Connect with us

देश

लोकसभा में राफेल पर बोले राहुल-मोदी के दबाव में रक्षा मंत्री ने देश से झूठ बोला

Published

on

नयी दिल्ली। लोकसभा में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ विपक्षी दलों द्वारा पेश अविश्वास प्रस्ताव पर बहस जारी है। अविश्वास प्रस्ताव पर पूरे दिन चर्चा होगी और वोटिंग शाम छह बजे होगी। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर पूरे दिन चर्चा होगी और वोटिंग शाम छह बजे होगी। उन्होंने कहा कि सदन दोपहर का भोजन भी नहीं करेगा। बुधवार को टीडीपी सांसद की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने मंजूर किया था, जिसके बाद उस पर चर्चा के लिए शुक्रवार का दिन तय हुआ था।

LIVE UPDATES

01.52 PM: लोकसभा में राहुल ने फिर शूरू किया भाषण, बीजेपी सांसदों से बोले राहुल सच्चाई से डरो म

01.49 PM: लोकसभा स्पीकर ने कहा कि आप सीधे प्रधानमंत्री को निशाना बनाएं मुझे कोई फर्क नहीं लेकिन सबूत होने चाहिए. उन्होंने कई बार हंगामे में बात छूट जाते है लेकिन स्पीकर को बाद में उस गलत बात या टिप्पणी को हटाने का अधिकार भी होता है. स्पीकर ने भाषा और आचरण बेहतर रखने की नसीहत दी.

01.47 PM: स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि यह काफी महत्वपूर्ण चर्चा है लेकिन कोई भी आरोप लगाने से पहले सबूत होना चाहिए. स्पीकर ने राहुल से कहा कि अगर आप मंत्री का नाम लेकर आरोप लगाते हैं तो उन्हें भी सफाई देने का अधिकार मिलता है. स्पीकर ने कहा कि सीधे आरोप न लगाएं और नियमों के मुताबिक चलें

01.45 PM: लोकसभा की कार्यवाही शुरू

01.36 PM: हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही 01.45 PM तक स्थगित

01.35 PM: संसदीय कार्य मंत्री अंनत कुमार ने राहुल गांधी के आरोपों पर मांगे सबूत. उन्होंने कहा कि सबूत दें राहुल नहीं तो सदन के सामने उल्टा-सीधा बोलने पर माफी मांगे

01.30 PM: राहुल गांधी ने विदेश नीति पर कहा कि पीएम ने चीनी राष्ट्रपति को गुजरात में झूला झुलाया था लेकिन बाद हजार चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुस आते हैं. पीएम मोदी चीन जाते हैं लेकिन चीन साफ कहता है कि डोकलाम पर बात नहीं होगी. हमारे सैनिकों ने शक्ति दिखाते हुए चीन का सामना किया लेकिन पीएम चीन में जाकर बिना एजेंडे पर बात करके लौट आए. वह वहां चीन के एजेंडे पर बात करके आए हैं.

01.28 PM: राहुल गांधी ने कहा कि आप जितना भी चलाएं, प्रधानमंत्री चौकीदार नहीं है भागीदार हैं.

01.26 PM: राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री को इस रक्षा सौदे के बारे में देश को बताना चाहिए. उन्होंने कहा कि पीएम मुस्करा रहे हैं लेकिव वह मुझसे नजर नहीं मिला सकते और ये सच्चाई है.

01.24 PM: राफेल पर राहुल के बयान के बाद लोकसभा में जोरदार हंगामा. बीजेपी सांसदों ने जताई कड़ी आपत्ति. केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने राहुल के बयान पर खड़े होकर जताया ऐतराज.

01.22 PM: राफेल डील का मुद्दा उठाते हुए राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा कि पीएम फ्रांस गए थे पता नहीं वहां क्या हुआ लेकिन रक्षा सौदे की कीमत एकाएक बढ़कर 1600 करोड़ हो गई. राहुल ने कहा कि रक्षा मंत्री ने आंकड़े बताने का वादा किया था लेकिन बाद में उन्होंने यू-टर्न ले लिया. राहुल गांधी ने कहा कि मैंने इस बारे में फ्रांस के राष्ट्रपति से भी बात की. इस मामले में रक्षा मंत्री ने पीएम के दबाव में देश से झूठ बोला.

01.16 PM: राहुल ने संसद में उठाया जय शाह का मुद्दा, बीजेपी सांसदों ने जताई आपत्ति. स्पीकर ने बयान को सदन की कार्यवाही से हटाने के लिए कहा. राहुल बोले कि पीएम खुद को प्रधानसेवक बोलते हैं लेकिन अमित शाह के बेटे जय शाह पर कुछ नहीं बोलते.

01.13 PM: राहुल ने कहा कि जीएसटी कांग्रेस लेकर आई थी और तब आपने विरोध किया था. पीएम मोदी की जीएसटी से करोड़ों लोग बर्बाद हुए. पीएम मोदी विदेश जाते हैं लेकिन अपने सुरक्षा घेरे से बाहर नहीं निकलते और उनकी बात सिर्फ सूट-बूट वाले कारोबारियों से ही मिलते हैं छोटे दुकानदारों से नहीं.

01.11 PM: लोकसभा में राहुल गांधी ने कहा कि पता नहीं कहा से मैसेज लिया और पीएम ने रात को 8 बजे कालेधन के खिलाफ नोटबंदी का ऐलान कर एक्शन लिया. समझ नहीं थी कि इससे छोटे कारोबारियों को कितना नुकसान हुआ और आज बेरोजगार 7 साल के सबसे उच्च स्तर पर है.

01.09 PM: लोकसभा में राहुल गांधी ने बीजेपी ने देश को जुमले दिए. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी 2 करोड़ युवाओं को रोजगार का वादा किया था लेकिन दिया सिर्फ 4 लाख युवाओं को. चीन 24 घंटे में 50 हजार युवाओं को रोजगार देता है और आप 400 युवाओं को 24 घंटे में रोजगार देते हो. कभी कहते हैं पकौड़े बनाओ, कभी कहते हैं कि दुकान खोलो. यही बीजेपी का खोखलापन है.

01.05 PM: लोकसभा में राहुल गांधी ने टीडीपी सांसद गल्ला को संबोधित करते हुए कहा कि आप आज राजनीतिक हथियार के शिकार है जिसे जुमला स्ट्राइक कहा जाता है. उन्होंने कहा कि टीडीपी ही नहीं पूरा देश बीजेपी की इस जुमला स्ट्राइक का शिकार है.

01.05 PM: लोकसभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का संबोधन शुरू

12.57 PM: राकेश सिंह ने कहा कि जब देश विकास की नई इबारत लिख रहा है तो इस अविश्वास प्रस्ताव की जरुरत क्या है, यह देश जानना चाहता है. उन्होंने कहा कि तमाम विपक्षी दल एकजुट हो रहे हैं वह सत्ता का लालच दर्शाता है. जिनकी सरकारों में घोटालों की चर्चा थी वह सिर्फ 4 साल विकास का इतिहास रचने वाले सरकार पर आरोप लगा रहे हैं.

12.47 PM: राकेश सिंह के भाषण पर लोकसभा हंगामा. बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि अगर कांग्रेस अभी बोलने नहीं देगी तो राहुल गांधी भी सदन में बोल नहीं पाएंगे.

12.41 PM: राकेश सिंह ने कहा कि बीजेपी की सरकार का मतलब है विकास, देश की महिलाओं का सम्मान, गरीबों का कल्याण. इन्हीं सकारात्मक बदलाव की वजह है कि आज 19 राज्यों में बीजेपी की सरकार बनी है. पूर्वात्तर तक में विकास की धारा बह रही है. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी की सरकार में विकास हुआ है.  

12.36 PM: राकेश सिंह ने कहा आज पीएम मोदी के नेतृत्व में दुनियाभर में देश का गौरव बढ़ रहा है. डोकलाम में चीनी सेना पीछे हटी और सर्जिकल स्ट्राइक जैसी घटनाओं से देश का मनोबल ऊंचा हुआ है. अमेरिका का राष्ट्रपति आज पीएम मोदी की अगुवाई के लिए प्रोटोकॉल तोड़ता है इससे भी कुछ लोग कुंठित हैं. 2019 में फिर से एनडीए की सरकार बनने जा रही है और इसी हताशा ने इस अविश्वास प्रस्ताव की नींव रखी है. 

12.29 PM: राकेश सिंह ने कहा कि किसी एक राज्य की मांग के सामने पूरे देश के हितों के बलिदान नहीं किया जा सकता.

12.25 PM: लोकसभा में राकेश सिंह ने कहा कि कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व बेल पर केंद्रीय मंत्री जेल पर थे. कांग्रेस ने देश को दागदार सरकार दी है जबकि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश में साफ-सुथरी सरकार मिली है. देश में गरीबों का कल्याण हो रहा है और 2022 तक हर गरीब को छत मिलने का ऐलान पीएम की ओर से किया गया है.

12.22 PM: राकेश सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने घोटालों की सरकार दी जिससे भारत का सिर दुनिया के सामने झुका है. उन्होंने कहा कि 70 साल में गरीबी हटाओ के नारे लगे लेकिन देश की गरीब जनता को मुख्यधारा से हटना पड़ा. राकेश ने कहा कि कांग्रेस के ऐसे हुनर का पालन किसी भी दल को नहीं करना चाहिए. राकेश सिंह ने कहा कि टू जी, कोल, कॉमनवेल्थ, अगस्ता जैसे घोटाले इनके कार्यकाल में हुए.

12.19 PM: बीजेपी सांसद राकेश सिंह ने प्रस्ताव के खिलाफ बोलते हुए कहा कि कांग्रेस के साथ जाकर टीडीपी शापित हो गई है वह क्या बीजेपी को श्राप देगी. उन्होंने कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस का साथ देकर कुमारस्वामी आंसू बहा रहे हैं और अब इस प्रस्ताव का साथ देकर भी कई दलों को रोना पड़ेगा.

12.16 PM: लोकसभा स्पीकर ने रक्षा मंत्री की आपत्ति पर कहा कि वह रिकॉर्ड चेक करेंगे और अगर पीएम के खिलाफ कुछ भी आपत्तिजनक बोला गया है तो उसे सदन की कार्यवाही से हटाया जाएगा.

12.12 PM: TDP सांसद ने लोकसभा में पीएम पर की अभद्र टिप्पणी सदन में हंगामा, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सासंद की टिप्पणी को सदन की कार्यवाही से हटाने की मांग की.

12.09 PM: स्पीकर ने बीजेपी सांसद राकेश सिंह को बोलने के लिए कहा, राकेश सिंह का संबोधन शुरू, प्रस्ताव के खिलाफ बोल रहे हैं बीजेपी सांसद

12.06 PM: स्पीकर ने गल्ला को संबोधन खत्म करने के लिए कहा, टीडीपी सांसदों ने की सीट से खड़े होकर नारेबाजी

12.01 PM: टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने कहा आंध्र प्रदेश को जितना पैसा दिया गया उससे ज्यादा को सुपरहिट फिल्म बाहुबली ने कलेक्शन किया है.

11.54 AM: जयदेव गल्ला ने कहा कि गुजरात में सरदार पटेल के लिए जितना पैसा दिया जा रहा है उससे कम पैसा आंध्र की राजधानी अमरावती के लिए दिया जा रहा है. पीएम ने दिल्ली से भी बड़ी राजधानी बनाने का वादा किया था.

11.51 AM: टीडीपी सांसद ने कहा कि आंध्र प्रदेश में परियोजनाओं के लिए जितनी पैसे का ऐलान किया गया था उतना पैसा कभी नहीं दिया गया. पिछड़े इलाकों के लिए दिए जाने वाले पैकेज तक में कटौती की गई. पूरे फंड का सिर्फ 2-3 फीसद हिस्सा ही दिया गया, क्या इसे वादा पूरा करना कहते हैं.

11.48 AM: गल्ला ने कहा कि केंद्र ने हमारे खाते से पैसे वापस लिए जिससे राज्य को काफी वित्तीय नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा कि आंध्र के लिए जो परियोजनाओं लाने की बात की गई थी उसके लिए भी कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए गए. 

11.45 AM: विपक्षी दलों के सांसदों ने गल्ला के लंबा बोलने पर आपत्ति जताई, कुछ दलों को शिकायत है कि गल्ला तय वक्त से ज्यादा बोल रहे हैं.

11.38 AM: गल्ला ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि आपने आंध्र के साथ किए गए वादों को पूरा नहीं किया, उन्होंने कहा कि पीएम भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की बात करते हैं लेकिन कर्नाटक चुनाव में जनार्दन रेड्डी और उनके लोगों को टिकट क्यों दिया गया.

11.35 AM: जयदेव गल्ला ने कहा कि आंध्र को संसाधन नहीं दिए गए जिनकी जरुरत राज्य की जनता को थी.

11.32 AM: गल्ला ने लोकसभा में पीएम मोदी को संबोधित करते हुए कहा कि क्या आपके वादों में कोई ताकत है. सदन के पटल पर कहे गए शब्दों की आपके लिए कोई अहमियत है. उन्होंने कहा कि 2014 के विधानसभा चुनाव में भी मोदी ने रैली में आंध्र के स्पेशल स्टेटस देने का वादा किया था.

11.27 AM: टीआरएस ने गल्ला के बयान पर जताई आपत्ति. गल्ला ने कहा कि था कि आज आंध्र प्रदेश असफल है जबकि तेलंगाना को ज्यादा राजस्व दिया जा रहा है, बंटवारे के बाद हमारे साथ न्याय नहीं हुआ.

11.22 AM: जयदेव गल्ला ने कहा कि आज वादों और नैतिकता की लड़ाई है. उन्होंने कहा कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने खुद टीडीपी के खिलाफ जंग का ऐलान किया. अभी भी अनिश्चितता का माहौल है और आंध्र के सामने कई चुनौतियां हैं.

11.18 AM: जयदेव गल्ला ने लोकसभा में कहा कि 4 कारणों से यह अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है. इसमें विश्वास की कमी, भेदभाव, विश्वास की कमी, प्राथमिकता की कमी की वजह से मोदी सरकार के खिलाफ यह प्रस्ताव लाया गया है. आंध्र की 5 करोड़ जनता के साथ धोखा किया गया.

11.16 AM: जयदेव गल्ला ने कहा कि आंध्र प्रदेश से किए गए वादों को पूरा करना जरूरी है और यह हमारे लिए भावनात्मक मुद्दा है

11.14 AM: टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने प्रस्ताव पर पार्टी का समर्थन करने वाले दलों का आभार जताया. गल्ला ने कहा कि पहली बार सांसद बनने के साथ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरु करना मेरे लिए गौरव की बात

11.12 AM: टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुवात की

11.10 AM: संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि वनडे के जमाने में 5 दिन का टेस्ट संभव नहीं है. खड़गे ने मांगा था 2 दिन तक अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का वक्त

11.08 AM: लोकसभा से बीजेडी का वॉकआउट

11.07 AM: नेता प्रतिपक्ष ने कांग्रेस समेत अन्य दलों को बोलने के लिए दिए गए तय वक्त पर आपत्ति जताई. उन्होंने कहा कि 5 घंटे में सभी विपक्षी दलों के सांसदों के बोल पाना संभन नहीं है.

11.06 AM: सुमित्रा महाजन ने लोकसभा में बताया कि अब हम अविश्वास प्रस्ताव लेंगे और 6 बजे तक प्रस्ताव पर चर्चा खत्म करनी है. सदन सहमत हुआ तो लंच भी रद्द किया जा सकता है. उन्होंने सांसदों ने तय वक्त में अपनी बात कहने की अपील की.

11.02 AM:  लोकसभा में बीजेपी सांसदों ने लगाए जय श्री राम के नारे, पटल पर रखे जा रहे हैं दस्तावेज

11.01 AM: लोकसभा की कार्यवाही शुरू

10.38 AM: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जन खड़गे ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव के जरिए 130 करोड़ भारतयी को सरकार की नाकामियां गिनाई जाएंगी. उन्होंने कहा कि सबसे बड़े विपक्षी दल कांग्रेस को बोलने के लिए सिर्फ 38 मिनट का वक्त दिया गया है इस प्रस्ताव को प्रश्न काल की तरह नहीं कराया जा सकता.

10.30 AM: संसद पहुंकर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत सांसदों ने विजयी निशान दिखाकर अविश्वास प्रस्ताव को गिराने के संकेत दिए.

बीते बजट सत्र में भी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की कोशिश की गई थी, लेकिन तब हंगामे की वजह से प्रस्ताव पेश नहीं किया जा सका था. लोकसभा में आज पूरे दिन प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी, जिसकी वजह से प्रश्नकाल नहीं होगा. टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला बहस की शुरुआत करेंगे. टीडीपी, कांग्रेस, बीजेपी, टीएमसी समेत कई दलों ने अपने-अपने सांसदों के व्हिप जारी कर सदन की कार्यवाही में मौजूद रहने के लिए कहा है.

गुरुवार को संसद में क्या हुआ

संसद के कामकाज के लिहाज से दूसरा दिन भी काफी बेहतर रहा और दोनों सदनों से एक-एक अहम विधेयक पारित की गए. लोकसभा में भगोड़ा आर्थिक अपराधी बिल को मंजूरी दी गई वहीं राज्यसभा में भ्रष्टाचार निवारण बिल को पारित किया गया. इसके अलावा गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बीते दिन लोकसभा में देशभर में हो रही लिंचिंग की घटनाओं पर भी बयान दिया और गृहमंत्री के बयान से नाराज विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर अपना विरोध जताया.

संसद में आज का एजेंडा

लोकसभा में जहां अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा और वोटिंग कराई जाएगी. वहीं राज्यसभा में एजेंडे में आज 21 गैर सरकारी विधेयक हैं. उच्च सदन में शुक्रवार को 15 नए विधेयक पेश होंगे. राज्यसभा में प्रश्न काल के दौरान रेल मंत्रायल से जुड़े अहम सवाल पूछे जाएंगे इसके अलावा अहम दस्तावेजों को भी सदन के पटल पर रखा जाएगा. https://www.kanvkanv.com

देश

तीन राज्यों में भाजपा की हार का कारण बना मोदी सरकार का ये दांव, न माया मिली और न राम

Published

on

नयी दिल्ली। तीन राज्यों में भाजपा की मिली करारी हार के पीछे कहीं न कहीं एससी-एसटी एक्ट फैक्टर नजर आ रहा है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने एससी-एसटी एक्ट में बदलाव करते हुए कहा था कि इसके मामलों में तुरंत गिरफ्तारी नहीं की जाएगी, लेकिन केंद्र की मोदी ने अध्यादेश लाकर इसे पलट दिया। जिसको लेकर मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के सवर्ण वोटर काफी नाराज थे।

इसको लेकर मध्य प्रदेश में हिंसक प्रदर्शन भी हुआ था। हालत इस कदर बिगड़े थे कि मध्य प्रदेश के सीधी जिले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर चप्पल फेंकी गई। चप्पल फेंकने वाले एससी/एसटी एक्ट का विरोध कर रहे थे। इतनी ही नहीं जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान उनके ऊपर पत्थर फेंके गए थे और काले झंडे दिखाए गए थे।

भारी विरोध के बाद शिवराज ने कही थी ये बात

भारी विरोध के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि राज्य में एससी-एसटी एक्ट के तहत जांच के बिना किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया जाएगा। अपनी जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान चौहान ने यह भी कहा था कि वह मध्य प्रदेश में एससी-एसटी एक्ट का दुरुपयोग नहीं होने देंगे। लेकिन इसका कुछ खास फायदा नहीं हुआ।

मध्य प्रदेश का गणित

एक अनुमान के अनुसार मध्य प्रदेश में अनुसूचित जाति की आबादी 15.2 फीसदी, और अनुसूचित जनजाति की आबादी 20.8 फीसदी है। अनुसूचित जाति की 35 सीटें हैं, जिसमें पहले 28 पर भाजपा काबिज थी। इसी प्रकार 47 अनुसूचित जनजाति बहुल सीटों में से 32 पर भाजपा का कब्जा था।

छत्तीसगढ़ में भी नहीं मिला साथ

वहीं छत्तीसगढ़ की बात करें तो वहां अनुसूचित जाति-जनजातियों के वोट का बड़ा हिस्सा है, लेकिन जिस तरह से रमन सिंह सरकार का सूपड़ा साफ हुआ है, उससे साफ है कि इस वर्ग का भी समर्थन पार्टी को नहीं मिला।

राजस्थान में भी हुआ नुकसान

राजस्थान की बात करें तो साल 2013 में भाजपा ने एससी/एसटी के लिए तय 58 सीटों में से 49 सीटें जीती थीं। इस बार कांग्रेस ने 31 जीती हैं। एससी/एसटी एक्ट में केंद्र द्वारा लाए गए बिल से राज्य के सवर्ण वोटर नाराज हैं। इस पर हिंसा भी हुई थी। इससे भाजपा को ही नुकसान हुआ।

भाजपा विधायक का निशाना

वहीं हार के बाद यूपी के बैरिया विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह ने पार्टी के खराब प्रदर्शन का ठीकरा एससी-एसटी एक्ट पर फोड़ा है। उन्होंने कहा है कि भाजपा को यह हार एससी-एसटी एक्ट की वजह से मिली है। उन्होंने कहा कि एससी-एसटी एक्ट में संशोधन सरकार का आत्मघाती निर्णय था।

भाजपा को माया मिली न राम

विधानसभा चुनावों के परिणाम के बाद ऐसा माना जा रहा है कि एससी-एसटी एक्ट पर सवर्ण काफी नाराज थे और इस वजह से तीनों राज्यों में सवर्णों के काफी वोट भाजपा के खिलाफ चले गए। बड़ी संख्या में नाराज मतदाताओं ने नोटा पर भी वोट डाल दिए जिसका आखिरकार भाजपा को ही नुकसान हुआ है। दूसरी तरफ, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के वोट भी काफी हद तक तीनों राज्यों में कांग्रेस की तरफ चले गए।

यह वर्ग परंपरागत तौर पर कांग्रेस का वोटर रहा है, लेकिन पिछले कुछ चुनावों से भाजपा को भी इस वर्ग के वोट अच्छी तादाद में मिल रहे थे। इस मामले में यह कहा जा सकता है कि भाजपा को माया मिली न राम, क्यों‍कि एक तरफ उससे सवर्ण नाराज हो गए, वहीं दूसरी तरफ, उसे एससी-एसटी वर्ग की तरफ से भी बहुत समर्थन नहीं मिला। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

विधानसभा चुनाव में भाजपा की हार पर बहुत खुश हैं सोनिया गांधी, कह रहीं ये बात

Published

on

नयी दिल्ली। तीन राज्य, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में भाजपा को मिली हार पर सोनिया गांधी काफी खुश हैं। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने बुधवार को संसद भवन परिसर में पत्रकारों के सवालों के जवाब पर कहा “मैं निश्चित रूप से बहुत खुश हूँ कि कांग्रेस ने इन विधानसभा चुनावों में जीत हासिल कर भाजपा की नकारात्मक राजनीति को परास्त किया है। सोनिया गांधी ने कहा कि पार्टी को अब लोगों की समस्याओं का समाधान कर उनकी सेवा करनी है और देश के विकास के लिए और प्रभावी ढंग से काम करना है।

‘कांग्रेस-मुक्त’ भारत के नारे का राहुल ने दिया था जारेदार जवाब

इससे पहले पार्टी की जीत को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने कार्यकर्ताओं की जीत बताते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी के ‘कांग्रेस-मुक्त’ भारत के नारे का जारेदार जवाब दिया और कहा कि कांग्रेस जनहित के लिए काम करेगी और किसी के लिए भी ‘भारतमुक्त’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। बता दें कि राहुल गांधी पिछले वर्ष 11 दिसम्बर को कांग्रेस अध्यक्ष चुने गये थे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

छत्तीसगढ़ में सीएम की रेस में ये चार नाम, लेकिन इस नेता का नाम सबसे आगे

Published

on

रायपुर । छत्तीसगढ़ के नवनिर्वाचित विधायक राज्य का अगला मुख्यमंत्री तय करने के लिए बुधवार को बैठक करेंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल इस दौड़ में सबसे आगे हैं। बघेल ने एक एजेंसी से बातचीत में कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे की अगुवाई में शाम को सभी नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बैठक होगी। उन्होंने कहा, “बैठक में मुख्यमंत्री तय करने के बारे में फैसला लिया जाएगा। बैठक में राज्य के कांग्रेस प्रभारी पी.एल. पुनिया भी शामिल होंगे।

सीएम की दौड़ में चार लोग

मुख्यमंत्री पद के लिए दौड़ मुख्य रूप से पाटन से विधायक बघेल, पार्टी के दिग्गज नेता और पिछली विधानसभा में विपक्ष के नेता रहे टी.एस. सिंह और राज्य से लोकसभा सांसद ताम्रध्वज साहू के बीच है। तीनों के अलावा, पूर्व केंद्रीय मंत्री चरण दास महंत को भी मुख्यमंत्री पद के लिए दौड़ में माना जा रहा है। पूर्व राज्य मंत्री बघेल को इस दौड़ में सबसे आगे देखा जा रहा है।

पार्टी के एक सूत्र ने कहा, “बघेल ने जमीनी स्तर पर काम करने के साथ-साथ केंद्र और राज्य के नेताओं के साथ समन्वय किया। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में उन्होंने बहुत मेहनत की है और उनके मुख्यमंत्री के रूप में चुने जाने की संभावना है। रमन सिंह की अगुवाई वाली भाजपा को सत्ता से बाहर करने वाली कांग्रेस ने 90 सदस्यीय विधानसभा में 68 सीटों पर जीत दर्ज की है। भाजाप पिछले 15 सालों से राज्य में सत्ता पर काबिज थी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य4 mins ago

श्रावस्ती : ड्रेस पाकर खिल उठे बच्चों के चेहरे, निलम्बित शिक्षक को 19 दिसम्बर तक अपना पक्ष रखने के निर्देश

राज्य28 mins ago

सुल्तानपुर : स्कूल जा रही मासूम को ट्रैक्टर ने रौंदा, मौत के बाद घर और स्कूल मचा कोहराम

देश1 hour ago

तीन राज्यों में भाजपा की हार का कारण बना मोदी सरकार का ये दांव, न माया मिली और न राम

खेल2 hours ago

इस ख़ास उपलब्धि को हासिल करने से सिर्फ तीन कदम दूर हैं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली

देश2 hours ago

विधानसभा चुनाव में भाजपा की हार पर बहुत खुश हैं सोनिया गांधी, कह रहीं ये बात

लाइफ स्टाइल2 hours ago

घर में ऐसे बनाएंगे पनीर कोरमा तो खाने में होगा बेहद स्वादिष्ट, जानें पूरी रेसिपी

देश3 hours ago

छत्तीसगढ़ में सीएम की रेस में ये चार नाम, लेकिन इस नेता का नाम सबसे आगे

दुनिया3 hours ago

सुंदर पिचई ने किया खुलासा, बताया क्यों गूगल पर ‘Idiot’ लिखने पर आ जाती है डोनाल्‍ड ट्रंप की फोटो

राज्य3 hours ago

यूपी : एक बच्चे की गुब्बारा लेने की जिद बनी चार लोगों की मौत का कारण, जानें पूरी घटना

वीडियो4 hours ago

VIDEO : ईशा अंबानी की शादी में जमकर नाचे रणवीर-दीपिका, इन दिग्गज सितारों ने भी लगाए ठुमके

देश4 hours ago

जानिए MP के संभावित CM सिंधिया का राजश्री ठाट बाट, राजकुमारी से हुई है शादी, एेसी है इनकी लव स्टोरी

दुनिया4 hours ago

डोनाल्ड ट्रम्प ने दीवार बनाने के लिए फिर दी धमकी, कहा- देश को सीमा सुरक्षा की जरूरत

हेल्थ4 hours ago

गुस्से में सुनी हुई आवाज पर तुरंत प्रतिक्रिया करता है दिमाग : शोध

देश5 hours ago

जानिए क्या थी MP के भावी CM सिंधिया की वो कसम जो शिवराज की हार से हुई पूरी

राज्य5 hours ago

युवक ने महिला से पहले फेसबुक पर की दोस्ती, फिर मिलने के बहाने घर जाकर किया बलात्कार

राज्य6 hours ago

चुनाव परिणामों के बाद पीएम मोदी के खिलाफ लगे होर्डिंग्स और पोस्टर, लिखा- ‘योगी लाओ-देश बचाओ’

देश6 hours ago

जानिए राजस्थान के भावी CM सचिन के बारे में, सारा अब्दुल्ला से की है शादी, कुछ एेसी है इनकी लव स्टोरी

टेक्नोलॉजी6 hours ago

6.26 इंच डिस्प्ले के साथ लॉन्च हुआ Huawei Enjoy9, जानें फोन की खासियत

देश1 week ago

यूपी : बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की भिड़ंत, इंस्पेक्टर शहीद, स्थिति तनावपूर्ण

देश1 week ago

देखें : इंस्पेक्टर की मौत का वीडियो आया सामने, घटना स्थल पर मौजूद सिपाही ने सुनाई खौफनाक कहानी

राज्य2 weeks ago

यूपी : पांच साल का बच्चा बना एक दिन का विधायक, कोतवाली का किया निरीक्षण, सुनीं शिकायतें

देश3 weeks ago

डीएम की पत्नी पहनती है छोटे कपड़े और करती है अंग्रेजी में बात, रोका तो धरने पर बैठी

देश2 weeks ago

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को बताया दलित, मिला कानून नोटिस

देश2 days ago

डीएम की पत्नी ने लगाई आरोपों की झड़ी, कहा-यूपी की इस एसडीएम के साथ पति के हैं अवैध संबंध

दुनिया5 days ago

किस्मत हो तो एेसी, घर से निकली थी गोभी खरीदने वापस आई तो बन गई 1.5 करोड़ की मालकिन

देश1 week ago

छोटी सी दुकान में आयकर का छापा, मिले 300 लॉकर्स, एक महीने से हो रही नोटों की गिनती

वीडियो4 weeks ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : एेसे भी आती है मौत, स्टेज पर नाचते हुए 12 साल की लड़की ने तोड़ा दम

दुनिया3 weeks ago

ब्वॉयफ्रेंड को मारकर किए छोटे-छोटे टुकड़े फिर बिरयानी बनाकर लोगों को खिला दिया, एेसे हुआ खुलासा

देश4 weeks ago

पहले फौजी से फेसबुक पर की दोस्‍ती, एक मुलाकात के बाद लड़की भेजने लगी अपनी ही अश्‍लील तस्‍वीरें

राज्य3 weeks ago

अयोध्या : भारत जैसा लोकतंत्र और एकरसता पूरी दुनिया में नहीं : हाफिज उस्मान

देश1 week ago

बुलंदशहर हिंसा : खेत में मारी गई थी इंस्पेक्टर को गोली, निर्दोष था मारा गया छात्र सुमित, एसआईटी गठित

राज्य3 weeks ago

यूपी : अवैध संबंध के शक में महिला हेड कांस्टेबल को पति ने चापड़ से काटा डाला, गिरफ्तार

देश5 days ago

5 राज्यों के एग्जिट पोल जारी : भाजपा को बड़ा झटका, कांग्रेस की “चांदी”, जानिए कहां किसकी बन रही सरकार

देश3 weeks ago

कुत्ते के साथ नशे में धुत चार युवकों ने किया गैंगरेप, खून से लथपथ छोड़कर हुए फरार

राज्य3 weeks ago

सीतामढ़ी : श्री श्याम बाबा का धूम धाम से मनाया गया जन्मोत्सव, भक्त बोले-‘हारे के सहारे, बाबा श्याम हमारा’

Trending