Connect with us

देश

कोरोना पर सिसोदिया के बयान से डर पैदा हुआ, 31 जुलाई तक नहीं होंगे 5.50 लाख केस : अमित शाह

Published

on

टेस्टिंग और अन्य व्यवस्थाओं को बढ़ाने का काम एनसीआर में भी किया जाएगा

दिल्ली में कोरोना के सामुदायिक संक्रमण जैसी कोई स्थिति नहीं

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत कोरोना से भी लड़ रहा है और पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव से भी। शाह ने भरोसा जताया है कि भारत इन दोनों मोर्चों पर विजय प्राप्त करने जा रहा है। गृह मंत्री ने कहा कि भारत में कोरोना से भारत सरकार, राज्य सरकारों और 130 करोड़ देशवासियों, सभी ने लड़ाई लड़ी है और हमारे आंकड़े दुनिया की तुलना में बहुत बेहतर हैं।
एक साक्षात्कार में अमित शाह ने कहा कि कल तक के आंकड़ों के अनुसार प्रति 10 लाख आबादी में भारत में 357 लोग कोरोना संक्रमित हैं और विश्व में 1250 लोग संक्रमित हैं। अमेरिका में 7569, ब्रिटेन में 4537, ब्राजील में 5802 लोग, प्रति 10 लाख की आबादी में संक्रमित हैं। देश में 25 मार्च को कोरोना से रिकवरी रेट 7.1 प्रतिशत था लेकिन आज के अनुसार 57 प्रतिशत है। ये बहुत अच्छी स्थिति है। इसलिए मैं कह सकता हूं कि विकसित देशों की तुलना में भारत ने इस लड़ाई को बहुत अच्छे से लड़ा है।

दिल्ली में कोरोना के सामुदायिक संक्रमण जैसी कोई स्थिति नहीं

गृह मंत्री ने कहा कि आज दिल्ली में कोरोना के सामुदायिक संक्रमण जैसी कोई स्थिति नहीं है। मैंने तीन वरिष्ठतम डॉक्टरों से बात की है और उन्होंने इस बात से इनकार किया है। शाह ने कहा कि कोरोना को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को लूप में रखकर उत्तर प्रदेश और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की जाएगी और एनसीआर के लिए समन्वित रणनीति हम बनाएंगे। टेस्टिंग और अन्य व्यवस्थाओं को बढ़ाने का काम एनसीआर में भी किया जाएगा। गृह मंत्री ने बताया कि दिल्ली में अस्पतालों की स्थिति ठीक करने के लिए एम्स से टेलीफोनिक गाइडेंस की व्यवस्था की गई है और कॉल करने पर एम्स के डॉक्टर गाइंडेंस देते हैं। हमने 3 टीमों का गठन किया है, जिसमें दिल्ली सरकार और एम्स के डॉक्टर के अलावा आईसीएमआर के विशेषज्ञ भी हैं। इस टीम ने सभी जगह की कमियों को ठीक करने का हर प्रयास किया है।

31 जुलाई तक नहीं होंगे 5.50 लाख केस

गृहमंत्री ने कहा कि जून के दूसरे सप्ताह में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बयान दिया कि 31 जुलाई तक दिल्ली में 5.5 लाख कोरोना के मामले होंगे, इससे दिल्ली की जनता में बहुत भय पैदा हुआ। दिल्ली सरकार ने कहा कि दिल्ली के बाहर के लोगों का दिल्ली में इलाज नहीं होगा लेकिन इस निर्णय को केंद्र सरकार ने बदला और राजधानी में सभी के लिए इलाज की अनुमति दी। मुझे यकीन है कि अब हम उस अवस्था में नहीं पहुंचेंगे कि अब हम इसकी देखभाल न कर सकें। शाह ने कहा कि मैंने 14 तारीख को दिल्ली सरकार, एमसीडी और भारत सरकार के बीच समन्वय के लिए कॉर्डिनेशन की। कोरोना के खिलाफ व्यापक अभियान में भारत सरकार बहुत मदद कर सकती है। कई विशेषज्ञों की मदद ली जा सकती है, इसलिए हमने ये बैठक की। आज मैं कह सकता हूं कि दिल्ली के डिप्टी सीएम का जो 5.5 लाख कोरोना केस वाला बयान था, वो स्थिति अब दिल्ली में नहीं आएगी।

परीक्षण की संख्या को 4.5 गुना बढ़ाकर 16,000 परीक्षण प्रति दिन कर दिया

अमित शाह ने बताया कि हमने दिल्ली में परीक्षण की संख्या को 4.5 गुना बढ़ाकर 16,000 परीक्षण प्रति दिन कर दिया है। इससे कोरोना संक्रमितों की संख्या में वृद्धि तो होगी लेकिन इससे मरीजों का पता चलने पर वायरस का प्रसार रुक जायेगा। दिल्ली में 30 जून तक कंटेनमेंट जोन के हर घर का सर्वेक्षण हो जाएगा। हमने टेस्टिंग को काफी बढ़ाया है। बाद में दिल्ली में घर-घर सर्वेक्षण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब मैं एलएनजेपी अस्पताल का दौरा करने गया था तो वहां शवों की स्थिति बहुत खराब थी।
करीब 350 शव लावारिस हालत में पड़े थे। हमने तय किया कि उन सभी का उनके धर्म के अनुसार संस्कार किया जाएगा और आज एक भी शव लावारिस नहीं पड़ा है। हमने दिल्ली सरकार को तत्काल 500 ऑक्सीजन सिलेंडर, 440 वेंटिलेटर दिए हैं। एंबुलेंस के लिए दिल्ली सरकार को कहा है कि निजी कंपनियों के साथ मिलकर आप इनकी जरूरत पूरी कर सकते हैं। आने वाले समय में और मदद भी दिल्ली सरकार को दी जाएगी। जिन लोगों के घरों में सिर्फ दो कमरे हैं, उन्हें अलगाव सुनिश्चित करने के लिए एकांतवाश केंद्रों में जाने के लिए कहा गया है।

देश

जया बच्चन को ‘जलसा’ में एकांतवास

Published

on

मुंबई। फिल्म जगत के महानायक अमिताभ बच्चन की पत्नी फिल्म अभिनेत्री जया बच्चन की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसलिए उन्हें जुहू स्थित जलसा बंगले में एकांतवास में रखा गया है। मुंबई नगर निगम के सहायक आयुक्त विश्वास मोटे ने रविवार को बताया कि बच्चन परिवार के तीनों बंगलों को सेनिटाइज कर दिया गया है और नौकरों की कोरोना जांच की जा रही है।
स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया  कि नानावटी अस्पताल के संचालक डॉक्टर गाडेकर ने उन्हें ऐश्वर्या राय व आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने की जानकारी दी है । गाडेकर के अनुसार शनिवार को इन  दोनों की एंटीजेन रिपोर्ट निगेटिव आई थी। इन दोनों का शनिवार को स्वाब टेस्ट के लिए लिया गया था। रविवार को दोनों की स्वाब रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। टोपे ने बताया कि अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन को मामूली बुखार था। अब दोनों स्टेबल हैं। टोपे ने कहा कि ईश्वर से प्रार्थना है कि बच्चन परिवार के चारों सदस्य जल्द ठीक हो जाएं।

जया को एकांतवास में रखा गया, आज ही अस्पताल में अपनी बेटी के साथ ऐश्वर्या होंगी भर्ती

मुंबई नगर निगम के सहायक आयुक्त विश्वास मोटे ने बताया कि अमिताभ बच्चन के परिवार में जया बच्चन की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। उन्हें जलसा बंगले में एकांतवास में रखा गया है। संभावना है आज शाम तक ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन नानावटी अस्पताल में भर्ती होंगी।
गृहमंत्री अनिल देशमुख ने बताया कि अमिताभ बच्चन खुद शहंशाह की तरह कोरोना जैसे अग्निपथ पर विजय हासिल करते हुए सबको आनंद की खबर देंंगे। अनिल देशमुख ने भी बच्चन परिवार के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।
Continue Reading

देश

60 साल की मामी को पत्नी ने दी पति की सुपारी, फिर जो हुआ वह हैरान कर देने वाला था

Published

on

बैतूल। मध्य प्रदेश के बैतूल जिके के चंडी दरबार से वापस लौटते समय गायब हुए आयुष विभाग होशंगाबाद के कम्पाउंडर संतूलाल उईके के अंधे कत्ल का पर्दाफाश करने में चिचोली पुलिस को सफलता मिली है। पुलिस ने हत्या के मामले में मृतक की पत्नी सहित सात रिश्तेदारों को गिरफ्तार कर लिया है। कम्पाउंडर की हत्या के पीछे जो कहानी सामने आयी है, उसमें कम्पाउंडर पति संतूलाल उईके अपनी नर्स पत्नी संगीता बाई के चरित्र पर संदेह कर उसे मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताडि़त करता था। इससे परेशान होकर संगीता ने अपनी रिश्ते की मामी को पति की हत्या करवाने के लिए देढ़ लाख की सुपारी दी थी। जिसके बाद कम्मोबाई के कहने पर उसके पांच रिश्तेदारों ने चंडी दरबार से लौटते समय संतूलाल का रस्सी से गला घोंटकर मौत के घाट उतार दिया एवं शव झाडिय़ों में फेंक दिया था।
शनिवार शाम को पुलिस अधीक्षक सिमाला प्रसाद ने पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित पत्रकार वार्ता में ब्लाइंड मर्डर का खुलासा किया। पत्रकार वार्ता में एएसपी श्रद्धा जोशी, एसडीओपी शाहपुर महेन्द्र सिंह मीणा एवं चिचोली थाना प्रभारी दीपक पाराशर भी मौजूद थे।

पत्नी ने लिखवाई थी गुमशुदगी की रिपोर्ट

पत्रकार वार्ता में एसपी सिमाला प्रसाद ने बताया कि 29 एवं 30 जून की दरम्यानी रात होशंगाबाद निवासी संगीता उईके (35) ने चिचोली थाने में अपने पति संतूलाल उईके की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। संगीता उईके ने चिचोली पुलिस को बताया था कि 28 जून की शाम चंडी दरबार से मुंडन कार्यक्रम के बाद बैतूल वापिस लौटते समय उसका पति संतूलाल घर नहीं पहुंचा। संतूलाल को अंतिम बार 28 जून को रात्रि साढ़े सात बजे शारदा पेट्रोल पंप से बैतूल जाते हुए देखा गया था। संगीता उईके की रिपोर्ट पर चिचोली पुलिस ने गुम इंसान कायम कर जांच की जा रही थी।

रस्सी से गला घोंटकर की थी हत्या

होशंगाबाद जिला अस्पताल में पदस्थ स्टाफ नर्स संगीता उईके द्वारा आयुष विभाग होशंगाबाद में पदस्थ पति संतूलाल के गायब होने की रिपोर्ट करने के बाद पुलिस पतासाजी में जुटी हुई थी। बताया जाता है कि 4 जुलाई को कोलगांव के समीप पुलिस को एक स्कूटी लावारिस स्थिती में मिली थी। जांच पड़ताल बाद वह स्कूटी गुमशुदा हुए संंतूलाल की होना पाई गई। इधर पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में चिचोली पुलिस द्वारा गुमशुदा व्यक्ति की पत्नी एवं चण्डी दरबार आये परिजनों से पूछताछ की गई। परिजनों के मोबाइलों की सीडीआर की गहन जांच पड़ताल के बाद पुलिस ने संदेहियों की पहचान कर उनसे पूछताछ की गई। 10 जुलाई को संदेही सतीष वटके से की गई पूछताछ में उसने अपने साथियों के साथ चंडी दरबार से लौटते समय रात में संतूलाल की रस्सी से लगा घोंटकर हत्या कर शव झाडिय़ों में छिपाना तथा स्कूटी को अन्यत्र स्थान पर पटककर भाग जाना स्वीकार किया।
संदेही सतीष वटके की निशानदेही पर गुमशुदा संतूलाल का शव पुलिस ने बरामद कर उसके भाई गजानंद उईके से पहचान करवाई गई। पुलिस ने गुम इंसान एवं मर्ग जांच पर 7 आरोपितों के खिलाफ धारा 302, 201, 120 बी, 34 का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

60 वर्षीय मामी को दी थी पति की हत्या की सुपारी

पुलिस अधीक्षक सिमाला प्रसाद ने बताया कि आयुष विभाग होशंगाबाद में कार्यरत संतूलाल उईके एवं जिला अस्पताल होशंगाबाद में स्टाफ नर्स के पद पर पदस्थ संगीता उईके का विवाह लगभग 14 वर्ष पूर्व हुआ था। पति को शंका थी कि उसकी पत्नी का कहीं अफेयर चल रहा है। इसलिए चरित्र संदेह में वह हमेशा पत्नी को शारीरिक एवं मानसिक प्रताडऩा देता था। एसपी के मुताबिक पति से छुटकारा पाने के लिए पत्नी संगीता उईके ने रिश्ते की मामी कम्मोबाई (60) को देढ़ लाख रुपये से पति संतूलाल की हत्या करवाने की सुपारी दी थी।
एसपी ने बताया कि चंडी दरबार से लौटते समय 28 जून की रात को योजनाबद्ध तरीके से कम्मोबाई के कहने पर सतीष (23) पुत्र विष्णु वटके, श्रीराम (25) पुत्र मूंगाजी उईके, भारत (24) पुत्र कुसना धुर्वे, नीलेश (24) पुत्र कैलाश खातरकर, संतराम (25) पुत्र किसना धुर्वे सभी निवासी ग्राम छाता थाना सांईखेड़ा ने भडूस बैतूल बाजार रोड पर संतूलाल उईके की रस्सी से लगा घोंटकर हत्या कर दी तथा शव झाडिय़ों में फेंक दिया। चिचोली पुलिस ने संतूलाल उईके की हत्या के मामले में उसकी पत्नी संगीता उईके (35) सहित कम्मो उईके (60) पत्नी गन्नू उईके, सतीष वटके, श्रीराम उईके, भारत धुर्वे, नीलेश खातरकर, संतराम धुर्वे को गिरफ्तार कर लिया है।
Continue Reading

देश

अमिताभ-अभिषेक के बाद ऐश्वर्या राय और आराध्या भी कोरोना पॉजिटिव

Published

on

मुंबई। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और बेटे अभिषेक बच्चन के बाद अब ऐश्वर्या राय बच्चन और उनकी बेटी आराध्या भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री डॉ राजेश टोपे ने ट्वीट करके इसकी पुष्टि की है।

किया ये ट्वीट

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने ट्वीट कर लिखा, ऐश्वर्या राय बच्चन और उनकी बेटी आराध्या को भी कोरोना है। जबकि जया बच्चन की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। राजेश टोपे ने कहा- हम बच्चन परिवार के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

इनकी रिपोर्ट निगेटिव आई

वहीं जांच में श्वेता नंदा, अगस्त्या नंदा, नव्या नवेली नंदा और जया बच्चन की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। आपको बता दें कि कल ऐश्वर्या की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। लेकिन आज उनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। साथ में उनकी बेटी आराध्या की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

नानावती अस्पताल में भर्ती हैं अमिताभ और अभिषेक

बता दें कि शनिवार देर रात अमिताभ बच्चन और अभिषेक ने खुद कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की जानकारी दी थी। अभिषेक ने ट्वीट कर बताया था कि उन्होंने बीएमसी समेत सभी जरूरी अथॉरिटीज को इस बात की जानकारी दे दी है। दोनों को मुंबई के नानावती अस्पताल में भर्ती किया गया है।

Continue Reading

Trending