Happy Rakshabandhan 2021 : भाइयों को राखी बांधने से पहले इन बातों का जरुर रखें ध्यान

भाई -बहन का त्यौहार रक्षाबंधन 22 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन बहन अपनी भाई को राखी बांधती हैं। इसे हर साल सावन माह की पूर्णिमा पर मनाया जाता है। इस साल रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया भी नहीं रहेगा और बहनें अपने भाइयों को सूर्योदय के बाद कभी भी राखी बांध सकती हैं।

 
Happy Rakshabandhan 2021 : भाइयों को राखी बांधने से पहले इन बातों का जरुर रखें ध्यान

नई दिल्ली। भाई -बहन का त्यौहार रक्षाबंधन 22 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन बहन अपनी भाई को राखी बांधती हैं। इसे हर साल सावन माह की पूर्णिमा पर मनाया जाता है। इस साल रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया भी नहीं रहेगा और बहनें अपने भाइयों को सूर्योदय के बाद कभी भी राखी बांध सकती हैं। रक्षाबंधन के दिन भाइयों को राखी बांधने से पहले भगवान को राखी अर्पित करनी चाहिए। सबसे पहले देवताओं को राखी बांधे और भोग लगाएं फिर भाई को राखी बांधें।

भगवन गणेश को बांधे राखी : रक्षाबन्धन के दिन सबसे पहले भगवान गणेश को राखी बांधे। क्योंकि हिंदू धर्म में भगवान गणेश प्रथम पूजनीय देव हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान गणेश को लाल रंग की राखी अर्पित करें। 

भगवान विष्णु को राखी बांधें : रक्षाबंधन के दिन भगवान विष्णु को राखी जरूर बांधें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु को पीले रंग की राखी अर्पित करें।

भगवान शिव को राखी बांधें : भगवान शिव को रक्षाबंधन के दिन राखी जरूर बांधें। रक्षाबंधन का दिन सावन का अंतिम दिन होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शंकर को राखी बांधने से दुख- दर्द दूर हो जाते हैं।

भगवान श्री कृष्ण को राखी बांधें : महाभारत के अनुसार द्रोपदी ने भगवान श्री कृष्ण को राखी बांधी थी। भगवान श्री कृष्ण ने द्रोपदी की रक्षा की थी और उनकी लाज बचाई थी। भगवान श्री कृ्ष्ण को राखी बांधने से श्री कृष्ण भगवान रक्षा करते हैं। कई भक्त वृंदावन बांके बिहारी जी को प्रति वर्ष एक से बढ़कर एक रंगबिरंगी राखी भेजते हैं।

भगवान श्री राम को राखी बांधें : रक्षाबंधन के दिन भगवान श्री राम को राखी जरूर बांधे। भगवान श्री राम भक्तों की सदैव रक्षा करते हैं।

भगवान श्री हनुमान जी को राखी बांधें: हनुमान जी इस कलयुग में अजर- अमर हैं। हनुमान जी की कृपा से सभी तरह के दोषों से मुक्ति मिल जाती है। रक्षाबंधन के पावन दिन भगवान श्री राम के सबसे बड़े भक्त हनुमान जी को राखी जरूर बांधें।

अपने इष्ट देवों को जरूर अर्पित करें राखी : रक्षाबंधन के पावन दिन अपने ईष्ट देवों को राखी जरूर बांधें। किसी भी शुभ कार्य से पहले ईश्वर का ध्यान किया जाना चाहिए।