Stretch marks से चाहिए छुटकारा तो तुरंत करें ये काम

महिलाओं और पुरुष में स्ट्रेच मार्क्स (Stretch marks ) त्वचा में तेजी से बदलाव होने के कारण होते हैं।
 
Stretch marks
Stretch marks

नई दिल्ली। महिलाओं और पुरुष दोनों को स्ट्रेच मार्क्स (Stretch marks )हो सकते हैं. जो कि त्वचा में तेजी से बदलाव होने के कारण होते हैं. स्ट्रेच मार्क्स हल्के से काफी गहरे हो सकते हैं, जो कि आसानी से दिखते हैं. सबसे ज्यादा कूल्हे, कमर, ब्रेस्ट और अंडरआर्म के पास स्ट्रेच मार्क्स की समस्या होती है. यहां स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के घरेलू उपाय जानते हैं.

स्ट्रेच मार्क्स

गर्भावस्था
तेजी से वजन बढ़ना या घटना
कॉर्टिकोस्टेरॉयड दवाओं का सेवन
ब्रेस्ट एनलार्जमेंट सर्जरी
सी-सेक्शन सर्जरी, आदि

 

 स्ट्रेच मार्क्स हटाने का तरीका (Stretch marks removal tips)

नारियल तेल
हेल्थलाइन के मुताबिक, स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए नारियल तेल काफी बेहतरीन है. जो बहुत जल्दी इन निशानों का दिखना कम कर देता है. अगर आपको नारियल तेल से एलर्जी नहीं होती है, तो आप रोजाना स्ट्रेच मार्क्स पर रोजाना शुद्ध नारियल तेल लगाएं. इससे निशान की लालिमा कम होगी.

चीनी
अंडरआर्म के आसपास स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए चीनी का इस्तेमाल करें. यह निशानों को हल्का करने में काफी मददगार है. इसके लिए 1 कप चीनी को 1/4 नारियल तेल या बादाम तेल में मिलाएं. इसके बाद इस मिक्सचर में थोड़ा नींबू का रस डालें. अब इस मिक्सचर से 8 से 10 मिनट स्ट्रेच मार्क्स पर हल्के हाथ से रब करें और गुनगुने पानी से धो लें.

एलोवेरा
लोग stretch marks removal cream के बारे में खोजते हैं, लेकिन आप इसकी जगह एलोवेरा का इस्तेमाल करके देखिए. आप एलोवेरा का ताजा पत्ता लेकर उसके अंदर का जेल निकालें और इस जेल को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर 20 से 40 मिनट छोड़ दें. इसके बाद धो लें. आप एलोवेरा में नारियल तेल मिलाकर भी लगा सकते हैं.

आलू 
त्वचा के निशान हटाने के लिए आलू का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. क्योंकि, यह भी एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है. आप एक आलू लेकर उसे ग्रेट (कद्दू कस) कर लीजिए. इसके बाद इसे निचोड़कर रस निकाल लीजिए। अब वापिस इस रस को कसे हुए आलू के साथ मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स पर 30 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद सामान्य पानी से त्वचा धो लें.