Connect with us

लाइफ स्टाइल

बालों को मज़बूत और घना बनाने के लिए घर में ही बनाये हेयर पैक्स

Published

on

नयी दिल्ली। आज हर कोई अपने बालों को घना और मज़बूत बनाने के लिए तरह-तरह के तेल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन, हम नहीं जानते की हम अपने घर वो सब चीज़े उपलब्ध है, जिसका उपयोग करके अपने बालों का टूटना और पतले पैन को रोका जा सकता है, बालों की खूबसूरत बनाना चाहते है तो अच्छी डाइट के साथ ही थोड़ी केयर भी जरूरी है। जिसमें ये हेयर पैक्स आएंगे बेहद काम। तो आइए जानते हैं इन्हें बनाने और लगाने का तरीका।

बालों को खुला रखना हो या कोई हेयरस्टाइल बनानी हो, खूबसूरत तभी लगते हैं जब वो घने हों। आजकल की व्यस्त और गलत लाइफस्टाइल के चलते बेशक हम उनकी क्वालिटी मेनटेन नहीं कर पा रहे हैं लेकिन थोड़े-बहुत एफर्ट से ये नामुमकिन भी नहीं। गिरते-झड़ते बालों को रोकने के साथ ही अगर आप लंबे, मजबूत और चमकदार बालों की चाहत रखती हैं तो घर में आसानी से तैयार होने वाले हेयरपैक्स को एक बार जरूर ट्राई करें।

  • आंवाला में मौजूद विटामिन C, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेंटरी और एंटी-बैक्टीरियल तत्व बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। जो उन्हें लंबा, घना और काला बनाए रखते हैं। बालों की लंबाई के हिसाब से एक या दो आंवला लें और इसके बीज निकाल लें। अगर आंवला ना मिले तो आप मार्केट में मिलने वाले आंवला पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।अब आंवले का पेस्ट या दो चम्मच पाउडर लें और इसमें 2 चम्मच नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें। सूखने पर धो लें।
  • मेथी का दाना बालों को लंबा और घना बनाने के लिए भी बेहत फायदेमंद है। इसमें प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और निकोटिनिक एसिड मौजूद होते हैं, जो बालों को हेल्दी बनाए रखते हैं। 3-4 बड़े चम्चम मेथी दाने रातभर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसमें दो छोटे चम्मच कोकोनट मिल्क मिलाकर स्कैल्प और बालों पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो लें।
  • अंडा बालों को नौरिश कर घना और मजबूत इन्हें बनाता है। क्योंकि अंडे में प्रोटीन की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। इसके लिए अंडे का पीला हिस्सा लें और इसे अच्छी तरह फेंट लें। अब इसमें 1 बड़ा चम्मच तेल और 2 बड़ा चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending