Tuesday, June 28, 2022
spot_img
Homeटेक्नोलॉजीJan Samarth Portal Launched: अब एक प्लेटफॉर्म पर मिलेगा 13 योजनाओं का...

Jan Samarth Portal Launched: अब एक प्लेटफॉर्म पर मिलेगा 13 योजनाओं का लाभ

नई दिल्ली। Jan Samarth Portal Launched: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने क्रेडिट-लिंक्ड सरकारी योजनाओं के लिए ‘जनसमर्थ पोर्टल’ लॉन्च किया। दरअसल यह सरकारी क्रेडिट योजनाओं को एक साथ पेश करने वाला एक डिजिटल पोर्टल है, जो कर्ज लेने वाले इच्छुक लोगों को ऋणदाताओं से जोड़ेगा। जन समर्थ 13 सरकारी योजनाओं का क्रेडिट-लिंक्ड पोर्टल है, जो अलग-अलग योजनाओं को एक ही जगह पर उपलब्ध कराएगा।

प्रधानमंत्री ने सोमवार को विज्ञान भवन में वित्त एवं कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय के आइकॉनिक सप्ताह समारोह का उद्घाटन करते हुए जन समर्थ पोर्टल को लॉन्च किया। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने सिक्कों की एक नई शृंखला को पेश किया, जो ‘दृष्टिहीनों के अनुकूल’ भी हैं। ये सिक्के एक रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये मूल्यवर्ग के हैं। इन सिक्को पर आजादी के अमृत महोत्सव (एकेएएम) का डिजाइन भी बना है, जो आम चलन में बने रहेंगे।

वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इनमें से प्रत्येक योजना को जन समर्थ पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल से सहूलियत बढ़ेगी और लोगों को सरकारी कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए हर बार एक ही सवाल पूछना नहीं पड़ेगा। फिलहाल, इस पोर्टल पर चार श्रेणी के लोन के लिए आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध होगी, जिनमें शिक्षा, कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर, कारोबार शुरुआत एवं जीवनयापन का लोन शामिल है।

उल्लेखनीय है कि वित्त एवं कॉरपोरेट मंत्रालय छह से 11 जून, 2022 तक आजादी का अमृत महोत्सव के तहत यह समारोह आयोजित कर रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments