Wednesday, June 29, 2022
spot_img
Homeबिज़नेसडाकघर की इस योजना में निवेश से कमा सकते हैं लाखों, आइये...

डाकघर की इस योजना में निवेश से कमा सकते हैं लाखों, आइये विस्तार से जानें

नई दिल्ली। अगर किसी भी स्कीम में आप निवेश करने की सोच रहे है तो डाकघर ने अपने ग्राहकों के लिए कई आकर्षक योजनाएं लेकर आया है। इस योजना की खास बात है कि आपकी सुरक्षित निवेश होगी और पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम एक अच्छा विकल्प हो सकता है। जिसमें आपको 7.4 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। इसका मतलब है कि आप सिर्फ 5 साल में निवेश करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस स्कीम में आपका अकाउंट मात्र 1000 रुपए खुल जाएगा और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। (डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस)

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

अगर आप रिटायर्ड हैं तो पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (एससीएसएस) स्कीम आपके लिए ज्यादा फायदेमंद है। यह प्लान आपके जीवन भर की कमाई को सुरक्षित करने के साथ-साथ अच्छा रिटर्न पाने का एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। एससीएसएस में खाता खोलने की उम्र 60 साल होनी चाहिए। इस योजना के तहत केवल 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग ही खाता खोल सकते हैं। इसके अलावा जिन लोगों ने वीआरएस (स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना) लिया है, वे भी इस योजना के तहत खाता खुलवा सकते हैं। अगर आप एकमुश्त रुपये का निवेश करते हैं।

मात्र 1000/- रुपये में खाता खोलें

इस योजना के तहत खाता खोलने के लिए न्यूनतम 1000/- रुपये की आवश्यकता होती है। साथ ही वह अपने खाते में 15 लाख रुपये से ज्यादा नहीं रख सकते। इसके अलावा, अगर आपका खाता खोलने की राशि एक लाख रुपये से कम है, तो आप नकद भुगतान करके खाता खोल सकते हैं। एक लाख से अधिक का खाता खोलने के लिए आपको चेक का भुगतान करना होगा।

मैच्योरिटी पीरियड

SCSS की मैच्योरिटी अवधि 5 वर्ष है, लेकिन निवेशक चाहें तो इस अवधि को बढ़ाया जा सकता है। इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के मुताबिक मैच्योरिटी के बाद आप इस प्लान को 3 साल के लिए बढ़ा सकते हैं।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments