पीरियड्स में होती है ज़्यादा ब्लडिंग तो करें इन घरेलु चीजों का इस्तेमाल, होंगे कई फायदे

हर महिलाओं मासिक धर्म (पीरियड) का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कई बार पीरियड के दौरान काफी दर्द होता है। इस दौरान अगर ज्यादा ब्लीडिंग हो रही है तो इसका आप घरेलु इलाज कर सकते हैं। कुछ फल और सब्जी ऐसे होते है की जिनके सेवन से हमारी इस समस्या का समाधान हो सकता है।

 
पीरियड्स में होती है ज़्यादा ब्लडिंग तो करें इन घरेलु चीजों का इस्तेमाल, होंगे कई फायदे 

हेल्थ। हर महिलाओं मासिक धर्म (पीरियड) का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कई बार पीरियड के दौरान काफी दर्द होता है। इस दौरान अगर ज्यादा ब्लीडिंग हो रही है तो इसका आप घरेलु इलाज कर सकते हैं। कुछ फल और सब्जी ऐसे होते है की जिनके सेवन से हमारी इस समस्या का समाधान हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही फल तथा सब्जियों के बीजो बारे में बताने जा रहे है जो हमारी सेहत के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद होते है।

फलों और सब्जियों के सेवन से होने वाले फायदे

  • आपको कब्ज़ की शिकायत है तो आम के बीज को सुखाकर इसका पाउडर बनाकर सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ इसका सेवन करे। इसका सेवन करने से आपके पेट को आराम मिलेगा और आपको कब्ज से राहत मिलेगी।
  • पौष्टिकता से भरपूर कटहल के बीज वजन कम करने में सहायक होते है। कटहल के बीजों को रात को भिगोकर सुबह के समय इनका सेवन करने से भूख ना लगने की समस्या में आराम मिलता है।
  • पीरियड्स में ज़्यादा ब्लडिंग की समस्या है तो इमली के बीजों को पीसकर इनका पाउडर बना लें, इसके बाद इसका सेवन पीरियड्स के दौरान करे।ऐसा करने से पीरियड्स सही हो जाते है।
  • वजन कम करने के लिए अनार के बीज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा अनार के बीज  कई और त्वचा संबंधित समस्याओं से राहत दिलाने में भी सहायक होते है।

नोट : इस खबर का उद्देश्य सिर्फ आपको जानकारी देना है। अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही इन चीजों का सेवन करें।