8 hours ago

बहराइच : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से सभी पात्र कृषकों को आच्छादित कराएं : जिलाधिकारी

राज्य8 hours ago

राम मंदिर का रास्ता जरूर निकेलगा, नामुमकिन को मुमकिन में बदलने का नाम ही नरेंद्र मोदी : योगी 

राज्य8 hours ago

श्रावस्ती : सीएचसी गिलौला में फैली गंदगी दे रही संक्रामक रोगों को न्यौता

राज्य8 hours ago

गोंडा में मामूली विवाद पर दो युवकों की धारदार हथियार से हत्या, आक्रोश

राज्य8 hours ago

अयोध्या : आईजी डॉ. संजीव गुप्ता ने संभाला कार्यभार, कहा- कानून व्यवस्था बनाए रखना पहली प्राथमिकता

राज्य8 hours ago

कन्नौज : दो अरब 26 करोड़ की जिला योजना को प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता वाली समिति ने दी मंजूरी

राज्य8 hours ago

कन्नौज : मित्रसेनपुर में लगा विधिक साक्षरता शिविर, योजनाओं के बारे में दी गयी जानकारी 

राज्य9 hours ago

सुल्तानपुर : सात साल की बच्ची का अपहरण, पुलिस ने 12 घंटे में किया बरामद

देश9 hours ago

सोपोर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के दो कमांडर ढेर, हिंसक झड़प

राज्य9 hours ago

अयोध्या : पुलवामा हमले के विरोध में मुस्लिम समुदाय में उबाल, जुमे की नमाज के बाद निकाला विरोध मार्च

राज्य9 hours ago

अयोध्या : सात फेरे लेने के बाद फरार हुई दुल्हन, छोटी बहन ने शादी कर बचाई लाज

दुनिया11 hours ago

पुलवामा पर संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव, चीन ने भी नहीं दिया पाकिस्तान का साथ, पढ़ें बड़ी बातें

खेल11 hours ago

पाकिस्तान को अब मिलेगा किक्रेट में बड़ा झटका, BCCI ने ICC को लिखा खत, कही ये बातें

राज्य11 hours ago

कम करना है वजन तो बस 2 मिनट में करें ये वर्कआउट, जिम से ज्यादा है फायदेमंद 

दुनिया12 hours ago

पाक को एक और झटका, 200 दिनों में नहीं की कार्रवाई तो ‘ब्लैक लिस्ट’ में डाल देगा FATF, जानें क्या है ये

राज्य12 hours ago

देवीपाटन मंडल :  सेवा करने का मौका तो श्रावस्ती को बनाएंगे देश का मॉडल : निखिल चंद शुक्ल

खेल1 week ago

ICC के कहने पर जोंटी रोड्स ने चुने दुनिया के टॉप 5 फील्डर्स, इस भारतीय खिलाड़ी को बताया नंबर वन

राज्य7 days ago

यूपी में 64 IAS और 11 IPS व 58 PPS अफसरों के तबादले, 22 जिलों में नए डीएम, देखें पूरी लिस्ट

मनोरंजन4 weeks ago

रवि किशन की बेटी और पद्मिनी कोल्हापुरे के बेटे की जोड़ी फिल्मी परदे पर मचाएगी धमाल

देश1 week ago

पुलवामा में उरी से भी बड़ा आतंकी हमला, 20 जवानों के दूर तक बिखरे थे शव, देखें 20 भयावह तस्वीरें और वीडियो

देश1 week ago

पुलवामा आतंकी हमला : CRPF के 44 जवान शहीद, मोदी बोले-व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान, देखें वीडियो

राज्य2 weeks ago

सीतापुर : पीड़ित गिड़गिड़ाते रहे और रसूखदारों को रेवड़ी की तरह बांट दिए शस्त्र लाइसेंस

राज्य3 weeks ago

अय्याश दरोगा ने खाकी को किया शर्मसार, युवती के साथ रंगरेलिया मनाते वायरल हुआ वीडियो

मनोरंजन3 weeks ago

43 साल की कुंवारी एकता कपूर सरोगेसी से बनी मां, बेटे का हुआ जन्म, सोशल मीडिया पर ऐसे आए रिएक्शन

राज्य1 week ago

योगी आदित्यनाथ सरकार को बड़ा झटका, ओम प्रकाश राजभर ने छोड़ा मंत्री पद, CM को लिखा लेटर

देश4 weeks ago

भाजपा को झटका : प्रियंका गांधी की पहल पर कांग्रेस में शामिल होंगे वरुण गांधी!, मिलेगी ये बड़ी जिम्मेदारी

देश1 week ago

जम्मू-कश्मीर में CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, IED ब्लास्ट में 20 जवान शहीद, 45 घायल

देश1 week ago

शहादत को सलाम : 22 दिन पहले ही पिता बने थे तिलक राज, खबर मिलते ही शोक में डूबा गांव

राज्य2 weeks ago

ESMA के बावजूद 20 लाख कर्मचारी ‘महाहड़ताल’ पर, काटा जाएगा वेतन

राज्य3 weeks ago

योगी के हेलिकॉप्टर को ममता सरकार ने उतरने के नहीं दी इजाजत, लखनऊ से फोन पर गरजे मुख्यमंत्री

देश6 days ago

एलओसी पर आईईडी ब्लास्ट में मेजर शहीद, 19 दिन बाद होनी थी शादी

राज्य5 days ago

यूपी में चली ‘तबादला एक्सप्रेस’, योगी सरकार ने 109 वरिष्ठ PCS अधिकारियों के किए तबादले, देखें लिस्ट

राज्य4 weeks ago

अखिलेश यादव ने संगम में लगाई डुबकी, खाई गंगा मइया की कसम, कहा-सरकार बनने पर…

दुनिया2 weeks ago

शादी को हुए थे सिर्फ 3 मिनट, फिर दूल्हे ने किया ऐसा काम कि दुल्हन ने वहीं दे दिया तलाक

Trending