Connect with us

देश

बच्ची से बलात्कार के बाद गुजरात में हिंसा, रोजी-रोटी छोड़ घर लौटने को मजबूर हुए UP-बिहार के लोग

Published

on

अहमदाबाद। गुजरात के साबरकांठा में 14 महीने की बच्ची से बलात्कार की घटना के बाद माहौल बिगड़ता जा रहा है. इस घटना के बाद कई स्थानों पर मारपीट की घटनाएं भी हुईं हैं। इससे स्थिति और भी तनावपूर्ण हो गयी है और यूपी-बिहार और मध्य प्रदेश को लोग बड़ी तादाद में अपने परिवार के साथ गुजरात से पलायन कर रहे हैं.

इनमें ज्यादातर लोग साबरकांठा, महेसाना, अरवल्ली, गांधीनगर, सुरेन्द्रनगर इलाके से हैं. अब तक इस घटना में 19 मामले दर्ज हो चुके हैं. जबकि 350 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. वहीं घटना के बाद पुलिस पर भी सवाल खड़े हो रहे है. पुलिस लोगों को  बार-बार भरोसा दिला रही है कि वे किसी से न डरें और पलायन न करें, लेकिन लोगों में डर कायम है. एसआरपी की 17 कंपनियां संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात की गई है।

उनका दावा है कि अफवाह फैलाने वालों की पहचान कर ली गई है। ठाकोर सेना नामक सामाजिक संगठन के कार्यकर्ता उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों को निशाना बना रहे हैं। औद्योगिक इकाइयों व फैक्टि्रयों में काम कर रहे श्रमिकों के साथ भी ठाकोर सेना ने मारपीट की है।

बलात्कार के आरोप में बिहार का शख्स गिरफ्तार

दरअसल गुजरात के साबरकांठा में 14 महीने की बच्ची के साथ बलात्कार के आरोप में पुलिस ने एक बिहार के रहने वाले शख्स को गिरफ्तार किया है. घटना के विरोध में लोग गुस्से में हैं. इस घटना के बाद यूपी-बिहार के लोगों पर हमले बढ़ गए हैं. वहीं, ठाकोर सेना के लोगों ने इस गांव के आसपास के गांव में रहने वाले लोगों को जान से मारने कि धमकी देते हुए तोड़फोड़ और आगजनी की वारदात को अंजाम दे दिया. मध्यप्रदेश के भिंड के रहने वाले राजूभाई अपने पूरे परिवार के साथ पिछले 10 साल से गुजरात के कड़ी में रह रहे हैं. वे पानीपुरी बेचकर अपने परिवार का गुजारा चलाते हैं.

यूपी और बिहार के लोगों पर हमले के बाद पलायन

निकल जाओ वरना जिंदा नहीं रह पाओगे

राजूभाई के मुताबिक, दो दिन पहले अचानक यहां पर कुछ लोग आए और उन्हें जान से मारने कि धमकी देते हुए उनकी पानीपुरी की लॉरी को तोड़फोड़ दिया. यही नहीं, उन्हें धमकी दी गई कि परिवार के साथ यहां से निकल जाओ वरना जिंदा नहीं रह पाओगे. राजूभाई कि पत्नी कमला देवी का कहना है कि जो गुनहगार हैं उन्हें सजा मिलनी चाहिए. हम लोगों को क्यों परेशान किया जा रहा है. हमारी दो बेटि‍यां हैं. अब सब कुछ छोड़कर हमें यहां से अपने गांव जाना पड़ रहा है.

रोजाना गैरगुजराती 80 से 90 बसें भरकर पलायन कर रहे हैं

राजूभाई अकेले ही नहीं हैं. बल्कि अहमदाबाद के मेधानीनगर से रोजाना गैरगुजराती 80 से 90 बसें भरकर पलायन कर रहे हैं. गैर गुजरातियों पर हमलों के मामले में अहमदाबाद भी अछूता नहीं है. अहमदाबाद में रिक्शा चलाने वाले पर हमला कर उसकी रिक्शा को नुकसान पहुंचाया गया. रिक्शा चालक मलखान के मुताबिक, वह देर शाम सिविल अस्पताल से आ रहा था, तब कुड लोगों ने उनसे पूछा कि क्या तुम उत्तर-भारतीय हो? सवाल का जवाब देने से पहले ही उनके रिक्शे में तोड़फोड़ की गई और जान से मारने की धमकी दी गई.

गांधीधाम शांत

वहीं गांधीधाम मुंदरा में एक कंपनी में काम कर रहे यूपी के उन्नाव जिले के बंथर ग्राम के सरैंया निवासी अर्जुन तिवारी ने बताया कि उनकी कंपनी में लगभग यूपी और बिहार से 700 से 800 लोग काम करते हैं। लेकिन उनमें एेसी कोई भी भावना नहीं है जिससे कि लोग हमें हीनभावना से देखें। एेसा सुनकर अफसोस तो हुआ है लेकिन यहां एेसा कोई मामला सामने नहीं आया है। जिससे की किसी भी प्रकार हिंसा बढ़े। कंपनी के कर्मचारी व अधिकार यहां आपसी तालमेल के साथ काम कर रहें हैं।

2500 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए

गुजरात पुलिस महानिर्देशक शिवानंद झा का कहना है कि सोशल मीडिया पर गैरगुजरातियों खासकर बिहार और उत्तरप्रदेश के लोगों के खिलाफ नफरत भरे संदेश प्रसारित होने के बाद ये हमले हुए हैं. पुलिस के मुताबिक, इस तरह के सोशल मीडिया मैसेज को रोकने साइबर सेल नजर रख रही है. साथ ही एहतियातन अहमदाबाद में 2500 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.https://www.kanvkanv.com

देश

जेल में ही बीतेगा रामपाल का पूरा जीवन, हत्या के दूसरे मामले में भी उम्रकैद की सजा

Published

on

हिसार। सतलोक आश्रम के संचालक रामपाल को हत्या के दूसरे मामले में अदालत ने आजीवन कारावास की सजा को बराकरार रखा है। गौरतलब है कि स्वयंभू बाबा रामपाल को हत्या के एक और मामले में हिसार की एक अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। इससे पहले 16 अक्टूबर को भी रामपाल को 14 अनुयायियों के साथ उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी। रामपाल को ये सजा एफआईआर नंबर 430 में सुनाई गई है। FIR 30 में रामपाल और उसके 13 समर्थकों पर नवंबर 2014 में बरवाला के सतलोक आश्रम में रामपाल के समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प के दौरान आश्रम के भीतर एक महिला की हत्या का आरोप था।

चार महिलाओं और एक बच्चे की हत्या करने का था आरोप

एफआईआर 429 में रामपाल को 16 अक्टूबर को उम्रकैद की सजा सुनाई गई। एफआईआर नंबर 429 के मुताबिक नवंबर 2014 में बरवाला के सतलोक आश्रम में रामपाल के समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प के दौरान उस पर और उसके 15 समर्थकों पर चार महिलाओं और एक बच्चे की हत्या करने का आरोप था।

रामपाल को दोनों मामलों में ठहराया था दोषी

इससे पहले 11 अक्टूबर को कोर्ट ने रामपाल को दोनों मामलों में दोषी ठहराया था। रामपाल नवंबर 2014 से जेल में बंद है। इससे पहले, हिसार अदालत ने अगस्त 2017 में रामपाल को लोगों को बंधक बनाने, गैरकानूनी ढंग से इकट्ठा होने, लोकसेवक के आदेश की अवहेलना करने के दो मामलों में बरी कर दिया था। रामपाल पर फैसले को लेकर सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं। 17 अक्टूबर तक इलाके में धारा 144  लागू रहेगी और सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

पूजा पंडाल में मां दुर्गा के रूप में दिखी सीएम ममता बनर्जी की प्रतिमा, मंत्री बने देवता, विपक्ष‌ हमलावर

Published

on

कोलकाता। पश्चिम बंगाल को वैसे भी भक्ति की भूमि कहा जाता है लेकिन यह अलग बात है कि मां की आराधना के साथ-साथ ही व्यक्ति की भक्ति भी यहां हमेशा चरम पर रही है। इस साल भी दुर्गा पूजा के साथ-साथ कई मंडप ऐसे भी बने हैं जहां मां दुर्गा और उनके अन्य देवी-देवताओं यानी गणेश, लक्ष्मी, कार्तिक और सरस्वती के साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ उनके कैबिनेट के अन्य मंत्रियों जैसे पार्थ चटर्जी, फिरहाद हकीम और भतीजे अभिषेक बनर्जी की भी प्रतिमा लगाई गई हैं।

फिरहाद का है दबदबा

कोलकाता के खिदिरपुर इलाके में 74 पल्ली पूजा कमेटी की ओर से बनाए गए पंडाल में मां दुर्गा और अन्य देवी-देवताओं के अगल-बगल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम की प्रतिमा बनाई गई है। खिदिरपुर मुस्लिम बहुल इलाका है इसलिए वहां फिरहाद का दबदबा है। वे ममता बनर्जी के कैबिनेट में सबसे दबंग अल्पसंख्यक चेहरा भी हैं। इस पूजा पंडाल का उद्घाटन भी मुख्यमंत्री और फिरहाद हकीम ने संयुक्त रूप से किया है।

सोशल साइट पर ऐसी सेल्फियों

इसी तरह से नदिया जिले में भी चकदह रेलवे स्टेशन के पूर्व में केवीएम मोड़ पर आयोजित किए गए दुर्गा पूजा पंडाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ-साथ उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी और नदिया जिले में तृणमूल के पर्यवेक्षक पार्थ चटर्जी की भी फाइबर की प्रतिमाएं बनाई गई हैं। खास बात यह है कि यहां पहुंचने वाले लोगों को इन मूर्तियों के साथ सेल्फी लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है और इसे बड़े पैमाने पर फेसबुक पेज पर पोस्ट करने को भी कहा गया है। ऐसा पोस्ट करने वाले 30 लोगों को चुनकर पूजा कमेटी की ओर से सम्मानित करने का प्रलोभन भी दिया गया है। इससे सोशल साइट पर ऐसी सेल्फियों की भरमार आ गई है।

विपक्ष‌ हमलावर, तृणमूल का बचाव

इसे लेकर एक ओर जहां विपक्ष सवाल उठा रहा है वहीं दूसरी और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने इसे लोगों की कारीगरी मात्र करार दिया है। इस बारे में पूछने पर भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा ने बुधवार को कहा कि तृणमूल कांग्रेस की नेत्री और अन्य मंत्री खुद को दुर्गा मां से भी बड़ा समझते हैं इसलिए मां के साथ-साथ अपनी पूजा भी करवा रहे हैं।
इधर इस बारे में पूछने पर तृणमूल महासचिव पार्थ चटर्जी ने इन तमाम प्रतिमाओं पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें तो यह जानकारी भी नहीं है कि किसी पंडाल में उनकी प्रतिमा भी बनी है। यह लोगों की कारीगरी है। इसे किसी दूसरे नजरिए से नहीं देखा जाना चाहिए। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

बिहार भाजपा में हलचल, कई सांसदों का कट सकता है पत्ता

Published

on

संतोष राज पांडेय

पटना। बिहार में बीजेपी ने अपनी नई राग छेड़ दी है। कई सांसदों की नींद उड़ा दी है। ताजा खबर यह है कि कई सांसदों का टिकट कट सकता है तो कई संसदीय क्षेत्रो पर गठबंधन की दिया जा सकता है। बीजेपी के कई नेता इस खबर के बाद परेशान है।

राष्ट्रीय महासचिव को 40 लोकसभा सीटों के रिव्यू की मिली जिम्मेदारी

एक अंग्रेजी अख़बार ने भाजपा के सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है. मालूम हो कि भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेन्द्र यादव को बिहार के सभी 40 लोकसभा सीटों के रिव्यू की जिम्मेदारी मिली है. इस दौरान वे BJP और अन्य NDA सहयोगियों की जमीन पर वास्तविक स्थिति का आकलन कर रहे हैं. भूपेन्द्र इनमें 17 लोकसभा सीटों का रिव्यू पहले कर चुके हैं, आगे 25 और 26 अक्टूबर को बाकी बची हुई 20 लोकसभा सीटों का रिव्यू करेंगे.
प्राप्त जानकारी के अनुसार जो रिपोर्ट मिली है उसमें 10 लोकसभा सीट भाजपा आलाकमान के इस फैसले की चपेट में आयेंगे, उनमें बेगूसराय, दरभंगा, गोपालगंज, मधुबनी, पटना साहिब, सासाराम, सीवान और उजियारपुर शामिल हैं. इनमें बक्सर, गोपालगंज, पटना साहिब, सासाराम और सीवान लोकसभा क्षेत्रों का यादव पहले ही रिव्यू कर चुके हैं.  बता दे की बिहार प्रभारी भूपेंद्र  यादव ने बिहार में  13 अक्टूबर तक तीन अलग-अलग बैठकों के बाद पार्टी के सीनियर नेताओं को यह फीडबैक दिया है.जिसके बाद से ये बातें सामने आ रही है।
25 अक्टूबर को भूपेन्द्र यादव लखीसराय में अगला रिव्यू मीटिंग करेंगे फिर 26 को सुपौल में करेंगे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
देश1 min ago

जेल में ही बीतेगा रामपाल का पूरा जीवन, हत्या के दूसरे मामले में भी उम्रकैद की सजा

दुनिया12 mins ago

‘मिल्कमैन’ के लिए एना बर्न्स को मिला मैन बुकर-2018 का पुरस्कार

खेल22 mins ago

डेनमार्क ओपन बैडमिंटन के दूसरे दौर में पहुंचे समीर, किदांबी और सायना नेहवाल

टेक्नोलॉजी34 mins ago

अब इस मोबाइल एप से बुक करें जनरल रेल टिकट, बस करना होगा ये काम

देश54 mins ago

पूजा पंडाल में मां दुर्गा के रूप में दिखी सीएम ममता बनर्जी की प्रतिमा, मंत्री बने देवता, विपक्ष‌ हमलावर

देश15 hours ago

बिहार भाजपा में हलचल, कई सांसदों का कट सकता है पत्ता

देश15 hours ago

टीम इंडिया के मौजूदा गेंदबाज की पत्नी आयी सियासत में, थामा इस पार्टी का दामन

देश16 hours ago

वीडियो : भाजपा की पीसी में दिलचस्प नजारा, कांग्रेसी विधायकों ने खाए लड्डू, उंगलियां चाटते दिखे मंत्री

राज्य16 hours ago

बहराइच : विद्यालयों में आयोजित हुई रंगोली व मेंहदी प्रतियोगिता

राज्य16 hours ago

बहराइच : विद्यादान का महत्व रक्तदान से कम नहीं : जिलाधिकारी

राज्य16 hours ago

श्रावस्ती : ट्रक की टक्कर से कार चालक गम्भीर रूप से घायल

देश16 hours ago

बसपा के पूर्व सांसद का दबंग बंदूकबाज बेटा मुश्किल में, लखनऊ में 5 जगह छापे, गृह मंत्रालय पहुंचा केस

राज्य16 hours ago

फैजाबाद में बेसहारा किशोरी के साथ दूसरे समुदाय के तीन युवकों ने किया गैंगरेप

राज्य16 hours ago

फैजाबाद : भाजपा कार्यकर्ता ने अशोभनीय फोटो पोस्ट कर पीएम पर की अभद्र टिप्पणी, भेजा गया जेल

मनोरंजन16 hours ago

भोजपुरी सिनेमा की तरक्‍की के मुद्दे पर उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी से मिले रवि किशन

राज्य16 hours ago

यूपी : जिला अस्पताल में वॉर्ड ब्वाय ने साथी के साथ मिलकर नर्सिंग की छात्रा से किया गैंगरेप

राज्य19 hours ago

वीडियो : बरेली में आला हजरत दरगाह पर पेश की 100 फूलों की डलिया का नजराना

टेक्नोलॉजी20 hours ago

भारत में लॉन्च हुआ Honor 8X , जानें कीमत और फीचर्स

देश4 days ago

VIDEO : मोदी के मंत्री ने एक्टिंग कर चौंकाया, लंबी मूंछें और राजशाही लिबास में आए नजर

राज्य2 weeks ago

विवेक हत्याकांड : अब इंस्पेक्टर ने लिखा फेसबुक पर पोस्ट, ‘मैं पुलिस में हूं जिसे जानकारी नहीं वो समझ ले’…

देश5 days ago

शिवपाल पर मेहरबान हुई योगी सरकार, मायावती का खाली बंगला किया उनके नाम, सियासी हलचल तेज

देश3 weeks ago

लखनऊ गोलीकांड : योगी बोले कराएंगे सीबीआई जांच, DGP बोले, बर्खास्त होंगे दोनों आरोपी सिपाही

देश4 days ago

वीडियो : पुलिसवाले ने सरेराह न्यायाधीश की पत्नी और बेटे को मारी गोली, बोला-ये शैतान हैं

राज्य3 weeks ago

योगी आदित्यनाथ के गढ़ में शोहदों का आतंक, गोरखपुर का इंटर कॉलेज बंद

देश2 weeks ago

यूपी : SDM ने गोली मारकर तो महिला सिपाही ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, सुसाइड नोट से मचा हड़कंप

देश6 days ago

गैर मर्द के साथ शारीरिक संबंध बना रही थी पत्नी, अचानक आया पति और फिर…

देश3 weeks ago

लखनऊ शूटआउट : पत्नी बोली-अपना जुर्म छिपाने के लिए पति को चरित्रहीन साबित करने में जुटी पुलिस

देश3 days ago

अखिलेश को झटका देने की तैयारी में योगी सरकार, शिवपाल के बाद अब राजा भैया पर हुई मेहरबान

राज्य3 weeks ago

1986 से अब तक AK-47 की गोलियों से दहलता रहा है मुजफ्फरपुर

राज्य2 weeks ago

विवेक तिवारी के हत्यारोपी सिपाही प्रशांत के रोम-रोम में भरी है दबंगई, लोग बुलाते हैं ‘छोटा डॉन’

राज्य3 weeks ago

मुलायम सिंह यादव बने दादा, छोटी बहू ने बेटी को दिया जन्‍म

दुनिया2 weeks ago

बेहोश होने तक ISIS के आतंकी करते थे रेप, पढ़ें, 2018 की नोबेल विजेता नादिया की दर्दभरी कहानी

राज्य2 weeks ago

विवेक हत्याकांड के आरोपी सिपाही के समर्थन में उतरी लखनऊ पुलिस, देखें तस्वीरें

देश2 weeks ago

विवेक हत्याकांड : आरोपी के समर्थन में बगावत पर उतरे पुलिसकर्मी, एक सस्पेंड, लीडर हिरासत में

देश1 week ago

बच्ची से बलात्कार के बाद गुजरात में हिंसा, रोजी-रोटी छोड़ घर लौटने को मजबूर हुए UP-बिहार के लोग

राज्य3 days ago

मुज़फ्फरपुर अब सिंघम के हवाले, अपराधियों की उड़ी नींद, पूरी रात सड़कों पर पुलिस

Trending