Connect with us

देश

फिर बहुमत से आएगी मोदी सरकार, कांग्रेस-सपा-बसपा सिमट जाएगी इतनी सीटों पर, पढ़ें सर्वे की ये रिपोर्ट

Published

on

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) इस लोकसभा चुनाव में 275 सीटों के साथ बहुमत हासिल कर सकता है। यह आंकड़ा बहुमत के लिए जरूरी 272 सीटों से मात्र तीन अधिक है। इंडिया टीवी-सीएनएक्स के ताजा सर्वेक्षण के अनुसार, भाजपा की सीट संख्या 543 सदस्यीय लोकसभा में मौजूदा 282 से घटकर 230 हो सकती है, जो 272 से 42 कम है। यह सर्वेक्षण शरिवार को प्रसारित हुआ। सर्वेक्षण में कहा गया है, “भाजपा को दिल्ली की सभी सात सीटों पर जीत हासिल हो सकती है।

कांग्रेस की बढ़ेंगी सीटें

सर्वेक्षण में कहा गया है, “राजग 275 सीटें जीत सकता है, और कांग्रेस नेतृत्व वाले संप्रग को 147 सीटें मिल सकती हैं और अन्य को 121 सीटें हासिल हो सकती हैं, जिनमें सपा, बसपा, टीएमसी, टीआरएस, क्षेत्रीय पार्टियां और निर्दलीय शामिल होंगे। सर्वेक्षण के अनुसार, कांग्रेस की सीट संख्या 2014 के 44 से बढ़कर 97 हो सकती है।

राजग में भाजपा और उसके सहयोगियों की सीटें

सर्वेक्षण के अनुसार, राजग में भाजपा 230 सीटें, शिवसेना 13, एआईएडीएमके 10, जद (यू) नौ, अकाली दल दो, पीएमके दो, लोजपा तीन सीटें, और बाकी सीटें अन्य क्षेत्रीय और छोटी पार्टियां जीत सकती हैं। वहीं संप्रग में कांग्रेस 97 सीटें, डीएमके 16, राजद आठ, तेदेपा सात सीटें और बाकी अन्य क्षेत्रीय व छोटी पार्टियां जीत सकती है।

ये दल सिमट जाएंगे इतनी सीटों पर

सर्वेक्षण के अनुसार, ममता बनर्जी की तृणमूल 28 सीटें, समाजवादी पार्टी 15, मायावती की बसपा 14, वाईएसआर कांग्रेस 18, तेलंगाना राष्ट्र समिति 12, बीजू जनता दल 14, वाम मोर्चा आठ सीटें और बाकी अन्य क्षेत्रीय व छोटी पार्टियां जीत सकती हैं।

बीजू जनता दल की सत्ता रहेगी बरकरार

सर्वेक्षण के अनुसार, लोकसभा चुनाव के साथ हो रहे विधानसभा चुनाव में सत्ताधारी बीजू जनता दल ओडिशा में सत्ता बरकरार रखेगी और वह कुल 147 सीटों में से 100 पर जीत दर्ज करने में सफल हो सकती है। आंध्र प्रदेश में विपक्षी वाईएसआर कांग्रेस सत्ता हासिल कर सकती है और वह 175 सदस्यीय विधानसभा में 100 सीटें जीत सकती है।

24 और 31 मार्च के बीच हुआ है ये सर्वे

सर्वेक्षण के अनुसार ओडिशा में भाजपा 31 सीटें और कांग्रेस नौ सीटें जीत सकती है। आंध्र प्रदेश में तेलुगू देशम पार्टी 45 सीटें जीतेगी, जबकि कांग्रेस चार और भाजपा तीन सीटें जीतेगी। यह सर्वेक्षण 24 और 31 मार्च के बीच सभी 543 लोकसभा सीटों से लिए गए 65,160 नमूनों के जरिए किया गया। सर्वेक्षण में शामिल प्रतिभागियों में 34,272 पुरुष और 30,888 महिलाएं शामिल थीं। इन सर्वेक्षणों का मकसद मतदाता समझ रहे हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

देश के इस राज्य में होती है अनोखी शादी, दूल्हे की जगह उसकी बहन लेती है दुल्हन से सात फेरे, जानें कारण

Published

on

नयी दिल्ली। अभी तक आपने दूल्हे और दुल्हन को सात फेरे लेते हुए देखा होगा लेकिन गुजरात के गुजरात के तीन गांवों सुरखेड़ा, सानदा और अंबल में शादी के दौरान दूल्हे की जगह उसकी बहन दुल्हन के साथ फेरे लेती है और सारी रस्में निभाती हैं। फिर दूल्हे की बहन दुल्हन को बिहाकर घर लेकर आती है। हालांकि दूल्हे को पूरी तरह तैयार किया जाता है। उसके हाथों में महेंदी लगती है।

उसे साफे के साथ शेरवानी पहनाई जाती है और हाथ में तलवार दी जाती है, बस दूल्हे को अपनी शादी में जाने की अनुमति नहीं होती। यह सुनने में जरूर आपको अटपटा लग रहा होगा, लेकिन यह सच है। यहां ऐसी मान्यता है कि तीनों गांवों के ग्राम देवता कुंवारे हैं। इसलिए उन्‍हें सम्‍मान देने के लिए दूल्‍हे घर पर ही रहते हैं और उनकी अविवाहित बहन सात फेरे लेती है।

क्या बोले गांव के लोग

सुरखेड़ा गांव के कांजीभाई बताते हैं कि, ‘सुरखेड़ा, सानदा और अंबल गांव में दुल्हे की जगह बहन सात फेरे लेती है। यह परंपरा बरसों से इन तीनों गांवों में चल आ रही है। ऐसा कहा जाता है कि यदि कोई इस परंपरा का पालन नहीं करता है तो कुछ ना कुछ अशुभ हो जाता है इसलिए लोग इस परंपरा का पालन करते हैं।

वहीं, सुरखेड़ा गांव के मुखिया रामसिंहभाई राठवा का कहना है कि बाकी गांवों में आम तौर पर दूल्हा सारी पारंपरिक रस्‍में निभाता है। लेकिन हमारे गांव में जो रस्में दूल्‍हा निभाता है वह उसकी बहन करती है। यहां तक कि ‘मंगल फेरे’ भी बहन ही लेती है।

रामसिंहभाई राठवा आगे बताते हैं कि, जब भी लोगों ने इस परंपरा की अनदेखी की है तो उनका नुकसान हुआ है। कई बार लोगों ने कोशिश की कि इस परंपरा को न मानें तो ऐसे में देखा गया कि या तो शादी टूट जाती है या वैवाहिक जीवन सुखद नहीं रहता। फिर कोई और समस्‍या उठ खड़ी होती है। इस परंपरा को लेकर यह भी मान्यता है कि बहन के दुल्हन के साथ सात फेरे लेने पर दूल्हा सुरक्षित रहता है और दुल्हन के साथ भी किसी तरह की अनहोनी नहीं होती है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

महाविजय के बाद वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, भगवान शिव का लिया आशीर्वाद, देखें वीडियो

Published

on

वाराणसी। लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र काशी में आभार जताने आये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का शहनाई की मंगलधुन और पुष्पवर्षा के बीच शाही अंदाज में स्वागत हुआ। चुनाव में नामांकन के दौरान कार्यकर्ताओं से किए वादे को निभाने शहर में आये प्रधानमंत्री और अपने सांसद पर लोगों ने प्यार दुलार लुटाने के साथ उन पर गुलाब की पंखुडियां जमकर बरसाईं।
Narendra Modi In Varanasi: PM Narendra Modi reaches Varanasi to thank voters, offers worship at Kashi Vishwanath temple

मोदी-मोदी और भारत माता की जय के लगे नारे

मोदी-मोदी और भारत माता की जय के गगनभेदी नारों के बीच पुलिस लाइन से काले रंग की रेंज रोवर कार में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का काफिला आगे बढ़ा तो सड़क के किनारे दोनों तरफ बैरिकेडिंग में कड़ी धूप के बीच, अभिवादन की मुद्रा में खड़े युवाओं, महिलाओं को देख प्रधानमंत्री अभिभूत हो गये। उन्होंने इसके जवाब में मुस्कराते हुए हाथ हिलाकर तो कभी दोनों हाथ जोड़कर नागरिकों का अभिवादन स्वीकार किया। इस दौरान पीएम मोदी को देख उत्साहित लोग बैरिकेडिंग में ही भाजपा का ध्वज लहराते रहे।
Narendra Modi In Varanasi: PM Narendra Modi reaches Varanasi to thank voters, offers worship at Kashi Vishwanath temple

गुलाब की पंखुडियां बरसाईं

पुलिस लाइन से काशी विश्वनाथ मंदिर के रास्ते में सड़क के किनारे सभी भवनों के ऊपर खड़े होकर लोग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक झलक देखने के लिए बेताब रहे। पीएम के काफिले को देख लोगों ने उन पर गुलाब की पंखुडियां बरसाईं। पुलिस लाइन से चौकाघाट, तेलियाबाग, लहुराबीर, मैदागिन, बुलानाला,चौक, विश्वनाथ मंदिर तक यहीं नजारा रहा। पीएम के स्वागत के लिए पूरे रास्ते में स्वागत के होर्डिग, बैनर, कटआउट लगाया गया था। चौराहों को फूलों के वन्दनवार से सजाया गया था। पुलिस लाइन से बाबा विश्वनाथ के दरबार तक लोग शहनाई की मंगलध्वनि के बीच प्रधानमंत्री के स्वागत को बेकरार रहे। पुलिस लाइन के पास बालिकाओं का परम्परागत स्वागत नृत्य आकर्षण का केन्द्र रहा।
Narendra Modi In Varanasi: PM Narendra Modi reaches Varanasi to thank voters, offers worship at Kashi Vishwanath temple

काशी विश्वनाथ मंदिर की पूजा

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह व यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने यहां बाबा विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। मोदी ने इस दौरान भगवान शिव को बेल पत्र और कमल पुष्प की माला अर्पित की।

इसके बाद मोदी दीनदयाल हस्तकला संकुल में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ संवाद करेंगे। वाराणसी सीट से दूसरी बार मिली जीत के बाद मोदी का यह पहला दौरा है। नामांकन के दौरान उन्होंने यहां रोड शो करके कहा था कि जीत के बाद धन्यवाद देने आऊंगा।

Narendra Modi In Varanasi: PM Narendra Modi reaches Varanasi to thank voters, offers worship at Kashi Vishwanath temple

लालपुर में करेंगे कार्यकर्ताओं से संवाद

मंदिर में पूजा के बाद प्रधानमंत्री मोदी वापस पुलिस लाइन और फिर वहां से लालपुर स्थित बुनकर हस्तकला संकुल के लिए सड़क मार्ग से रवाना होंगे। संकुल में भाजपा पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं से संवाद करेंगे। दोपहर में दिल्ली रवाना हो जाएंगे। 2014 में वाराणसी से चुनाव जीतने के बाद मोदी यहां 21वीं बार आ रहे हैं।

Narendra Modi In Varanasi: PM Narendra Modi reaches Varanasi to thank voters, offers worship at Kashi Vishwanath temple

योगी ने फिर दोहराया- मोदी है तो मुमकिन है

काशी के दीनदयाल हस्तकला संकुल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद हैं। इस सभा में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चुनाव से पहले लोग महागठबंधन बनाकर बीजेपी को रोकने में लगे थे, लेकिन बीजेपी ने महाविजय हासिल की। हम पहले ही कह रहे थे मोदी है तो मुमकिन है।
Narendra Modi In Varanasi: PM Narendra Modi reaches Varanasi to thank voters, offers worship at Kashi Vishwanath temple

इस बार ज्यादा बड़ी जीत मिली

वाराणसी संसदीय क्षेत्र में मोदी को पिछली बार की तुलना में इस बार 1 लाख 7 हजार 721 वोट ज्यादा मिले हैं। 2014 में मोदी 3 लाख 71 हजार 784 वोटों से जीते थे। इस बार यह अंतर 4 लाख 79 हजार 505 वोट रहा। गठबंधन प्रत्याशी शालिनी यादव दूसरे और कांग्रेस से अजय राय तीसरे नंबर पर रहे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त के बाद JDS ने मीडिया से किया किनारा, नेताओं को दी ये सख्त हिदायत

Published

on

बेंगलुरु। लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त के बाद कर्नाटक की सत्तारूढ़ जेडीएस ने अपने नेताओं के लिए नए निर्देश जारी कर दिए हैं। जेडीएस के कार्यकारी अध्यक्ष एमएस नारायण राव ने पार्टी के नेताओं, प्रवक्ताओं और विधायकों को एक परिपत्र जारी किया है, जिसमें किसी भी टीवी बहस में शामिल नहीं होने और मीडिया में किसी भी प्रकार का बयान नहीं देने का निर्देश दिया गया है।

मीडिया से किया अनुरोध

लोकसभा चुनावों में जेडीएस और कांग्रेस गठबंधन की करारी हार के बाद यह परिपत्र जारी किया गया है। मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने एकदिन पहले भी पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए मीडिया से अनुरोध किया था कि झूठी खबरों के साथ मीडिया उनके दल की भावनाओं से न खेले। उससे पहले पिछले सप्ताह मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने ऐलान किया था कि अब वे मीडिया को कभी संबोधित नहीं करेंगे और न ही कोई बयान देंगे। लोकसभा चुनाव में मिली हार ने पार्टी को बुरी तरह से झकझोरकर रख दिया है।

28 संसदीय सीटों में से 25 पर भाजपा ने दर्ज की जीत

इस चुनाव में उन्हें पार्टी के बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी। लेकिन चुनाव में जिस तरह पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा और कुमारस्वामी के बेटे निखिल कुमारस्वामी की हार हुई है, पार्टी के लिए इसे पचा पाना बहुत मुश्किल है। राज्य में ताकतवर बनकर उभरी भाजपा से राज्य की कुमारस्वामी की अगुवाई वाली जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार को भी खतरा महसूस हो रहा है।
उल्लेखनीय है कि कर्नाटक की 28 संसदीय सीटों में से 25 पर भाजपा ने जीत दर्ज की है जबकि कांग्रेस, जेडीएस और निर्दलीय उम्मीदवार सुमलता अंबरीश ने एक-एक सीट जीती है। लोकसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी की अपमानजनक हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए पार्टी की चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष एच के पाटिल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। 2014 के आम चुनावों में भाजपा ने राज्य की 17, कांग्रेस ने नौ और दो सीटें जेडीएस ने जीती थीं। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
दुनिया6 mins ago

खाड़ी में तनाव, ईरान समर्थित आतंकियों ने किया ड्रोन से हमला, सऊदी किंग ने क़तर अमीर को बुलावा भेजा

देश16 mins ago

देश के इस राज्य में होती है अनोखी शादी, दूल्हे की जगह उसकी बहन लेती है दुल्हन से सात फेरे, जानें कारण

राज्य28 mins ago

स्मृति के करीबी सुरेन्द्र सिंह हत्याकांड : कांग्रेस नेता समेत हत्या के सभी नामजद आरोपी गिरफ्तार

राज्य30 mins ago

बसपा की तरफ से सपा प्रत्याशियों को हराने वाला लेटर वायरल, लिखी है ये बातें, जानें क्या है पूरा मामला

लाइफ स्टाइल39 mins ago

राशिफल : इन राशि के लोगों के लिए बेहद फलदायी है आज का दिन, जानें अपना भविष्यफल

देश52 mins ago

महाविजय के बाद वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, भगवान शिव का लिया आशीर्वाद, देखें वीडियो

खेल15 hours ago

महेला जयवर्धने ने विश्व कप अभियान के लिए श्रीलंकाई टीम से जुड़ने से किया मना, बताई ये बड़ी वजह

राज्य16 hours ago

बहराइच : ग्रामीण क्षेत्रों में बेसहारा पशुओं के विचरण पर जिम्मेदार होंगी ग्राम पंचायतें : जिलाधिकारी

राज्य17 hours ago

श्रावस्ती : त्योहारों को लेकर एएसपी ने थाना प्रभारी को 7 दिन के अंदर कमियों को दूर करने का दिया निर्देश

राज्य17 hours ago

देवीपाटन मंडल : कई बातों के लिए याद रहेगा प्रचार अभियान

राज्य20 hours ago

अयोध्या : अप्रैल में अपहृत हुई किशोरी रेलवे स्टेशन से बरामद

देश20 hours ago

लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त के बाद JDS ने मीडिया से किया किनारा, नेताओं को दी ये सख्त हिदायत

दुनिया20 hours ago

फ़ारस की खाड़ी में अमेरिका ने की 1500 सैनिकों तैनाती, ईरान ने दिया बड़े संकट का संकेत, जानें क्या कहा

देश20 hours ago

सत्ता में वापसी के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उपराष्ट्रपति नायडू से की मुलाकात, इन मुद्दों पर की चर्चा

टेक्नोलॉजी21 hours ago

अब Google Search और Google Maps से कर सकेंगे ये भी काम, जानें पूरी बात

देश21 hours ago

पार्टी की करारी हार से तनाव में हैं लालू यादव, नहीं आ रही नींद, दिन का खाना छोड़ा, की जा रही काउंसलिंग

खेल22 hours ago

न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के बाद भारत की बल्लेबाजी को लेकर रविंद्र जडेजा ने कह दी ये बड़ी बात

राज्य22 hours ago

स्मृति ईरानी के करीबी कार्यकर्ता की हत्या पर एक्शन शुरू, 7 हिरासत में, मंत्रियों के साथ स्मृति अमेठी रवाना

देश2 weeks ago

जानिए कौन है नीली ड्रेस वाली खूबसूरत पोलिंग अफसर, खुद किया ये बड़ा खुलासा, देखें 13 तस्वीरें

राज्य3 weeks ago

फेसबुक पर इंस्पेक्टर से प्यार, फिर बने संबंध, होने वाली थी शादी, लड़की ने ये सुसाइड नोट लिख चुन ली मौत

राज्य3 weeks ago

यूपी की इस सीट पर यदुवंशी शिफ्ट हो रहे भाजपा में, लगा रहे ये नारे, गठबंधन के चेहरे पर चिंता की लकीरें

देश3 weeks ago

BSF के बर्खास्त जवान तेज बहादुर बोले, 50 करोड़ रुपए दो तो कर दूंगा पीएम मोदी की हत्या, देखें वीडियो

राज्य4 weeks ago

योगी सरकार के मंत्री पर महिला ने लगाये रेप के आरोप, मंत्री बोले-दोषी साबित हुआ तो कुत्ते से नुचवा लेना मांस

देश2 weeks ago

जानिए कौन है पीली साड़ी पहनी खूबसूरत पोलिंग ऑफिसर? जिसे ढूंढ रही पूरी दुनिया, देखें फोटो

राज्य3 weeks ago

रमजान शरीफ के चांद की शहादत को लेकर दरगाह आला हजरत से जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

वीडियो3 weeks ago

तेज रफ्तार बाइक की टंकी पर बैठ कर लड़की ने लड़के को किया किस, IPS अफसर ने शेयर किया वीडियो

देश5 days ago

कांग्रेस ने जारी किया अपना एग्जिट पोल, खुद को दिखाईं इतनी सीटें, भाजपा को बताया सत्ता से दूर

देश2 weeks ago

सट्टा बाजार में भाजपा को बढ़त, बना रहे मोदी सरकार, जानिए महागठबंधन का क्या है हाल

देश4 weeks ago

यूपी की इस लोकसभा सीट को जीते बिना सत्ता में नहीं आती है भाजपा, जानिए क्या है बड़ा कारण

देश4 weeks ago

पिता और पुत्र ने मां-बेटी से किया बलात्कार, अश्लील वीडियो बनाकर करने लगे ये काम, जानें पूरा मामला

देश3 weeks ago

दोबारा सत्ता में लौटी मोदी सरकार तो इन पांच राज्यों की सरकारों पर मंडराने लगेंगे खतरे का बादल

राज्य4 weeks ago

बरेली : मुक़द्दस रमज़ान 6 या 7 जून से, बरेलवी हाफिजों की दुनिया भर में मांग

देश3 weeks ago

पहली बार जंगल में उतरीं महिला कमांडो, 2 वर्दीधारी नक्सलियों को किया ढेर

देश2 weeks ago

ममता की प्रत्याशी बोली, बंगाल में राम बोलने की अनुमति नहीं, अल्लाह ही रहेंगे, पुलिसवाले भी समर्थन में

मनोरंजन1 week ago

जानें, फिल्म ‘दे दे प्यार दे’ की बॉक्स ऑफिस पर कैसी रही शुरुआत, दर्शकों ने दी कैसी प्रतिक्रिया?

देश3 weeks ago

फानी तूफान का तांडव शुरू, 11 लाख लोग हटाए गए, बिजली गुल, संचार सेवा ठप, देखें तबाही के वीडियो

Trending