Connect with us

देश

वीडियो : अमृतसर में बड़ा हादसा, ट्रेन से कुचलकर 60 लोगों की मौत, रेलवे और ड्राइवर ने दी सफाई

Published

on

अमृतसर । अमृतसर में रावण दहन देखने के दौरान एक ट्रेन की चपेट में आकर हुई 60 लोगों की मौत के बाद शनिवार को रेलवे ने इस घटना से अपना पल्ला झाड़ लिया। उत्तरी रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने जारी बयान में कहा कि यह कार्यक्रम एक ऐसे क्षेत्र में हो रहा था, जो रेलवे के अधिकार क्षेत्र से बाहर है। बयान के अनुसार, वहां पर दशहरा कार्यक्रम आयोजित करने के बारे में ना तो क्षेत्रीय प्रशासन और ना ही कार्यक्रम आयोजक ने कोई सूचना दी। उन्होंने कहा, “तो रेलवे से अनुमति लेने का सवाल ही नहीं उठता। वहीं हादसे के बाद पंजाब सरकार ने मृतक केे परिवार को पांच लाख रुपए का मुआवजा का एेलान किया है। केन्द्र सरकार द्वारा 2-2 लाख मुआवजा दिया गया है।

कार्यक्रम के समय मानवीय क्रॉसिंग के दरवाजे बंद थे

उन्होंने कहा कि शुक्रवार शाम कार्यक्रम के समय मानवीय क्रॉसिंग के दरवाजे बंद थे। एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने हालांकि यह स्वीकार किया कि डीजल मल्टीपल यूनिट (डीएमयू) जालंधर-अमृतसर पैसेंजर ट्रेन के लोको पायलट ने आपातकालीन ब्रेक का उपयोग नहीं किया। अधिकारी ने स्वीकार किया कि क्रॉसिंग पर खड़े व्यक्ति को नजदीकी स्टेशन को वहां कार्यक्रम की भीड़ इकट्ठी होने की सूचना देनी चाहिए थी। स्टेशन मास्टर को सतर्क होना चाहिए था और बाद में उसे लोको पायलटों को सतर्क करना चाहिए था।

700 लोगों की भीड़ रावण के विशाल पुतले का दहन देख रही थी

शुक्रवार को धोबीघाट के निकट जोड़ा फाटक पर लगभग 700 लोगों की भीड़ रावण के विशाल पुतले का दहन देख रही थी तभी अमृतसर से होशियारपुर जा रही जालंधर-अमृतसर डीएमयू पैसेंजर ट्रेन शाम करीब सात बजे पटरी पर खड़े लोगों को रोंदती हुई गुजर गई। 10-15 सेकेंड के बाद ही वहां क्षत-विक्षत शव नजर आने लगे और वहां चीख-पुकार मचने लगी। डॉक्टरों का कहना है कि कई लोगों के गंभीर रूप से घायल होने के कारण मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

राज्य में शोक का ऐलान

मुख्यमंत्री के घटनास्थल पर शनिवार को पहुंचने की संभावना है। आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि पंजाब सरकार ने शनिवार को राज्य में शोक का ऐलान किया है। इस दौरन सभी ऑफिस और शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। जांच के आदेश दे दिए गए हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल फिलहाल अमेरिका में हैं। उन्होंने अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं और वह लौटने की तैयारी कर रहे हैं। दुर्घटना के बाद शुक्रवार शाम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

ट्रेन चालक से हिरासत में पूछताछ

पंजाब और रेलवे पुलिस ने शनिवार को अमृतसर में 60 लोगों को कुचलने वाली ट्रेन के चालक को हिरासत में लेकर पूछताछ की। पंजाब पुलिस अधिकारियों का कहना है कि डीएमयू (डीजल मल्टीपल यूनिट) के ड्राइवर को लुधियाना रेलवे स्टेनशन से हिरासत में लिया गया और शुक्रवार रात को हुई इस घटना के संदर्भ में पूछताछ की गई। सूत्रों ने बताया कि ड्राइवर का कहना है कि उसने ग्रीन सिग्नल दिया था और रास्ता साफ था लेकिन उसे कोई अंदाजा नहीं था कि बड़ी संख्या में लोग रेलवे ट्रैक पर खड़े हैं।

इस दशहरा कार्यक्रम के आयोजकों के खिलाफ अभी तक कोई एक्शन नहीं लिया गया है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि आयोजक अंडरग्राउंड हो गए हैं। रेलवे अधिकारी इस संदर्भ में जानकारियां जुटा रहे हैं। केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने शुक्रवार रात घटनास्थल का दौरा किया। उन्होंने कहा कि घटना की जांच की जा रही है और यह घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। यहां और नई दिल्ली का रेल प्रशासन खुद का बचाव करता आया कि उन्हें इस स्थान पर दशहरे के कार्यक्रम के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। स्थानीय पुलिस ने लोगों को इस व्यस्त रेलवे ट्रैक पर आने से नहीं रोका।

25 PHOTOS: कितना भयानक था ट्रेन हादसा, चपेट में आकर 60 मरे

DRM ने बताया, दुर्घटना के बाद ड्राइवर ने क्यों नहीं रोकी ट्रेन

इस मामले पर फिरोजपुर के डीआरएम विवेक कुमार का कहना है ड्राइवर ने स्पीड कम की थी. इसके बावजूद कई लोग ट्रेन की चपेट में आ गए. डीआरएम ने बताया कि जहां हादसा हुआ उससे पहले एक मोड़ है, ड्राइवर 91 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन लेकर आ रहा था, उसने जब लोगों को देखा तो रफ्तार कम करने की कोशिश की और 68 किमी प्रति घंटे तक ही ला पाया था कि हादसा हो गया. इस रफ्तार से चल रही ट्रेन को रोकने के लिए कम कम 700 मीटर की दूरी होनी चाहिए.

25 PHOTOS: कितना भयानक था ट्रेन हादसा, चपेट में आकर 60 मरे

यात्रियों की हिफाजत के लिए अमृतसर ले गया ट्रेन  

हादसे के बाद ट्रेन की रफ्तार 10 तक आ गई थी लेकिन लोग ट्रेन पर पथराव करने लगे। गार्ड ने ड्राइवर को बताया कि लोग आक्रोश में हैं और यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए ट्रेन रोकना ठीक नहीं है। इसके बाद ड्राइवर ट्रेन लेकर अमृतसर पहुंच गया.  डीआरएम के मुताबिक ड्राइवर सुरक्षित है, और यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए वह हादसे के बाद नहीं रुका.

25 PHOTOS: कितना भयानक था ट्रेन हादसा, चपेट में आकर 60 मरे

बजाया था हॉर्न

पंजाब सरकार में मंत्री और कांग्रेस नेता नवजोत सिद्दू के इस बयान पर कि ट्रेन में हॉर्न ही नहीं था, डीआरएम ने कहा कि ट्रेन में हॉर्न है और वह ठीक है. डीआरएम ने यह भी दावा किया ड्राइवर ने हॉर्न बजाया था.   
25 PHOTOS: कितना भयानक था ट्रेन हादसा, चपेट में आकर 60 मरे

याद नहीं मुझे कब मिली जानकारी – डीआरएम

डीआरएम से जब पूछा गया कि उन्हें इसकी जानकारी कब मिली तो उनका कहना था कि उन्हें ठीक से याद नहीं है. वह यह भी नहीं बता पाए की किस टाइम पर हादसा हुआ.

25 PHOTOS: कितना भयानक था ट्रेन हादसा, चपेट में आकर 60 मरे

ट्रेन के ड्राइवर ने दी सफाई

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेल ड्राइवर ने कहा कि रावण जलने की वजह से आसपास काफी धुआं था, घटनास्थल पर रोशनी की भी व्यवस्था नहीं थी, इसलिए उसे कुछ दिखाई नहीं दिया. रेल अधिकारी का भी कहना है कि वहां काफी धुआं था, जिसकी वजह से ड्राइवर कुछ भी देखने में असमर्थ था, इसके अलावा ट्रेन भी घुमावदार मोड़ पर थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेल ड्राइवर की पहचान को सार्वजनिक नहीं किया गया है, रेल अधिकारी उससे पूछताछ कर रहे हैं.

25 PHOTOS: कितना भयानक था ट्रेन हादसा, चपेट में आकर 60 मरे

रेलवे ने दिया हर सवाल का जवाब

सवाल-1: क्या ट्रेन की स्पीड को कम नहीं किया जा सकता था?

अधिकारी: अंधेरा था और घटनास्थल पर थोड़ा घुमाव है. इसलिए ट्रेन की लाइट सीधी जाती है और लोग ट्रैक पर थे. हमें ट्रेन में लगे स्पीड रिकॉर्डिंग मशीन से पता चला है कि  जब ड्राइवर को लोग दिखाई दिए तो उसने स्पीड कम की थी और उस वक्त ट्रेन की स्पीड करीब 92 किलोमीटर प्रति घंटा थी और ट्रेन की स्पीड 68 तक कर ली गई थी. ऐसी स्थिति में ट्रेन को पूरी तरह रुकने के लिए 700 मीटर की आवश्यकता होती है.

25 PHOTOS: कितना भयानक था ट्रेन हादसा, चपेट में आकर 60 मरे

सवाल-2: क्या ट्रेन को हादसे के बाद रोका गया?

अधिकारी: ट्रेन की स्पीड कम करने के बाद स्पीड 7-10 किलोमीटर प्रति घंटे हो गई थी. लेकिन गार्ड ने कहा कि लोग पथराव कर रहे थे और सवारियों की सुरक्षा को देखते हुए ट्रेन नहीं रोकी गई और उसके बाद में अमृतसर में रोका गया. ट्रेन को घटनास्थल पर रोकना ठीक नहीं था.

25 PHOTOS: कितना भयानक था ट्रेन हादसा, चपेट में आकर 60 मरे

सवाल-3: क्या रेलवे को आयोजन को लेकर कोई जानकारी नहीं थी?

25 PHOTOS: कितना भयानक था ट्रेन हादसा, चपेट में आकर 60 मरे

अधिकारी: हमें कोई जानकारी नहीं थी और ना ही किसी ने हमें बताया था कि ट्रैक पर लोग रहेंगे. ना ही हमारे पास कोई जानकारी नहीं थी कि ट्रेन को धीमा करना है. साथ ही यह आयोजन रेलवे लाइन के बाहर हो रहा था, इसलिए इस स्थिति में रेलवे से अनुमति लेने की कोई आवश्यकता नहीं है. https://www.kanvkanv.com

देश

मोदी सरकार का ऐलान : 63 नहीं, अब एक दिन में मिलेगा आयकर रिटर्न, पढ़ें कैबिनेट के 5 फैसले

Published

on

नयी दिल्ली। मोदी सरकार ने बुधवार को ऑनलाइन आयकर रिटर्न प्रक्रिया सरल बनाने के उद्देश्य से एकीकृत ई-फाइलिंग एवं केन्द्रीकृत प्रोसेसिंग (सीपीसी) परियोजना 2.0 को मंजूरी प्रदान की है। यह परियोजना 18 महीने में पूरी होगी और इसके पूर्ण होने पर आयकर रिटर्न की प्रोसेसिंग एक दिन में हो जाएगी जबकि अभी इसमें 63 दिन लग रहे हैं।

इस 4,241.97 करोड़ रुपये की परियोजना का काम दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस को देने का फैसला किया गया है। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह मंजूरी दी गयी है। गोयल ने कहा कि इस नयी प्रणाली को करीब डेढ़ साल में तैयार किया जाएगा। इसका तीन महीने तक परीक्षण किया जाएगा और उसके बाद इसे लागू किया जाएगा।

ये भी फैसले लिए गए

  • इसके साथ ही सरकार ने बिजली उत्पादन क्षेत्र की चार केंद्रीय कंपनियों के अधिकारियों के नये वेतनमानों को मंजूरी दी है।
  • देश में 13 नये केन्द्रीय विश्वविद्यालय खोले जाने के लिए आठ हज़ार एक सौ तेरह करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी।
  • सरकार ने 22 हजार 594 करोड़ रुपये की लागत से असम की नुमालीगढ़ रिफाइनरी की क्षमता 30 लाख टन से बढ़ाकर 9० लाख टन सालाना करने की मंजूरी दी है।
  • सरकार ने भारतीय नियार्त-आयात बैंक (एग्जिम बैंक) के पुन: पूँजीकरण के लिए उसमें छह हजार करोड़ रुपये के निवेश का निर्णय लिया है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

गर्भवती बकरी के साथ युवक ने किया गंदा काम, हो गई मौत

Published

on

पटना। बिहार से एक शर्मनाक मामला सामने आया है। यहां एक सिरफिरे युवक ने एक एक गर्भवती बकरी के साथ बलात्कार किया। जिसके कुछ देर बाद बकरी की मौत हो गई। फिलहाल पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

जानकारी के मुताबिक, मधेपुरा जिले का निवासी मोहम्मद सिमराज पटना में दिहाड़ी मजदूर का काम करता है और मंगलवार की शाम तकरीबन 4 बजे वो शराब के नशे में धुत था। इसी दौरान अपनी हवस मिटाने के लिए उसने अपने पड़ोसी के यहां से एक बकरी जबरन उठा ली और फिर उसे घर के पीछे ले जाकर उसके साथ अप्राकृतिक यौनाचार किया।

देर शाम जब महजनी देवी जिसकी की वो बकरी थी, उसने घर से गायब बकरी की तलाश शुरू की। कुछ देर बाद अपने घर के पीछे ही उसने बकरी को मृत हालत में पाया। आनन-फानन में महजनी देवी ने परसा बाजार पुलिस स्टेशन में इस घटना को लेकर खत्म की दर्ज कराई।

महिला ने मुकदमा दर्ज कराते हुए कहा कि आरोपी ने उसके घर से बकरी चुराकर उसके साथ बलात्कार किया। जिसमें बकरी की दर्दनाक मौत हो गई। प्राथमिकी में महजनी देवी ने कहा कि उसकी बकरी सफेद रंग की थी और वह 3 महीने गर्भवती थी।

इस पूरे मामले में प्राथमिकी दर्ज होने के बाद स्थानीय पुलिस हरकत में आ गई और आरोपी युवक को तुरंत गिरफ्तार कर लिया। बुधवार की सुबह मृत बकरी का पोस्टमार्टम और मेडिकल जांच कराने के लिए उसे पटना के वेटरनरी कॉलेज भेज दिया गया। वहीं दूसरी तरफ आरोपी का भी मेडिकल जांच कराने के लिए उसे गर्दनीबाग अस्पताल ले जाया गया। पुलिस फिलहाल इस पूरे मामले में बकरी की मौत के मामले में अस्पताल की रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। जिसके बाद तफ्तीश को और आगे बढ़ाया जाएगा। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

शीला की ताजपोशी पर विवाद : सिख दंगे के आरोपी के पहुंचने पर BJP ने राहुल पर की ये टिप्पणी

Published

on

नयी दिल्ली। दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने बुधवार को दिल्ली कांग्रेस प्रमुख का कार्यभार संभाल लिया। इस मौके पर हुए कार्यक्रम में दिल्ली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन व अन्य नेताओं के साथ पूर्व मंत्री जगदीश टाइटलर भी मौजूद थे।

जगदीश टाइटलर 1984 सिख दंगों के आरोपी भी हैं। वहीं शीला के साथ ही देवेन्द्र यादव, राजेश लिलोठिया और हारून युसूफ को वर्किंग प्रसिडेंट नियुक्त किया गया है ताकि वे दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री की मदद कर सकें।

राहुल पर साधा निशाना

कार्यक्रम में टाइटलर की मौजूदगी पर राजनीति तेज हो गई है। मोदी सरकार में मंत्री हरसिमरत कौर ने मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि ‘उनके परिवार ने हाल ही में क्या किया? राहुल जी इसी परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं। यह सब बयां करता है कि उनके मन में सिख  दंगा पीड़ितों के लिए कोई भावना नहीं है।

टाइटलर बोले

वहीं मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर ने कहा कि जब अदालत ने फैसला सुना दिया है, तो कोई क्या कह सकता है। आपने मेरा नाम भी लिया, क्यों…? क्या कोई FIR है.? क्या कोई केस है? नहीं? तब आप मेरा नाम क्यों लेते हैं? किसी ने कहा, और आपने मान लिया।

टाइटल को मुख्य आरोपी करार दिया था

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के देशभर में भड़के सिख विरोधी दंगे में नानावटी आयोग ने टाइटल को मुख्य आरोपी करार दिया था। दिल्ली हाईकोर्ट की तरफ से 1984 सिख विरोधी देंगे में आजीवन कारावास की सजा सुनाए जाने के बाद पिछले महीने कांग्रेस नेता सज्जन कुमार ने दिल्ली कोर्ट में सरेंडर किया था। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
देश4 hours ago

मोदी सरकार का ऐलान : 63 नहीं, अब एक दिन में मिलेगा आयकर रिटर्न, पढ़ें कैबिनेट के 5 फैसले

देश4 hours ago

गर्भवती बकरी के साथ युवक ने किया गंदा काम, हो गई मौत

राज्य5 hours ago

बहराइच में हुईं मतदाता जागरूकता फोरम की लांचिंग

राज्य5 hours ago

श्रावस्ती : आंख बचावे खातिर डर के मारे देईत है पैसा, चिकित्सा अधीक्षक बोले, दंडित होंगे जिम्मेदार

राज्य5 hours ago

श्रावस्ती : लालपुर गांव में फैला खसरा, 10 बीमार, समय बीतने के बाद चेता विभाग

राज्य5 hours ago

‘सहन’ में सजी कव्वाली की शाम, लोग मंत्रमुग्ध

राज्य5 hours ago

अयोध्या : डीएम ने सुनी किसानों से जुड़ी समस्याएं, अधिकारियों को दिए निर्देश

राज्य5 hours ago

अयोध्या : उर्वरक दुकानों पर अधिकारियों ने मारा छापा, लिए नमूने, की कार्रवाई

राज्य5 hours ago

अयोध्या : डॉक्टर पर अराजक तत्वों ने किया हमला, दो आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

राज्य5 hours ago

फतेहपुर : PM बनने का ख्वाब देखना बुरी बात नहीं लेकिन मायावती कर रही अखिलेश को गुमराह : पचौरी

राज्य5 hours ago

सीतामढ़ी आधुनिक ब्लड बैंक की स्थापना को लेकर डीएम करेंगे बैठक

राज्य5 hours ago

नागरिक एकता पार्टी ने UP सरकार को दी चेतावनी, कहा-गोंडा की बेटी के बलात्कारियों को फांसी दो, अन्यथा…

राज्य8 hours ago

चार सूत्रीय मांगों को लेकर लखनऊ में पीआरडी जवान उतरे सड़कों पर, पुलिस से झड़प, देखें फोटो

देश8 hours ago

शीला की ताजपोशी पर विवाद : सिख दंगे के आरोपी के पहुंचने पर BJP ने राहुल पर की ये टिप्पणी

खेल9 hours ago

विराट कोहली के मुरीद हुए ऑस्ट्रेलियाई कोच, सचिन से की तुलना, कह दी ये बड़ी बात

राज्य9 hours ago

फतेहपुर : 80 वर्षीय बूढी मां को 60 वर्ष बाद कोर्ट से मिला इंसाफ

वीडियो10 hours ago

देखें वीडियो : पहले सिंगर नेहा कक्कड़ ने किया डांस फिर बच्चे को दनादन जड़ दिए थप्पड़

देश10 hours ago

पंजाब में AAP को एक और बड़ा झटका, अब इस विधायक ने दिया इस्तीफा, केजरीवाल पर लगाए ये आरोप

राज्य3 days ago

CM योगी बोलें, 10 सीटें भी मायावती देतीं तो नाक रगड़कर ले लेते अखिलेश, पढ़ें बड़ी बातें

देश3 weeks ago

आईपीएस अफसरों को नये साल का तोहफ़ा, 28 आईपीएस अफसरों को मिला प्रमोशन

राज्य3 weeks ago

युवक ने बड़ी बहन से बनाया अवैध संबंध फिर कर दी हत्या, छोटी बहन जागी तो उसे भी मार डाला

देश2 weeks ago

लखनऊ में IAS बी चंद्रकला के आवास पर सीबीआई का छापा, हमीरपुुर-जालौन सहित 12 जगहों पर भी रेड

देश2 weeks ago

सियासी अटकलों पर विराम : शिवपाल नहीं सपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे मुलायम, सीट की भी हुई घोषणा

देश4 weeks ago

कमलनाथ ने दिया ऐसा बयान कि यूपी और बिहार में मचा बवाल, अखिलेश यादव ने फैसले को बताया गलत

देश4 days ago

मायावती ने ली शिवपाल पर चुटकी तो हंस पड़े अखिलेश, फिर शिवपाल ने भी कह दी ये बात

राज्य4 weeks ago

लव, सेक्स और धोखा : पढ़ें, इंटरनेशनल मर्डर मिस्ट्री की हैरान कर देने वाली घटना, ऐसे हुआ खुलासा

राज्य3 weeks ago

युवती ने एक बच्चे की मां संग रचाई शादी, अब कर रही ऐसी मांग

राज्य6 days ago

एसडीएम ने किया बीटीसी छात्रा के साथ बलात्कार, बोला था ये झूठ, बीवी के फोन से खुला राज

देश4 weeks ago

यूपी में पुलिस का इकबाल खत्म, दलित छात्रा को जिंदा जलाया, घटना से आहत भाई ने भी की खुदकुशी

टेक्नोलॉजी2 weeks ago

नोकिया 106 भारत में लांच, कीमत मात्र इतने रुपए, जानिए क्या है फीचर

राज्य1 week ago

यूपी में 64 IPS अधिकारियों के हुए तबादले, जानें किसे कहां मिली तैनाती, देखें पूरी लिस्ट

देश4 days ago

कांग्रेस की महिला नेता से भाजपा नेता के थे अवैध संबंध, फिल्म देख बेटों संग कर दी हत्या

मनोरंजन3 weeks ago

श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी ने स्मृति ईरानी को कहा आंटी, मिला ये जवाब

देश4 weeks ago

UP में सपा-बसपा गठबंधन से कांग्रेस OUT, जानें कौन कितनी सीट पर लड़ेगा चुनाव, माया के बर्थडे पर ऐलान!

राज्य4 weeks ago

अयोध्या : पूर्व MLA के शागिर्द युवा ठेकेदार की हत्या में दो शूटरों पर मुकदमा दर्ज, विधायक का नाम बाहर

वीडियो3 days ago

Video : ऑपरेशन थिएटर में डाक्टर की शर्मनाक हरकत, नर्स से किस करते वीडियो हुआ वायरल

Trending