Connect with us

देश

आरुषि व हेमराज हत्याकांड : सीबीआई ने बढ़ाईं तलवार दंपति की मुश्किलें, फैसले के खिलाफ दिया ये तर्क

Published

on

नयी दिल्ली। बहुचर्चित आरुषि तलवार व हेमराज हत्याकांड में सीबीआई ने तलवार दंपित की मुशिकलें बढ़ा दी हैं। इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा बरी किए जाने के फैसले खिलाफ सीबीआई की अपील को सुप्रीम कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है।दरअसल, सीबीआई ने मई में हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती दी थी। जस्टिस रंजन गोगोई, नवीन सिन्हा और केएम जोसेफ की बेंच ने कहा कि सीबीआई की अपील के साथ-साथ हेमराज की पत्नी की ओर से दायर याचिका पर भी सुनवाई की जाएगी। अब दोनों मामलों की सुनवाई एक साथ होगी। माना जा रहा है कि कोर्ट के इस फैसले से राजेश तथा नूपुर तलवार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। वहीं आरुषि हत्याकांड में सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को भी नोटिस जारी किया है।

इलाहबाद उच्च न्यायालय पलटा था सीबीआई न्यायलय का फैसला

आपको बता दें कि इलाहबाद उच्च न्यायालय ने पिछले साल 2017 में 12 अक्टूबर को तलवार दंपति को संदेह का लाभ देते हुए उनकी 14 वर्षीय बेटी और नौकर हेमराज की हत्या में बरी कर दिया था। दोनों की हत्या नोएडा के जलवायु विहार इलाके में 16 मई 2008 को की गई थी। इलाहबाद उच्च न्यायालय ने गाजियाबाद की सीबीआई अदालत का 26 नवंबर 2013 को तलवार दंपति को उम्रकैद का फैसला सुनाने के फैसले को पलट दिया था और तलवार दंपति को रिहा करने के आदेश दिए थे। इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा बरी किए जाने के बाद राजेश और नूपुर तलवार 16 अक्टूबर को गाजियाबाद के डासना जेल से बाहर आए।

सीबीआई ने क्या कहा

CBI ने सुप्रीम कोर्ट में दलील दी है कि हाईकोर्ट द्वारा राजेश और नूपुर तलवार को निर्दोष साबित करने का जो फैसला दिया गया, उसे कई मायनों में गलत साबित किया जा सकता है। CBI ने याचिका में कहा कि हाईकोर्ट के आदेश में कई खामियां हैं। CBI के मुताबिक, निचली अदालत ने जो फैसला दिया था, वह अच्छी तरह विचार कर दिया गया था। CBI ने कहा कि जिन परिस्थितिजन्य सबूतों के आधार पर निचली अदालत ने फैसला दिया था, उन्हें अनदेखा नहीं किया जा सकता। CBI ने कहा कि इस तरह के मर्डर केस में वे अहम सबूत होते हैं। जिन गवाहों के बयानों पर CBI ने भरोसा नहीं किया, हाईकोर्ट ने उन्हीं की बात मानी. जिन पर CBI ने भरोसा किया, उन्हें हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया।

यह था मामला

गौरतलब है कि डॉ. तलवार की बेटी आरुषि की हत्या 15 एवं 16 मई 2008 की दरम्यानी रात नोएडा के सेक्टर 25 स्थित घर में ही कर दी गई थी। पुलिस को पहले घर के नौकर हेमराज पर आरुषि की हत्या का शक हुआ। लेकिन एक दिन बाद घर की छत से ही हेमराज का शव भी पुलिस को मिला। नोएडा पुलिस ने वारदात के बाद दिए बयान में तलवार दंपती पर शक जताते हुए कहा था कि आरुषि और हेमराज को ‘आपत्तिजनक अवस्था’ में देखने के बाद राजेश ने दोनों की हत्या कर दी। बाद में ये केस नोएडा पुलिस से लेकर सीबीआई को ट्रांसफर कर दिया गया था।

नोएडा पुलिस की इस बात के लिए भी आलोचना हुई थी कि उसने जांच को सही ढंग से अंजाम नहीं दिया था जिसकी वजह से अहम फॉरेन्सिक सबूतों को नहीं जुटाया जा सका था। सीबीआई ने अपनी जांच के बाद इस मामले में क्लोजर रिपोर्ट दाखिल कर दी थी। सीबीआई का कहना था कि तलवार दंपती को हत्याओं के लिए दोषी साबित करने लायक सबूतों का अभाव है। हालांकि गाजियाबाद में सीबीआई की विशेष अदालत ने एजेंसी के इस तर्क को खारिज कर दिया था। इस अदालत ने तलवार दंपती को आरुषि और हेमराज की हत्या का दोषी मानते हुए दोनों को उम्र कैद सुनाई थी। इसी फैसले के बाद आरुषि के माता-पिता नूपुर और राजेश तलवार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। जिसके बाद  हाई कोर्ट ने बरी कर दिया था। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

अरुण जेटली की हालत नाजुक, एम्स में एक-एक कर मिलने पहुंच रहे दिग्गज नेता

Published

on

नई दिल्ली। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली की हालत अब भी नाजुक बनी हुई है। रविवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने एम्स पहुंचकर उनका हाल जाना। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी उन्हें देखने एम्स पहुंचे। अरविंद केजरीवाल ने अरुण जेटली के परिजनों से हाल-चाल लिया।

नौ अगस्त से भर्ती हैं जेटली

सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद 66 वर्षीय जेटली को नौ अगस्त को एम्स में भर्ती कराया गया था। तब से कई प्रमुख नेता एम्स पहुंचकर उनकी सेहत की जानकारी ले चुके हैं। इनमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, बसपा प्रमुख मायावती सहित कई प्रमुख लोग शामिल हैं।

जेटली के फेफड़ों में पानी हो गया है जमा

जेटली इस वक्त अस्पताल के कार्डियक न्यूरो सेंटर के आईसीयू में भर्ती हैं। उनकी हालत नाजुक बनी हुई है इसलिए उन्हें एक्स्ट्रा-कॉरपोरियल मैम्ब्रेन ऑक्सीजेनेशन (इक्मो) पर रखा गया है। एम्स सूत्रों का कहना है कि जेटली के फेफड़ों में पानी जमा हो गया है। इसकी वजह से उन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही है।

ईसीएमओ (ECMO) क्या है

ईसीएमओ पर मरीज को तभी रखा जाता है, जब दिल और फेफड़े ठीक से काम नहीं करते और वेंटीलेटर का भी फायदा नहीं हो रहा होता है। तब इसकी मदद से मरीज के शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाई जाती है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

भूटान में बोले पीएम मोदी, दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक-सांस्कृतिक व आध्यात्मिक संबंध, पढ़ें बड़ी बातें

Published

on

नई दिल्ली। भूटान की दो दिवसीय यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दौरे के आखिरी दिन थिंपू स्थित रॉयल यूनिवर्सिटी में छात्रों को संबंधित करते हुए भारत-भूटान के बीच गहरे एतिहासिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक संबंधों को याद किया। उन्होंने कहा कि भारत सौभाग्यशाली है कि राजकुमार सिद्धार्थ के भगवान बुद्ध बनने का स्थान रहा है। हमारा सौभाग्य है कि भारत और भूटान, दोनों देश एकसाथ आगे बढ़ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि भूटान के वैज्ञानिक भी सेटेलाइट बनाएंगे।

दुनिया भूटान को उसके `ग्रॉस नेशनल हैपिनेस’ के कॉन्सेप्ट के लिए जानती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया भूटान को उसके `ग्रॉस नेशनल हैपिनेस’ के कॉन्सेप्ट के लिए जानती है। प्राकृतिक ख़ूबसूरती के साथ भूटान के लोगों की सादगी और करुणा भी यहां आने वालों को उतना ही प्रभावित करती है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच न केवल भौगोलिक निकटता है बल्कि हमारे पुराने सांस्कृतिक, एतिहासिक और पारंपरिक संबंध हैं।
भूटान के साथ भारत उर्जा सहित कई क्षेत्रों में काम कर रहा है। अपनी किताब `एग्जाम वारियर्स` का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि किताब का मूल तत्व भगवान बुद्ध की शिक्षा से प्रभावित है जिसमें सकारात्मकता और एकता के महत्व के बारे में बताया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को छात्रों को संबोधित करने के बाद थिम्पू स्थित नेशनल मेमोरियल को देखने भी गए। उन्होंने यहां काफी देर वक़्त बिताया।

भव्य स्वागत हुआ, 9 समझौतों पर हस्ताक्षर

इससे पहले शनिवार को भूटान पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान के प्रधानमंत्री डॉ.लोते शेरिंग से मुलाकात की थी। भारत और भूटान के बीच हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट, मल्टी स्पेशलिएटी हॉस्पिटल, स्पेस सेटेेलाइट सहित नौ समझौते पर हस्ताक्षर हुए। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

देश

भारत ने पाकिस्तान को दी चेतावनी, अब कोई वार्ता नहीं, केवल पीओके पर होगी बात

Published

on

कालका(पंचकूला)। केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को पाकिस्तान को कड़े शब्दों में जवाब दिया। सिंह ने कहा, पाकिस्तान से भारत अनुच्छेद-370 और -35ए के मुद्दे पर हरगिज बात नहीं करेगा। अगर वार्ता हुई तो केवल पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के मुद्दे पर होगी। पाकिस्तान से आतंकवाद को खत्म करने के मुद्दे पर भी बात होगी। अनुच्छेद-370 पर अमेरिका भी पाकिस्तान को फटकार लगा चुका है।

‘आगे जो भी बात होगी पीओके पर होगी’

रक्षा मंत्री ने कहा कि मैं यकीन दिलाना चाहता हूं कि सरकार रहे न रहे, भारत माता का मस्तक झुकने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लोग कहते हैं कि दोनों देशों के बीच बात होनी चाहिए। किस बात पर बात होनी चाहिए? कौन सा मुद्दा है, क्यों बात होनी चाहिए? उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से बात तभी होगी जब वह अपनी धरती से संचालित आतंकवाद को खत्म करेगा। अगर ऐसा नहीं है तो फिर पाकिस्तान से बात करने का कोई कारण नहीं है। राजनाथ ने कहा कि आगे भी जो बातचीत होगी, अब वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर पर बात होगी और किसी मुद्दे पर बात नहीं होगी।

आशीर्वाद यात्रा को दिखाई हरी झंडी

केंद्रीय रक्षामंत्री ने यह बात यहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल की जन आशीर्वाद यात्रा के शुरू होने के मौके पर आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे। सिंह ने जन आशीर्वाद यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 8 सितंबर को रोहतक में यात्रा के समापन मौके पर विजय संकल्प रैली होगी। इस रैली को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संबोधित करेंगे।

भाजपा अपने वादों को करेगी पूरा

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने घोषणापत्र में जो वादे किए थे उसे पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी कृतसंकल्प हैं। अनुच्छेद-370 व 35-ए को समाप्त करने से पहले कुछ लोग कहते थे कि यदि इससे छेड़छाड़ की तो देश बंट जाएगा और दंगे होंगे। भाजपा वोट बैंक की नहीं बल्कि अपना वचन निभाने की राजनीति करती है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 व 35-ए को खत्म करके अपने वचन को भाजपा ने पूरा किया है।
अनुच्छेद-370 खत्म होने से पड़ोसी पूरी तरह बौखलाया हुआ है। वह अनुच्छेद-370 को लेकर दुनिया के हर देश का दरवाजा खटखटा रहा है, लेकिन उसे हर जगह दुत्कार मिल रही है। पड़ोसी देश आतंकवाद के जरिये भारत को कमजोर करने की कोशिश करता है, लेकिन देश की सेनाएं आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दे रही हैं। पुलवामा हमले का भारतीय सेनाओं ने जैसा जवाब दिया उससे पूरी दुनिया परिचित है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

दुनिया13 hours ago

OMG : गूगल में भिखारी सर्च करने पर दिख रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान

उत्तर प्रदेश13 hours ago

सोमवार को 11 बजे CM योगी के ये विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ, इन मंत्रियों का होगा प्रमोशन

उत्तर प्रदेश13 hours ago

ये क्या? 71 भेड़ लेकर प्रेमी को सौंप दी पत्नी, जानिये क्या था मामला

उत्तर प्रदेश14 hours ago

अयोध्या : तारून थानाक्षेत्र में सड़क पर गिरे पेड़ में घुसी बाइक, दो युवकों की दर्दनाक मौत

उत्तर प्रदेश14 hours ago

श्रावस्ती : प्रधानमंत्री की अदूरदर्शी नीति प्रथम प्रधानमंत्रित्व काल में ही होनी चाहिए

उत्तर प्रदेश14 hours ago

श्रावस्ती : पत्रकारिता को स्वयेतता और संविधान की अनुच्छेद 19 का खतरा

उत्तर प्रदेश17 hours ago

यूपी में दिनदहाड़े पत्रकार व उसके भाई की की हत्या, गुस्साई भीड़ का फूटा गुस्सा, CM योगी ने दी 5-5 लाख की सहायता राशि

देश18 hours ago

अरुण जेटली की हालत नाजुक, एम्स में एक-एक कर मिलने पहुंच रहे दिग्गज नेता

बिज़नेस19 hours ago

शेयर बाजार : मिडकैप कंपनियों को भारी नुकसान, आईटी सेक्टर भी 2.67 प्रतिशत हुआ कमजोर

टेक्नोलॉजी19 hours ago

ट्विटर यूजर के लिए खुशखबरी, आया ये नया फीचर, मिलेगी इस तरह की सुविधा

वीडियो19 hours ago

300 लोगों की भीड़ लगा रही थी भारत व मोदी विरोधी नारे, भिड़ गईं BJP नेता शाजिया इल्मी, देखें वीडियो

खेल19 hours ago

भारतीय महिला हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया के साथ 2-2 से ड्रा खेला, चीन से होगा अगला मैच

मनोरंजन20 hours ago

OMG : जब टाइगर श्रॉफ ने उठा लिया 200 किलो वजन, आप भी देखें वर्कआउट का ये धांसू वीडियो

उत्तराखंड20 hours ago

उत्तराखंड में बाढ़ ने मचाई तबाही, चार लोग मलबे में दबे, मौसम विभाग ने कही ये बात

उत्तर प्रदेश20 hours ago

दो साल तक अपनी ही बेटी से करता रहा बलात्कार, विरोध किया तो धड़ से अलग कर दिया सिर

देश20 hours ago

भूटान में बोले पीएम मोदी, दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक-सांस्कृतिक व आध्यात्मिक संबंध, पढ़ें बड़ी बातें

हेल्थ21 hours ago

पेट से लेकर चर्म तक हर रोग की दवा है ये पौधा, खेती से भी होगा दोगुना लाभ

देश21 hours ago

भारत ने पाकिस्तान को दी चेतावनी, अब कोई वार्ता नहीं, केवल पीओके पर होगी बात

वीडियो3 weeks ago

फिर चर्चा में पीली साड़ी वाली अफसर, सपना के गाने पर नीली साड़ी पहन किया धमाकेदार डांस, देखें वीडियो

दुनिया3 weeks ago

‘प्रेमी को बांध देती थी हथकड़ी से फिर करती थी मारपीट, वियाग्रा खिला कर बनाती थी जबरन संबंध’

वीडियो3 weeks ago

साक्षी की तरह कृति ने भी भागकर रचाई दूसरी जाति में शादी, सियासी खानदान की है बेटी, देखें वीडियो

वीडियो4 weeks ago

थाने में महिला पुलिसकर्मी को चढ़ा टिक-टॉक का खुमार, वीडियो बनाकर लगाए ठुमके, देखें वीडियो

देश4 weeks ago

स्पीकर की कुर्सी पर बैठीं थीं BJP सांसद, आजम बोले-…आपकी आंखों में देखता रहूं, अखिलेश बचाव में उतरे

टेक्नोलॉजी3 weeks ago

भारत में लांच हुआ धमाकेदार स्मार्टफोन, फीचर्स देख हो जाएंगे हैरान, कीमत सिर्फ इतनी

मनोरंजन3 weeks ago

टीएमसी सांसद नुसरत जहां ने शेयर की हनीमून की फोटो, फिर कैैप्शन में लिख दी ये बात

देश4 weeks ago

इस वरिष्ठ आईएएस पर आरोप, नशे में कर संबंध बनाए फिर धमकी देकर की दूसरी शादी, जानें पूरा मामला

राज्य4 weeks ago

यूपी : होटल मालिक से था छात्रा को प्यार, मिलने पहुंची, हुआ कुछ ऐसा कि युवक ने मार दी गोली, मौत

देश4 weeks ago

आठ माह की गर्भवती के साथ 4 दरिंदों ने किया सामूहिक बलात्कार, फिर वीडियो बनाकर पति को भेज दिया

मनोरंजन2 weeks ago

जेल जा सकते हैं पवन सिंह, अक्षरा ने दर्ज कराई FIR, लगाए सनसनीखेज आरोप, सुनाई ब्रेकअप स्टोरी

वीडियो1 week ago

नहीं बन सका पायलट तो अपनी नैनो कार को ही बना दिया हेलिकॉप्टर, देखें हैरान करने वाला वीडियो

राज्य1 week ago

अम्बेडकर नगर में चार युवकों ने शिवलिंग पर पैर रखकर खिंचवाई फोटो, पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा

मनोरंजन3 weeks ago

बिकनी पहनकर निक जोनास के पैरों पर लेटी प्रियंका चोपड़ा, पी सिगरेट, लोगों ने किये ऐसे कमेंट

देश2 weeks ago

एक और न‍िर्भया कांड, युवती के साथ गैंगरेप के बाद काट डाले स्तन, चीर दी छाती

देश4 weeks ago

6 राज्यों के राज्यपाल बदले गए, यूपी में राम नाईक की जगह लेंगी आनंदी बेन पटेल  

देश1 week ago

बड़ी कंपनी में नौकरी करती थी महिला, GB रोड में बेच दिया, रोज 20 आदमी करते थे बलात्कार

देश1 week ago

पत्नी की बेवफाई, पति नहीं रहता था घर पर बुला लेती थी प्रेमी को, फिर ऐसी खुल गई सारी पोल

Trending