त्यौहारी सीजन में सफर होगा आसान, रेलवे 450 से भी ज्यादा ट्रेनें चलाने की तैयारी में

 इस साल दशहरा, दीपावली और छठ के त्यौहार के मौके पर घर पहुंचना आसान होगा। 
 
train
रेलवे

नई दिल्ली। सितंबर का महीना आ चुका है, लेकिन त्यौहारी मौसम आने में अभी थोड़ी देर है। लेकिन त्यौहारी मौसम के लिए बाजार में तैयारी शुरू हो गई है। एफएमसीजी से लेकर एफएमईजी कंपनियां इसके लिए विशेष तैयारी कर रही हैं।इसी कड़ी में रेलवे ने भी तैयारी शुरू कर दी है। रेल अधिकारियों का कहना है कि त्यौहारी मौसम के दौरान ट्रेवल डिमांड में बढ़ोतरी होना तय है। यह देखकर स्पेशल ट्रेन की तैयारी शुरू हो गई है। ऐसी खबर आ रही है कि इस साल दशहरा, दिवाली और छठ त्यौहार के दौरान रेलवे 450 से भी ज्यादा ट्रेनें चला सकता है।


यूं तो अभी भी कोरोना से पहले की स्थिति नहीं आई है।इसकारण, सभी गाड़ी अभी सामान्य तरीके से नहीं चल पा रही हैं। पिछले साल भी त्यौहारी मौसम कोरोना काल में ही बीता था। तब भी लोगों ने यात्रा की ही थी। रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि पिछले साल से इस साल स्थिति थोड़ी अलग है। उस साल अधिकतर लोग ट्रेवल की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे। इस साल काफी लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है। इसलिए, इस बार त्यौहारी मौसम में ट्रेनों की डिमांड ज्यादा निकलेगी।
 

यह ध्यान में रखकर रेलवे त्यौहारी मौसम में करीब 450 ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। एक अन्य रेल अधिकारी का कहना है कि इस साल त्योहार में जो स्पेशल ट्रेन चलाये जाएंगे, उनमें से अधिकतर ट्रेन उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए होगी। यूपी में भी ज्यादा ट्रेन पूर्वी उत्तर प्रदेश के शहरों के लिए होगी। इसके साथ ही दशहरे के दौरान पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए भी कुछ स्पेशल ट्रेन चलाए जाएंगे।