Wednesday, June 29, 2022
spot_img
Homeटेक्नोलॉजीएलआईसी के बचत प्लस पॉलिसी में करें निवेश, मिलेंगे कई लाभ

एलआईसी के बचत प्लस पॉलिसी में करें निवेश, मिलेंगे कई लाभ

नई दिल्ली। अगर आप भी भविष्य को लेकर किसी कम्पनी की पॉलिसी लेने की सोच रहे हैं तो (भारतीय जीवन बीमा) एलआईसी कम्पनी ने अपने ग्राहकों के लिए बेहतरीन पॉलिसी लेकर आई है। यह कम्पनी ग्राहकों की सबसे भरोसेमंद कम्पनी है। भारत की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी बीमा कंपनियों में से एक एलआईसी के ग्राहकों की संख्या सबसे ज्यादा है। एलआईसी से पॉलिसी लेने वालों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

ऐसे में एलआईसी कंपनी लोगों की सुविधा और निवेश को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर नई पॉलिसी भी लॉन्च करती है। ये नीतियां आम आदमी को वित्तीय सुरक्षा के साथ-साथ बचत भी प्रदान करती हैं। आज हम आपको एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। यह पॉलिसी आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है।

क्या है बचत प्लस पॉलिसी—

एलआईसी सेविंग प्लस पॉलिसी सुरक्षा के साथ-साथ बचत की गारंटी देती है। इस पॉलिसी के तहत अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को आर्थिक मदद मिलती है। दूसरी ओर, यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी के अंत तक जीवित रहता है, तो पॉलिसीधारक को परिपक्वता के बाद एकमुश्त राशि मिलती है।

इस पॉलिसी के तहत आप एक बार में प्रीमियम जमा कर सकते हैं या आप 5 साल की सीमित अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान जारी रख सकते हैं। इस योजना के तहत आप वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक या मासिक प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

बचत पॉलिसी में ऋण सुविधा उपलब्ध : सेविंग पल्स स्कीम के तहत ग्राहकों को कर्ज लेने की भी सुविधा मिलती है. यहां सिंगल प्रीमियम ऑप्शन में पॉलिसी के 3 महीने पूरे होने के बाद या फ्री लुक पीरियड पूरा होने के बाद लोन प्राप्त किया जा सकता है। जबकि सीमित प्रीमियम भुगतान विकल्प में कम से कम 2 वर्ष तक प्रीमियम का भुगतान करने के बाद ऋण उपलब्ध होगा।

अगर आप इस पॉलिसी में निवेश करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन भुगतान कर सकते हैं। आप www.licindia.in से पॉलिसी में भी निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा आयकर की धारा 80सी के तहत भी छूट दी जा सकती है। इस पॉलिसी में न्यूनतम बीमा राशि 1 लाख रुपये है और अधिकतम सीमा नहीं है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments