Connect with us

देश

दिल्ली में मंत्रियों के साथ अनशन पर बैठे मुख्यमंत्री, समर्थन देने पहुंचे राहुल गांधी-मनमोहन सिंह

Published

on

नई दिल्ली । आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने अपने राज्य को विशेष दर्जा दिलाने और आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2014 के तहत केंद्र द्वारा किए गए अन्य वादों को पूरा किए जाने की मांग के साथ यहां 12 घंटे का अनशन शुरू कर दिया है। काले रंग की शर्ट पहने तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के अध्यक्ष ने आंध्र प्रदेश भवन में ‘धर्म पोराता दीक्षा’ शुरू किया।

राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद नायडू अन्य तेदेपा नेताओं के साथ आंध्र प्रदेश भवन पहुंचे और बाबा साहेब भीमराव आम्बेडर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू किया। नायडू के कैबिनेट सहयोगी, सांसद, राज्य के विधायक और छात्र और कर्मचारी समूह और जन संगठनों के नेता भी उनके साथ उपवास पर बैठे हैं। नायडू के साथ 12 घंटे लंबे विरोध प्रदर्शन में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी भी शामिल हुए हैं। वे राज्य सरकार द्वारा किराए पर ली गई दो विशेष रेलगाड़ियों द्वारा राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे।

समर्थन देने पहुंचे राहुल गांधी-मनमोहन सिंह

नायडू के इस अनशन को कांग्रेस समेत दूसरे गैर एनडीए दलों का समर्थन मिलने लगा है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने धरनास्थल पर पहुंचकर नायडू की मांग का समर्थन किया। लखनऊ में प्रियंका गांधी संग रोड शो के लिए रवाना होने से पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आंध्र भवन पहुंचकर टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू को समर्थन दिया। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाए।

उन्होंने यहां भी राफेल का मुद्दा उठाया और कहा कि पीएम मोदी ने आंध्र की जनता का पैसा चुराकर अनिल अंबानी को दे दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम सब एकसाथ खड़े हैं और नरेंद्र मोदी व बीजेपी को हराएंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि पीएम मोदी जनता से किया गया वादा पूरा करें। दूसरी तरफ मनमोहन सिंह ने भी मोदी सरकार से आह्वान किया कि आंध्र से किया गया वादा निभाया जाए।

फारुख अब्दुल्ला भी पहुंचे आंध्र भवन

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारुख अब्दुल्ला और एनसीपी के मजीद मेनन आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू के धरने में शामिल हुए। दोनों नेताओं ने उनके साथ मंच साझा किया।

नायडू ने साधा निशाना

नायडू ने कहा, ‘(पर) आपने तो अपनी पत्नी को छोड़ दिया। क्या परिवार नाम की व्यवस्था के प्रति आपके मन में कोई सम्मान है।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का ना तो कोई परिवार है, और ना ही कोई बेटा। नायडू ने विजयवाड़ा में एक जनसभा में कहा, ‘चूंकि आपने मेरे बेटे का जिक्र किया है, इसलिए मैं आपकी पत्नी का जिक्र कर रहा हूं। लोगों… क्या आप जानते हैं कि नरेंद्र मोदी की एक पत्नी भी हैं? उनका नाम जशोदाबेन है।मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी पर अपना हमला जारी रखते हुए उन पर देश और सभी संस्थाओं को बर्बाद करने का आरोप लगाया। नायडू ने कहा, ‘प्रधानमंत्री एक चायवाला होने का दावा करते हें लेकिन उनका सूट – बूट देखिए…।’ नोटबंदी को उन्होंने तुगलकी फैसला बताया।

आंध्र भवन के बाहर आत्महत्या

इससे पहले सोमवार सुबह जब नायडू ने भूख हड़ताल शुरू की तो उससे पहले सवेरे एक व्यक्ति ने आंध्र भवन के बाहर आत्महत्या कर ली। यह व्यक्ति नायडू के राज्य आंध्र प्रदेश का ही रहने वाला बताया जा रहा है। शव के पास मिले सुसाइड नोट में लिखा है कि उनकी माली हालत काफी खराब है। जानकारी ये है कि यह शख्स आंध्र प्रदेश से ही दिल्ली आया था। तेदेपा ने पिछले साल भाजपा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार से समर्थन वापस ले लिया था। नायडू मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को एक ज्ञापन सौंपेंगे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

बच्ची ने लिखी चिट्ठी, कहा-मोदी अंकल एक-एक आतंकी को मार गिराना, पढ़ें और क्या मांग की

Published

on

सूरत।  पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर पूरे देश में गुस्सा और गम का माहौल है। अब बच्चे भी पाकिस्तान को सबक सिखाने की मांग कर रहे हैं।  दरअसल गुजरात के सूरत के पुना गाम में रहने वाली 10 साल की मनाली ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। इस चिट्ठी में मनाली ने पाकिस्तान और आतंकियों पर सख्त कार्रवाई की मांग की है। मनाली महज 10 साल की है लेकिन उसके दिल में आतंकियों और पाकिस्तान के खिलाफ गुस्सा साफ नजर आ रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुुताबिक मनाली 14 फरवरी को अपने घर में होमवर्क कर रही थी। तभी टीवी पर आतंकी हमले में 44 जवानों के शहीद होने की खबर देख भावुक हो गई। इसके बाद उसने अपनी मां से पूछा कि क्या वो प्रधानमंत्री से बात करके यह कह सकती है कि वो शहीदों का बदला ले। इस पर उसकी मां ने कहा कि वो ऐसा नहीं कर सकती लेकिन वो खत लिखकर प्रधानमंत्री तक अपनी बात जरूर पहुंचा सकती है। बस फिर क्या था, मनाली ने तुरंत प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखा जो वायरल हो रहा है।

यह लिखा है खत में

मनाली ने अपने पत्र में लिखा है की ‘ शहीदों को नमन, श्री मोदी अंकल, मेरी ख्वाहिश है कि आप पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब देना। मुझे आप पर पूरा भरोसा है कि आप जो करेंगे, अच्छा करेंगे। अब आप ही हमारी ख्वाहिश हैं (उम्मीद की बजाय ख्वाहिश लिख दिया)। एक-एक आतंकवादी को मार गिराना। गीता के सार में भी लिखा है कि जैसे के साथ तैसा होना कोई पाप नहीं है। पत्थरबाजों को भी सीधा करके ही छोड़ना। मेरा नाम मनाली है, मैं 4थीं कक्षा में पढ़ती हूं और 10 साल की हूं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

शहीद की पत्नी ने बच्चे को दिया जन्म दिया, बोलीं-बड़ा होकर जवानों का बदला लेगा मेरा बेटा

Published

on

आगरा/एटा। बीते साल 6 दिसंबर को जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में पाकिस्तान की फायरिंग में शहीद हुए मिसाइल रेजिमेंट के जवान राजेश यादव की पत्नी ने एक बेटे को जन्म दिया है। दो महीने से गमजदा परिवार में खुशी दिखाई दी। शहीद राजेश के घर में जन्मे नन्हे बेटे को लेकर परिजनों ने अभी से ही नवजात को सेना में भेजने के सपने देखने शुरू कर दिए हैं।

शहीद राजेश का परिवार।

शहीद राजेश यादव एटा जिले के गांव रजुआ के रहने वाले थे, जो 6 दिसंबर को कुपवाड़ा में सीजफायर के दौरान शहीद हुए थे। राजेश यादव जब पाकिस्तानी सेना के हमले में शहीद हुए तो उस समय पत्नी रीना यादव गर्भवती थीं। घर में मातम था, लेकिन उनकी पत्नी ने आगरा में एक अस्पताल में बेटे को जन्म दिया। बेटे के आने की खुशी में परिवार में खुशी का माहौल है।

शहीद हुए जवानों का बदला लेगा बेटा

शहीद राजेश यादव की पत्नी श्वेता सिंह का कहना है कि वह अपने बेटे को आर्मी में भर्ती कराएंगी और अपने पिता और पुलवामा में शहीद हुए जवानों का बदला लेने के लिए तैयार करेंगी। शहीद राजेश यादव के पिता नेम सिंह का कहना है पाकिस्तान कायराना तरीके से सैनिकों के ऊपर हमला करता है, वो कायर है, अगर हिम्मत है तो सामने से वार करे। उन्होंने केंद्र सरकार से शहीद हुए जवानों के बदले 4000 पाकिस्तानियों के सिर की मांग की है। उन्होंने कहा कि मेरे घर नाती पैदा हुआ है, जिसे पढ़ा-लिखाकर भारतीय सेना में भर्ती कराउंगा और जवानों का बदला लूंगा। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

भारत और सऊदी अरब के बीच हुए 5 समझौते, दोनों देश आतंक से निपटने के लिए सहमत, जानें बड़ी बातें

Published

on

नई दिल्ली।  भारत की आधिकारिक यात्रा पर आए सऊदी अरब के युवराज (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल्लादीद अल साऊद के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान अपने उद्बोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत-सऊदी अरब के हर पहलू को छू लिया। अपने वक्तव्य में पीएम मोदी ने भारत-सऊदी अरब द्विपक्षीय संबंधों का जिक्र करते हुए ऊर्जा संबंधों की स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप, दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी और स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिज़र्व में सऊदी अरब की भागीदारी, सऊदी अरब के नागरिकों के लिए ई-वीज़ा, भारतीयों के लिए हज़ कोटे में वृद्धि; काउंटर टेरिरिज्म, समुद्री सुरक्षा और साइबर सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में मजबूत द्विपक्षीय सहयोग जैसे मुद्दों पर अपनी बात रखी।

प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक हुई

नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सऊदी अरब के भावी शासक मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल्लादीद अल साऊद की मुलाकात हुई और दोनों नेताओं ने भारत-सऊदी अरब द्विपक्षीय संबंधों को लेकर विस्तार से बात की। उसके बाद इन नेताओं के नेतृत्व में भारत-सऊदी अरब के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक हुई। बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में पीएम मोदी ने कहा कि भारत और सऊदी अरब के आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक सम्बन्ध सदियों पुराने हैं। हमारे लोगों के बीच के घनिष्ठ और निकट संपर्क हमारे देशों के लिए एक सजीव सेतु यानि लिविंग ब्रिज है।

मज़बूती, गति और प्रगति का लाभ मिलेगा

आज, 21वीं सदी में, सऊदी अरब, भारत के सबसे मूल्यवान रणनीतिक साथियों में है। 2016 में सऊदी अरब की मेरी यात्रा के दौरान, हमने अपने संबंधों को विशेष रूप से, ऊर्जा और सुरक्षा के क्षेत्रों में कई नए आयाम दिए थे। आपसे अर्जेन्टीना में 2 माह पहले हुई मुलाकात के परिणाम-स्वरूप सुरक्षा, व्यापार और निवेश के क्षेत्रों में हमारी रणनीतिक पार्टनरशिप के सार ने नया विस्तार लिया है। मुझे खुशी है कि आपके सुझाव की रूपरेखा के अनुसार, हम द्विवार्षिक शिखर सम्मेलन और स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप काउंसिल की स्थापना के लिए सहमत हुए हैं। इनसे हमारे संबंधों को मज़बूती, गति और प्रगति का लाभ मिलेगा।

खरीददार- ग्राहक संबंध से बहुत आगे ले जाती है

भारत-सऊदी अरब के आर्थिक क्षेत्र में आपसी सहयोग पर पीएम मोदी ने कहा कि हमारे अर्थतंत्र में सऊदी अरब से संस्थागत निवेश को सुविधाजनक बनाने के लिए, हम एक ढांचा स्थापित करने पर सहमत हुए हैं। आपके ‘विज़न 2030’ और आपके नेतृत्व में हो रहे आर्थिक सुधार, भारत के प्रमुख कार्यक्रमों जैसे कि ‘मेक इन इंडिया’, ‘स्टार्ट-अप इंडिया’ के पूरक हैं। हमारे ऊर्जा संबंधों को स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप में तब्दील करने का समय आ गया है। दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी और स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिज़र्व में सऊदी अरब की भागीदारी, हमारे ऊर्जा संबंधों को खरीददार- ग्राहक संबंध से बहुत आगे ले जाती है।

हमारे सहयोग का एक और आयाम होंगे

हम इंटरनेशनल सोलर अलायंस में सऊदी अरब का स्वागत करते हैं। परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग, विशेष-रूप से वाटर डीसेलिनेशन और स्वास्थ्य के लिए, हमारे सहयोग का एक और आयाम होंगे।
पिछले साल भारत सऊदी अरब में प्रतिष्ठित जनाद्रियाह समारोह में ‘गेस्ट ऑफ ऑनर’ था। आज हमने अपने सांस्कृतिक संबंधों को और मज़बूत करने का लक्ष्य रखा है। व्यापार और पर्यटन को बढ़ाने हेतु सऊदी अरब के नागरिकों के लिए ई-वीज़ा का विस्तार किया जा रहा है। भारतीयों के लिए हज़ कोटे में वृद्धि के लिए हम आपके आभारी हैं। 2.7 मिलियन भारतीय नागरिकों की सऊदी अरब में शान्तिपूर्ण और उपयोगी उपस्थिति हमारे बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी है। रॉयल हाइनेस ने सऊदी अरब की प्रगति में उनके सकारात्मक योगदान की प्रशंसा की है।

संभव दबाव बढ़ाने की आवश्यकता

आतंकवाद पर प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले हफ्ते पुलवामा में हुआ बर्बर आतंकवादी हमला, इस मानवता विरोधी खतरे से दुनिया पर छाए कहर की एक और क्रूर निशानी है। इस खतरे से प्रभावशाली ढंग से निपटने के लिए हम इस बात पर सहमत हैं कि आतंकवाद को किसी भी प्रकार का समर्थन दे रहे देशों पर सभी संभव दबाव बढ़ाने की आवश्यकता है। आतंकवाद का इंफ्रास्ट्रक्चर नष्ट करना और इसको समर्थन समाप्त करना और आतंकवादियों और उनके समर्थकों को सजा दिलाना बहुत जरूरी है। साथ ही अतिवाद के खिलाफ सहयोग और इसके लिए एक मज़बूत कार्ययोजना की भी ज़रूरत है, ताकि हिंसा और आतंक की ताकतें हमारे युवाओं को गुमराह न कर सकें।

साझा विचार रखते हैं सऊदी अरब और भारत

मुझे खुशी है कि सऊदी अरब और भारत इस बारे में साझा विचार रखते हैं। पश्चिम एशिया और खाड़ी में शांति और स्थिरता सुनिचित करने में हमारे दोनों देशों के साझा हित हैं। आज हमारी बातचीत में, इस क्षेत्र में हमारे कार्यों में तालमेल लाने और हमारी भागीदारी को तेजी से आगे बढ़ाने पर सहमति हुई है। हम इस बात पर भी सहमत हुए हैं कि काउंटर टेरिरिज्म, समुद्री सुरक्षा और साइबर सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में और मजबूत द्विपक्षीय सहयोग दोनों देशों के लिए लाभप्रद रहेंगे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य1 hour ago

कालिंद्री एक्सप्रेस में हुआ धमाका, यात्रियों के बोगी से कूदने पर मची अफरा-तफरी

देश2 hours ago

बच्ची ने लिखी चिट्ठी, कहा-मोदी अंकल एक-एक आतंकी को मार गिराना, पढ़ें और क्या मांग की

राज्य2 hours ago

बहराइच : लोगों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन

राज्य2 hours ago

कन्नौज : विधिक साक्षरता शिविर में लैंगिक अपराधों के बारे में दी जानकारी

राज्य2 hours ago

कन्नौज : अब इलेक्शन मोड में आ जायें सभी अफसर : डीएम

राज्य2 hours ago

कन्नौज : गाजियाबाद स्थानांतरण पर अपर पुलिस अधीक्षक गोस्वामी को दी गयी भावभीनी विदाई

राज्य2 hours ago

नागरिक एकता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष क़मर रज़ा पार्टी से निष्कासित

देश3 hours ago

शहीद की पत्नी ने बच्चे को दिया जन्म दिया, बोलीं-बड़ा होकर जवानों का बदला लेगा मेरा बेटा

राज्य3 hours ago

श्रावस्ती : पुलवामा हमले को लेकर पाकिस्तान का विरोध जारी, शहीदों को दी श्रद्धांजलि

राज्य3 hours ago

अयोध्या : दो इंसपेक्टर गैर जनपद स्थानान्तरित, आधा दर्जन दारोगा भी बदले

राज्य3 hours ago

अयोध्या : शाहगंज बाजार में घर में अकेली पाकर युवती के साथ सामूहिक बलात्कार की कोशिश

राज्य5 hours ago

फतेहपुर : पेंशन को भटक रहा बुजुर्ग, छीछालेदर के बाद कोषाधिकारी ने मदद का दिलाया भरोसा

देश6 hours ago

भारत और सऊदी अरब के बीच हुए 5 समझौते, दोनों देश आतंक से निपटने के लिए सहमत, जानें बड़ी बातें

वीडियो7 hours ago

अभिनेत्री प्रीति जिंटा ने गाय से पूछा सवाल तो मिला ऐसा जवाब, सोशल मीडिया पर वायरल हो गया वीडियो

मनोरंजन9 hours ago

सिद्धू कंट्रोवर्सी : कपिल शर्मा के बचाव में उतरीं चंद्रमुखी चौटाला, कहा- पाकिस्तान हम पर हंसता होगा, जानें पूरी बात

देश9 hours ago

पुलवामा अटैैक के सबूत पाकिस्तान को नहीं देगा भारत, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर करेगा बेनकाब

देश9 hours ago

नहीं रहे प्रसिद्ध हिंदी साहित्यकार नामवर सिंह, पीएम मोदी व राजनाथ सिंह ने जताया दुख

देश9 hours ago

PHED के जूनियर इंजीनियर परीक्षा में सनी लियोनी ने किया टॉप, मिले 98.50% नंबर

खेल6 days ago

ICC के कहने पर जोंटी रोड्स ने चुने दुनिया के टॉप 5 फील्डर्स, इस भारतीय खिलाड़ी को बताया नंबर वन

राज्य4 days ago

यूपी में 64 IAS और 11 IPS व 58 PPS अफसरों के तबादले, 22 जिलों में नए डीएम, देखें पूरी लिस्ट

मनोरंजन3 weeks ago

रवि किशन की बेटी और पद्मिनी कोल्हापुरे के बेटे की जोड़ी फिल्मी परदे पर मचाएगी धमाल

देश6 days ago

पुलवामा में उरी से भी बड़ा आतंकी हमला, 20 जवानों के दूर तक बिखरे थे शव, देखें 20 भयावह तस्वीरें और वीडियो

राज्य2 weeks ago

सीतापुर : पीड़ित गिड़गिड़ाते रहे और रसूखदारों को रेवड़ी की तरह बांट दिए शस्त्र लाइसेंस

देश6 days ago

पुलवामा आतंकी हमला : CRPF के 44 जवान शहीद, मोदी बोले-व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान, देखें वीडियो

राज्य2 weeks ago

अय्याश दरोगा ने खाकी को किया शर्मसार, युवती के साथ रंगरेलिया मनाते वायरल हुआ वीडियो

मनोरंजन3 weeks ago

43 साल की कुंवारी एकता कपूर सरोगेसी से बनी मां, बेटे का हुआ जन्म, सोशल मीडिया पर ऐसे आए रिएक्शन

राज्य6 days ago

योगी आदित्यनाथ सरकार को बड़ा झटका, ओम प्रकाश राजभर ने छोड़ा मंत्री पद, CM को लिखा लेटर

देश4 weeks ago

भाजपा को झटका : प्रियंका गांधी की पहल पर कांग्रेस में शामिल होंगे वरुण गांधी!, मिलेगी ये बड़ी जिम्मेदारी

देश6 days ago

जम्मू-कश्मीर में CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, IED ब्लास्ट में 20 जवान शहीद, 45 घायल

राज्य2 weeks ago

ESMA के बावजूद 20 लाख कर्मचारी ‘महाहड़ताल’ पर, काटा जाएगा वेतन

देश5 days ago

शहादत को सलाम : 22 दिन पहले ही पिता बने थे तिलक राज, खबर मिलते ही शोक में डूबा गांव

राज्य2 weeks ago

योगी के हेलिकॉप्टर को ममता सरकार ने उतरने के नहीं दी इजाजत, लखनऊ से फोन पर गरजे मुख्यमंत्री

देश4 days ago

एलओसी पर आईईडी ब्लास्ट में मेजर शहीद, 19 दिन बाद होनी थी शादी

राज्य3 weeks ago

अखिलेश यादव ने संगम में लगाई डुबकी, खाई गंगा मइया की कसम, कहा-सरकार बनने पर…

राज्य3 days ago

यूपी में चली ‘तबादला एक्सप्रेस’, योगी सरकार ने 109 वरिष्ठ PCS अधिकारियों के किए तबादले, देखें लिस्ट

दुनिया2 weeks ago

शादी को हुए थे सिर्फ 3 मिनट, फिर दूल्हे ने किया ऐसा काम कि दुल्हन ने वहीं दे दिया तलाक

Trending