Connect with us

देश

भाजपा का इकलौता नेता जिसने राम मंदिर के लिए त्याग दी थी सत्ता, जेल में भी रहा

Published

on

लखनऊ। चाहे मुद्दा आस्था का हो या फिर अन्य मुद्दा, सत्ता छोड़कर कोई उसे पूरा नहीं करना चाहता होगा। हम बात नेताओं की कर रहे हैं। याद करिए आखिर वो नेता कौन है। जिन्होंने  6 दिसंबर 1992 में अयोध्या मामले को लेकर हुई एक बड़ी घटना के बाद यूपी की सत्ता गवां दी थी और उस वक्त देश भर में उन्हें कड़े विरोध का सामना भी करना पड़ा था।

लेकिन वो हिले नहीं। वो बड़े राजनेता कल्याण सिंह जिन्होंने अयोध्या में विवादित ढांचा ध्वंस के बाद सरकार की कुरबानी दी थी। इतनी ही नहीं इस मामले में सजा पाने वाले वे एकमात्र शख्स हैं। बता दें कि कल्याण सिंह का जन्म 5 जनवरी 1932 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुआ था। भाजपा के कद्दावर नेताओं में शुमार होने वाले कल्याण सिंह मौजूदा समय में राजस्थान के राज्यपाल हैं। एक दौर में वे राम मंदिर आंदोलन के सबसे बड़े चेहरों में से एक थे। उनकी पहचान हिंदुत्ववादी और प्रखर वक्ता की थी।

सीएम बनने के बाद राम मंदिर का निर्माण करने के लिए शपथ ली

30 अक्टूबर, 1990 को जब मुलायम सिंह यादव यूपी के मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने कारसेवकों पर गोली चलवा दी थी। प्रशासन कारसेवकों के साथ सख्त रवैया अपना रहा था। ऐसे में भाजपा ने उनका मुकाबला करने के लिए कल्याण सिंह को आगे किया। कल्याण सिंह भाजपा में अटल बिहारी बाजपेयी के बाद दूसरे ऐसे नेता थे जिनके भाषणों को सुनने के लिए लोग बेताब रहते थे। कल्याण सिंह उग्र तेवर में बोलते थे, उनकी यही अदा लोगों को पसंद आती।

कल्याण सिंह ने एक साल में भाजपा को उस मुकाम पर लाकर खड़ा कर दिया कि पार्टी ने 1991 में उत्तर प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 425 में से 221 सीट जीती थी। कल्याण सिंह ने 24 जून 1991 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। सीबीआई में दायर आरोप पत्र के मुताबिक मुख्यमंत्री बनने के ठीक बाद कल्याण सिंह ने अपने सहयोगियों के साथ अयोध्या का दौरा किया और राम मंदिर का निर्माण करने के लिए शपथ ली।

एक साल के अंदर गिरा दिया गया था विवादित ढांचा

कल्याण सिंह सरकार के एक साल भी नहीं गुजरे थे कि 6 दिसंबर, 1992 को अयोध्या में कारसेवकों ने विवादित ढांचा गिरा दिया। जबकि उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय में शपथ पत्र देकर कहा था कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में, वह मस्जिद को कोई नुकसान नहीं होने देंगे। इसके बावजूद 6 दिसंबर 1992 को वही प्रशासन जो मुलायम के दौर में कारसेवकों के साथ सख्ती बरता था,  मूकदर्शक बन तमाशा देख रहा था। सरेआम बाबरी मस्जिद विध्वंस कर दी गई। इसके लिए कल्याण सिंह को जिम्मेदार माना गया। कल्याण सिंह ने इसकी नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए 6 दिसंबर, 1992 को ही मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया। लेकिन दूसरे दिन केंद्र सरकार ने यूपी की भाजपा सरकार को बर्खास्त कर दिया।

कल्याण सिंह ने कहा था, सरकार राममंदिर के नाम पर कुर्बान

कल्याण सिंह ने उस समय कहा था कि ये सरकार राम मंदिर के नाम पर बनी थी और उसका मकसद पूरा हुआ। ऐसे में सरकार राममंदिर के नाम पर कुर्बान। अयोध्या में बाबरी मस्जिद गिराए जाने और उसकी रक्षा न करने के लिए कल्याण सिंह को एक दिन की सजा मिली। बाबरी मस्जिद ध्वंस की जांच के लिए बने लिब्राहन आयोग ने तत्कालीन प्रधानमंत्री वीपी नरसिम्हा राव को क्लीन चिट दी, लेकिन योजनाबद्ध, सत्ता का दुरुपयोग, समर्थन के लिए युवाओं को आकर्षित करने, और आरएसएस का राज्य सरकार में सीधे दखल के लिए मुख्यमंत्री कल्याण और उनकी सरकार की आलोचना की। कल्याण सिंह सहित कई नेताओं के खिलाफ सीबीआई ने मुकदमा भी दर्ज किया है।

कल्याण सिंह का व्‍यक्‍ितगत जीवन

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का जन्म 5 जनवरी 1932 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद की अतरौली तहसील के मढ़ौली ग्राम के एक सामान्य किसान परिवार में हुआ। कल्याण सिंह के पिता का नाम तेजपाल सिंह लोधी और माता का नाम सीता देवी था। कल्याण सिंह में बचपन से ही नेतृत्व करने की क्षमता थी। कल्याण सिंह ने उच्च शिक्षा प्राप्त कर अध्यापक की नौकरी की। कल्याण सिंह का विवाह रामवती देवी से हुआ। कल्याण सिंह के दो सन्तान है। एक पुत्र और एक पुत्री, पुत्र का नाम राजवीर सिंह उर्फ राजू भैया है और पुत्री का नाम प्रभा वर्मा है।

भाजपा राम की वजह से

बता दें कि 26 साल पहले अयोध्या में जो भी हुआ वो खुल्लम-खुल्ला हुआ। हजारों की तादाद में मौजूद कारसेवकों के हाथों हुआ। घटना के दौरान मंच पर मौजूद मुरली मनोहर जोशी, अशोक सिंघल, गिरिराज किशोर, विष्णु हरि डालमिया, विनय कटियार, उमा भारती, साध्वी ऋतम्भरा और लालकृष्ण आडवाणी के सामने हुआ। इनसे मस्जिद को बचाने का रोकने का जिम्मा कल्याण सिंह पर था। भाजपा की आज जो भी सियासत हैं वह राम मंदिर आंदोलन की देन है।
इसके लिए लालकृष्ण आडवाणी के साथ-साथ कल्याण सिंह की अहम भूमिका रही है। इसी अयोध्या की देन है कि आज नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं। लालकृष्ण आडवाणी ने जब सोमनाथ से अयोध्या के लिए रथयात्रा निकाली थी तो नरेंद्र मोदी उनके सारथी थे। इसके बाद 2002 में गोधरा में ट्रेन की जो बोगी जलाई गई उसमें मरने वाले भी वो कारसेवक थे, जो अयोध्या से लौट रहे थे। इसके बाद गुजरात में दंगा हुआ और नरेंद्र मोदी का उभार हुआ। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

निर्वाचन अधिकारी और चुनाव आब्जर्वर ने अमेठी सीट पर राहुल गांधी का पर्चा माना वैध

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अयोध्या /अमेठी। मंडल के अमेठी संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार और कॉंग्रेस आलाकमान राहुल गांधी के नामांकन पत्र को वैध माना गया है। रिटर्निंग ऑफिसर और जिलाधिकारी डॉ राम मनोहर मिश्र ने उनके वकील की सुनवाई के बाद राहुल गांधी के नामांकन पत्र को वैध मानकर चुनावी प्रक्रिया को अनवरत करने का निर्देश दिया।

निर्दलीय प्रत्याशियों की थी खारिज करने की मांग

गौरतलब है कि अमेठी से दो निर्दलीय प्रत्याशियों ने राहुल गांधी के नामांकन पत्र को अवैध बताते हुए उसे खारिज करने के लिये चुनौती दी थी।
इन सब आपत्तियों के आलोक में राहुल का पक्ष रखने के लिये राहुल गांधी के वकील के सी कौशिक आज दोपहर  जिला निर्वाचन कार्यालय गौरीगन्ज पहुँचे।उन्होँने बताया कि नामांकन में इस्तेमाल हुए स्टाम्प पेपर को अमेठी की जगह दिल्ली से खरीदने का आरोप लगाया गया था।जबकि शैक्षणिक योग्यता को लेकर स्थान में हेरफेर होने पर आपत्ति उठाई गयी थी।
इसके अलावा राहुल गाँधी की चल संपत्ति का ब्यौरा न देने पर भी आपत्ति की गयी थी।सबसे महत्वपूर्ण यह कि राहुल की नागरिकता पर आपत्ति जताते हुए उन्हेँ ब्रिटिश नागरिक बताया गया था।आपत्तिकर्ता ने कहा गया था कि राहुल गांधी के नाम पर कोई डिग्री ही नहीं।सुनवाई के दौरान निर्दलीय प्रत्याशी अफजाल वारिस,ध्रुव लाल आब्जर्वर शशांक शेखर आदि उपस्थित थी। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

देश

समाजवादी पार्टी ने जारी की एक और लिस्ट, अब इस सीट से BJP सांसद को घोषित किया उम्मीदवार

Published

on

लखनऊ। लोकसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी ने एक और उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। समाजवादी पार्टी ने सोमवार को मिर्जापुर लोकसभा सीट से राम चरित्र निषाद को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। समाजवादी पार्टी ने मिर्जापुर से पहले राजेंद्र एस बिंद को प्रत्याशी बनाया था।

आपको बता दें कि राम चरित्र मछली शहर सीट से भाजपा सांसद थे। लेकिन पार्टी से टिकट कटने के बाद वह सपा में शामिल हो गए थे। भाजपा ने मछलीशहर से पिछला लोकसभा चुनाव बसपा प्रत्याशी के रूप में लडऩे वाले वीपी सरोज को दिया। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

“चौकीदार चोर” पर सुप्रीम कोर्ट में राहुल गांधी ने मांगी माफी, कहा-जोश में दे दिया था बयान, पढ़ें बड़ी बातें

Published

on

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अवमानना केस पर सुप्रीम कोर्ट में आज अपना जवाब दाखिल किया। राहुल गांधी ने कोर्ट के आदेश को गलत तरीके से पेश करने के लिए खेद जताया है। राहुल ने राफेल पर आदेश के बाद कहा था कि चौकीदार चोर है। अब उन्होंने अपने हलफनामे में कहा है कि बयान चुनाव प्रचार के गर्म माहौल में दिया था। अब सुप्रीम कोर्ट के हवाले से कोई ऐसी बात नहीं बोलूंगा, जो सुप्रीम कोर्ट ने नहीं कही है। इस मामले पर 23 अप्रैल को सुनवाई होगी।

मीनाक्षी लेखी ने दायर की थी याचिका

15 अप्रैल को कोर्ट ने राहुल गांधी को 22 अप्रैल तक जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया था। याचिका बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने दायर की है। मीनाक्षी लेखी की तरफ से कहा गया कि ये कोर्ट की अवमानना है। राहुल गांधी ने कोर्ट के फैसले की गलत व्याख्या की है।

ये है राहुल गांधी का पूरा जवाब

अवमानना नोटिस से जवाब में राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, हां मैं मानता हूं कि सुप्रीम कोर्ट ने कभी नहीं कहा ‘चौकीदार चौर है’। मेरी ओर से यह बयान चुनाव प्रचार के दौरान उत्तेजना में दिया गया था। राहुल गांधी ने इस मामले में अंडरटेकिंग देते हुए कहा कि आगे से मैं पब्लिक में कोई भी ऐसी टिप्पणी नहीं करूंगा, जब तक कि कोर्ट में ऐसी बात रिकॉर्ड में न कही गई हो। साथ ही उन्होंने कहा कि मेरे शब्दों को विरोधियों ने गलत तरीके से पेश किया है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
राज्य1 hour ago

फतेहपुर : मोबाइल चोरी के आरोप में मासूम छात्र की पीट-पीट कर हत्या

राज्य1 hour ago

पीलीभीत में तृतीय चरण के मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी, 10 हजार सुरक्षाबल तैनात

राज्य2 hours ago

लखीमपुर खीरी : भाजपा को महान मिलावटी पार्टी कहा जाना चाहिए : अखिलेश यादव

राज्य2 hours ago

अयोध्या आ रही आंध्र प्रदेश की बस बीकापुर क्षेत्र में पेड़ से टकराई, डेढ़ दर्जन घायल

मनोरंजन3 hours ago

अक्षय कुमार ने किया ऐसा ट्वीट कि सोशल मीडिया पर मच गया हड़कंप, देनी पड़ी सफाई, जानें क्या है मामला

टेक्नोलॉजी3 hours ago

फोन या अन्य अकाउंट्स में डालते हैं ये पासवर्ड तो हो जाएं सावधान, पढ़ें स्टडी की ये रिपोर्ट

बिज़नेस4 hours ago

फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए क्या है आज की कीमत

देश5 hours ago

निर्वाचन अधिकारी और चुनाव आब्जर्वर ने अमेठी सीट पर राहुल गांधी का पर्चा माना वैध

देश5 hours ago

समाजवादी पार्टी ने जारी की एक और लिस्ट, अब इस सीट से BJP सांसद को घोषित किया उम्मीदवार

वीडियो5 hours ago

इस भाजपा सांसद ने मांगे सपा के लिए वोट, कहा-साईकिल का बटन दबाकर…देखें वीडियो

देश6 hours ago

“चौकीदार चोर” पर सुप्रीम कोर्ट में राहुल गांधी ने मांगी माफी, कहा-जोश में दे दिया था बयान, पढ़ें बड़ी बातें

हेल्थ6 hours ago

दिल को रखना चाहते हैं तंदुरुस्त, तो बचें मोटापे से, करें ये उपाय

खेल6 hours ago

धोनी ने बनाया नया कीर्तिमान, एसा कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय, कोहली ने बोल दी ये बड़ी बात

देश7 hours ago

सिक्के लूटने में मंदिर में मची भगदड़, 4 महिलाओं समेत 7 श्रद्धालुओं की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

दुनिया7 hours ago

श्रीलंका धमाके : 290 की मौत, 6 भारतीयों में दो जेडीएस नेता भी शामिल, हमलें में इस संगठन का हाथ

देश7 hours ago

कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की एक और सूची, छह सीटों पर घोषित किए प्रत्याशी, शीला देंगी मनोज को चुनौती

देश22 hours ago

भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की 23वीं सूची, सात सीटों पर उम्मीदवार किए घोषित, देखें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

राज्य23 hours ago

बरेली : नवीरे आला हज़रत मौलाना तौसीफ रजा खां बोले, समन को जिताएं

मनोरंजन2 weeks ago

डायरेक्टर ने इस अभिनेत्री से कहा, एक रात…कॉम्प्रोमाइज, एक्ट्रेस बोली-‘आपके साथ सो तो जाऊं लेकिन…’

मनोरंजन3 weeks ago

जानें पहले दिन कैसा रहा फिल्म ‘नोटबुक’ और ‘जंगली’ का प्रदर्शन, दर्शकों ने दिये कितने अंक

देश4 weeks ago

सपा ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, मुलायम सिंह का नाम नहीं, देखें कौन-कौन हैं शामिल

मनोरंजन2 weeks ago

टाइगर की गर्लफ्रेंड दिशा पटानी ने किया ऐसा डांस कि वायरल हो गया वीडियो, आप भी देखें

राज्य7 days ago

BJP सांसद हरिओम पाण्डेय का कटा टिकट तो पार्टी के नेताओं पर लगाया लड़की और पैसे पर टिकट बेचने का आरोप

देश1 week ago

गृहमंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ कांग्रेस से ये नेता लड़ेगा चुनाव!, खरीदा नामांकन पत्र

देश3 weeks ago

दुल्हन को फेरे लेते समय अचानक होने लगीं उल्टियां, दूल्हे ने जबरन कराया वर्जिनिटी और प्रेग्नेंसी टेस्ट

देश2 weeks ago

यूपी में तीन बजे तक 51 प्रतिशत मतदान, सतीश चन्द्र मिश्रा ने किया DGP को फोन, दर्ज कराई शिकायत

राज्य3 weeks ago

सपा ने जारी एक और उम्मीदवारों की सूची, गोरखपुर व कानपुर से इस दिग्गज नेता को दिया टिकट

देश3 weeks ago

65 साल के बुजुर्ग को जवान लड़की से डेट करना पड़ा महंगा, हो गया ये बड़ा कांड

मनोरंजन4 weeks ago

कांग्रेस में शामिल हुईं डांसर सपना चौधरी, यूपी की इस सीट से लड़ सकती हैं लोकसभा चुनाव

दुनिया4 weeks ago

महिला ने एक बेटे को जन्म देने के बाद फिर 26 दिन बाद दो जुड़वा बच्चों को दिया जन्म, डाक्टर हुए हैरान

राज्य2 days ago

समाजवादी पार्टी ने जारी की एक और सूची, अब इस सीट से उम्मीदवार किया घोषित

दुनिया2 weeks ago

पति ने घर पर छोड़ा खुला कैमरा, आकर देखा तो दोस्त के साथ पत्नी का दिखा अतरंग वीडियो

वीडियो1 week ago

बॉयफ्रेंड संग नजर आईं एमी जैक्सन, दिख रहा बेबी बंप, बिकिनी पहन कर खेला गोल्फ, देखें वीडियो

देश2 weeks ago

महिला आयोग ने देह व्यापार के रैकेट का किया भंडाफोड़, चार नाबालिग लड़कियां मुक्त कराईं

देश3 weeks ago

आडवाणी ने तोड़ी चुप्पी, भाजपा को दी नसीहतें, टिकट न मिलने का भी छलका दर्द, राहुल-ममता ने किया स्वागत

देश2 weeks ago

सपा का घोषणा पत्र जारी, अखिलेश बोले-सवर्णों पर लगाएंगे टैक्स, जानें और क्या-क्या किए गए वादे

Trending