Tuesday, May 24, 2022
spot_img
Homeबिज़नेसLIC के IPO को लेकर इस हफ्ते आ सकती है GOOD NEWS

LIC के IPO को लेकर इस हफ्ते आ सकती है GOOD NEWS

नई दिल्ली। केंद्र सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) को लाने की तारीख पर इस हफ्ते निर्णय ले सकती है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सरकार के पास एलआईसी (LIC) का आईपीओ (IPO) लाने के लिए 12 मई, 2022 तक का वक्त है। सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी एलआईसी में पांच फीसदी हिस्सेदारी यानी 31.6 करोड़ शेयर की बिक्री पहले मार्च, 2022 में होने वाली थी। मौजूदा वैश्विक संकट के मद्देनजर सरकार ने इसे स्थगित कर दिया था।

दरअसल, प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एलआईसी के 13 फरवरी, 2022 को दाखिल डीआरएचपी को पहले ही अपनी मंजूरी दे दी थी। ऐसे में अगर सरकार 12 मई, 2022 तक एलआईसी (LIC) का आईपीओ (IPO) नहीं ला पाती है, तो उसे सेबी के पास दिसंबर तिमाही के नतीजे के साथ नए कागजात दाखिल करने होंगे।

उल्लेखनीय है कि 30 सितंबर, 2021 तक एलआईसी (LIC) कंपनी का अंतर्निहित मूल्य 5.4 लाख करोड़ रुपये था। अंतर्निहित मूल्य बीमा कंपनी में शेयरधारकों के एकीकृत मूल्य के आधार पर निकाला गया है। दरअसल, सरकार एलआईसी के इस बहुप्रतीक्षित आईपीओ (IPO) के जरिए 60 हजार करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद कर रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments