Joint Pain Relief : पेट और जोड़ों के दर्द में फायदेमंद ये फल, और भी कई बीमारियों में हैं कारगर

हेल्थ डेस्क। आजकल लोगों में बीमारियां होना आम बात हो गयी है। बदलती दिनचर्या से लोगों में बीमारी उत्पन्न हो जाती है. अगर आप पेट और जोड़ों की दर्द से परेशान हैं तो कुछ ऐसे फल हैं जो आपको चीजों में आपको राहत पहुंचा सकते हैं. फालसा एक ऐसे फल है जिसे औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। मध्य भारत के वनों में प्रचुरता में पाया जाने वाला यह फल छोटे-छोटे बेर के आकार का होता है और स्वाद में खट्टा-मीठा होता है। इसमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इस फल में मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और लोहा भी पाया जाता है, जिसके कारण इसे सेहत का खजाना भी कहते हैं। इसके सेवन के कई और भी फायदे हैं।

इन बीमारियों में फायदेमंद

  • फालसा फल में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसका सेवन पेट दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। नियमित रूप से फालसा के रस का सेवन पेट दर्द होने के जोखिमों को रोक सकता है।
  • इस फल में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। पर्याप्त मात्रा में इसका सेवन एनीमिया के इलाज में मदद कर सकता है। सर्दी, खांसी और गले में खराश वाले लोगों को भी फालसा का सेवन करने की सलाह दी जाती है।
  • फालसा फल जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में उपयोगी है। इस फल के सेवन से गठिया के इलाज में मदद मिलती है। इसलिए अगर आप जोड़ों के दर्द से राहत पाना चाहते हैं, तो इस फल का उपयोग एक विकल्प के तौर पर कर सकते हैं।
  • इस फल में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए यह हड्डियों को मजबूत करने में काफी लाभकारी होता है। इसके सेवन से हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है और साथ ही साथ यह हड्डी घनत्व को भी बढ़ाता है।

नोट: यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की गयी हैं. अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।