Friday, May 27, 2022
spot_img
Homeबिज़नेसLIC के IPO को जबरदस्त रिस्पॉन्स, इश्यू खुलते ही 16 प्रतिशत सबस्क्राइब...

LIC के IPO को जबरदस्त रिस्पॉन्स, इश्यू खुलते ही 16 प्रतिशत सबस्क्राइब हुआ

नई दिल्ली। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के आईपीओ को खुलने के साथ ही बाजार से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है। अलग-अलग कैटेगरी के निवेशकों ने इस आईपीओ में जबरदस्त दिलचस्पी दिखाई है। इसी वजह से आज ये आईपीओ ओपन होते ही 16 प्रतिशत सब्सक्राइब हो गया।

बाजार से मिले आंकड़ों के मुताबिक आईपीओ के खुलने के तुरंत बाद एलआईसी के कर्मचारियों के कोटे में 36 प्रतिशत सब्सक्रिप्शन आ गया। इसी तरह एलआईसी के पॉलिसी होल्डर्स के कोटे से भी इश्यू खुलते ही 24 प्रतिशत का सब्सक्रिप्शन आ गया। खुदरा निवेशकों के कोटे से भी आईपीओ आते ही 23 प्रतिशत का सब्सक्रिप्शन हो गया। इस इश्यू को हर कैटेगरी से जबरदस्त समर्थन मिल रहा है, लेकिन गैर संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) के कोटे से शुरुआती सब्सक्रिप्शन में अधिक उत्साहजनक रिस्पॉन्स नहीं मिल सका है। इश्यू ओपन होने के तुरंत बाद एनआईआई कोटे से सिर्फ 4 प्रतिशत का ही सब्सक्रिप्शन हुआ था।

एलआईसी के इस आईपीओ में कंपनी के कर्मचारियों के लिए 0.7 प्रतिशत, एलआईसी के पॉलिसी होल्डर्स के लिए 10 प्रतिशत और खुदरा निवेशकों के लिए 31.25 प्रतिशत का कोटा तय किया गया है। ये आईपीओ पूरी तरह से ओएफएस यानी ऑफर फॉर सेल है। यानी इस आईपीओ के जरिए आने वाला पूरा पैसा विनिवेश कार्यक्रम के तहत केंद्र की एलआईसी में हिस्सेदारी की बिक्री के रूप में सरकार को मिलेगा।

आज आईपीओ के खुलने के तुरंत बाद जिस तरह से अलग-अलग कैटेगरी में इन्वेस्टर्स ने अपनी रुचि दिखाई है, उसके आधार पर माना जा रहा है कि ये आईपीओ आज ही शत प्रतिशत सब्सक्राइब हो सकता है। ये इश्यू 9 मई को बंद होने वाला है। जानकारों का कहना है कि अगर निवेशकों का ऐसा ही रिस्पॉन्स बना रहा, तो एलआईसी का आईपीओ सब्सक्रिप्शन का नया रिकॉर्ड भी कायम कर सकता है।

जानकारों का कहना है कि इस आईपीओ के लिए कंपनी ने निवेशकों को जिस तरह का डिस्काउंट दिया है, उसको लेकर भी निवेशकों में काफी उत्साह है। एलआईसी ने अपने कर्मचारियों और खुदरा निवेशकों को प्रति शेयर 45 रुपये का और एलआईसी के पॉलिसी होल्डर्स को प्रति शेयर 60 रुपये का डिस्काउंट देने का ऐलान किया है। इस डिस्काउंट के साथ ही एलआईसी की मजबूत आर्थिक स्थिति को देखते हुए निवेशकों के बीच इस आईपीओ को लेकर काफी रुझान है। बाजार के जानकारों का ये भी कहना है कि एलआईसी का जो वैल्यूएशन किया गया है, उसकी वजह से भी ये इश्यू काफी आकर्षक हो गया है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments