Connect with us

लाइफ स्टाइल

इन राशि के लोगों के लिए बेहद शुभ होगी ये दिवाली, साल भर मिलता रहेगा लाभ

Published

on

लखनऊ। दिवाली आपके जीवन में बहार लेकर आएगी। इस बार आप अपनी आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाएंगे। इसके अलावा आप तमाम चुनौतियों से निपटने मेंं भी सफलता मिलेगी। मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी। इस लेख हम आपको राशि के अनुसार बताएंगे कि आपका समय कैसा रहेगा।

मेष

यह साल कार्य व्यापार के लिए अच्छा है. आय में सुधार होगा. व्यापार व्यवसाय संवरेगा. बचत के मामले में यह वर्ष सामान्य रहेगा. निवेश और व्यय की अधिकता बजट को प्रभावित करेगी. उत्सव आयोजन और रिश्तों के सम्मान में अतिरिक्त खर्च करना पड़ सकता है. पूर्वार्ध तुलनात्मक रूप से अधिक सकारात्मक रहेगा. स्थान परिवर्तन पर आर्थिक चुनौतियां बढ़ा सकता है. भौतिक सुविधाओं संबंधी की खरीदी बढ़ेगी.

वृष

संबंध स्वास्थ्य समृद्धता को बल मिलेगा. नेतृत्व क्षमता में वृद्धि होगी. भारी उद्योगों से जुड़े जन अधिक अच्छा करेंगे. उत्पादकता को बढ़ावा मिलेगा. सहकारिता की भावना सामाजिक सरोकारों से जोड़ेगी. महत्वपूर्ण कार्यों को पहली छमाही में पूरा कर लेने की सोच रखें. मेहनत पर भरोसा बढ़ेगा. श्रेष्ठ प्रस्ताव भी प्राप्त हो सकते हैं. साख सम्मान बढ़त पर रहेगा. अहम और आत्मप्रशंसा के भाव से बचें.

मिथुन

श्रम से साध्य सधेगा. पेशेवरों के लिए बेहतर यह वर्ष पद प्रतिष्ठा और प्रभाव बढ़ाने वाला है. केवल आर्थिक लाभ के भाव बढ़कर हर क्षेत्र में उच्चता पाने की सोच रहेगी. रिश्ते और रक्त संबंध सुधरेंगे. स्वास्थ्य समस्याओं में कमी आएगी. भाग्य के साथ मेहनत से कार्य व्यापार संवरेगा. भूमि भवन संबंधी मामलों में गति आएगी. पशुधन में वृद्धि होगी. साझा प्रयास प्रभावी रहेंगे. फरवरी मध्य से परिस्थितियां उत्तरोत्तर अनुकूल होंगी.

कर्क

भाग्य और लाभ वृद्धि के साथ बौद्धिक प्रयासों के लिए हितकर वर्ष है. स्वास्थ्य सुधार से उत्साहित रहेंगे. पर्सनल प्रोफेशनल सभी मामलों में अच्छा करेंगे. निर्णय क्षमता थोड़ी प्रभावित रह सकती है. मार्च मध्य से उत्तरोत्तर शुभता का संचार बना रहेगा. आर्थिक अवरोध हटेंगे. विवाद हल होंगे. आय की अधिकता और व्यय नियंत्रित रहेगा. विपक्षी स्वतः कमजोर होता नजर आएगा. नवीन प्रयासों में धैर्य से काम लें.

सिंह

मान-सम्मान और प्रभाव वृद्धि के साथ प्रशासन प्रबंधन अच्छा रहेगा. आर्थिक मोर्चें पर यह वर्ष आय तुलना में व्यय की अधिकता रख सकता है. महत्वपूर्ण खर्चों की सूची बनाने की आदत डालें. बड़ों से सानिध्य सलाह बनाए रखें. भवन वाहन की प्राप्ति संभव है. स्वास्थ्य और उत्साह के लिए निरंतरता अनुशासन रखें. दिसंबर मध्य से अनुकूलता का स्तर बेहतर होता जाएगा. तर्क बहस और जल्दबाजी से बचें.

कन्या

संपर्क और साझेदारी को बल देने वाला वर्ष रहेगा. संयुक्त प्रयासों में गति आएगी. सामाजिक सरोकारों में रुचि रहेगी. संचार क्षेत्र अच्छा रहेगा. भाग्य की प्रबलता और लाभ संवार से उम्मीद से अच्छे परिणाम पाएंगे. बंधुजनों से बनाकर चलें. महत्वपूर्ण सूचनाओं का आदान-प्रदान बढ़ेगा. जरूरी प्रयासों को जनवरी तक पूरा करने की कोशिश करें. अति उत्साह और जल्दबाजी से बचें. जोखिमपूर्ण निर्णय लेने से भी बचें.

तुला

संग्रह संरक्षण और वैभव वृद्धि का वर्ष है. शुभ प्रस्ताव प्राप्त होंगे. मान- सम्मान और सामंजस्य बढ़ेगा. उत्सवधर्मिता बढ़ेगी. वर्किंग कैपिटल में वृद्धि होगी. वाणिज्यिक कार्यों में आगे रहेंगे. सूचना-संपर्क और सामाजिकता बढ़त पर रहेंगे. धर्म आस्था और भाग्य बल की प्रबलता से सभी कार्य बनेंगे. कार्य व्यापार पर फोकस बढ़ाएं. अप्रत्याशित सफलता के संकेत हैं. स्वास्थ्य संवार पर रहेगा. अनुशासन अनुपालन रखें.

वृश्चिक

जिम्मेदारी निभाने और कार्यक्षेत्र में डटे रहने का वर्ष है. परिस्थितियां मिश्रित प्रभाव की रहेंगी. साथी सहयोगी समर्थक बने रहेंगे. टीम वर्क से सफलता पाएंगे. वाणी व्यवहार में मधुरता रखें. करियर कारोबार से जुड़े पुराने मामले उभर सकते हैं. खानपान पर ध्यान दें. संकल्पशक्ति का लाभ मिलेगा. संग्रह सरंक्षण की अपेक्षा निवेश पर फोकस बढ़ सकता है. पहली तिमाही में महत्वपूर्ण कार्य कर लेने की सोच रखें.

धनु

आर्थिक पक्ष सामान्य रहेगा. कार्यगति में निरंतरता और सहजता रखें. सेवाक्षेत्र से जुड़े जन अधिक अच्छा करेंगे. उद्यमियों के लिए यह साल बड़े जोखिमों से बचने की वाला है. अप्रत्याशित अवरोध बने रह सकते हैं. आवश्यक कार्यों को पहली तिमाही में कर लेने की सोच रखें. दान दिखावे और रिश्तों पर जोर देंगे. सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी. परिजनों का सहयोग पाएंगे. हर हाल सकारात्मकता बनाए रखें. विवादों को यथासंभव टालें.

मकर

आर्थिक मामलों के लिए बेहतर बर्ष है. उद्यम व्यवसाय और परीक्षा प्रतिस्पर्धा में प्रभावी रहेंगे. साथी विश्वसनीय रहेंगे. नेतृत्व क्षमता बेहतर होगी. लाभ संवार पर रहेगा. कार्य विस्तार की योजनाएं सफल होंगी. भेंटवार्ता और संपर्क सकारात्मकता बढ़ाएं. आलस्य से बचें. मकर संक्रांति से परिस्थितियां उत्तरोत्तर शुभता की ओर अग्रसर रहेंगी. स्वास्थ्य की अनदेखी से बचें. रिश्तों को सम्मान देंगे. वैदेशिक मामलों में गति आएगी.

कुंभ

कार्य व्यापार सहित सभी क्षेत्रों में सफलता भरने वाला वर्ष है. पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. आय के नए स्त्रोत बनेंगे. अनुकूलता का प्रतिशत बढ़त पर रहेगा. शासन प्रशासन से लाभ के योग बनेंगे. महत्वपूर्ण योजनाओं पर अमल बढ़ाएं. आर्थिक उन्नति के लिए यह अत्यन्त प्रभावी वर्ष है. फरवरी से समय की अनुकूलता और बढ़ेगी. उर्जा उत्साह और संपर्क पर बढ़ाएं. सोच बड़ी रखें. तेजी दिखाएं. कार्यस्थल पर अधिकाधिक समय दें.

मीन

उद्यमियों के लिए विशेष प्रभावशाली यह वर्ष नए आयाम गढ़ने में सहायक है. सभी वर्ग का लाभ मिलेगा. योजनाएं फलीभूत होंगी. कोशिशों में तेजी लाएं. प्रोजेक्ट्स पर अमल बढ़ाएं. वरिष्ठों का सहयोग मिलेगा. भाग्य की प्रबलता से उम्मीद से अच्छा करेंगे. धर्म आस्था विश्वास से सब संभव होगा. स्वास्थ्य संवरेगा. उत्साह बढ़ेगा. पहली तिमाही तुलनात्मक रूप से अधिक प्रभावशील है. संबंधों का लाभ उठाएं.https://www.kanvkanv.com

लाइफ स्टाइल

घर पर ऐसे बनाएं बेक्ड पोटैटो विद पीस, जीत लेंगे सभी का दिल

Published

on

आज घर में कुछ स्पेशल बनाने का मन कर रहा है तो बेक्ड पोटैटो विद पीस बना सकते हैं। यह बनाने में बेहद आसान और सुविधाजनक होता है। यह एक बेहतरीन नाश्ता होता है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाएं बेक्ड पोटैटो विद पीस?

कितने लोगों के लिए : 4

बेक्ड पोटैटो विद पीस बनाने के लिए सामग्री :

  • ब्वॉयल्ड आलू- चार
  • कद्दूकस प्रोसेस्ड चीज- आधा कप
  • फ्रेश क्रीम- एक टेबलस्पून
  • बटर- एक टेबलस्पून
  • ब्वॉयल्ड स्वीट कॉर्न- दो टेबलस्पून
  • हरी मटर- दो टेबलस्पून
  • हरा धनिया- एक टीस्पून
  • मिल्क- एक टेबलस्पून
  • नमक और काली मिर्च- स्वादानुसार

गार्निशिंग के लिए

बारीक कटा हरा धनिया- एक टीस्पून

बेक्ड पोटैटो विद पीस बनाने की विधि :

एक गहरे बाउल में चीज, फ्रेश क्रीम, बटर, कॉर्न, हरी मटर, हरा धनिया, दूध और थोड़ा नमक डालकर मिक्स करें। इस मिक्सचर को आठ बराबर हिस्सों में बांटें। अब हर आलू को लंबाई में दो टुकड़ों में काटें। अब एक चम्मच से आलू के बीच का थोड़ा हिस्सा निकाल लें जिससे उसमें स्पेस क्रिएट हो। अब इसमें तैयार किया गया चीज वाला मिक्सचर डालें। ऊपर से थोड़ा नमक और काली मिर्च छिड़कें इसे प्री-हीटेड ओवन में 200 डिग्री सेल्सियस पर 10 मिनट के लिए बेक करें। इसके बाद ऊपर से हरा धनिया से गार्निश करके गर्मागर्म सर्व करें। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

सर्दियों के मौसम में खाएं सौंठ और मेथी के लड्डू, जानें बनाने की पूरी विधि

Published

on

सर्दियों के मौसम में कई तरह की बीमारियां भी जन्म ले लेती हैं। सर्दी, जुकाम से लोग अक्सर परेशान भी रहते हैं। ऐसे में सौंठ और मेथी के लड्डू इन बीमारियों से आपको बचा सकते हैं। सौंठ और मेथी के लड्डू खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होते हैं, इसे घर में बनाना आसान होता है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाए जाते हैं सौंठ और मेथी के लड्डू

सौंठ और मेथी के लड्डू बनाने के लिए सामग्री

  • घी- 60 ग्राम
  • आटा- 1 कप
  • मेथी- 1 चम्मच
  • सौंठ- 1 चम्मच
  • काली मिर्च- 1 चम्मच
  • गुड़ की शक्कर- 4 चम्मच

सौंठ और मेथी के लड्डू बनाने की विधि

कड़ाही में घी गर्म करें और उसमें आटे को धीमी आंच पर अच्छी तरह से भून लें। आटे को अच्छी तरह से भूनने में लगभग आधे घंटे का वक्त लगता है। जब आटे का रंग सुनहरा हो जाए तो गैस बंद कर दें। भुने हुए आटे को एक प्लेट में डालकर फैला दें  और आटे को ठंडा होने दें। अगर आटा ठंडा नहीं होगा तो उसमें चीनी डालते ही उसका टेक्सचर बदलने लगेगा। एक दूसरे पैन में काली मिर्च, मेथी और सौंठ को सूखा भून लें और पीस लें।

जब आटा पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो एक बरतन में आटा, काली मिर्च वाला पाउडर, सौंठ और चीनी डालेंं और हथेलियों की मदद से मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं। अब थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिश्रण को हथेलियों के बीच रखें और लड्डू का आकार दें। इच्छा हो तो उसे बादाम और पिस्ता से गार्निश भी कर लें। लड्डू को एयर टाइट डिब्बे में रखें और चार से छह सप्ताह तक इस्तेमाल में लाएं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

चेहरे पर मुंहासे और बाल से महिलाओं में तनाव का खतरा, इस तरह पाएं छुटकारा

Published

on

नई दिल्ली । महिलाओं के चेहरे पर मुंहासे और बाल वर्तमान में एक आम समस्या बन गए हैं इससे उनमें समाज में शर्म की स्थिति झेलने के साथ-साथ भावनात्मक तनाव और अवसाद की चपेट में आने का खतरा रहता है। इस समस्या को पॉलीसिस्टिक ओवरियन सिन्ड्रोम (पीसीओएस) कहा जाता है, जिसका जल्दी ही उचित उपचार मिलने से भावनात्मक तनाव कम हो सकता है।

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिन्ड्रोम वास्तव में एक मेटाबोलिक, हार्मोनल और साइकोसोशल बीमारी है, जिसका प्रबंधन किया जा सकता है, लेकिन ध्यान नहीं दिये जाने से रोगी के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। एक अध्यनन के मुताबिक, भारत में पांच में से एक वयस्क महिला और पांच में से दो किशोरी पीसीओएस से पीड़ित है। मुंहासे और हिरसुटिज्म पीसीओएस के सबसे बुरे लक्षण हैं।

चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए

पीसीओएस का प्रमुख लक्षण है हाइपरएंड्रोजेनिज्म, जिसका मतलब है महिला शरीर में एंड्रोजन्स (पुरुष सेक्स हॉर्मोन, जैसे टेस्टोस्टेरोन) की उच्च मात्रा। इस स्थिति में महिला के चेहरे पर बाल आ जाते हैं। त्वचा की स्थितियों, जैसे मुंहासे और चेहरे पर बाल को आम तौर पर कॉस्मेटिक समस्या समझा जाता है। महिलाओं को पता होना चाहिए कि यह पीसीओएस के लक्षण है और हॉर्मोनल असंतुलन तथा इंसुलिन प्रतिरोधकता जैसे कारणों के उपचार हेतु चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए।

पीसीओएस के लक्षण नियंत्रित हो सकते हैं

मुंहासे और हिरसुटिज्म के उपचार के बारे में डाक्टरों के मुताबिक पीसीओएस एक चुनौतीपूर्ण सिन्ड्रोम है, लेकिन जोखिमों का प्रबंधन करने के पर्याप्त अवसर हैं। पीसीओएस के बारे में बेहतर जागरूकता की आवश्यकता है, ताकि महिलाएं लक्षणों को पहचानें और सही समय पर सही मेडिकल सहायता लें। उन्होंने कहा, “स्वस्थ जीवनशैली, पोषक आहार, पर्याप्त व्यायाम और उपयुक्त उपचार अपनाने से पीसीओएस के लक्षण नियंत्रित हो सकते हैं। पीसीओएस के कारण होने वाला हॉर्मोनल असंतुलन उपचार योग्य होता है, ताकि मुंहासे और हिरसुटिज्म को रोका जा सके। गायनेकोलॉजिस्ट से उपयुक्त मेडिकल मार्गदर्शन प्रभावी उपचार के लिए महत्वपूर्ण है।

देश में पांच से आठ प्रतिशत महिलाएं हिरसुटिज्म से पीड़ित हैं

देश में पांच से आठ प्रतिशत महिलाएं हिरसुटिज्म से पीड़ित हैं। हार्मोन के असंतुलन के कारण मुंहासे भी होते हैं और यह पीसीओएस का लक्षण है। यह दोनों लक्षण महिला की शारीरिक दिखावट को प्रभावित करते हैं और इनका उपचार न होने से महिला का आत्मविश्वास टूट जाता है और उनका अपने प्रति आदर कम होता है। मुंहासे से पीड़ित 18 प्रतिशत रोगियों में गंभीर डिप्रेशन और 44 प्रतिशत में एन्ग्जाइटी देखी गई है।

तो मुंहासे और चेहरे पर बाल दोबारा आ जाएंगे

पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं की भलाई सुनिश्चित करने के लिए समाज और परिवारों को साइकोलॉजिकल तनाव को समझने और साथ ही पूरे आत्मविश्वास के साथ दुनिया का सामना करने के लिए उन्हें सहयोग देने के लिए प्रयास करने की जरूरत है। अधिकांश महिलाओं को इन स्थितियों का बोध नहीं है और वे चिकित्सकीय मार्गदर्शन के बिना सामयिक उपचार लेती हैं, जिससे त्वचा खराब हो सकती है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि अगर आप लक्षणों का उपचार नहीं करेंगे, तो मुंहासे और चेहरे पर बाल दोबारा आ जाएंगे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
टेक्नोलॉजी49 mins ago

नासा का बड़ा खुलासा : शनि ग्रह पर होता है 10 घंटे का दिन, पढ़ें और क्या बताया

लाइफ स्टाइल57 mins ago

घर पर ऐसे बनाएं बेक्ड पोटैटो विद पीस, जीत लेंगे सभी का दिल

हेल्थ58 mins ago

शोधा में खुलासा : बच्चों के पेट के जीवाणु फूड एलर्जी से बचाने में मददगार

देश1 hour ago

प्रयागराज कुंभ में खतरे की आशंका, लगाई गई धारा 144, साधु-महात्माओं को मिलेगी ये छूट

खेल1 hour ago

विराट कोहली ने पत्नी संग रोजर फेडरर के साथ खिंचवाई फोटो, इस वजह से ट्रोल हो गईं अनुष्का शर्मा

देश1 hour ago

मॉर्निंग वॉक पर निकले बीजेपी नेता की हत्या, चार दिनों में दूसरी वारदात, गृहमंत्री ने दिया ये बयान

मनोरंजन2 hours ago

डायरेक्टर ने किया था मेरा यौन उत्पीड़न, समझने में लगे कई साल : एक्ट्रेस स्वरा भास्कर

देश2 hours ago

पूर्व केन्द्रीय मंत्री और पूर्व विधायक कांग्रेस से निष्कासित, जानिए क्यों हुई कार्रवाई

देश2 hours ago

शिवराज ने कमलनाथ को लिखा पत्र, की ये मांग

दुनिया2 hours ago

मेक्सिको में फटी गैस लाइन से अब तक 73 तक की मौत, राष्ट्रपति ने कही ये बात, देखें वीडियो

बिज़नेस3 hours ago

पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी जारी, लखनऊ में 1 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्ता, जानें अन्य शहरों के दाम

देश3 hours ago

एम्स से डिस्चार्ज हुए BJP अध्यक्ष अमित शाह, स्वाइन फ्लू के बाद हुए थे भर्ती, ट्वीट कर लिखी ये बात

वीडियो3 hours ago

वीडियो : भाजपा विधायक ने मायावती पर की अमर्यादित टिप्पणी, कहा-वह तो किन्नर से भी ज्यादा बदतर

राज्य17 hours ago

कन्नौज : ज्यादा डिफाल्टर शिकायतों वाले विभागों को मिली तीन दिन में सुधार की अंतिम चेतावनी

राज्य18 hours ago

श्रावस्ती : पांच साल की मासूम के साथ दुष्कर्म, आरोपी मौके से गिरफ्तार

राज्य18 hours ago

अयोध्या : विधायक की पैरोकारी और पीड़ित की गुहार के बावजूद सीमा गुप्ता की हत्या की रिपोर्ट दर्ज नहीं

राज्य18 hours ago

सुल्तानपुर में बदमाशों ने पत्रकार को मारी गोली, हालत गम्भीर

राज्य18 hours ago

अयोध्या : इनायत नगर से भटककर महिला थाने पहुंची युवती को किया मां के हवाले

राज्य7 days ago

CM योगी बोलें, 10 सीटें भी मायावती देतीं तो नाक रगड़कर ले लेते अखिलेश, पढ़ें बड़ी बातें

देश4 weeks ago

आईपीएस अफसरों को नये साल का तोहफ़ा, 28 आईपीएस अफसरों को मिला प्रमोशन

राज्य4 weeks ago

युवक ने बड़ी बहन से बनाया अवैध संबंध फिर कर दी हत्या, छोटी बहन जागी तो उसे भी मार डाला

देश2 weeks ago

लखनऊ में IAS बी चंद्रकला के आवास पर सीबीआई का छापा, हमीरपुुर-जालौन सहित 12 जगहों पर भी रेड

देश2 weeks ago

सियासी अटकलों पर विराम : शिवपाल नहीं सपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे मुलायम, सीट की भी हुई घोषणा

देश2 days ago

शादी में चली गोली दुल्हन को लगी गोली, फिर भी लड़खड़ाते हुए लिए फेरे

देश4 days ago

IAS बी चंद्रकला ने ‘रंगरेज’ के बाद फिर दिखाया शायराना अंदाज, लिखा-‘जानेमन, तुम छिप-छिप कर आना’

देश1 week ago

मायावती ने ली शिवपाल पर चुटकी तो हंस पड़े अखिलेश, फिर शिवपाल ने भी कह दी ये बात

राज्य4 weeks ago

लव, सेक्स और धोखा : पढ़ें, इंटरनेशनल मर्डर मिस्ट्री की हैरान कर देने वाली घटना, ऐसे हुआ खुलासा

देश2 days ago

यूपी में लागू हुआ 10% सवर्ण आरक्षण, योगी सरकार ने दी मंजूरी, इन 14 बड़े फैसलों पर भी लगी मुहर

राज्य1 week ago

एसडीएम ने किया बीटीसी छात्रा के साथ बलात्कार, बोला था ये झूठ, बीवी के फोन से खुला राज

राज्य3 weeks ago

युवती ने एक बच्चे की मां संग रचाई शादी, अब कर रही ऐसी मांग

देश1 week ago

कांग्रेस की महिला नेता से भाजपा नेता के थे अवैध संबंध, फिल्म देख बेटों संग कर दी हत्या

राज्य2 weeks ago

यूपी में 64 IPS अधिकारियों के हुए तबादले, जानें किसे कहां मिली तैनाती, देखें पूरी लिस्ट

वीडियो6 days ago

Video : ऑपरेशन थिएटर में डाक्टर की शर्मनाक हरकत, नर्स से किस करते वीडियो हुआ वायरल

टेक्नोलॉजी2 weeks ago

नोकिया 106 भारत में लांच, कीमत मात्र इतने रुपए, जानिए क्या है फीचर

देश3 days ago

गठबंधन में RLD भी शामिल : पश्चिमी यूपी की 22 में से 11 सीटों पर लड़ेगी बसपा, सपा को 8, देखें लिस्ट

मनोरंजन2 weeks ago

देखें वीडियो : फोटोशूट के दौरान नेहा कक्कड़ ने उतार दिया गाउन, साथ खड़े सोनू निगम रह गए हैरान

Trending