Friday, October 7, 2022
spot_img
Homeलाइफ स्टाइलJanmashtami 2022: आज करें इन चीजों का दान बरसेगी भगवान श्री कृष्ण...

Janmashtami 2022: आज करें इन चीजों का दान बरसेगी भगवान श्री कृष्ण की कृपा

नई दिल्ली Janmashtami 2022: कृष्ण जन्माष्टमी का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है। भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण का जन्म भाद्रपद मास की अष्टमी तिथि को रात्रि 12 बजे हुआ था। इसलिए इस दिन को श्री कृष्ण के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भगवान कृष्ण की पूजा की जाती है। वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण की पूजा करने के साथ-साथ दान देने का भी विशेष महत्व है. इस दिन राशि के अनुसार कुछ चीजों का दान करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इसके साथ ही धन, वैभव, मान-सम्मान और मान-सम्मान मिलता है। आइए जानते हैं जन्माष्टमी के दिन किन चीजों का दान करना शुभ होता है।

 

जन्माष्टमी पर राशि के अनुसार करें इन चीजों का दान

मेष राशि

मेष राशि के जातकों को जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण को घी, लाल कपड़ा, केला, अनार, तांबा, मूंग दाल, मालपुआ, गेहूं आदि अर्पित करना चाहिए। फिर दान करें। ऐसा करने से व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

वृषभ

इस राशि के लोग भगवान कृष्ण की कृपा पाने के लिए फल, फूल, दही आदि का दान कर सकते हैं। इसके अलावा चांदी से बनी कोई भी वस्तु पुण्य होने पर किसी को भी दान में दी जा सकती है। इसके अलावा अगर आप घर में सुख शांति चाहते हैं तो केसर, चना और हल्दी का दान करें।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लोग जन्माष्टमी के दिन मूंग दाल, छाता, सरसों का तेल, केला, मालपुआ, सिंदूर, कपड़े आदि का दान कर सकते हैं.

कर्क राशि

इस राशि के लोगों को सफेद चीजें जैसे चांदी, मोती, सफेद कपड़े, दही, दूध, पानी, चावल और चीनी का दान करना चाहिए। आपके पास कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी

सिंह राशि

जन्माष्टमी के दिन सिंह राशि के लोग गुड़, लाल कपड़ा, सिंदूर, मोमबत्ती, कपूर, तांबा आदि का दान करते हैं। इससे सुख और शांति मिलेगी।

कन्या राशि

कन्या राशि के लोग जन्माष्टमी के दिन गन्ना, दूध से बने उत्पाद जैसे पनीर, दही, मलाई, घी, सफेद चावल, सफेद फूल और काजू आदि का दान कर सकते हैं।

तुला

तुला राशि वालों को घी, कपूर, दही, चांदी, चावल, चीनी, सफेद वस्त्र और फूल आदि का दान करें.

वृश्चिक

इस राशि के लोगों को जन्माष्टमी के दिन तांबे की बनी चीजों का दान करना चाहिए। इसके अलावा हो सके तो गरीबों को भोजन कराया जाए।

धनु राशि

धनु राशि के जानवर को गुड़ खिलाएं। इसके साथ ही अगर आप श्री हरि के मंदिर में हल्दी चढ़ाएं तो लाभ होगा।

मकर राशि

मकर राशि के लोग जरूरतमंदों को दान करें। गायों को भी खिलाएं।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के लोग जन्माष्टमी के दिन जरूरतमंदों को अनाज, पानी, कपड़े, जूते, छाता आदि दे सकते हैं, ताकि भगवान कृष्ण की कृपा आप पर हमेशा बनी रहे।

मीन राशि

जन्माष्टमी के दिन मीन राशि के लोगों को हल्दी, पीले फूल, शहद, चना, चीनी, केला, बूंदी के लड्डू आदि का दान करना चाहिए। इससे सुख-समृद्धि आएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments