Connect with us

लाइफ स्टाइल

सर्दियों के इस मौसम में ऐसे बनायें सरसों का साग और मक्के की रोटी, स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी है लाभदायक

Published

on

सर्दियों के मौसम में एक डिश ऐसा है जो सभी को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस डिश का नाम है ’सरसो का साग और मक्के की रोटी’। यह जाड़े के समय में बेहद लोकप्रिय भी होता है। यह खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होता है। सरसों का साग स्‍वास्‍थ्‍य के नजरिए से भी बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप भी इस डिश को अपने घर में बनाना चाहते हैं तो हम आपको इसकी विधि बारीकी से बताएंगे। आइए जानते हैं कैसे बनाए जाते हैं ’सरसो का साग और मक्के की रोटी’।

सरसों का साग बनाने के लिए सामग्री :

  1. सरसों का साग- 500 ग्राम,
  2. पालक– 150 ग्राम,
  3. बथुआ– 100 ग्राम,
  4. टमाटर– 250 ग्राम,
  5. प्याज– 01 (बारीक कटी हुई),
  6. लहसुन– 05 कलियां (बारीक कटी हुई),
  7. हरी मिर्च– 02 नग,
  8. अदरक– 01 बड़ा टुकड़ा,
  9. सरसों का तेल– 02 बड़े चम्मच,
  10. बटर/घी– 02 बड़े चम्मच,
  11. हींग– 02 चुटकी,
  12. जीरा– 1/2 छोटा चम्मच,
  13. हल्दी पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच,
  14. मक्के का आटा– 1/4 कप,
  15. लाल मिर्च पाउडर– 1/4 छोटा चम्मच,
  16. नमक– स्वादानुसार।

सरसों का साग बनाने की विधि

सरसों का साग बनाने के लिए सबसे पहले सरसों, पालक और बथुआ को अच्छी तरह से साफ करके धो लें। इन्हें छलनी में रख दें, जिससे पानी निथर जाए। इसके बाद इन्हें मोटा-मोटा काट लें और कुकर में एक कप पानी के साथ डालें और मध्यम आंच पर एक सीटी आने तक उबाल लें। इसके बाद कुकर को उतार कर रख दें और उसकी सीटी निकलने तक प्रतीक्षा करें।

अब टमाटर और अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और फिर उसे हरी मिर्च के साथ मिक्सी में डाल कर बारीक पीस लें। कढ़ाई में एक चम्मच तेल डालें और गरम करें। तेल गरम होने पर उसमें मक्के का आटा डालें और हल्का ब्राउन होने तक भून लें। आटे को एक प्याली में निकालने के बाद कढ़ाई में बचा हुआ तेल डालें और उसे गरम करके उसमें हींग और जीरा डाल दें और दस सेकेंड तक भून लें। उसके बाद प्याज और लहसुन डालें और हल्का गुलाबी होने तक भून लें।

उसके बाद हल्दी पाउडर, टमाटर का पेस्ट और लाल मिर्च डालें और मसाले को तब तक भूनें, जब तक कि वह तेल न छोड़ने लगे। मसाले के भुनने के दौरान कुकर से साग निकाल लें और उन्हें ठंडा करके मिक्सी में दरदरा पीस लें। अब भुने हुए मसाले में पिसा साग डाल दें। साथ ही आवश्यकतानुसार पानी, मक्के का आटा और नमक भी डालें और अच्छी तरह से चला दें। इसके बाद इसे मध्यम आंच पर पकाएं और उबाल आने के पांच-छ: मिनट बाद तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें।

मक्के की रोटी के लिए 

मक्‍की की रोटी और सरसों का साग वैसे तो लोकप्रिय पंजाबी जायका है। मगर अब असका स्वाद हर किसी की जुबान पर चढ़ गया है। मक्का या भुट्टा में कार्बोहाइड्रेट, फोलिक एसिड, कैरोटीन, मिनरल्स, विटामिन और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे यह कई रोगों से लड़ने में सहायक होता है और शरीर को हष्ट-पुष्ट बनाता है। इसीलिए ठंड के मौसम में मक्‍के की रोटी और सरसों का साग खाया जाता है। तो चलिए बनाते हैं मक्के की रोटी

सामग्री :

  1. मक्की का आटा– 400 ग्राम,
  2. मक्खन– 02 बड़े चम्मच,
  3. गरम पानी– आवश्यकतानुसार,
  4. नमक– स्वादानुसार।

मक्के की रोटी बनाने की विधि :

मक्‍का रोटी बनाने के लिए सबसे पहले मक्के/मक्की के आटा को एक बर्तन में निकाल कर छान लें। इसके बाद आटा में स्वादानुसार नमक मिला लें और फिर गुनगुने पानी की सहायता से आटा को गूंथ लें। इसके बाद आटे को ढक कर 15-20 मिनट के लिए रख दें। इससे आटा फूल कर सेट हो जायेगा और रोटियां बेहद स्वादिष्ट बनेंगीं।

मक्के की रोटियां बनाने के पहले इसे एक बार हथेलियों की सहायता से खूब अच्छी तरह से मसल लें, जिससे यह बेहद मुलायम हो जाए। जब आटा अच्छी तरह से मुलायम हो जाए, तब उसमें से लोई बनाने भर का आटा लें और उसे हथेली से दबा कर बड़ा कर लें। इसके बाद हाथों में थोड़ा पानी लगाएं और लोई को उंगलियों की सहायता से दबा कर 5-6 इंच व्यास की रोटी बना लें।

अब रोटी को गरम तवा पर डालें। जब एक तरफ की रोटी सिक जाए, तो उसे पलट दें और दूसरी तरफ से भी सेक लें। इसके बाद रोटी को गैस की आंच पर साधारण रोटी की तरह घुमा-घुमाकर सेक लें। आपकी मक्‍का की रोटी तैयार है। इसपर मक्खन या देशी घी लगाएं और गर्मा-गरम सरसों के साग के साथ आनंद लें। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लाइफ स्टाइल

रेसिपी : आज घर में बनाएं राजस्थान की फेमस पापड़ की सब्जी, जानें बनाने की पूरी विधि

Published

on

अगर रोज एक ही जैसी सब्जी खाकर ऊब चुके हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बेहद खास डिश। यह राजस्थान का बेहद फेमस डिश है और इसे नाम दिया गया है पापड़ की सब्जी। यदि आपको पापड़ की सब्जी घर में बनानी है तो इसमें हम आपकी मदद करेंगे। पापड़ की सब्जी बनाना बेहद आसान होता है और इसके चटपटे स्वाद को आप भूल नहीं पाएंगे। आइए जानते हैं कैसे बनाएं राजस्थान का खास डिश पापड़ की सब्जी।

पापड़ की सब्जी बनाने के लिए सामग्री

  • उरद दाल पापड़ – 1
  • तेल – 3 चम्मच
  • जीरा – 1 चम्मच
  • राई – 1 चम्मच
  • तेजपत्ता – 1
  • हींग – 1 चम्मच
  • प्याज का पेस्ट – 1/2 कप
  • टमाटर प्यूरी – 1/2 कप (2 टमाटर )
  • धनिया पाउडर – 1चम्मच
  • हल्दी पाउडर – 1 चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर – 1 चम्मच
  • नमक – 1 कप (स्वाद अनुशार)
  • दही – 2 चम्मच
  • गरम मसाला – 1 चम्मच

पापड़ की सब्जी बनाने की विधि

सबसे पहले एक पैन में तेल डालें। जब तेल गरम हो जाए तो उसमें जीरा, राई, हींग और तेजपत्ता डाल कर सुनहरा रंग होने तक भूनें। फिर उसमें प्याज का पेस्ट डाल दें और उसे भुनें।

अब प्याज के भुन जाने पर उसमे टमाटर की प्यूरी डाल दें।  इसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डाल कर उसे 5 मिनट तक भुनें। चाहें तो जब तक मसाला भुन रहा है, आप पापड़ फ्राई कर लें। जब मसाला भुन जाए तब उसमें थोड़ा सा पानी डाल दें और उसे मिलाएं। शोरबा बनाने के लिए पानी की मात्रा अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकती हैं।  इसमें गरम मसाला, दही और स्वादानुसार नमक डाल दें और उसे 2-3 मिनट तक पकाएं। फिर उसमें पापड़ को तोड़कर डाल दें और कटे हुए धनिया पत्ता को भी डाल दें और उसमे मिलकर गैस बंद कर दें। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

रेसिपी : आज घर में झटपट बनाएं पनीर फिंगर पकौड़े, जानें बनाने की पूरी विधि

Published

on

अगर आज आपका मूड खाना बनाने का नहीं हो रहा है तो घर में पनीर फिंगर पकौड़े बना सकते हैं। घर में कोई मेहमान भी आ गया तो उन्हें भी सर्व कर सकते हैं। यह एक हेल्दी डाइट भी है। पनीर फिंगर पकौड़े बनाने के लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती और इसमें टाइम भी बेहद कम लगता है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाएं पनीर फिंगर पकौड़े।

  • 250 ग्राम पनीर
  • आवश्यकतानुसार तलने के लिए तेल

मसाला पेस्ट के लिए सामग्री

  • 1 लाल मिर्च पाउडर
  • 1 छोटा टुकड़ा अदरक
  • 2-3 हरी मिर्च
  • 6 लहसुन की कलियाँ (छिली हुई)
  • 1 चुटकी बेकिंग सोडा
  • घोल के लिए :
  • 1/2 कप मैदा
  • 2 चम्मच सूजी
  • स्वादानुसार नमक

पनीर फिंगर पकौड़े बनाने की विधि

सबसे पहले मसाला बनाने के लिए मिक्सर जार में अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, लालमिर्च और बेकिंग सोडा डालकर पेस्ट बना लीजिए। इसके बाद घोल बनाने के लिए एक बॉउल में मैदा, नमक, रवा और ज़रूरत के अनुसार पानी डालकर गाढ़ा घोल बना लीजिए। मसाले के पेस्ट को मैदे के घोल में मिक्स कर लीजिए। पनीर को लम्बाई में काट लीजिए। घोल में डिप करें। गरम तेल में डिप किए हुए पनीर के टुकड़ों को डालकर सुनहरा होने तक तलें। गरमागरम और क्रिस्पी पनीर फिंगर्स को टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

राशिफल : सिंह राशि वालों के परिवार में आज रहेगा हर्षोल्लास का वातावरण, जानें अपना भविष्यफल

Published

on

युगाब्ध-5119, विक्रम संवत 2075, राष्ट्रीय शक संवत-1940, सूर्योदय 06.45, सूर्यास्त 06.02, ऋतु – बसंत/ शिशिर

माघ शुक्ल पक्ष पूर्णिमा, मंगलवार, 19 फरवरी – 2019 का दिन आपके लिए कैसा रहेगा। आज आपके जीवन में क्या-क्या परिवर्तन हो सकता है, आज आपके सितारे क्या कहते हैं, यह जानने के लिए पढ़ें आज का भविष्यफल।

मेष राशि :-

आज आप परिवारजनों के साथ मिलकर घरेलू मामलों में महत्त्वपूर्ण विचार-विमर्श करेंगे। घर की कायापलट करने के लिए कुछ नई योजना बनाएंगे। कार्यस्थल पर उच्च पदाधिकारियों के साथ महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा। ऑफिस के कार्य हेतु यात्रा पर जाने की संभावना है। माता तथा स्त्री वर्ग की तरफ से लाभ होने की संभावना है। आपके किसी कार्य या प्रॉजेक्ट में सरकार की मदद मिलेगी। अत्यधिक कार्यभार से अस्वस्थ रहेंगे।

वृष राशि :-

आज के दिन विदेश में रहने वाले स्वजन या मित्र का समाचार मिलने से आपका मन प्रसन्नता का अनुभव करेगा। विदेश जाने के इच्छुक लोगों के लिए अनुकूल संयोग खड़े होंगे। लंबी दूरी की यात्रा करने का अवसर आएगा। ऑफिस या व्यावसायिक स्थान पर कार्य भार बढ़ेगा। व्यापार-धंधे में लाभ होने की संभावना है। स्वास्थ्य सामान्य रूप से मध्यम रहेगा।

मिथुन राशि :-

किसी भी प्रकार के अनिष्ट से बचने के लिए आज क्रोध की भावनाओं को नियंत्रण में रखने की गणेशजी सलाह देते हैं। ऑपरेशन कराने के लिए आज का दिन अनुकूल नहीं है। खर्च बढ़ जाने से आर्थिक तंगी अनुभव होगा। कुटुंबीजनों और सहकर्मचारियों के साथ मनमुटाव होगा, जिसके कारण आप मानसिक बेचैनी अनुभव करेंगे। स्वास्थ्य खराब होगा। ईश्वर की प्रार्थना तथा जाप करने से राहत महसूस होगी।

कर्क राशि :-

आज के दिन मौज-शौक और मनोरंजन की प्रवृत्तियों में आप सराबोर होंगे। मित्रों, परिवार के साथ मनोरंजन के स्थान या पर्यटन पर जाने का अवसर मिलेगा। स्वादिष्ट भोजन और नए वस्त्राभूषण आदि की खरीदारी होगी। वाहन सुख प्राप्त होगा। सार्वजनिक क्षेत्र में मान तथा व्यवसाय के क्षेत्र भागीदारी में लाभ मिलेगा। विपरीत लिंगीय व्यक्तियों के प्रति आकर्षण होगा। प्रेमीजनों को प्रणय में सफलता मिलेगी।

सिंह राशि :-

आज आपके परिवार में हर्षोल्लास का वातावरण रहेगा। पारिवारिक सदस्यों के साथ मिलकर आप आनंदपूर्वक समय व्यतीत करेंगे। शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। यश, कीर्ति और आनंद की प्राप्ति होगी। नौकरी के क्षेत्र में सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त होगा। बीमार व्यक्ति को रोग से मुक्ति मिलेगी। ननिहाल की तरफ से अच्छे समाचार मिलेंगे तथा लाभ होगा। प्रतिस्पर्धियों की पराजय होगी।

कन्या राशि :-

आज आप संतान की समस्या से चिंतित रहेंगे। अपच, पेट दर्द जैसी बीमारियों की शिकायत रहेगी। विद्यार्थियों की पढ़ाई में विघ्न आएगा। बौद्धिक चर्चा तथा बातचीत में भाग न लें। प्रणय प्रकरण में सफलता मिलेगी। प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात होगी। कामुकता अधिक रहेगी। शेयर-सट्टा में सावधानी रखेंगे।

तुला राशि :-

आज आप अत्यधिक संवेदनशीलता और विचारों के बवंडर से आप मानसिक अस्वस्थता अनुभव करेंगे। माता और स्त्रियों के मामले में आपको चिंता रहेगी। यात्रा के लिए आज का दिन अनुकूल न होने से यात्रा करना टालें। छाती के दर्द से परेशानी होगी। जमीन सम्बंधी मामलों में सावधानीपूर्वक व्यवहार करने की आवश्यकता हैं। विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में नहीं लगेगा।

वृश्चिक राशि :-

आज का दिन आप परिवार के साथ खुशीपूर्वक व्यतीत करेंगे। नए कार्य की शुरुआत करेंगे। घर में भाई-बहनों के साथ मेल-मिलाप रहेगा। स्वजनों और मित्रों के साथ मिलन-मुलाकात होगी। लघु प्रवास का योग है। आज आपके कार्य सफल होंगे। भाग्य में लाभदायक परिवर्तन आएंगे। दुश्मनों और प्रतिस्पर्धी अपनी चाल में असफल रहेंगे। आपकी लोकप्रियता में वृद्धि होगी।

धनु राशि :-

आपका आज का दिन मध्यम फलदायी साबित होगा। पारिवारिक सदस्यों के साथ गलतफहमी पैदा होने के कारण मनमुटाव होगा। आज आपके मानसिक व्यवहार में दृढ़ता कम होने से कोई भी निर्णय तेजी से नहीं ले सकेंगे। आज कोई महत्त्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। व्यर्थ धन खर्च और कार्यभार आपके मन को व्यवस्थित रखेंगे।

मकर राशि :-

इस राशि के जातक आज निर्धारित कार्य सरलतापूर्वक पूरे होंगे। ऑफिस या व्यावसायिक स्थान पर आपका वर्चस्व बढ़ेगा। गृहस्थ जीवन में आनंद का वातावरण रहेगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। मानसिक स्वस्थता बनी रहेगी। मित्रों और स्नेहीजों के साथ मुलाकात से खुशी का वातावरण रहेगा। उत्तम भोजन और वस्त्राभूषण के साथ वैवाहिक जीवन में सुख-संतोष का अनुभव होगा।

कुंभ राशि :-

आज आपको किसी की जमानत लेने तथा आर्थिक लेन-देन करने से बचना चाहिए। अन्यथा परेशानी में फंस सकते हैं। खर्च की मात्रा अधिक रहेगी। शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य नहीं रहेंगे। स्वजनों के साथ मतभेद खड़े होंगे। किसी का हित करने में स्वयं परेशानी में पड़ जाने की संभावना है। क्रोध पर नियंत्रण रखें। मानहानि की संभावना है।

मीन राशि :-

आज आपको सामाजिक कार्यों या समारोहों में भाग लेने का अवसर आएगा। मित्रों या स्नेहीजनों के साथ की मुलाकात मन को खुशी देगी। सुंदर स्थान पर पर्यटन का आयोजन होगा। शुभ समाचार मिलेगा। पत्नी और संतानों से लाभ प्राप्त होगा। आकस्मिक धन प्राप्त होने की संभावना है। वस्तुएं खरीदने के लिए अनुकूल दिन है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य7 mins ago

अयोध्या : गेहूं पीसने की मशीन में विस्फोट से दो लोगों के उड़े चीथड़े, मचा हड़कम्प

राज्य13 mins ago

अयोध्या : टुल्लू पम्प में उतरा करंट, युवक की नहाते समय दर्दनाक मौत

राज्य15 mins ago

अयोध्या : रोडवेज चालक ने खाया जहर, इलाज के दौरान मौत, विभागीय अधिकारियों पर उत्पीड़न का आरोप

राज्य18 mins ago

अयोध्या : छुट्टा मवेशियों के आतंक से परेशान किसानों ने पशुओं को ब्लॉक परिसर में किया बंद

राज्य23 mins ago

देवीपाटन मंडल : आम चुनाव को लेकर के कांग्रेस कमेटी की बैठक संपन्न, पदाधिकारी व कार्यकर्ता हुए शामिल

राज्य39 mins ago

पीलीभीत : आतंकवाद नहीं सिखाता इस्लाम, अब सुधर जाएं कश्मीरी : अल्लाहू मियां

राज्य45 mins ago

फतेहपुर : साध्वी निरंजन ज्योति ने पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को किया याद, कांग्रेस पर साधा निशाना

राज्य50 mins ago

फतेहपुर : निर्माणाधीन महाराणा प्रताप की प्रतिमा में अराजकतत्वों ने लगाई आग, मुकदमा दर्ज

राज्य1 hour ago

कार चालक की लापरवाही से रोड रोलर से टकराई स्कूटी, बुजुर्ग की मौत

देश2 hours ago

मोदी सरकार ने उठाया बहुत बड़ा कदम, रोका पाकिस्तान जाने वाला पानी

देश3 hours ago

वीडियो : सपा-बसपा गठबंधन पर मुलायम का वार, बोले-अखिलेश से ज्यादा अनुभवी हूं, टिकट के लिए करें संपर्क

राज्य4 hours ago

फतेहपुर : दिनदहाड़े स्कूली छात्रा के अपहरण का प्रयास, रिक्शे से कूदकर बचाई जान

राज्य4 hours ago

अयोध्या : डीएम ने किया जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण, खामियों को लेकर सीएमएस पर भड़के

राज्य4 hours ago

अयोध्या : आम जनता को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए मेडिकल यूनिट वैन का शुभारंभ

राज्य4 hours ago

अयोध्या : डीएम ने की आगामी लोकसभा चुनाव के सम्बन्ध गोष्ठी, दिए दिशा-निर्देश

हेल्थ4 hours ago

ज्यादा नींद आना हाईपरसोम्निया के हैं संकेत, जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

देश5 hours ago

यूपी : सपा-बसपा गठबंधन ने जारी की लोकसभा सीटों की सूची, जानें किस सीट से कौन लड़ेगा चुनाव

राज्य5 hours ago

सीतामढ़ी : डीएम ने दिव्यांगों को वितरित किये प्रमाण-पत्र, अच्छे भविष्य के लिए दी शुभकामनाएं

खेल1 week ago

ICC के कहने पर जोंटी रोड्स ने चुने दुनिया के टॉप 5 फील्डर्स, इस भारतीय खिलाड़ी को बताया नंबर वन

राज्य5 days ago

यूपी में 64 IAS और 11 IPS व 58 PPS अफसरों के तबादले, 22 जिलों में नए डीएम, देखें पूरी लिस्ट

मनोरंजन3 weeks ago

रवि किशन की बेटी और पद्मिनी कोल्हापुरे के बेटे की जोड़ी फिल्मी परदे पर मचाएगी धमाल

देश1 week ago

पुलवामा में उरी से भी बड़ा आतंकी हमला, 20 जवानों के दूर तक बिखरे थे शव, देखें 20 भयावह तस्वीरें और वीडियो

देश7 days ago

पुलवामा आतंकी हमला : CRPF के 44 जवान शहीद, मोदी बोले-व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान, देखें वीडियो

राज्य2 weeks ago

सीतापुर : पीड़ित गिड़गिड़ाते रहे और रसूखदारों को रेवड़ी की तरह बांट दिए शस्त्र लाइसेंस

राज्य3 weeks ago

अय्याश दरोगा ने खाकी को किया शर्मसार, युवती के साथ रंगरेलिया मनाते वायरल हुआ वीडियो

मनोरंजन3 weeks ago

43 साल की कुंवारी एकता कपूर सरोगेसी से बनी मां, बेटे का हुआ जन्म, सोशल मीडिया पर ऐसे आए रिएक्शन

राज्य1 week ago

योगी आदित्यनाथ सरकार को बड़ा झटका, ओम प्रकाश राजभर ने छोड़ा मंत्री पद, CM को लिखा लेटर

देश4 weeks ago

भाजपा को झटका : प्रियंका गांधी की पहल पर कांग्रेस में शामिल होंगे वरुण गांधी!, मिलेगी ये बड़ी जिम्मेदारी

देश1 week ago

जम्मू-कश्मीर में CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, IED ब्लास्ट में 20 जवान शहीद, 45 घायल

राज्य2 weeks ago

ESMA के बावजूद 20 लाख कर्मचारी ‘महाहड़ताल’ पर, काटा जाएगा वेतन

देश6 days ago

शहादत को सलाम : 22 दिन पहले ही पिता बने थे तिलक राज, खबर मिलते ही शोक में डूबा गांव

राज्य3 weeks ago

योगी के हेलिकॉप्टर को ममता सरकार ने उतरने के नहीं दी इजाजत, लखनऊ से फोन पर गरजे मुख्यमंत्री

देश5 days ago

एलओसी पर आईईडी ब्लास्ट में मेजर शहीद, 19 दिन बाद होनी थी शादी

राज्य4 days ago

यूपी में चली ‘तबादला एक्सप्रेस’, योगी सरकार ने 109 वरिष्ठ PCS अधिकारियों के किए तबादले, देखें लिस्ट

राज्य3 weeks ago

अखिलेश यादव ने संगम में लगाई डुबकी, खाई गंगा मइया की कसम, कहा-सरकार बनने पर…

दुनिया2 weeks ago

शादी को हुए थे सिर्फ 3 मिनट, फिर दूल्हे ने किया ऐसा काम कि दुल्हन ने वहीं दे दिया तलाक

Trending