बच्चों की डाइट में शामिल करिए अखरोट (Walnut) , होंगे कई सारे फायदे

 बच्चों को पौष्टिक भोजन खिलाना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। ऐसे में अखरोट ( Walnut) का सेवन बच्चों के स्वास्थ्य को काफी फायदा पहुंचा सकता है।
 
Walnut.jpg
अखरोट ( Walnut)

नई दिल्ली। बढ़ते स्वास्थ्य जोखिमों के कारण, स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली बनाने और उनके समग्र कल्याण को बढ़ावा देने के लिए बच्चों को पौष्टिक भोजन खिलाना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इन दिनों बच्चों की सक्रियता पर भी असर पड़ा है। इसके बावजूद वे अधिक खा रहे हैं। ऐसे में अखरोट ( Walnut) सबसे सही स्‍नैक्‍स हैं। जब आप अपने बच्चों का भरण-पोषण करते  हैं, उनकी शारीरिक और मानसिक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए उनके दैनिक आहार में अखरोट जैसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करना सुनिश्चित करें।जब अखरोट के लाभों की बात आती है, तो हम आपको बता दें कि वे स्‍वस्‍थ वसा के साथ स्वस्थ प्रोटीन से भरे होते हैं। अखरोट आवश्यक पोषण प्रदान करते हैं और विभिन्न तरीकों से भोजन में आसानी से शामिल किए जा सकते हैं। 

1. अखरोट ( Walnut)  एकमात्र ऐसा नट है जो प्लांट बेस्ड ओमेगा -3 अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) (2.5 ग्राम / औंस), एक आवश्यक फैटी एसिड की एक महत्वपूर्ण मात्रा प्रदान करता है। यह राशि स्कूली उम्र के बच्चों के लिए दैनिक अनुशंसित सेवन का 156 - 250% है।

2. अखरोट ( Walnut) महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य में सहायक भूमिका निभा सकते हैं। द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन, हेल्थ एंड एजिंग में प्रकाशित एक  अध्ययन में अखरोट को बेहतर याददाश्त, एकाग्रता और सूचना प्रसंस्करण के साथ जोड़ा गया है।

3. अखरोट ( Walnut) में मौजूद फाइबर स्वस्थ वजन को बढ़ावा देता है - अखरोट में प्रति 28 ग्राम सर्विंग में दो ग्राम फाइबर होता है। शोध बताते हैं कि फाइबर के सेवन से 2-18 साल के बच्चों में मोटापे का खतरा कम होता है। फाइबर भी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो वजन प्रबंधन के साथ-साथ हृदय स्वास्थ्य, आंत स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

4. अखरोट ( Walnut) में थायमिन, विटामिन B6, फोलिक एसिड, फास्फोरस, मैग्नीशियम और कॉपर होता है, और स्वाभाविक रूप से ग्लूटेन, सोडियम और कोलेस्ट्रॉल मुक्त होते हैं। वर्षों के शोध ने अखरोट के कई स्वास्थ्य लाभों को उजागर किया है, जो उन्हें बच्चों के भोजन में पोषक तत्वों से भरपूर बनाता है।

(नोट -य​ह लेख सिर्फ आप की जानकारी के लिए है। इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें।)