Connect with us

लाइफ स्टाइल

जाने क्या हैं महिलाओं के 16 श्रृंगार

Published

on

नई दिल्ली । कई वैज्ञानिक और ऐतिहासिक अध्ययनों ने चंद्र और मासिक धर्म चक्र के बीच एक सुसंगत संबंध स्थापित किया, जिसका 1996 में खंडन किया गया था । हिंदू रीति-रिवाजों में चल रही हैं मान्यताएं चंद्रमा के 16 चरणों का स्त्री के मासिक धर्म चक्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। परंपराओं में, 16 श्रृंगार चंद्रमा के 16 चरणों के अनुरूप माना जाता है और नकारात्मक प्रभावों को निष्प्रभावी करने के लिए पहना जाता है।

क्या हैं 16 श्रृंगार?

1. वस्त्र अथवा शादी का जोड़ा

लाल रंग एक शुभ रंग माना जाता है और सबसे अधिक शादी की पोशाक में देखा जाता है (पूरी तरह से या अन्य चमकीले रंगों के साथ संयोजन में)। एक घूंघट दुल्हन के चेहरे को कवर करता है, जो युवा, शील और कौमार्य का प्रतीक है।

2. सिन्दूर

विवाहित स्त्रियों के लिए सिंदूर को सुहाग की निशानी माना जाता है। मान्यता है की सिन्दूर लगाने से पति की आयु में वृद्धि होती है। सर पर जहा मांग में सिन्दूर भरा जाता है, वंहा मस्तिष्क की महत्वपूर्ण ग्रंथि होती है।

3. गजरा

मुख की आभा बढ़ाने में केशो का महत्वपूर्ण योगदान होता हैं। दुल्हन के जूड़े में जब तक सुगंधित फूलों का गजरा न लगा हो तब तक उसका श्रृंगार अधूरा सा लगता है। केशों को सुगंधित फूलों से उन्हें विभिन्न आकारों में सजाना, शृंगार को बढ़ा देता हैं।

4. काजल

ऐसा माना जाता है कि दुल्हन बुरी आंखों से पीड़ित हो सकती है क्योंकि वह नाटकीय रूप से सुंदर दिखती है, इसलिए काजल को बुरी आंखों को भगाने और दुल्हन की रक्षा करने के लिए लगाया जाता है।

5. झुमका

विवाह के बाद स्त्रियों का कानों में झुमका (ईयरिंग्स) पहनना जरूरी समझा जाता है। इसके पीछे ऐसी पौराणिक मान्यता है कि विवाह के बाद बहू को दूसरों की बुराई करने और सुनने से दूर रहना चाहिए।

6. कमरबंध

कमरबंद एक सुंदर बेल्ट है जो कमर के चारों ओर बंधा हुआ है। यह रत्नों और कीमती पत्थरों से अलंकृत है। यह आभूषण न केवल सुंदरता को बढ़ाता है, बल्कि साड़ी या पोशाक को जगह में रखने में भी मदद करता है। कमरबंद भविष्य की सफलता की निशानी का चित्रण करता है। कुछ लोग इसे दंपति के भविष्य के बच्चे के स्वास्थ्य से जोड़ते हैं।

7. बिंदी

माथे की सुंदरता बढ़ाने में बिंदी का महत्वपूर्ण स्थान माना जाता हैं। इसे सौभाग्य का प्रतिक भी कहा गया हैं। संस्कृत भाषा के बिंदु शब्द से बिंदी की उत्पत्ति हुई है। सुहागिन स्त्रियां कुमकुम या सिंदूर से अपने ललाट पर लाल बिंदी लगाना जरूरी समझती हैं। इसे परिवार की सुख और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।

8. हार अथवा मंगलसूत्र

गले में पहना जाने वाला हार या मंगलसूत्र पति के प्रति सुहागन स्त्री के वचनवद्धता का प्रतीक माना जाता है।

9. कंगन और चूड़ियाँ

चूड़ियां शादी का एक और संकेत है और हाथों की कलाई में पहना जाता है। ये कांच, लोहा, धातु, हाथी दांत, सिरेमिक और सोने के बने होते हैं।

10. अधरंजन (लिपस्टिक्स)

होंठो या अधरों की सुंदरता बढाने के लिए उन्हें कई रंगो से रंगा जाता हैं, आजकल लिपस्टिक का इस्तेमाल किया जाता है जबकि प्राचीन काल में फूलों के रसों द्वारा यह कार्य संपन्न किया जाता था।

11. नथ या नथनी

नाक को शोभामय बनाने के लिए नाक में छेद करके कई प्रकार की नथ पहनी जाती हैं। विवाह के अवसर पर पवित्र अग्नि के चारों ओर सात फेरे लेने के बाद माता पार्वती के सम्मान में नववधू को नथ पहनाई जाती है। सौंदर्य वृद्धि के साथ-साथ मुख से सम्बंधित बिन्दुओ के द्वारा मुख सौंदर्य बने रखने में नथ सहयोग देती हैं। ऐसी मान्यता है कि सुहागिन स्त्री के नथ पहनने से पति के स्वास्थ्य और धन-धान्य में वृद्धि होती है।

12. मेहंदी

मेहंदी के बिना सुहागन का श्रृंगार सुना सुना सा लगता है। शादी के वक्त दुल्हन और किसी भी ख़ास मौके पर सुहागिन स्त्रियां अपने पैरों और हाथों में मेहंदी रचाती है। ऐसी मान्यता है कि नववधू के हाथों में मेहंदी जितनी गाढ़ी रचती है, उसका पति उसे उतना ही ज्यादा प्यार करता है।

13. मांगटीका

मांग के बीचों-बीच पहना जाने वाला यह स्वर्ण आभूषण वधू की सुंदरता में चार चांद लगा देता है. ऐसा मन जाता है कि नववधू को मांग टीका सिर के ठीक बीचों-बीच इसलिए पहनाया जाता है कि वह शादी के बाद हमेशा अपने जीवन में सही और सीधे रास्ते पर चले और बिना किसी पक्षपात के सही निर्णय ले सके.

14. अंगूठी

शादी के पहले सगाई या मंगनी के रस्म में वर-वधू द्वारा एक-दूसरे को अंगूठी पहनाते है। हमारे प्राचीन धर्म ग्रंथ रामायण में भी इस का उल्लेख मिलता है। माता सीता का हरण करके रावण ने अशोक वाटिका में कैद कर रखा था तब भगवान श्रीराम जी ने हनुमानजी के माध्यम से माता सीता को अपना संदेश भेजा था। तब स्मृति चिन्ह के रूप में उन्होंनें अपनी अंगूठी हनुमान जी को दी थी।

15. बिछुवा

पैरों के अंगूठे और छोटी अंगुली को छोड़कर बीच की तीन अंगुलियों में चांदी का विछुआ पहना जाता है। शादी में फेरों के वक्त लड़की जब सिलबट्टे पर पैर रखती है, तो उसकी भाभी उसके पैरों में बिछुआ पहनाती है। मान्यता यह है कि दुल्हन शादी के बाद आने वाली सभी समस्याओं का हिम्मत के साथ मुकाबला करेगी।

16. पायल

पैरों में पहने जाने वाले इस आभूषण की मधुर छन-छन ध्वनि से घर के हर सदस्य को नववधू की आहट का संकेत मिलता है. पुराने जमाने में पायल की झंकार से घर के बड़े-बुजुर्ग पुरुष सदस्यों को मालूम हो जाता था कि बहू आ रही है और वे उसके रास्ते से हट जाते थे.

 

 

लाइफ स्टाइल

राशिफल 12 जुलाई: आज है श्रावण कृष्ण पक्ष की सप्तमी, जानिए कैसा बीतेगा आपका दिन

Published

on

युगाब्ध-5122, विक्रम संवत 2077, राष्ट्रीय शक संवत-1942
सूर्योदय 05.34, सूर्यास्त 07.06, ऋतु – वर्षा

मेष राशि :- आज का दिन मिला-जुला रहेगा। व्यावसायिक क्षेत्र में सफलता मिलेगी और धनलाभ की स्थिति रहेगी, लेकिन अनावश्यक खर्च बढऩे से मन चिंतित हो सकता है। परिवार का वातावरण आनंदमय रहेगा। वाणी की मधुरता से आप अपना निर्धारित कार्य कर सकेंगे। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें। विद्यार्थियों को सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। किसी धार्मिक यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं।

वृषभ राशि :- आज का दिन शुभ फलदायी रहेगा। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी और आय वृद्धि के योग रहेंगे। व्यवसाय-धंधा भी अच्छा चलेगा तथा कार्यस्थल पर मित्रों और सहयोगियों का भरपूर सहयोग मिलेगा। कार्यों में सफलता मिलने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। नौकरी में पदोन्नति भी मिल सकती है। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और गृहस्थ जीवन का संपूर्ण आनंद ले सकेंगे। मित्रों के साथ प्रवास का आयोजन होगा। स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहना होगा।

मिथुन राशि :- आज का दिन सामान्य रहेगा। व्यावसायिक क्षेत्र में छोटी-छोटी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। काम का बोझ अधिक रहेगा और पूरा दिन भागदौड़ में बीतेगा। शारीरिक रूप से थकान का अनुभव करेंगे। क्रोध पर नियंत्रण एवं वाणी पर संयम रखें, अन्यथा किसी वाद-विवाद में उलझ सकते हैं। स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहना होगा। व्यर्थ वाद-विवाद तथा तकरार में उतरने से भी बचना होगा। धन-व्यय की अधिकता रहेगी। परिजनों का भरपूर सहयोग मिलेगा।

कर्क राशि :- आज का दिन मिला-जुला रहेगा। व्यापार-धंधा अच्छा चलेगा और सहकर्मियों के सहयोग से सभी कार्यों में सफलता मिलेगा। कार्यभार की अधिकता से मानसिक और शारीरिक रूप से थकान का अनुभव कर सकते हैं। कामकाज को लेकर प्रवास पर जा सकते हैं, लेकिन स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है। ऊपरी अधिकारी आपके काम से असंतुष्ट रह सकते हैं। आनंद-प्रमोद के पीछे धन का खर्च होगा। संतान विषयक चिंता रहेगी।

सिंह राशि :- आज का दिन बहुत अच्छा रहेगा। व्यापार-धंधे में लाभ की स्थिति रहेगी। कारोबार विस्तार को लेकर व्यवस्थित रूप से आर्थिक योजना बना सकेंगे। प्रॉपर्टी में निवेश लाभदायक रहेगा। कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता रहेगी और अपने परिश्रम से कार्यों में सफलता मिलेगा। शारीरिक और मानसिक रूप से अस्वस्थता का अनुभव कर सकते हैं। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा। मित्रों से सहयोग मिलेगा, जिससे आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। आनंद-प्रमोद तथा मनोरंजन में धन व्यय होगा।

कन्या राशि :- आज का दिन सामान्य रहेगा। व्यावसायिक गतिविधियों में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कार्यभार की अधिकता रहेगी, लेकिन भागदौड़ और कठिन परिश्रम से कार्यों में सफलता मिलेगा। क्रोध पर नियंत्रण एवं वाणी पर संयम रखें, अन्यथा किसी विवाद में फंस सकते हैं। नये कार्यों की शुरुआत करने से बचें। जीवनसाथी और संतानों के स्वास्थ्य का वशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। वाद-विवाद या बौद्धिक चर्चा से दूर रहें। खर्च अधिक होने की संभावना है।

तुला राशि :- आज का दिन मिला-जुला रहेगा। व्यापार-धंधे में छोटी-छोटी परेशानियां आ सकती हैं, जिससे मन व्यथित हो सकता है, लेकिन अपने प्रयासों से कार्यों में सफलता मिलेगी और धनलाभ की स्थिति रहेगी। भागदौड़ की अधिकता रहेगी, जिससे शारीरिक और मानसिक रूप से थकान का अनुभव कर सकते हैं। परिजनों के साथ तकरार होने की संभावना है। आर्थिक लाभ का योग बन रहा है, लेकिन धन अधिक खर्च होगा। स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें।

वृश्चिक राशि :- आज का दिन सामान्य रहेगा। कार्यक्षेत्र में प्रतिकूलताओं का सामना करना पड़ सकता है। कार्यभार की भी अधिकता रहेगी और दिन भागदौड़ में बीतेगा। सामाजिक और धार्मिक कार्यों के प्रति रुझान बढ़ेगा, जिससे समाज में सम्मान बढ़ेगा। व्यापारियों के लिए दिन अच्छा रहेगा। रुका हुआ धन वापस मिल सकता है। स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा, लेकिन ध्यान रखें कि आपकी बातों से किसी ठेस ने पहुंचे। आकस्मिक धन लाभ होने की संभावना है।

धनु राशि :- आज का दिन बहुत अच्छा रहेगा। कारोबार में धनलाभ और नौकरी में तरक्की के योग बन रहे हैं। कार्यों में सफलता से धनलाभ की स्थिति बनेगी और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। सामाजिक तथा सार्वजनिक क्षेत्र में प्रशंसापात्र बनेंगे। पारिवारिक जीवन में सुख और संतोष का अनुभव होगा। मित्रों से भरपूर सहयोग मिलेगा। बौद्धिक चर्चा में हिस्सा लेंगे, परंतु अपनी वाणी पर संयम रखना आवश्यक है। वैचारिक रूप से आवेश रह सकता है। सेहत का ध्यान रखें।

मकर राशि :- आज का दिन शुभ फलदायी रहेगा। व्यापार-धंधा अच्छा चलेगा और आर्थिक लाभ मिलने की संभावना रहेगी। सभी कार्य निर्धारित रूप से योजना के अनुसार पूर्ण होंगे। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और दिन आनंदपूर्वक बीतेगा। मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे। सहकर्मियों की मदद से अधूरे कार्य पूर्ण होंगे। सगे-संबंधियों से कोई शुभ समाचार मिल सकता है। नौकरी में स्थान परिवर्तन और वेतन वृद्धि के योग हैं। कार्यक्षेत्र में प्रगति के नए द्वार खुलेंगे।

कुम्भ राशि :- आज का दिन अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र में परिश्रम की अधिकता रहेगी, जिससे सभी कार्य सफल होंगे। कारोबार में धनलाभ की स्थिति रहेगी। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और पूरा दिन सुख-शांतिपूर्वक बीतेगा। परिजनों से निकटता का अनुभव करेंगे। उनका सहयोग भी मिलेगा। पुराने मित्रों से मुलाकात हो सकती है और परिजनों के साथ किसी रमणीय पर्यटन स्थल पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है। सेहत भी अच्छी रहेगी। खान-पान का ध्यान रखें।

मीन राशि :- आज का दिन अच्छा रहेगा। व्यावसायिक गतिविधियां सफल रहेंगी और कारोबार से संबंधित कार्यों में धन लाभ के योग बनेंगे। हालांकि, भागदौड़ अधिक करनी पड़ेगी, लेकिन परिश्रम का फल अच्छा मिलेगा। पुराना अटका पैसा वापस मिलने की संभावना रहेगी। सरकार तथा मित्रों, सम्बंधियों से लाभ होगा। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा। सामाजिक कार्यों में भाग लेंगे, जिससे प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। मित्रों से भरपूर सहयोग मिल सकता है।

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

राशिफल 11 जुलाई: आज है श्रावण कृष्ण पक्ष की षष्ठी, जानिए कैसा बीतेगा आपका दिन

Published

on

युगाब्ध-5122, विक्रम संवत 2077, राष्ट्रीय शक संवत-1942
सूर्योदय 05.34, सूर्यास्त 07.06, ऋतु – वर्षा

मेष राशि :- आज का दिन मिला-जुला रहेगा। व्यावसायिक गतिविधियों में परेशानियां आ सकती हैं, लेकिन कठिन परिश्रम से कार्यों में सफलता मिलेगी और धनलाभ की स्थिति रहेगी। कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता रहने से शारीरिक और मानसिक रूप से थकान का अनुभव कर सकते हैं। क्रोध पर नियंत्रण एवं वाणी पर संयम रखना होगा। परिवार का माहौल आपके अनुकूल रहेगा, लेकिन ध्यान रहे कि आपकी बातों से किसी को ठेस न पहुंचे। सेहत को लेकर सतर्क रहें।

वृषभ राशि :- आज का दिन मिला-जुला रहेगा। कारोबार अच्छा चलेगा और कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। हालांकि, कार्यभार की अधिकता रहेगी और दिन भागदौड़ में बीतेगा, लेकिन कार्यों में सफलता मिलने से धनलाभ की स्थिति रहेगी। शारीरिक रूप से थकान का अनुभव होगा। कोई विशेष काम करना पड़ सकता है। उधार-लेन से बचें। स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्कतें आ सकती हैं। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और परिजनों का भरपूर सहयोग मिलेगा। यात्रा पर जाने से बचें।

मिथुन राशि :- आज का दिन सामान्य रहेगा। व्यवसाय-धंधे में छोटी-छोटी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कार्यों में आशानुरूप सफलता नहीं मिलने से मन व्यग्र रहेगा। क्रोध पर नियंत्रण एवं वाणी पर संयम रखें, अन्यथा किसी विवाद में फंस सकते हैं। पैसों के लेन-देन और कोर्ट-कचहरी के कार्यों से बचना होगा। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और परिजनों का सहयोग भी मिलेगा, लेकिन कलह की संभावना भी रहेगी। सेहत का ध्यान रखें।

कर्क राशि :- आज का दिन अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता रहेगी, लेकिन अपने प्रयासों से कार्यों में सफलता मिलेगा। कारोबाल अच्छा चलेगा और धनलाभ की संभावना रहेगी। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा, लेकिन परिजनों के बीच आपसी सामंजस्य बनाए रखें। पुराने मित्रों से मुलाकात हो सकती है, जो कि लाभदायक रहेगी। किसी व्यावसायिक यात्रा पर जाने के योग बनेंगे। किस बात को लेकर परेशान हो सकते हैं। खान-पान का ध्यान रखें।

सिंह राशि :- आज का दिन शुभ फलदायी रहेगा। ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति आपके अनुकूल रहेगी, जिससे कारोबार में धनलाभ और नौकरी में तरक्की के योग रहेंगे। कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों का पूरा सहयोग मिलेगा। कार्य आसानी से सफल होंगे और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, लेकिन फैसले लेते समय अच्छे से सोच-विचार करें और हो सके तो जानकारों की सलाह अवश्य लें। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और परिजनों के साथ दिन आनंदपूर्वक व्यतीत होगा। स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

कन्या राशि :- आज का दिन अच्छा रहेगा। कारोबार अच्छा चलेगा, लेकिन कार्यभार की अधिकता रहेगी। कार्यों की सफलता के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ेगी और दिन भागदौड़ में व्यतीत होगा, लेकिन कार्य आसानी से पूरे होंगे और धनलाभ की स्थिति रहेगी। क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा। परिवार का माहौल आपके अनुकूल रहेगा और परिजनों का भरपूर सहयोग मिलेगा। सेहत को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें।

तुला राशि :- आज का दिन मिला-जुला रहेगा। व्यापार-धंधा मध्यम रहेगा और कार्यों में आशानुरूप सफलता नहीं मिलेगी। नौकरी में स्थान परिवर्तन की संभावना रहेगी। परिवार में माहौल अच्छा रहेगा और परिजनों का सहयोग भी मिलेगा, लेकिन ध्यान रखें कि आपकी बातों से किसी को ठेस न पहुंचे। सेहत भी खराब हो सकती है। सोच-समझकर लिये गये निर्णय लाभदायक सिद्ध होंगे। प्रॉपर्टी में निवेश का विचार कर सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है।

वृश्चिक राशि :- आज का दिन सामान्य रहेगा। व्यवसाय में आर्थिक लाभ और नौकरी में तरक्की के योग रहेंगे और बुजुर्गों के आशीर्वाद से कार्यों में सफलता मिलेगी। आकस्मिक धनलाभ के योग भी रहेंगे, लेकिन व्यावसायिक स्थल पर अधिकारियों की वजह से परेशान हो सकते हैं। धन व्यय की भी अधिकता रहेगी, जिससे आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती है। संतान की चिंता सताएगी। परिवार में कलह की संभावना रहेगी। स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकता है। धार्मिक यात्रा का आयोजन हो सकता है।

धनु राशि :- आज का दिन मिश्रित फलदायी रहेगा। कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता रहेगी, लेकिन अपने प्रयासों और मेहनत से कार्यों में सफलता मिलेगी। भागदौड़ अधिक करनी पड़ेगी, जिससे शारीरिक और मानसिक रूप से थकान का अनुभव करेंगे। अनावश्यक खर्च अधिक होने की संभावना रहेगी। आनंद-प्रमोद के पीछे धन का व्यय होगा। क्रोध पर नियंत्रण एवं वाणी पर संयम रखें, अन्यथा किसी विवाद में फंस सकते हैं। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा। खान-पान का ध्यान रखें।

मकर राशि :- आज का दिन शुभ फलदायी रहेगा। कारोबार अच्छा चलेगा और धनलाभ की स्थिति रहेगी। कार्यक्षेत्र में सहयोगियों-परिजनों का भरपूर सहयोग मिलेगा, जिससे कार्य आसानी से पूरे होंगे। आकस्मिक धनलाभ की भी संभावना रहेगी। विवाह के उत्सुक युवकों को जीवनसाथी मिलने का योग है। सामाजिक कार्यों में बढ़-चढक़र हिस्सा लेंगे, जिससे समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। परिजनों के साथ आनंदपूर्वक समय व्यतीत होगा। स्वास्थ्य का ध्यान और वाणी पर संयम रखें।

कुम्भ राशि :- आज का दिन अच्छा रहेगा। व्यावसायिक क्षेत्र में सफलता के योग बन रहे हैं। कारोबार में अच्छा मुनाफा होगा। हालांकि, काम की अधिकता रहेगी, लेकिन कड़ी मेहनत से कार्य सफल होंगे। परिवार का माहौल आपके अनुकूल रहेगा और परिजनों के साथ आनंदपूर्वक समय बीतेगा। परिजनों-मित्रों के साथ पर्यटन की भी संभावना है। अनावश्यक धन-व्यय की अधिकता रहेगी। क्रोध पर नियंत्रण एवं वाणी पर संयम रखना होगा, वरना विपरीत परिस्थितियां बन सकती हैं। सेहत अच्छी रहेगी।

मीन राशि :- आज का दिन सामान्य रहेगा। कारोबार मध्यम रहेगा। किसी के भी साथ धन से सम्बंधित व्यवहार न करें। किसी भी विवाद में पडऩे से बचना होगा। मन एकाग्र करने का प्रयास कीजिएगा। आज खर्च पर संयम रखना होगा। स्वजनों के व्यवहार से मन दुखी हो सकता है। मध्याह्न के बाद आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा। मानसिक रूप से भी आप स्वस्थ महसूस करेंगे। मित्रों से उपहार आदि मिलेंगे। परिवारजनों से सुख भी आज अच्छा मिलेगा। आध्यात्मिक प्रवृत्तियों में भी ध्यान लगा रहेगा।

 

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

प्रेम विवाह के लिए कैसे मनाये अपने परिवार को?

Published

on

नई दिल्ली । अगर आपका दिल किसी लड़की/लड़के पे आ गया हैं और आपको लगता हैं की परिवार आपकी इस शादी से सहमत नहीं हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहें कुछ आइए तरीके जिसे इस्तेमाल कर आप अपने परिवार को अपनी लव मैरिज के लिए राज़ी कर सकते हैं।
1.किसी सफल लव मैरिज का उदहारण दें
अप अपने परिवार को किसी सफल लव मैरिज का उदाहरण दे , इसी के साथ लव मैरिज के फायदे भी बताएं। अपने बातों को साबित करने की कोसिस करे, लेकिन बात करने का तरीका, समझाने का तरीका ऐसा हो की वो अपना पूरा ध्यान उसी पर केंद्रित रखें।
2.अपने प्यार के बारे मेंअपने परिवार को सही समय पे बतायें
अगर आपने सही मौके पर अपने लव अफेयर के बारे में नहीं बताया तो बात बिगड़ सकती हैं, इसलिए सही समय पे सही फैसला बहुत जरूरी है। जब आपकी पूरी परिवार खुश हो, माहौल सकारात्मक हो और हर तरफ हंसी की आवाज़ आए तो बस समझ जाइए की अब समय आ गया है अपने लव अफेयर के बारे में बताने का।
3.अपने पार्टनर से अपने माता पिता की मुलाकात करवाएं
दोनों परिवार को अगर एक करना है तो शादी से पहले दोनों की मुलाक़ात करना बहुत जरूरी है। पहले आप अपने पार्टनर को अपनी परिवार से मुलाकात करवाए और फिर उनके माता-पिता को।
4.ऐसे लोगों से दूर रहे जो लव मैरिज के खिलाफ हो
अपने माता-पिता को ऐसे व्यक्ति से हमेशा दूर रखे जो लव मैरिज के खिलाफ हो, ऐसे लोग आपकी प्लानिंग को सत्यानास कर सकते है। साथ ही हालात को ओर भी बिगाड़ देते हैं। ये उन लोगो में से होते है जो लव लाइफ में फेल हुए हैं या तो लव की फीलिंग नहीं समझते।।
5.अपने कजिन की मदद लें
अपने कजिन को पटाये और अपनी परिवार को शादी के लिए राजी करने के लिए बोले, शायद इस से भी आपका काम आसान हो जाए और ये काफी कारगर तरीका है , जो आपकी भावना कजिन को समझाने में सफल हो गए तो समझ लीजिए की आपकी शादी पक्की।
6.साधारण तरीके से अपने माता-पिता को बतायें
अपने माता-पिता को समझाए कि आप क्यों अपने पार्टनर से प्यार करते हो, आपके पार्टनर में ऐसा क्या खास बात है, जिसने आपको उनके प्यार में पड़ने पर मजबूर कर दिया। लेकिन इन सब में आपके समझाने के तरीके बहुत मायने रखते हैं, आपके समझाने का तरीका साधारण होना चाहिए।
आप जब अपने माता-पिता को समझाये तो उनको ऐसा नहीं लगना चाहिए की आप उनके प्यार में पूरी तरह पागल हो चुके हो, बिलकुल सामान्य तरीके से समझाने की कोशिश करे।
कुछ प्यार में पड़े लोग इतने उत्साहित हो जाते है कि वो अपने माता-पिता से ये भी कह देते है ” मैं उसके बिना मर जाऊँगा “। ये लाइन कहने से आपके माता-पिता आपको पागल समझेंगे और सोचेंगे कि आपके पार्टनर ने आपको पागल कर दिया है। इसलिए ये बात कहने से बचे।
7.परिवार पर शादी का दबाव न डाले
इस बात का खास ख्याल रखे कि शादी के लिए अपने माता-पिता पर दबाव मत डाले और ये बात को बिलकुल न करे की आप शादी के लिए मना करेंगे तो हम भाग जायेंगे या मर जायेंगे।
थोड़ा समय उन्हें भी दे ताकि वो आपकी बातों को समझ सके, वरना आपकी शादी कही ओर पक्की कर देंगे और आपको पता भी नहीं होगा। जरूरी नहीं की सबके साथ ऐसा ही हो।
8.आपको समझना होगा
अगर कितना भी कुछ करने के बाद भी आपके परिवार आपकी लव मैरिज के लिए तैयार नहीं होते तो आपको समझना होगा कि क्या मैं जो कर रहा हूँ वो सही है? क्या मेरे इस फैसले से कोई खुश है?
अगर आपके परिवार वाले आपके फैसले हो लेकर खुश नहीं है तो बेहतर होगा कि आप अपने आपको बदले और हो सके तो अपना फैसला भी बदल दें, क्योंकि जिसने आपको इस दुनिया लाया उनके आँखों में आँसू होंगे तो आप कैसे खुश रह सकते हो। अपने परिवार के फैसले का सम्मान करें।
Continue Reading

Trending