डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए करें ये योगासन, जल्द दिखेगा फायदा

आजकल दिनभर की दौड़भाग में लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं। और अनियमित भोजन की वजह से उनकी जीवन में कई तरह की दिक्क्तें पैदा हो जाती हैं। हम बात कर रहे है चेहरे के मोटापा का। डबल चीन हो जाने से लोगों की खूबसूरती पर असर पड़ता है।
 
डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए करें ये योगासन, जल्द दिखेगा फायदा 

लाइफ स्टाइल। आजकल दिनभर की दौड़भाग में लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं। और अनियमित भोजन की वजह से उनकी जीवन में कई तरह की दिक्क्तें पैदा हो जाती हैं। हम बात कर रहे है चेहरे के मोटापा का। डबल चीन हो जाने से लोगों की खूबसूरती पर असर पड़ता है। डबल चीन को ठीक करने के लिए अकसर कई तरह के चीजों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन हम आपको कुछ योगासन के बारे में बताएंगे जिनकी वजह से आसानी से आपका डबल चीन खत्म हो जाएगा। 

Chaturanga Dandasana Kaise aur kyu kare

चतुरंग दंडासन : अपने शरीर को आधे पुश-अप में नीचे करें. ऊपरी बाहें फर्श के समानांतर हों. 90 डिग्री का कोण बनाए रखने के लिए आपकी कोहनी आपकी पसलियों के किनारों को छूनी चाहिए क्योंकि आप अपने आप को नीचे करते हैं. आपके कंधे खींचे होने चाहिए. 10-15 सेकंड के लिए इस आसन में ही रहें.

How to do the Dolphin Pose - Ardha Pincha Mayurasana

अर्ध पिंच मयूरासन : अपनी कोहनी और हथेलियों को जमीन पर रखकर शुरुआत करें. कंधे फैलाएं और अपनी उंगलियों को आगे की ओर इंगित करें. अपने पैरों को सीधा रखते हुए अपने पैर की उंगलियों को अपनी कोहनी की ओर ले जाएं. अपने श्रोणि को ऊपर की ओर इंगित करें और आगे एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित करें. एक पैर को जितना हो सके ऊपर उठाएं. अपने शरीर के वजन को पूरी तरह से बाहों पर लाएं और दूसरे पैर को ऊपर उठाएं. अपने पैर की उंगलियों को ऊपर की ओर इंगित करें. अपने पैरों, श्रोणि और कमर को संरेखित करें. संतुलन बनाए रखने और मुद्रा में बने रहने के लिए अपने कोर, कंधे और हाथों की मांसपेशियों की ताकत का इस्तेमाल करें.

चक्रासन कैसे करें | Chakrasana yoga | योग आसन | Nishaindia.com

चक्रासन : अपनी पीठ के बल लेट जाएं. अपने पैरों को अपने घुटनों पर मोड़ें. आपके पैर फर्श पर मजबूती से टिके हुए हैं. अपनी हथेलियों को आकाश की ओर रखते हुए अपनी हाथों को कोहनियों पर मोड़ें. अपनी बाहों को कंधों पर घुमाएं और अपनी हथेलियों को अपने सिर के दोनों ओर फर्श पर रखें. श्वास लें, अपनी हथेलियों और पैरों पर दबाव डालें और अपने पूरे शरीर को एक आर्च बनाने के लिए ऊपर उठाएं. पीछे देखें और अपनी गर्दन को आराम दें.