उग्र किसानों पर पुलिस ने दर्ज की 22 एफआईआरए 250 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल

. राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के आज भी कड़े बंदोबस्त
. लाल किला और जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन को बंद

नई दिल्ली । गणतंत्र दिवस के अवसर पर लाल किले सहित अलग.अलग जगहों पर मचाये गए उत्पात को लेकर दिल्ली पुलिस की तरफ से अब तक 22 एफआईआर दर्ज की गई हैं। राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के आज भी कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। मध्य जिले के आईटीओ के आसपास ट्रैफिक में डायवर्सन होने के साथ लाल किला और जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन को बंद रखा गया है।

दिल्ली के अधिक्तर इलाकों में इंटरनेट सेवा करीब बंद है। किसानों द्वारा निकाली गई ट्रैक्टर रैली और मचाये गए उत्पात को लेकर दिल्ली पुलिस आज दोपहर 2:30 बजे प्रेस वार्ता करेगी। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसारए पांडव नगरए गाजीपुरए सीमापुरीए कोतवालीए उत्तम नगरए नजफगढ़ और बाबा हरीदास नगर थाने में उपद्रवी किसानों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में एफआईआर दर्ज की गई है। इनमें सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचानाए सरकारी काम में बाधा डालना और पुलिसकर्मियों पर जानलेवा हमले जैसी धाराएं जोड़ी गई हैं। किसानों द्वारा मंगलवार को दिल्ली के विभिन्न इलाकों में 88 बैरिकेडए चार क्रेनए 8 डीटीसी बस और 17 निजी वाहन तोड़े। वहीं द्वारका जिले से करीब 30 पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

250 से ज्यादा पुलिसकर्मी हुए घायल

पुलिस के अनुसार इन घटनाओं में कुल 250 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। इनमें बाहरी जिले से 75ए उत्तरी जिले में 41ए पूर्व में 34ए पश्चिम में 27ए द्वारका में 32ए बाहरी.उत्तरी जिले में 12ए शाहदरा में पांच और दक्षिण जिले के चार पुलिस कर्मी हैं। इनमें से दो पुलिसकर्मियों की हालत गंभीर बनी हुई है। अधिक्तर पुलिसकर्मियों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है। इसके अलावा उत्तरी जिलाए उत्तर पश्चिम जिला और शाहदरा जिला में भी एफआईआर दर्ज की गई हैं। इनमें दंगेए लूटए पुलिस की पिस्तौल छीननेए पुलिस पर हमलाए सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाना जैसी धाराएं लगाई गई हैं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

मंगलवार को हुई घटना के बाद दिल्ली में पुलिस की तरफ से आईटीओए लाल किलाए जामा मस्जिद जैसे इलाकों में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। जामा मस्जिद व लाल किला मेट्रो स्टेशन को बंद रखा गया है। लोकल पुलिस के अलावा अर्द्धसैनिक बलों की भी तैनाती की गई है। ट्रैफिक पुलिस ने गाजीपुर फूल मंडी से एनएच 9 और एनएच.24 को बंद कर दिया है। दिल्ली से गाजियाबाद जाने के लिए लोग कड़कड़ी मोड़ए शाहादरा व डीएनडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आईटीओ के आसपास में ट्रैफिक का डायवर्सन किया गया है।

शीशगंज गुरुद्वारा में ठहरे 100 आंदोलनकारी

पुलिस सूत्रों की माने तो मंगलवार रात को करीब 100 किसान लाल किले में ही रह गए थे। इनके पास वापस लौटने का कोई साधन नहीं था। ऐसे में पुलिस ने लाल किला खाली कराने के बाद उन्हें गुरुद्वारा शीशगंज में रात को ठहरायाए ताकि वह बुधवार सुबह अपने गंतव्य स्थान तक जा सके।