Connect with us

लाइफ स्टाइल

धनतेरस पर बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद और सोने की खरीद बढ़ी

Published

on

राधेश्याम मिश्र

श्रावस्ती | धनतेरस की खरीदारी को लेकर पूरे बाजार में चहल-पहल है|पूरा बाजार दीपावली के रंग में डूबा नजर आ रहा है| बर्तन और गहनों की दुकानों पर लोगों की भीड़ उमड़ रही है|दुकानदार भी इस बार और अच्छी बिक्री की उम्मीद में दुकानों को खूब सजाये हुए हैं|
धनतेरस पर घर में किन चीजों की जरूरत है और उन्हें खरीदने के लिए उनके पास बजट की क्या स्थिति है| इसका आकलन करने के उपरांत ही तमाम लोग दीपावली पर खरीदारी कर रहें हैं|इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद वाली दुकानों पर लोग टीवी, एलसीडी, वाशिंग मशीन, फ्रिज और मोबाइल फोन के नए मॉडलों का क्रेज बना हुआ है|

मूर्ति की खरीददारी

एक आकलन के अनुसार धनतेरस पर जिला भर में 200 करोड़ की चांदी का कारोबार होने की उम्मीद है, इस मद्देनजर कंपनियों ने काफी आकर्षक छूट दे रखी हैइन दुकानों पर युवाओं की संख्या अधिक देखी जा रही है|दुकानदारों के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली तमाम कंपनियों ने आकर्षक छूट भी रखी है. वहीं मोटरसाइकिल और बड़ी गाड़ियों ,टृैक्टर की एंजेसी में सुबह से ही लोग खरीदारी के लिए पहुंच गए हैं| बर्तनों की दुकानों पर खरीदारों की भीड़ लगी रही | लोग अपने घर की आवश्यकता के अनुसार तांबा, पीतल ,लोहा,व  लक्ष्मी गणेश की मूर्ति की काफी खरीददारी कर रहे थे |

दुकानों पर लगी भीड़

ग्रामीण अंचल में वर्तनों की दुकानों पर काफी भीड़ देखी जा सकती है |वही पर लक्ष्मी व गणेश की मिट्टी के मूर्तियों की भी काफी बिक्री देखने को मिली है|बता दें कि धन त्रयोदशी का आरंभ चार नवंबर की मध्यरात्रि के बाद 1 बजकर 24 मिनट से हो जाएगा, जो आज (5 तारीख) की रात 11 बजकर 46 मिनट तक रहेगा. इस लिहाज से सोमवार पांच नवंबर को किसी भी समय खरीदारी की जा सकती है. धनतेरस होने से राहुकाल सुबह 7.30 से 9.00 बजे तक रहेगा. धनतेरस पर वृषभ लग्न में कुबेर और लक्ष्मी का पूजन करने सुख, समृद्धि की प्राप्त होती है. https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लाइफ स्टाइल

चेहरे पर मुंहासे और बाल से महिलाओं में तनाव का खतरा, इस तरह पाएं छुटकारा

Published

on

नई दिल्ली । महिलाओं के चेहरे पर मुंहासे और बाल वर्तमान में एक आम समस्या बन गए हैं इससे उनमें समाज में शर्म की स्थिति झेलने के साथ-साथ भावनात्मक तनाव और अवसाद की चपेट में आने का खतरा रहता है। इस समस्या को पॉलीसिस्टिक ओवरियन सिन्ड्रोम (पीसीओएस) कहा जाता है, जिसका जल्दी ही उचित उपचार मिलने से भावनात्मक तनाव कम हो सकता है।

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिन्ड्रोम वास्तव में एक मेटाबोलिक, हार्मोनल और साइकोसोशल बीमारी है, जिसका प्रबंधन किया जा सकता है, लेकिन ध्यान नहीं दिये जाने से रोगी के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। एक अध्यनन के मुताबिक, भारत में पांच में से एक वयस्क महिला और पांच में से दो किशोरी पीसीओएस से पीड़ित है। मुंहासे और हिरसुटिज्म पीसीओएस के सबसे बुरे लक्षण हैं।

चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए

पीसीओएस का प्रमुख लक्षण है हाइपरएंड्रोजेनिज्म, जिसका मतलब है महिला शरीर में एंड्रोजन्स (पुरुष सेक्स हॉर्मोन, जैसे टेस्टोस्टेरोन) की उच्च मात्रा। इस स्थिति में महिला के चेहरे पर बाल आ जाते हैं। त्वचा की स्थितियों, जैसे मुंहासे और चेहरे पर बाल को आम तौर पर कॉस्मेटिक समस्या समझा जाता है। महिलाओं को पता होना चाहिए कि यह पीसीओएस के लक्षण है और हॉर्मोनल असंतुलन तथा इंसुलिन प्रतिरोधकता जैसे कारणों के उपचार हेतु चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए।

पीसीओएस के लक्षण नियंत्रित हो सकते हैं

मुंहासे और हिरसुटिज्म के उपचार के बारे में डाक्टरों के मुताबिक पीसीओएस एक चुनौतीपूर्ण सिन्ड्रोम है, लेकिन जोखिमों का प्रबंधन करने के पर्याप्त अवसर हैं। पीसीओएस के बारे में बेहतर जागरूकता की आवश्यकता है, ताकि महिलाएं लक्षणों को पहचानें और सही समय पर सही मेडिकल सहायता लें। उन्होंने कहा, “स्वस्थ जीवनशैली, पोषक आहार, पर्याप्त व्यायाम और उपयुक्त उपचार अपनाने से पीसीओएस के लक्षण नियंत्रित हो सकते हैं। पीसीओएस के कारण होने वाला हॉर्मोनल असंतुलन उपचार योग्य होता है, ताकि मुंहासे और हिरसुटिज्म को रोका जा सके। गायनेकोलॉजिस्ट से उपयुक्त मेडिकल मार्गदर्शन प्रभावी उपचार के लिए महत्वपूर्ण है।

देश में पांच से आठ प्रतिशत महिलाएं हिरसुटिज्म से पीड़ित हैं

देश में पांच से आठ प्रतिशत महिलाएं हिरसुटिज्म से पीड़ित हैं। हार्मोन के असंतुलन के कारण मुंहासे भी होते हैं और यह पीसीओएस का लक्षण है। यह दोनों लक्षण महिला की शारीरिक दिखावट को प्रभावित करते हैं और इनका उपचार न होने से महिला का आत्मविश्वास टूट जाता है और उनका अपने प्रति आदर कम होता है। मुंहासे से पीड़ित 18 प्रतिशत रोगियों में गंभीर डिप्रेशन और 44 प्रतिशत में एन्ग्जाइटी देखी गई है।

तो मुंहासे और चेहरे पर बाल दोबारा आ जाएंगे

पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं की भलाई सुनिश्चित करने के लिए समाज और परिवारों को साइकोलॉजिकल तनाव को समझने और साथ ही पूरे आत्मविश्वास के साथ दुनिया का सामना करने के लिए उन्हें सहयोग देने के लिए प्रयास करने की जरूरत है। अधिकांश महिलाओं को इन स्थितियों का बोध नहीं है और वे चिकित्सकीय मार्गदर्शन के बिना सामयिक उपचार लेती हैं, जिससे त्वचा खराब हो सकती है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि अगर आप लक्षणों का उपचार नहीं करेंगे, तो मुंहासे और चेहरे पर बाल दोबारा आ जाएंगे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

फ्लू होने की संभावना को कम करते हैं नाक, गले के कुछ जीवाणु : शोध

Published

on

न्यूयॉर्क। नाक और गले के जीवाणुओं की खोज की गई है। इसमें पता चला है कि कुछ जीवाणु ऐसे हैं जिनसे फ्लू (संक्रामक जुकाम) की संभावना को कम करता है। इस तरह का खोज अमेरिकी शोधकर्ताओं ने किया है। मिशिगन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने नाक व गले के जीवाणुओं के नमूनों की जांच की और जीवाणु की पहचान करने के लिए डीएनए सीक्वेंसिंग का इस्तेमाल किया। शोधकर्ताओं ने सभी नमूनों में जीवाणु संरचना का विश्लेषण कर जीवाणुओं के पांच समूहों का पता लगाया।

ऐसा किया गया

शोधकर्ताओं ने अन्य ज्ञात कारकों, जो मनुष्य में जुकाम होने को प्रभावित कर सकते हैं, जैसे उम्र, तंबाकू के संपर्क में आना, बड़े परिवारों व फ्लू का टीकाकरण आदि को ध्यान में रखने के बाद गौर किया कि जिन लोगों को उस समूह वाले जीवाणुओं को दिया गया था, उन्हें जुकाम होने की संभावना कम थी।

ऐसा पहले नहीं देखा गया

मिशिगन विश्वविद्यालय की एक प्रोफेसर ने कहा कि हमने देखा कि कब कौन-सा जीवाणुओं का समूह अंतर पैदा कर रहा है, और कब यह जुकाम पैदा कर रहा है। उन्होंने कहा कि यह इसके बारे में रोचक बात है। यह हमें बताता है कि अगर आपके भीतर इन जीवाणुओं का समुदाय है तो आपको फ्लू होने की संभावना बहुत कम है। यह एक बड़ी खबर है, क्योंकि ऐसा पहले नहीं देखा गया है।

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

रेसिपी : आज घर में बनाएं वेज मन्चूरियन, यहां जानें बनाने की पूरी विधि

Published

on

मन्चूरियन कई तरह के बनाए जाते हैं, लेकिन इनमें सबसे खास होता है वेज मन्चूरियन। यह ज्यादातर लोगों को पसंद आत है। अगर आप भी अपने घर में वेज मन्चूरियन बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई हुई रेसिपी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मन्चूरियन बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता और यह बच्चों से लेकर बड़ों तक को बेहद पसंद आता है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाएं वेज मन्चरियन?

वेज मन्चूरियन के लिए आवश्यक सामग्री

  • गाजर – 1 / 4 कप (कद्दूकस किया हुआ )
  • बीन्स – 1 / 4 कप (बारीक कटा हुआ )
  • गोभी – 3 / 4 कप (बारीक कटा हुआ )
  • लहसुन – 1 टेबल स्पून
  • हरी मिर्च – 1
  • नमक – स्वादानुसार
  • मैदा – 1 / 3 कप
  • कॉर्न फ्लोर – 2 टेबल स्पून
  • सोया सॉस – 1 / 4 टी स्पून

ग्रेवी बनाने के लिए सामग्री

  • प्याज़ – 1
  • अदरक – 2 टी स्पून (बारीक कटा हुआ )
  • हरी मिर्च – 2
  • लहसुन – 1टी स्पून
  • कॉर्न फ्लोर – 2 टेबल स्पून
  • चिल्ली सॉस – 1 /2 टी स्पून
  • सोया सॉस – 2 टी स्पून
  • टमाटो सॉस – 1 टेबल स्पून
  • काली मिर्च पाउडर – 1टी स्पून
  • धनिया पट्टी – 1 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ )
  • नमक – स्वादानुसार
  • तेल – आवश्यकतानुसार

वेज मन्चूरियन बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में गाजर, गोभी, बीन्स, लहसुन, हरी मिर्च, नमक, मैदा, कॉर्न फ्लोर, सोया सॉस, डालकर अच्छे मिक्स कर लीजिए। अब इस मिश्रण के छोटे- छोटे गोले बनाकर एक प्लेट में रख लीजिए।

अब एक कढ़ाई लेकर गैस पर तेल डालकर गरम करने के लिए रखिए। तेल के गर्म हो जाने के बाद 3–4 मन्चूरियन बॉल्स तलने के लिए डालिए और गोल्डन ब्राउन होने तक अच्छे से तलकर प्लेट में निकाल लीजिए और बाकि सारी बॉल्स को भी इसी तरह से तलकर निकाल लीजिए। अब प्याज़ और हरी मिर्च को बारीक काट कर अलग करके रख लीजिए।

इसके बाद एक कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिए। तेल के गरम हो जाने के बाद उसमें अदरक, हरी मिर्च, लहसुन डालकर भून लीजिए। फिर इसमें प्याज़ को डालकर हलकी गुलाबी होने तक भून लीजिए। प्याज़ के भून जाने के बाद उसमें सोया सॉस, चिल्ली सॉस, टमाटो सॉस डालकर भून लीजिए और थोड़ी देर बाद उसमें आधा कप पानी डाल दीजिए। फिर इसमें काली पाउडर और नमक डाल दीजिए।
अब एक पानी में कॉर्न फ्लोर डालकर अच्छे से मिला लीजिए और गैस पर रखे हुए मसालों में उबाल आ जाने के बाद उसमें कॉर्न फ्लोर को डाल दीजिए और ग्रेवी को पका लीजिए। फिर इसमें मन्चूरियन बॉल्स डालकर 3 मिनिट तक पका लीजिए। अब इसमें कटी हुई हरे धनिए की पत्ती डाल दीजिए। अब आपकी गरमा-गरम वेज मन्चूरियन ग्रेवी बनकर तैयार कीजिए। अब इसे सर्व कीजिए। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
देश5 hours ago

मोदी सरकार का ऐलान : 63 नहीं, अब एक दिन में मिलेगा आयकर रिटर्न, पढ़ें कैबिनेट के 5 फैसले

देश5 hours ago

गर्भवती बकरी के साथ युवक ने किया गंदा काम, हो गई मौत

राज्य5 hours ago

बहराइच में हुईं मतदाता जागरूकता फोरम की लांचिंग

राज्य5 hours ago

श्रावस्ती : आंख बचावे खातिर डर के मारे देईत है पैसा, चिकित्सा अधीक्षक बोले, दंडित होंगे जिम्मेदार

राज्य5 hours ago

श्रावस्ती : लालपुर गांव में फैला खसरा, 10 बीमार, समय बीतने के बाद चेता विभाग

राज्य6 hours ago

‘सहन’ में सजी कव्वाली की शाम, लोग मंत्रमुग्ध

राज्य6 hours ago

अयोध्या : डीएम ने सुनी किसानों से जुड़ी समस्याएं, अधिकारियों को दिए निर्देश

राज्य6 hours ago

अयोध्या : उर्वरक दुकानों पर अधिकारियों ने मारा छापा, लिए नमूने, की कार्रवाई

राज्य6 hours ago

अयोध्या : डॉक्टर पर अराजक तत्वों ने किया हमला, दो आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

राज्य6 hours ago

फतेहपुर : PM बनने का ख्वाब देखना बुरी बात नहीं लेकिन मायावती कर रही अखिलेश को गुमराह : पचौरी

राज्य6 hours ago

सीतामढ़ी आधुनिक ब्लड बैंक की स्थापना को लेकर डीएम करेंगे बैठक

राज्य6 hours ago

नागरिक एकता पार्टी ने UP सरकार को दी चेतावनी, कहा-गोंडा की बेटी के बलात्कारियों को फांसी दो, अन्यथा…

राज्य8 hours ago

चार सूत्रीय मांगों को लेकर लखनऊ में पीआरडी जवान उतरे सड़कों पर, पुलिस से झड़प, देखें फोटो

देश9 hours ago

शीला की ताजपोशी पर विवाद : सिख दंगे के आरोपी के पहुंचने पर BJP ने राहुल पर की ये टिप्पणी

खेल10 hours ago

विराट कोहली के मुरीद हुए ऑस्ट्रेलियाई कोच, सचिन से की तुलना, कह दी ये बड़ी बात

राज्य10 hours ago

फतेहपुर : 80 वर्षीय बूढी मां को 60 वर्ष बाद कोर्ट से मिला इंसाफ

वीडियो10 hours ago

देखें वीडियो : पहले सिंगर नेहा कक्कड़ ने किया डांस फिर बच्चे को दनादन जड़ दिए थप्पड़

देश11 hours ago

पंजाब में AAP को एक और बड़ा झटका, अब इस विधायक ने दिया इस्तीफा, केजरीवाल पर लगाए ये आरोप

राज्य3 days ago

CM योगी बोलें, 10 सीटें भी मायावती देतीं तो नाक रगड़कर ले लेते अखिलेश, पढ़ें बड़ी बातें

देश3 weeks ago

आईपीएस अफसरों को नये साल का तोहफ़ा, 28 आईपीएस अफसरों को मिला प्रमोशन

राज्य3 weeks ago

युवक ने बड़ी बहन से बनाया अवैध संबंध फिर कर दी हत्या, छोटी बहन जागी तो उसे भी मार डाला

देश2 weeks ago

लखनऊ में IAS बी चंद्रकला के आवास पर सीबीआई का छापा, हमीरपुुर-जालौन सहित 12 जगहों पर भी रेड

देश2 weeks ago

सियासी अटकलों पर विराम : शिवपाल नहीं सपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे मुलायम, सीट की भी हुई घोषणा

देश4 weeks ago

कमलनाथ ने दिया ऐसा बयान कि यूपी और बिहार में मचा बवाल, अखिलेश यादव ने फैसले को बताया गलत

देश4 days ago

मायावती ने ली शिवपाल पर चुटकी तो हंस पड़े अखिलेश, फिर शिवपाल ने भी कह दी ये बात

राज्य4 weeks ago

लव, सेक्स और धोखा : पढ़ें, इंटरनेशनल मर्डर मिस्ट्री की हैरान कर देने वाली घटना, ऐसे हुआ खुलासा

राज्य3 weeks ago

युवती ने एक बच्चे की मां संग रचाई शादी, अब कर रही ऐसी मांग

राज्य6 days ago

एसडीएम ने किया बीटीसी छात्रा के साथ बलात्कार, बोला था ये झूठ, बीवी के फोन से खुला राज

देश4 weeks ago

यूपी में पुलिस का इकबाल खत्म, दलित छात्रा को जिंदा जलाया, घटना से आहत भाई ने भी की खुदकुशी

टेक्नोलॉजी2 weeks ago

नोकिया 106 भारत में लांच, कीमत मात्र इतने रुपए, जानिए क्या है फीचर

राज्य1 week ago

यूपी में 64 IPS अधिकारियों के हुए तबादले, जानें किसे कहां मिली तैनाती, देखें पूरी लिस्ट

देश4 days ago

कांग्रेस की महिला नेता से भाजपा नेता के थे अवैध संबंध, फिल्म देख बेटों संग कर दी हत्या

मनोरंजन3 weeks ago

श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी ने स्मृति ईरानी को कहा आंटी, मिला ये जवाब

देश4 weeks ago

UP में सपा-बसपा गठबंधन से कांग्रेस OUT, जानें कौन कितनी सीट पर लड़ेगा चुनाव, माया के बर्थडे पर ऐलान!

राज्य4 weeks ago

अयोध्या : पूर्व MLA के शागिर्द युवा ठेकेदार की हत्या में दो शूटरों पर मुकदमा दर्ज, विधायक का नाम बाहर

वीडियो3 days ago

Video : ऑपरेशन थिएटर में डाक्टर की शर्मनाक हरकत, नर्स से किस करते वीडियो हुआ वायरल

Trending