Friday, October 7, 2022
spot_img
Homeहेल्थजानिए किशमिश खाने के फायदे, कई रोगों में हैं लाभकारी

जानिए किशमिश खाने के फायदे, कई रोगों में हैं लाभकारी

हेल्थ/लाइफ स्टाइल। अगर आप किशमिश के फायदे नहीं जानते हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। किशमिश सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। अगर आप रोजाना रात को 10 किशमिश पानी में भिगोकर सुबह खा लें तो इससे कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं। साथ ही सेहत में भी सुधार होगा। जानिए इसके अन्य फायदों के बारे में…

किशमिश के फायदे

  • किशमिश खाने का सबसे आसान तरीका है कि आप उन्हें रात भर भिगो कर रख दें. सुबह उठकर किशमिश और पानी दोनों पिएं। भीगी हुई किशमिश आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर होती है। किशमिश में प्राकृतिक रूप से चीनी होती है इसलिए इससे कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन अगर डायबिटीज के मरीज को किशमिश खाने से बचना चाहिए। किशमिश वास्तव में सूखे अंगूर हैं। ये कई रंगों में उपलब्ध हैं। इसके अलावा आप सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए किशमिश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • रात को भीगी हुई किशमिश खाने और उसका पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स की वजह से इम्युनिटी बेहतर होती है और शरीर बाहरी वायरस और बैक्टीरिया से सुरक्षित रहता है।
  • रात को भीगी हुई किशमिश खाना हर किसी के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इससे उन लोगों को फायदा होगा जो हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं. किशमिश शरीर के रक्तचाप को नियंत्रित करती है। इसमें मौजूद पोटैशियम आपको हाइपरटेंशन से बचाता है।
  • किशमिश का सेवन आपको एनीमिया से बचने में मदद कर सकता है क्योंकि किशमिश आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन बी भी अच्छी मात्रा में होता है। ये सभी तत्व रक्त निर्माण में सहायक होते हैं।
  • किशमिश यानी सूखे अंगूर पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं, ये मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं. यह हड्डियों के लिए भी जरूरी है। दिन में 10-12 किशमिश खानी चाहिए। हालांकि, ध्यान रखें कि भीगी हुई किशमिश में अच्छी मात्रा में कैलोरी होती है, इसलिए सावधान रहें कि इनका अधिक मात्रा में सेवन न करें। किशमिश को नियमित रूप से आहार में शामिल करने से डायरिया से राहत मिलती है क्योंकि ये फाइबर से भरपूर होते हैं।

नोट : यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments