Connect with us

देश

कुलगाम में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, एनकाउंटर में बुरहान वानी के साथी समेत दो आतंकी ढेर

Published

on

नयी दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में शनिवार की देर रात सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में दो आतंकियों को ढेर कर दिया है। मारे गए आतंकियों में से एक आतंकी बुरहान वानी का साथी भी था। इसके साथ ही सुरक्षाबलों ने मुठभेड स्थल से भारी तादात में गोला-बारूद बरामद किया है। मुठभेड़ स्थल के पास पत्थरबाजों और सुरक्षा बलों के बीच झड़प भी हुई है। वहीं कुलगाम और शोपियां जिलों में मोबाइल-इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

आतंकियों की हुई पहचान

मीडिया रिपोर्ट्स के यह मुठभेड़ दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के यारीपोरा क्षेत्र में काटापोरा गांव में हुई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक आतंकवादियों की उपस्थिति की खबर मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने तलाशी व घेराबंदी अभियान शुरू किया था। छिपे हुए आतंकवादियों के चारों तरफ घेराबंदी सघन होते ही उन्होंने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी जिससे मुठभेड़ शुरू हो गई।

जिसके बाद सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया। मारे गए आतंकियों की पहचान जीनत-उल-इस्लाम और शकील अहमद डार के तौर पर की गई है। जीनत-उल- इस्लाम 2016 में मारे गए हिजबुल कमांडर बुरहान वानी का साथी था।

ए++ श्रेणी का आतंकी था जीनत

2019 में यह सुरक्षाबलों को पहली बड़ी कामयाबी है। आतंकी जीनत IED बनाने में तो माहिर ही था और दर्जनों आतंकी वारदातों में वांछित भी था। इस आतंकी का मारा जाना कई और आतंकियों के लिए भी एक झटका है। जीनत 2007 में अलबदर में शामिल हुआ था। इससे पहले वह हिज्बुल मुजाहिद्दीन था लश्कर में शामिल था। सुरक्षाबलों के लिए यह ए++ श्रेणी का आतंकी था।

262 आतंकी ढेर

गौरतलब है कि घाटी में भारतीय सुरक्षा एजेंसियां के चलाए गए ‘ऑपरेशन ऑल आउट’ के तहत साल 2018 में सुरक्षाबलों द्वारा 262 आतंकियों को को ढेर किया जा चुका है। ये आंकड़े 31 दिसंबर 2018 तक के हैं। https://www.kanvkanv.com

देश

ममता दीदी को डर था कि हमारी यात्रा निकली तो सरकार की अंतिम यात्रा निकल जाएगी : अमित शाह

Published

on

कोलकाता। बंगाल में काफी राजनीतिक उठा पटक के बाद आखिरकार अमित शाह रैली करने में कामयाब हो ही गए। अमित शाह ने आरोप लगाया है कि ममता बनर्जी की सरकार ने उन्हें रोकने की पुरजोर कोशिश की थी। इसी को लेकर रैली के दौरान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने ममता पर अपने शब्दों के जरिये जमकर तीर चलाए। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के मालदा जिले रैली को संबोधित करते हुए बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधा।

यह चुनाव पार्टियों के बीच का चुनाव है

शाह ने कहा कि ममता दीदी को डर था कि अगर हमारी यात्रा राज्य में निकलती है तो उनकी सरकार की अंतिम यात्रा निकल जाएगी। रैली को संबोधित करते हुए शाह ने कहा, ‘यह चुनाव पार्टियों के बीच का चुनाव है। यह बंगाल की संस्कृति को समाप्त करने वाली टीएमसी को हराने का चुनाव है।  यह बंगाल की जनता को निर्णय लेना है कि संस्कृति को बचाने वाली बीजेपी को लाएंगे या उनकी संस्कृति को खत्म करने वाली टीएमसी को। सुभाष चंद्र को भुलाने में कांग्रेस ने कोई कसर नहीं छोड़ी। लेकिन पीएम मोदी सुभाष बाबू के जीवन, देशभक्ति और उनके बंगाल को अमर करने के लिए अंडमान के टापू का नाम सुभाष जी के नाम पर रखने का फैसला किया है।

आज बंगाल जहां है, उसकी कल्पना आप नहीं कर सकते

साथ ही उन्होंने कहा, देश के आजाद होने के बाद पश्चिम बंगाल हर जगह देश का नेतृत्व करता था। कला, संस्कृति और हर क्षेत्र में बंगालियों का नाम था। एक लंबे के समय कम्युनिस्ट शासन और ममता दीदी के शोषण के बाद आज बंगाल जहां है, उसकी कल्पना आप नहीं कर सकते।

एक समय बंगाल का औद्योगिक उत्पादन दर 27 फीसदी था जो आज 3.3 फीसदी रह गया है। बंगाल को टीएमसी ने कंगाल बना दिया। पहले 100 में 32 रोजगार बंगाल देता था, आज यह आंकड़ा महज चार का है। कम्युनिस्ट तो बुरे थे ही, बंगाल की जनता ने इन्हें निकालने के लिए परिवर्तन किया और टीएमसी को लाया। लेकिन आज जनता कहती है की टीएमसी से तो कम्युनिस्ट अच्छे थे। हर पांचवा व्यक्ति गरीबी रेखा के नीचे जी रहा है।

टीएमसी की सरकार ने लोकतंत्र को समाप्त कर दिया

इसके अलावा शाह ने कहा, ‘बंगाल में टीएमसी की सरकार ने लोकतंत्र को समाप्त कर दिया है. हम बंगाल में रथ यात्रा निकालने वाले थे लेकिन हमें राज्य सरकार ने रोक दिया। उन्हें लगा कि यह यात्रा उनके लिए अंतिम यात्रा न हो जाए। कोई बात नहीं दीदी हम ज्यादा मेहनत करेंगे लेकिन इस बार आपको बंगाल से हटाकर रहने वाले हैं। मैं आपको बताता हूं कि पंचायत चुनाव हुए थे, उस दौरान बड़ी संख्या में हमारे कार्यकर्ताओं की हत्या हुई। आपको कहता हूं और टीएमसी को भी कहता हूं कि पंचायत चुनाव वाली गलती लोकसभा चुनाव में मत करना। वर्ना हम ईंट से ईंट बजा देंगे। यह चुनाव बंगाल सरकार के अंडर नहीं होने वाला है। यह चुनाव आयोग के अंडर होगा, यहां पैरामिलिट्री होगी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

ठंड के साथ बेमौसम बरसात से ठिठुरा उत्तर भारत, किसानों में छाई खुशी

Published

on

चंडीगढ़। पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश की फुहारों से पूरे उत्तर भारत में ठिठुरन बढ़ गई है, लेकिन फसल के लिए यह बारिश फायदेमंद है। बारिश से किसानों के चेहरे पर खुशी देखी जा रही है। कई जगह आसमानी बिजली गिरने व ओले पड़ने से नुकसान भी हुआ है। पंजाब, हरियाणा, जम्मू एंड कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ में फुहारें पड़ती रहेंगी। हालांकि बुधवार के बाद बरसात हल्की हो जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार 26 जनवरी तक रुक-रुक कर बरसात का सिलसिला जारी रहेगा।

वाहनों की रफ्तार धीमी

सोमवार रात्रि व मंगलवार दिन भर रूक-रूक कर बारिश होने से पारा भी लुढ़क गया। तेज हवाओं के थपेड़ों से शीत लहर व बारिश से जन-जीवन भी प्रभावित हुआ। राष्ट्रीय राजमार्ग पर सरपट दौड़ने वाले वाहनों की रफ्तार धीमी रही। राजधानी चंडीगढ़ में कई जगह जाम की स्थिति रही, जिससे वाहन रेंग-रेंगकर चले। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग चंडीगढ़ के प्रभारी एवं मौसम वैज्ञानिक सुरेंद्र पाल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते 26 जनवरी तक बारिश का सिलसिला चलेगा। अनुमान है कि बुधवार और गुरुवार को भी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होगी। इसके बाद 25 और 26 जनवरी को भी कुछ इलाकों में बर्फबारी की उम्मीद लगाई जा रही है।

बारिश से तापमान में भी गिरावट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब के पठानकोट में सबसे ज्यादा 94 एमएम और लुधियाना में 53.6 एमएम बारिश और हरियाणा के नारनौल में 12 एमएम बारिश हुई। हरियाणा के हिसार का न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 22.0 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं जिले में 6 एमएम बारिश भी दर्ज की गई।
राजस्थान सीमा से सटे नारनौल में 12 एमएम बारिश दर्ज की गई। बारिश से तापमान में भी गिरावट आई। अधिकतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस रहा। करनाल में आसमान से 17 एमएम पानी बरसा। अंबाला में 8 एमएम बारिश हुई, जबकि चंडीगढ़ 10.6 एमएम बारिश हुई। सिरसा में 6 एमएम, रोहतक में 5 एमएम दर्ज की गई।

बूंदाबांदी जारी रहने की संभावना

पंजाब के अमृतसर में 13.4 एमएम बारिश हुई, यहां न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बंठिड़ा में 5 एमएम बारिश हुई। अधिकतम तापमान 14.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस रहा। पटियाला में 14.6 एमएम बारिश हुई। पठानकोट में आसमान में सबसे ज्यादा 94 एमएम पानी बरसा, जबकि लुधियाना में 53.6 एमएम बारिश दर्ज की गई।
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक आगामी 48 घंटों में हरियाणा व पंजाब में मेघ गर्जना के साथ बूंदाबांदी जारी रहने की संभावना है।

फसलों के लिए लाभकारी बारिश

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर एवं वरिष्ठ सब्जी विशेषज्ञ डॉ. सीबी सिंह का कहना है कि बारिश फसलों के लिए लाभकारी है। खासकर सब्जियों के लिए फायदेमंद है। पिछले दिनों से लगातार पड़े रहे पाले व ठंड से सब्जियों की ग्रोथ पूरी तरह रूक गई थी। बारिश होने से टमाटर, मटर सहित अन्य सर्दकालीन सब्जियों को फायदा होगा। केवल आलू के खेतों में जलभराव होने से गलन की समस्या बढ़ेगी।

गेहूं के लिए फायदेमंद है ठंड

प्रगतिशील किसान संजीव कुमार के अनुसार जनवरी के महीने में शुरू हुआ बारिश का सिलसिला फसलों के लिए फायदेमंद माना जा रहा है। दरअसल ठंड गेहूं की फसल के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक होती है। यदि अधिक ठंड पड़ेगी गेहूं की फसल में उतनी ही बढ़ोतरी होगी। दूसरी तरफ इन दिनों गेहूं की फसल में एक सिंचाई भी लंबित थी। लिहाजा यह बारिश उसकी पूर्ति करेगी। अभी तक की बारिश से किसान भी खासे खुश नजर आ रहे हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

मायावती पर भरोसा करना अखिलेश की हो सकती है सबसे बड़ी राजनीतिक भूल : शिवपाल यादव

Published

on

लखनऊ। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के प्रमुख शिवपाल यादव ने अखिलेश यादव का नाम लिये बगैर कहा है कि मायावती पर भरोसा करना उनकी सबसे बड़ी भूल साबित हो सकती है।
शिवपाल ने मंगलवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि भारतीय जनता पार्टी से मिलकर तीन बार सरकार बनाने वाली मायावती क्या गारण्टी है कि चौथी बार भाजपा से हाथ नहीं मिलायेंगी। भाजपा के इशारे पर पार्टी बनाने के आरापों को खारिज करते हुये शिवपाल ने कहा कि मोदी सरकार को हटाना उनकी पहली प्राथमिकता है।

सपा और बसपा गठबन्धन को ठगबन्धन

उन्होंने कहा कि मायावती ने गुजरात में नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश में लालजी टंडन को राखी बांधी थी। वह यहीं नहीं रूके और मायावती के साथ ही अखिलेश यादव पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा कि एक ने भाइयों को तो दूसरे ने बाप,चाचा और जनता को धोखा दिया। ठगबंधन को उत्तर प्रदेश की जनता वोट नहीं देगी। यह एक दूसरे को ही ठगेंगे। उन्होंने सपा और बसपा गठबन्धन को ठगबन्धन बताया।
शिवपाल यादव ने कहा कि चुनाव बैलेट से होना चाहिये। इवीएम पर अब भरोसा नहीं रह गया है। शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी के प्राथमिक मदरसों को बन्द करने की मांग को उन्होंने निरर्थक बताया और कहा कि रिजवी सेक्युलर नहीं हैं। मदरसों को बंद करवाने की मांग अनुचित है।

भारतीय जनता पार्टी से मिल चुके हैं रिजवी

प्रसपा प्रमुख ने आरोप लगाया कि रिजवी भारतीय जनता पार्टी से मिल चुके हैं। इसलिये वह ऐसी बात कर रहे हैं। पार्टी में कई प्रमुख मुस्लिम नेताओं को शामिल करते हुये उन्होंने कहा कि सेक्युलर लोगों के लिये उनकी पार्टी के दरवाजे हमेशा खुले रहेंगे। पार्टी में लोगों को शामिल करने का अभियान पूरे प्रदेश में चलेगा।
इस अवसर पर पूर्व राज्यसभा सांसद व अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय छात्र संघ के अध्यक्ष रह चुके मोहम्मद अदीब, हज कमेटी ऑफ इंडिया के पूर्व सदस्य और दरगाह किछौंछा शरीफ, अम्बेडकर नगर से जुड़े सैय्यद मकसूद अशरफ ‘अरशद मियां’ समेत कई मुस्लिम बुद्धिजीवी शिवपाल यादव की पार्टी में शामिल हुये। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य1 min ago

देवीपाटन मंडल : भाजपा के संभावित प्रत्याशी पूर्व डीएम का जनता ने गर्मजोशी के साथ किया स्वागत

राज्य3 hours ago

लखीमपुर-खीरी : दूसरे दिन भी हड़ताल पर रहे संविदा कर्मचारी, चरमरा गई स्वास्थ्य सेवाएं

राज्य3 hours ago

अम्बेडकर नगर : युवती के साथ रंगरेलियां मना रहे ग्राम प्रधान को महिलाओं ने चप्पलों से पीटा

हेल्थ3 hours ago

शोध : बढ़ती उम्र में कमजोरी की वजह से बढ़ जाती है इस बीमारी का खतरा

लाइफ स्टाइल4 hours ago

रेसिपी : शाम के नाश्ते में बनाएं फारसी पूरी, बढ़ जायेगा स्वाद, जानें बनाने की पूरी विधि

देश4 hours ago

ममता दीदी को डर था कि हमारी यात्रा निकली तो सरकार की अंतिम यात्रा निकल जाएगी : अमित शाह

देश5 hours ago

ठंड के साथ बेमौसम बरसात से ठिठुरा उत्तर भारत, किसानों में छाई खुशी

देश5 hours ago

मायावती पर भरोसा करना अखिलेश की हो सकती है सबसे बड़ी राजनीतिक भूल : शिवपाल यादव

देश6 hours ago

ईवीएम हैकथॉन कांग्रेस की खुराफात, 2019 में होने वाली हार का ढूंढ रही बहाना : भाजपा

देश6 hours ago

लूटा जा रहा जनता का वोट, मतपत्रों से ही कराया जाए लोकसभा चुनाव : मायावती

बिज़नेस6 hours ago

फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें आज कितनी हुई बढ़ोत्तरी

टेक्नोलॉजी7 hours ago

48 मेगापिक्सल कैमरे के साथ भारत में आज लॉन्च होगा Honor View 20, जानें कितनी होगी कीमत

मनोरंजन7 hours ago

‘टोटल धमाल’ : ट्रेलर देखकर आप हो जायेंगे लोटपोट, एक्शन और कॉमेडी का है भरपूर डोज

देश7 hours ago

शोपियां मुठभेड़ में आईपीएस अधिकारी के भाई सहित तीन आतंकी ढेर, एक जवान घायल

खेल8 hours ago

वीडियो : विराट कोहली ने रचा इतिहास, बने ICC ‘टीम ऑफ द ईयर’ के कप्तान, देखें टीम की पूरी लिस्ट

देश8 hours ago

सिख विरोधी दंगा मामले में सज्जन कुमार के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट जारी, इस दिन पेश करने का आदेश

वीडियो8 hours ago

वीडियो : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी में किया 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन उद्घाटन

दुनिया8 hours ago

अफगानिस्तान में खुफिया एजेंसी के ट्रेनिंग सेंटर पर तालिबान का हमला, 40 से ज्यादा खुफिया कर्मियों की मौत

राज्य1 week ago

CM योगी बोलें, 10 सीटें भी मायावती देतीं तो नाक रगड़कर ले लेते अखिलेश, पढ़ें बड़ी बातें

देश4 weeks ago

आईपीएस अफसरों को नये साल का तोहफ़ा, 28 आईपीएस अफसरों को मिला प्रमोशन

राज्य4 weeks ago

युवक ने बड़ी बहन से बनाया अवैध संबंध फिर कर दी हत्या, छोटी बहन जागी तो उसे भी मार डाला

देश2 weeks ago

लखनऊ में IAS बी चंद्रकला के आवास पर सीबीआई का छापा, हमीरपुुर-जालौन सहित 12 जगहों पर भी रेड

देश2 weeks ago

सियासी अटकलों पर विराम : शिवपाल नहीं सपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे मुलायम, सीट की भी हुई घोषणा

देश4 days ago

शादी में चली गोली दुल्हन को लगी गोली, फिर भी लड़खड़ाते हुए लिए फेरे

देश6 days ago

IAS बी चंद्रकला ने ‘रंगरेज’ के बाद फिर दिखाया शायराना अंदाज, लिखा-‘जानेमन, तुम छिप-छिप कर आना’

देश1 week ago

मायावती ने ली शिवपाल पर चुटकी तो हंस पड़े अखिलेश, फिर शिवपाल ने भी कह दी ये बात

देश4 days ago

यूपी में लागू हुआ 10% सवर्ण आरक्षण, योगी सरकार ने दी मंजूरी, इन 14 बड़े फैसलों पर भी लगी मुहर

राज्य2 weeks ago

एसडीएम ने किया बीटीसी छात्रा के साथ बलात्कार, बोला था ये झूठ, बीवी के फोन से खुला राज

देश1 week ago

कांग्रेस की महिला नेता से भाजपा नेता के थे अवैध संबंध, फिल्म देख बेटों संग कर दी हत्या

राज्य3 weeks ago

युवती ने एक बच्चे की मां संग रचाई शादी, अब कर रही ऐसी मांग

राज्य2 weeks ago

यूपी में 64 IPS अधिकारियों के हुए तबादले, जानें किसे कहां मिली तैनाती, देखें पूरी लिस्ट

देश5 days ago

गठबंधन में RLD भी शामिल : पश्चिमी यूपी की 22 में से 11 सीटों पर लड़ेगी बसपा, सपा को 8, देखें लिस्ट

वीडियो1 week ago

Video : ऑपरेशन थिएटर में डाक्टर की शर्मनाक हरकत, नर्स से किस करते वीडियो हुआ वायरल

टेक्नोलॉजी3 weeks ago

नोकिया 106 भारत में लांच, कीमत मात्र इतने रुपए, जानिए क्या है फीचर

मनोरंजन2 weeks ago

देखें वीडियो : फोटोशूट के दौरान नेहा कक्कड़ ने उतार दिया गाउन, साथ खड़े सोनू निगम रह गए हैरान

मनोरंजन4 weeks ago

श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी ने स्मृति ईरानी को कहा आंटी, मिला ये जवाब

Trending