स्टैमिना और स्ट्रेंथ बढ़ानी है तो खाने में शामिल करें इन चीजों को

 
Milk, curd, almonds and oats pics

लाइफस्टाइल।  अगर आप वर्कआउट के लिए जिम जाते हैं तो उससे पहले आपको ऐसे फूड की जरूरत होती है जो ना सिर्फ आपकी स्टैमिना को बढ़ाएं बल्कि आपके मसल्स को भी पोषण प्रदान करें यहां हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन प्री-वर्कआउट फूड के तौर पर करना फायदेमंद हो सकता है।

1. दही - दही इंडियन करी में इस्तेमाल की जाने वाली एक लोकप्रिय फ़ूड है। सीमित मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और नेचुरल शुगर से भरपूर, यह एक हल्का प्री-वर्कआउट फूड है, जो स्टैमिना बढ़ाने वाले गुणों से युक्त होता है। यदि आप इंटरवल ट्रेनिंग या स्ट्रेंथ ट्रेनिंग जैसी टफ एक्सरसाइज करते हैं तो आपको इसका लाभ प्राप्त करने के लिए दही का सेवन जरूर करना चाहिए।

2. ओट्स - ओट्स में मौजूद कॉम्प्लेक्स कार्ब्स रक्त प्रवाह में टूटने में समय लेते हैं, और फाइबर की मात्रा आपको अधिक कैलोरी की मात्रा को रोकने के लिए लंबे समय तक भरा रखती है। वर्कआउट से कुछ घंटे पहले इसका आनंद लेने से आपको ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और बनाए रखने में मदद मिलेगी।

3. केला - पोटेशियम से भरपूर केला जो सबसे सुविधाजनक माना जाता है, यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ऊर्जा का बहुत अच्छा सोर्स
है। अपने वर्कआउट रूटीन को निरंतर जारी रखने के लिए विशेषज्ञ जिम जाने से पांच से 10 मिनट पहले केला खाने की सलाह देते हैं। आसानी से पचने वाले कार्ब्स ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हैं और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मांसपेशियों में ऐंठन को रोकती है।

4. बादाम - बादाम विटामिन ई, प्रोटीन और हेल्दी फैट का एक अच्छा सोर्स है। मुट्ठी भर बादाम आपकी एक्सरसाइज स्टेमिना को बूस्ट कर सकता है। एन्ड्योरेंस ट्रेनिंग सेशन स्टेमिना बनाये रखने और वर्कआउट जारी रखने के लिए एक या दो घंटे पहले कुछ बादाम खा सकते हैं।

5. ब्लैक कॉफी - प्री-वर्कआउट फूड के तौर पर ब्लैक कॉफी का सेवन फायदेमंद हो सकता है यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है साथ ही यह कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है। इंटरनेशनल जर्नल आफ स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन एंड एक्सरसाइज मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग और कौन से पहले ब्लैक कॉफी पीते हैं कि वर्कआउट के बाद 3 घंटे तक 15% ज्यादा फैट बर्न करते हैं।