Connect with us

देश

भाजपा का इकलौता नेता जिसने राम मंदिर के लिए त्याग दी थी सत्ता, जेल में भी रहा

Published

on

लखनऊ। चाहे मुद्दा आस्था का हो या फिर अन्य मुद्दा, सत्ता छोड़कर कोई उसे पूरा नहीं करना चाहता होगा। हम बात नेताओं की कर रहे हैं। याद करिए आखिर वो नेता कौन है। जिन्होंने  6 दिसंबर 1992 में अयोध्या मामले को लेकर हुई एक बड़ी घटना के बाद यूपी की सत्ता गवां दी थी और उस वक्त देश भर में उन्हें कड़े विरोध का सामना भी करना पड़ा था।

लेकिन वो हिले नहीं। वो बड़े राजनेता कल्याण सिंह जिन्होंने अयोध्या में विवादित ढांचा ध्वंस के बाद सरकार की कुरबानी दी थी। इतनी ही नहीं इस मामले में सजा पाने वाले वे एकमात्र शख्स हैं। बता दें कि कल्याण सिंह का जन्म 5 जनवरी 1932 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुआ था। भाजपा के कद्दावर नेताओं में शुमार होने वाले कल्याण सिंह मौजूदा समय में राजस्थान के राज्यपाल हैं। एक दौर में वे राम मंदिर आंदोलन के सबसे बड़े चेहरों में से एक थे। उनकी पहचान हिंदुत्ववादी और प्रखर वक्ता की थी।

सीएम बनने के बाद राम मंदिर का निर्माण करने के लिए शपथ ली

30 अक्टूबर, 1990 को जब मुलायम सिंह यादव यूपी के मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने कारसेवकों पर गोली चलवा दी थी। प्रशासन कारसेवकों के साथ सख्त रवैया अपना रहा था। ऐसे में भाजपा ने उनका मुकाबला करने के लिए कल्याण सिंह को आगे किया। कल्याण सिंह भाजपा में अटल बिहारी बाजपेयी के बाद दूसरे ऐसे नेता थे जिनके भाषणों को सुनने के लिए लोग बेताब रहते थे। कल्याण सिंह उग्र तेवर में बोलते थे, उनकी यही अदा लोगों को पसंद आती।

कल्याण सिंह ने एक साल में भाजपा को उस मुकाम पर लाकर खड़ा कर दिया कि पार्टी ने 1991 में उत्तर प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 425 में से 221 सीट जीती थी। कल्याण सिंह ने 24 जून 1991 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। सीबीआई में दायर आरोप पत्र के मुताबिक मुख्यमंत्री बनने के ठीक बाद कल्याण सिंह ने अपने सहयोगियों के साथ अयोध्या का दौरा किया और राम मंदिर का निर्माण करने के लिए शपथ ली।

एक साल के अंदर गिरा दिया गया था विवादित ढांचा

कल्याण सिंह सरकार के एक साल भी नहीं गुजरे थे कि 6 दिसंबर, 1992 को अयोध्या में कारसेवकों ने विवादित ढांचा गिरा दिया। जबकि उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय में शपथ पत्र देकर कहा था कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में, वह मस्जिद को कोई नुकसान नहीं होने देंगे। इसके बावजूद 6 दिसंबर 1992 को वही प्रशासन जो मुलायम के दौर में कारसेवकों के साथ सख्ती बरता था,  मूकदर्शक बन तमाशा देख रहा था। सरेआम बाबरी मस्जिद विध्वंस कर दी गई। इसके लिए कल्याण सिंह को जिम्मेदार माना गया। कल्याण सिंह ने इसकी नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए 6 दिसंबर, 1992 को ही मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया। लेकिन दूसरे दिन केंद्र सरकार ने यूपी की भाजपा सरकार को बर्खास्त कर दिया।

कल्याण सिंह ने कहा था, सरकार राममंदिर के नाम पर कुर्बान

कल्याण सिंह ने उस समय कहा था कि ये सरकार राम मंदिर के नाम पर बनी थी और उसका मकसद पूरा हुआ। ऐसे में सरकार राममंदिर के नाम पर कुर्बान। अयोध्या में बाबरी मस्जिद गिराए जाने और उसकी रक्षा न करने के लिए कल्याण सिंह को एक दिन की सजा मिली। बाबरी मस्जिद ध्वंस की जांच के लिए बने लिब्राहन आयोग ने तत्कालीन प्रधानमंत्री वीपी नरसिम्हा राव को क्लीन चिट दी, लेकिन योजनाबद्ध, सत्ता का दुरुपयोग, समर्थन के लिए युवाओं को आकर्षित करने, और आरएसएस का राज्य सरकार में सीधे दखल के लिए मुख्यमंत्री कल्याण और उनकी सरकार की आलोचना की। कल्याण सिंह सहित कई नेताओं के खिलाफ सीबीआई ने मुकदमा भी दर्ज किया है।

कल्याण सिंह का व्‍यक्‍ितगत जीवन

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का जन्म 5 जनवरी 1932 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद की अतरौली तहसील के मढ़ौली ग्राम के एक सामान्य किसान परिवार में हुआ। कल्याण सिंह के पिता का नाम तेजपाल सिंह लोधी और माता का नाम सीता देवी था। कल्याण सिंह में बचपन से ही नेतृत्व करने की क्षमता थी। कल्याण सिंह ने उच्च शिक्षा प्राप्त कर अध्यापक की नौकरी की। कल्याण सिंह का विवाह रामवती देवी से हुआ। कल्याण सिंह के दो सन्तान है। एक पुत्र और एक पुत्री, पुत्र का नाम राजवीर सिंह उर्फ राजू भैया है और पुत्री का नाम प्रभा वर्मा है।

भाजपा राम की वजह से

बता दें कि 26 साल पहले अयोध्या में जो भी हुआ वो खुल्लम-खुल्ला हुआ। हजारों की तादाद में मौजूद कारसेवकों के हाथों हुआ। घटना के दौरान मंच पर मौजूद मुरली मनोहर जोशी, अशोक सिंघल, गिरिराज किशोर, विष्णु हरि डालमिया, विनय कटियार, उमा भारती, साध्वी ऋतम्भरा और लालकृष्ण आडवाणी के सामने हुआ। इनसे मस्जिद को बचाने का रोकने का जिम्मा कल्याण सिंह पर था। भाजपा की आज जो भी सियासत हैं वह राम मंदिर आंदोलन की देन है।
इसके लिए लालकृष्ण आडवाणी के साथ-साथ कल्याण सिंह की अहम भूमिका रही है। इसी अयोध्या की देन है कि आज नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं। लालकृष्ण आडवाणी ने जब सोमनाथ से अयोध्या के लिए रथयात्रा निकाली थी तो नरेंद्र मोदी उनके सारथी थे। इसके बाद 2002 में गोधरा में ट्रेन की जो बोगी जलाई गई उसमें मरने वाले भी वो कारसेवक थे, जो अयोध्या से लौट रहे थे। इसके बाद गुजरात में दंगा हुआ और नरेंद्र मोदी का उभार हुआ। https://www.kanvkanv.com

देश

मुख्यमंत्री डॉ. रमन ने ली हार की जिम्मेदारी, राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, कहा- निभाऊंगा विपक्ष की भूमिका

Published

on

रायपुर। मुख्यमंत्री रमन सिंह ने मंगलवार की शाम अपना इस्तीफा राज्यपाल को भेज दिया है। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हम पार्टी की हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हैं और अपना इस्तीफा राज्यपाल को दे दिया है।

जीत का श्रेय मुझे मिलता है तो हार की जिम्मेदारी भी मैं लेता हूं

मंगलवार की शाम पार्टी की करारी हार के बाद मुख्यमंत्री रमन सिंह शाम करीब साढ़े पांच बजे बीजेपी दफ्तर पहुंचे। उन्होंने कहा कि वे अगले पांच साल तक विपक्ष की भूमिका सशक्त तरीके से निभाने की पूरी कोशिश करेंगे। इस हार की जिम्मेदारी लेते हुए डा. रमन ने कहा कि जब जीत का श्रेय मुझे मिलता है तो हार की जिम्मेदारी भी मैं लेता हूं। पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए डॉ रमन ने कहा कि संगठन स्तर पर इस पर विचार-विमर्श किया जाएगा कि पार्टी को प्रदेश में इतनी बड़ी हार कैसे मिली और कहां पार्टी से चूक हुई। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

राजस्थान में कांग्रेस की सरकार, बीजेपी को लगा बड़ा झटका

Published

on

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव नतीजों और रुझानों से कांग्रेस की सरकार बनना तय है। हालांकि कुछ महीने पहले सत्ता की दौड़ से बाहर मानी जा रही भाजपा ने कांग्रेस को कड़ी टक्कर दी है। राजस्थान की 199 सीटों पर इस बार 74.08 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो कि पिछले चुनाव की तुलना 75.67 प्रतिशत से 1.52 फीसदी कम है। कांग्रेस ने 75, भाजपा ने 52 और बहुजन समाज पार्टी ने 04 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं निर्दलीय व अन्यों 16 सीटें फतह की है।

कई दिग्गज नेताओं को हार का सामना करना पड़ा

हारने वाले नेताओं में कैबिनेट मंत्री मंत्री अरुण चतुर्वेदी, राजपालसिंह शेखावत, गजेन्द्रसिंह खिंवसर, डॉ राम प्रताप, प्रभुलाल सैनी, यूनुस खान और ओटाराम देवासी शामिल हैं। कांग्रेस नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी चुनाव हार गए हैं। प्रदेश में सत्ता विरोधी लहर के चलते भाजपा के कई दिग्गज नेताओं को हार का सामना करना पड़ा है। प्रदेश की सबसे हॉट सीट झालरापाटन से मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कांग्रेस के मानवेन्द्रसिंह को पराजित कर अपनी सीट सुरक्षित कर ली है। कांग्रेस से पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर की सरदारपुरा सीट पर भाजपा के शंभूसिंह खेतासर और पीसीसी चीफ सचिन पायलट ने टोंक सीट पर भाजपा के एकमात्र मुस्लिम चेहरे यूनुस खान को पराजित किया है।

किसकी कहाँ हुयी जीत 

कांग्रेस: जोधपुर की सरदारपुरा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भाजपा के शंभूसिंह खेतासर को पराजित किया। टोंक से पीसीसी चीफ सचिन पायलट ने भाजपा के युनूस खान को पराजित किया। मसूदा से राकेश पारीक, मांडल से रामलाल जाट, सांचौर से सुखराम विश्नोई, प्रतापगढ़ में रामलाल मीणा, खाजूवाला से गोविंदराम मेघवाल, अंता से प्रमोद जैन भाया, खंडार से अशोक बैरवा, नोहर से अमित चाचान, जयपुर की हवामहल सीट से महेश जोशी, राजाखेड़ा से रोहित वोहरा, पचपदरा से मदन प्रजापत, बाड़मेर से मेवाराम जैन, जयपुर के सिविल लाइंस से प्रतापसिंह खाचरियावास, अलवर ग्रामीण से टीकराम जूली, टोंक के निवाई से प्रशांत बैरवा, परबतसर से रामनिवास गावड़िया, कामां से जाहिदा खान चुनाव जीत चुकी हैं।

भाजपा:

जहाजपुर से भाजपा के गोपीचंद मीणा, भीलवाड़ा के विट्ठलशंकर, मकराना से भाजपा के रूपाराम जाट, रेवदर से भाजपा के जगसीराम कोली, भीनमाल के भाजपा के पूराराम चौधरी, आहोर से भाजपा के छगनसिंह राजपुरोहित, जालोर से भाजपा के जोगेश्वर गर्ग, डग से कालूलाल मेघवाल, सोजत से शोभा चौहान, मावली से धर्मनारायण जोशी, अजमेर से वासुदेव देवनानी, धरियावद से गौतमलाल मीणा, पिण्डवाडा-आबू से समाराम गरासिया ने चुनाव जीत लिया है।

निर्दलीय:

सिरोही से कांग्रेस के बागी संयम लोढ़ा, किशनगढ़ से भाजपा के बागी सुरेश टांक चुनाव जीत गए हैं।
25 साल की सियासी ट्रेंड के अनुसार 1993 में भाजपा ने 38.60 प्रतिशत मत मिले और 95 सीटें लेकर सत्ता में वापसी की थी, जबकि कांग्रेस को 76 सीटें मिलीं थी। 1998 में कांग्रेस ने 44.95 फीसदी वोट लिए। 153 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी। वर्ष 2003 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 39.20 प्रतिशत वोट लेकर कांग्रेस को सत्ता से निकाला। भाजपा को 120, कांग्रेस को 56 सीटें मिलीं। 2008 में कांग्रेस ने 36.82 फीसदी वोट और 96 सीटें जीतकर सरकार बनाई। भाजपा को 78 सीटें मिलीं थी। मोदी लहर की बदौलत वर्ष 2013 में भाजपा रिकॉर्ड 46.05 फीसदी वोट और 163 सीटें जीतकर सत्ता में वापसी की थी, वहीं कांग्रेस महज 21 सीटों पर सिमट गई थी।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुधवार को

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा है कि बुधवार को जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता ने भाजपा की नीतियों के खिलाफ मतदान किया है। अगर गैर कांग्रेसी दल, जिन्होंने भाजपा के खिलाफ जाकर चुनाव लड़ा है, वह आते हैं, तो स्वागत है और हम भी उनसे सम्पर्क में हैं।

नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों को जयपुर बुला लिया गया है

कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि बुधवार को जयपुर स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में दोपहर करीब 12 बजे विधायक दल की बैठक होगी। नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों को जयपुर बुला लिया गया है। फिलहाल बैठक के लिए दिल्ली से किसी पर्यवेक्षक के आने की सूचना नहीं है लेकिन कर्नाटक से जयपुर आए पार्टी पर्यवेक्षक के सी. वेणुगोपाल और राज्य प्रभारी बैठक में मौजूद रहेंगे। बैठक में भी विधायकों की राय लेने के बाद ही पर्यवेक्षक वेणुगोपाल इसकी जानकारी दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को देंगे। राहुल के निर्देशों के बाद मुख्यमंत्री पद को लेकर फैसला होगा। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बननी तय, शुरू हुआ जश्न

Published

on

नयी दिल्ली। मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बननी लगभग तय हो गई है। मध्यप्रेदश में दिल की धड़कन बढ़ा देने वाले रूझानों के बाद अब कांग्रेस को करीब 115 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है। वहीं बीजेपी सिर्फ 105 सीटों पर ही आगे है। इसके अलावा अन्य पार्टियों को 10 सीटें मिल सकती हैं।अभी तक सिर्फ मध्यप्रदेश में भाजपा कुछ संघर्ष करते दिख रही थी। लेकिन अब लगभग यह आशा भी खत्म होती जा रही है। इसी के साथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना भी शुरू कर दिया है। जगह-जगह ढोल नगाड़ों के साथ आतिशबाजी होती हुई दिखाई दे रही है।

कांग्रेस और भाजपा के बारी-बारी से सत्ता में आने की परंपरा

गौरतलब है कि राजस्थान में हर पांच साल पर कांग्रेस और भाजपा के बारी-बारी से सत्ता में आने की परंपरा रही है। इस बार देखना होगा कि क्या बीजेपी इस परंपरा को तोड़ पाती हैं या नहीं। पिछले विधानसभा चुनाव ने बीजेपी ने 200 में से 163 सीटें जीतकर तगड़े बहुमत के साथ सरकार बनाई थी। कांग्रेस को महज 21 सीटें ही मिल पाई थी। यहां 7 दिसंबर को हुए मतदान में 74.02 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया जो कि पिछले बार से 2.59 प्रतिशत कम था। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
देश5 mins ago

मुख्यमंत्री डॉ. रमन ने ली हार की जिम्मेदारी, राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, कहा- निभाऊंगा विपक्ष की भूमिका

राज्य32 mins ago

बाल वैज्ञानिक की उपाधि से सम्मानित हुई खीरी की बेटी दीपिका

देश1 hour ago

राजस्थान में कांग्रेस की सरकार, बीजेपी को लगा बड़ा झटका

वीडियो2 hours ago

सालगिरह पर अनुष्का शर्मा ने शेयर किया शादी का पहला VIDEO, दिखा विराट कोहली का रोमांटिक अंदाज

हेल्थ3 hours ago

अनचाहे गर्भ से महिलाएं पा सकेंगी छुटकारा, विशेषज्ञों ने एक सुई को दी स्वीकृति

देश3 hours ago

मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बननी तय, शुरू हुआ जश्न

देश3 hours ago

परिवार की इजाजत के बाद रेप पीड़िता की पहचान उजागर न करें पुलिस और मीडिया : सुप्रीम कोर्ट

बिज़नेस4 hours ago

मांग कम होने के चलते सोना-चांदी स्थिर, जानें कितनी है कीमत

देश5 hours ago

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार!, राजस्थान में आगे और मध्य प्रदेश में है बीजेपी से कड़ी टक्कर

लाइफ स्टाइल5 hours ago

रेसिपी : नाश्ते में ऐसे बनाएं लाजवाब मुगलई पराठे, खाने में होता है बेहद स्वादिष्ट

राज्य5 hours ago

सुल्तानपुर : उद्योगपतियों के कर्ज सहित कई मामले पर अपनी ही सरकार को घेरते दिखे वरुण गांधी

देश6 hours ago

राजस्थान में बीजेपी-कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर, कांग्रेस 91 तो बीजेपी 86 सीटों पर चल रही आगे

खेल6 hours ago

संदिग्ध गेंदबाजी को लेकर इस धांसू स्पिनर को ICC ने किया निलंबित

देश6 hours ago

माहौल भाजपा के खिलाफ, जनता ने कांग्रेस को बेहतर विकल्प के तौर पर किया पसंद : पूर्व मुख्यमंत्री

राज्य7 hours ago

जन्मदिन पर ही चौकी प्रभारी ने सर्विस रिवाल्वर से खुद को गोली से उड़ाया, जांच में जुटी पुलिस

राज्य7 hours ago

अखिलेश का भाजपा पर कसा तंज, कहा- बड़े-बड़ों की सत्ता हो जाती है ‘नौ दो ग्यारह’

देश7 hours ago

मध्य प्रदेश : रुझानों में कांग्रेस-बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर, कांग्रेस 110 तो बीजेपी को 111 पर बढ़त

देश7 hours ago

छत्तीसगढ : विधानसभा चुनाव के रुझानों में रमन राज खत्म, कांग्रेस ने पार किया जादुई आंकड़ा

देश1 week ago

यूपी : बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की भिड़ंत, इंस्पेक्टर शहीद, स्थिति तनावपूर्ण

देश1 week ago

देखें : इंस्पेक्टर की मौत का वीडियो आया सामने, घटना स्थल पर मौजूद सिपाही ने सुनाई खौफनाक कहानी

मनोरंजन4 weeks ago

देखें फोटो : पहलवान से भिड़ना राखी सावंत को पड़ा महंगा, उठाकर एेसा पटका कि पहुंच गईं अस्पताल

राज्य2 weeks ago

यूपी : पांच साल का बच्चा बना एक दिन का विधायक, कोतवाली का किया निरीक्षण, सुनीं शिकायतें

देश3 weeks ago

डीएम की पत्नी पहनती है छोटे कपड़े और करती है अंग्रेजी में बात, रोका तो धरने पर बैठी

देश2 weeks ago

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को बताया दलित, मिला कानून नोटिस

राज्य4 weeks ago

योगी सरकार की बड़ी तैयारी, इलाहाबाद-फैजाबाद के बाद अब बदले जाएंगे इन शहरों के नाम

देश1 week ago

छोटी सी दुकान में आयकर का छापा, मिले 300 लॉकर्स, एक महीने से हो रही नोटों की गिनती

दुनिया4 days ago

किस्मत हो तो एेसी, घर से निकली थी गोभी खरीदने वापस आई तो बन गई 1.5 करोड़ की मालकिन

वीडियो3 weeks ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : एेसे भी आती है मौत, स्टेज पर नाचते हुए 12 साल की लड़की ने तोड़ा दम

दुनिया3 weeks ago

ब्वॉयफ्रेंड को मारकर किए छोटे-छोटे टुकड़े फिर बिरयानी बनाकर लोगों को खिला दिया, एेसे हुआ खुलासा

देश4 weeks ago

पहले फौजी से फेसबुक पर की दोस्‍ती, एक मुलाकात के बाद लड़की भेजने लगी अपनी ही अश्‍लील तस्‍वीरें

राज्य3 weeks ago

अयोध्या : भारत जैसा लोकतंत्र और एकरसता पूरी दुनिया में नहीं : हाफिज उस्मान

राज्य3 weeks ago

यूपी : अवैध संबंध के शक में महिला हेड कांस्टेबल को पति ने चापड़ से काटा डाला, गिरफ्तार

देश1 week ago

बुलंदशहर हिंसा : खेत में मारी गई थी इंस्पेक्टर को गोली, निर्दोष था मारा गया छात्र सुमित, एसआईटी गठित

राज्य4 weeks ago

यूपी : काम के बोझ से अवसाद में आकर डिप्टी सीएमओ ने की आत्महत्या, प्रशासन में खलबली

देश21 hours ago

डीएम की पत्नी ने लगाई आरोपों की झड़ी, कहा-यूपी की इस एसडीएम के साथ पति के हैं अवैध संबंध

Trending