Wednesday, August 10, 2022
spot_img
Homeदुनियाइजरायल की फलस्तीन पर Air Strike, हमास कमांडर समेत सात की मौत,...

इजरायल की फलस्तीन पर Air Strike, हमास कमांडर समेत सात की मौत, 40 घायल

गाजा सिटी। फलस्तीन के गाजा पट्टी पर  इजराइल की ओर से किए गए कई हवाई हमलों में हमास के एक वरिष्ठ कमांडर तायसीर जबारी समेत सात लोगों की मौत हो गई जबकि 40 अन्य घायल हो गए। फलस्तीन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

वेस्ट बैंक में एक वरिष्ठ फलस्तीनी विद्रोही की गिरफ्तारी के कारण बढ़े तनाव के बीच इजराइल ने शुक्रवार को गाजा पर हमला किया। हमास के शासन वाले क्षेत्र में हमले से तनाव काफी बढ़ गया है। जहां करीब 20 लाख फलस्तीनी रहते हैं।

हमास के वरिष्ठ कमांडर की मौत के बाद गाजा से रॉकेट दागे जाने की आशंका है जिससे क्षेत्र में फिर से युद्ध छिड़ सकता है। आज गाजा शहर में धमाके की आवाज सुनाई पड़ी, जहां एक इमारत की सातवीं मंजिल से धुआं निकल रहा था। विद्रोही समूह हमास ने कहा कि हमले में उसके वरिष्ठ कमांडर तैसीर अल-जाबरी की भी मौत हो गई।

फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इस हमलेमें पांच वर्षीय बच्ची समेत सात लोगों की मौत हो गई हैं और 40 लोग घायल हैं। इजरायल की सेना ने इस अभियान को ब्रेकिंग डॉन करार देते हुए कहा कि उसने इस्लामी जेहादियों को निशाना बनाया।

इजराइल ने देश में भी विशेष स्थिति की घोषणा की है। जहां सीमा से 80 किलोमीटर के दायरे में सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं और लोगों की अन्य गतिविधियां रोक दी गई हैं।

सोमवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हमास के एक वरिष्ठ सदस्य की गिरफ्तारी के बाद हमले की आशंका में इजराइल ने इस सप्ताह की शुरुआत में गाजा के आसपास की सड़कों को बंद कर दिया था और सीमा पर अतिरिक्त जवानों को भेजा था।

इजराइल और फलस्तीन के हमास के बीच 15 वर्षों में चार युद्ध और कई छोटी झड़पें हुई हैं। हालिया समय में सबसे भीषण लड़ाई मई 2021 में हुई थी और इस साल की शुरुआत में भी इसकी आशंका बढ़ गई थी।

हमास के प्रवक्ता फावजी बरहोम ने कहा कि गाजा के खिलाफ भड़कावे की कार्रवाई शुरू करने वाले इजराइली दुश्मनों ने नया अपराध किया है, जिसकी कीमत उन्हें चुकानी होगी।

इजराइल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने शुक्रवार को गाजा के पास बस्तियों का दौरा करते हुए कहा कि अधिकारी ऐसी कार्रवाई कर रहे हैं जो इस क्षेत्र से खतरे को दूर कर देंगी। उन्होंने कहा कि हम इजराइल के दक्षिण में नियमित जीवन को बहाल करने के लिए आंतरिक लचीलेपन और बाहरी ताकत के साथ काम करेंगे। गैंट्ज ने कहा कि हम संघर्ष नहीं चाहते लेकिन जरूरी हुआ तो हम अपने नागरिकों की रक्षा करने में संकोच नहीं करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments