अपनी लाइफ में शामिल करें इन योगासन को, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

आजकल लोगों में कई तरह की बीमारियां देखने को मिलती है। अपने आसपास के लोगों में देखा होगा की बहुत कम उम्र में ही बीमारी की समस्या से लोग जूझ रहे हैं। इसलिए खुद को फिट और तंदरुस्त रखने के लिए हमे अपने जीवनशैली योग को शामिल करना पड़ेगा।
 
अपनी लाइफ में शामिल करें इन योगासन को, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे  

लाइफस्टाइल। आजकल लोगों में कई तरह की बीमारियां देखने को मिलती है। अपने आसपास के लोगों में देखा होगा की बहुत कम उम्र में ही बीमारी की समस्या से लोग जूझ रहे हैं। इसलिए खुद को फिट और तंदरुस्त रखने के लिए हमे अपने जीवनशैली योग को शामिल करना पड़ेगा। अगर आप रोजाना कसरत या फिर योगा करते है तो आपको जल्दी कोई बीमारीं नहीं होगी। और आप दिनभर खुद को फिट महसूस करेंगे। आइये जानते है कुछ योगासन के बारे में - 

गैस की समस्या को दूर करता है पवनमुक्तासन, जानिए इसे करने का तरीका

पवनमुक्तासन: अपनी पीठ के बल लेट जाएं. अपने घुटनों को मोड़ें और अपने घुटनों और टखनों को एक साथ रखते हुए अपनी जांघों को अपने पेट के पास लाएं. अपने हाथों को पैरों के चारों ओर लाएं और इन्हें आपस में जकड़ लें. अपनी गर्दन को ऊपर उठाएं और अपनी ठुड्डी को अपनी छाती से लगाएं. 4-5 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर वापस उसी स्थिति में आ जाएं.

International Yoga Day: Malasana Yoga Benefits For Constipation And Joint  pain In Hindi

मलासन : अपने पैरों को चौड़ा करके अपनी चटाई पर खड़े हो जाएं. अपने घुटनों को मोड़ें और अपने बट को नीचे करके स्क्वाट की स्थिति में आ जाएं. हथेलियों को एक साथ लाने के लिए अपनी कोहनी मोड़ें. अपनी हाथों को अपने घुटनों के अंदर ले जाएं. अपनी रीढ़ और गर्दन को सीधा रखें. इस मुद्रा में कुछ देर रहें और फिर वापस उसी स्थिति में आज जाएं.

बालासन योग के फायदे | Balasana Yoga Benefits in Hindi - hindi9ledge
बालासन:  योगा मेट पर अपने पैरों के आधार को ऊपर की ओर रखते हुए घुटने टेकें. आपके पैर की उंगलियां एक साथ होनी चाहिए और घुटने एक दूसरे से थोड़े अलग होने चाहिए. आप अपने दोनों हाथों को साइड में रख सकते हैं. सांस छोड़ें और अपने धड़ को आगे की ओर झुकाएं, अपने पेट को अपनी जांघों पर टिकाएं. आपका सिर चटाई को छूना चाहिए. चटाई को छूने के लिए अपने दोनों हाथों को अपने सामने फैलाएं. इस पोजीशन में रहते हुए 4-5 सेकेंड के लिए सांस अंदर-बाहर करें और फिर वापस शुरुआती पोजीशन में आ जाएं.

Benefits of Bhujangasana know here how to do cobra pose brmp | Benefits of  Bhujangasana: महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है यह आसन, पीठ दर्द से मिलती है  राहत, जानिए दूसरे जबरदस्त

भुजंगासन : अपने पेट के बल जमीन पर लेट जाएं. पैर की उंगलियों को बाहर की ओर करते हुए और हथेलियों को फर्श पर रखते हुए हाथों को अपनी छाती के दोनों ओर रखें. दोनों हथेलियों को दबाते हुए अपने माथे को ऊपर उठाएं और ऊपर की ओर देखें. सांस लें. अपनी बाहों को आगे बढ़ाते हुए, अपनी कोहनी को सीधा करें और अपनी छाती को ऊपर उठाएं . ऐसे ही कुछ समय तक रहें और फिर सांस छोड़ें.

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की जा रही हैं। किसी भी योग को करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।