Connect with us

देश

पीएम मोदी की ये 5 बड़ी योजनाएं जो फिर से दिला सकती है सत्ता…

Published

on

नयी दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने कमर कसनी शुरू कर दी है। केन्द्र की मोदी सरकार अपना पहला कार्यकाल पूरा कर रही। बता दें कि 2014 के चुनावों में भाजपा ने  देश में पहली पूर्ण बहुमत वाली बीजेपी सरकार बनाई और नरेन्द्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने।

वह 2019 के लोकसभा चुनाव में फिर दूसरे कार्यकाल के लिए जनता के बीच होंगे। वहीं आज हम आपको बताएंगे मोदी सरकार की एेसी योजनाओं के बारे में जिससे ये योजनाएं सत्ता की बाजी पलट सकती हैं। चुनावों में पार्टी की कोशिश बीते पांच साल के दौरान शुरू की गई योजनाओं की सफलता पर सत्ता में कायम रहने की होगी। केन्द्र सरकार की इन पांच योजनाओं के आंकड़ों के देखे तो 2019 में ये योजनाएं सत्ता की बाजी पलट सकती हैं।

मुद्रा योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, इस योजना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 अप्रैल 2015 को लॉन्च किया था। इस योजना के तहत नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी और माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशन द्वारा छोटे और मध्यम कारोबारियों को बिना किसी सिक्योरिटी के कर्ज देने का प्रावधान है।

यह कर्ज नॉन एग्रीकल्चरल सेक्टर में छोटे कारोबार को बढ़ावा देते हुए रोजगार बढ़ाने के लिए दिया जाता है। इसके तहत 5.71 लाख करोड़ रुपये का कर्ज बांटा जा चुका है। इस योजना का लाभ तीन साल के दौरान 12.27 करोड़ लोगों को दिया जा चुका जिसमें 3.49 करोड़ लाभार्थियों ने नए कारोबार के लिए कर्ज लिया है।

उज्जवला योजना

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे 5 करोड़ परिवारों को बिना किसी सिक्योरिटी राशि के एलपीजी कनेक्शन दिए जाने का प्रावधान किया गया। लॉन्च के बाद 5 करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रिकॉर्ड 28 महीनों में पूरा कर लिया गया। जिसके बाद मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान इस योजना का लक्ष्य 8 करोड़ परिवार कर दिया गया है औऱ केन्द्रीय बजट से योजना के लिए 12,800 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

आवास योजना

ग्रामीण क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश में सभी परिवारों के लिए 2022 तक घर का प्रावधान किया गया है। इस योजना को 20 नवंबर 2016 को लॉन्च किया गया और 2022 तक 2.95 करोड़ मकान बनाने का लक्ष्य तय किया गया। योजना के पहले चरण में 31 मार्च 2019 तक 1 करोड़ पक्का घर बनाने का लक्ष्य है।
केन्द्र सरकार के आंकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 2014-15 से 2017-18 तक ग्रामीण क्षेत्र में कुल 1.07 करोड़ पक्का मकान तैयार कर लिए गए हैं। इनमें से 38.20 लाख मकान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत औऱ बचे हुए मकान इंदिरा आवास योजना के तहत बने हैं।

शौचालय योजना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन को 2 अक्टूबर 2014 को लॉन्च किया और 2 अक्टूबर 2019 तक इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में पूर्ण स्वच्छता का लक्ष्य तय किया गया। इस योजना के तहत ग्रामीण परिवारों को घर में शौचालय बनाने के लिए 12,000 रुपये देने का प्रावधान है।

यह रकम दोनों केन्द्र सरकार और राज्य सरकारें एक तय फॉर्मूले के तहत देती हैं। केन्द्र सरकार के आंकड़ों के मुताबिक 31 अगस्त 2018 तक 88.9 फीसदी ग्रामीण इलाकों में शौचालय निर्माण का काम पूरा किया जा चुका है। योजना को 2014 में लॉन्च करने के बाद से अभी तक 7.94 करोड़ से अधिक शौचालय का निर्माण किया गया है। ये निर्माण 19 राज्यों के 419 जिलों में 4.06 लाख गांवों में किया गया है और इस गांवों को खुले में शौच से मुक्त किया जा चुका है।

जनधन योजना

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत समाज के कमजोर तबके और कम आय वाले परिवारों को बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराने का प्रावधान है। योजना के तहत गरीब नागरिकों को सेविंग बैंक अकाउंट के साथ-साथ कर्ज लेने, पैसा ट्रांसफर करने, इंश्योरेंस और पेंशन जैसी सुविधाओं को भी जोड़ा गया है।

केन्द्र सरकार के ताजे आंकड़ों के मुताबिक देश में 32.41 करोड़ जनधन खाते खोले जा चुके हैं। इन खातों में कुल जमा 81,200 करोड़ रुपये से अधिक है. जनधन के तहत खुले बैंक खातों में 53 फीसदी खाते महिलाओं के खोले गए हैं और 59 फीसदी खाते देश के ग्रामीण इलाकों और कस्बों में खुला है। इसी योजना के तहत आसानी से ट्रांजैक्शन करने के लिए जनधन खातों पर 24.4 करोड़ रूपे कार्ड भी जारी किए जा चुके हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

शहादत को सलाम : शहीद जवान की पत्नी ने कहा- मुझे नहीं पता था कि उनके साथ यह अंतिम बात होगी

Published

on

भुवनेश्वर। मुझे नहीं पता था कि पति के साथ यह मेरी अंतिम बात होगी। यह भी नहीं पता था कि वह अब अपने पति की आवाज नहीं सुन पाएंगी। यह कहकर बिलख कर रो पड़ीं शहीद जवान मनोज बेहेरा की पत्नी इललिता। शहीद मनोज कटक जिले के रतनपुर गांव के रहने वाले थे। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार को हुए आतंकी हमले में वे शहीद हो गए। मनोज की शहादत की सूचना मिलने के बाद से ही इललिता बदहवास हैं।

2017 में हुआ था विवाह

पत्नि ने कहा कि उनके पति ने उन्हें बुधवार को फोन किया था और कहा था कि वह श्रीनगर जा रहे हैं। वहां पहुंचकर फिर फोन करेंगे, लेकिन उस समय उन्होंने यह नहीं सोचा था कि यह उनकी अंतिम बात होगी। इसके बाद श्रीनगर से उनके लिए फोन आया, लेकिन इस फोन में उनके पति के शहादत की सूचना दी गई। वर्ष 2017 में 20 जनवरी को उनका विवाह हुआ था। उनकी एक साल की एक बेटी भी है। मनोज की मां कहती हैं कि पिछले साल 24 दिसम्बर को उनका बेटा आया था। उन्होंने 16 जनवरी को अपनी बेटी का जन्मदिन भी धूमधाम से मनाया। गत छह फरवरी को फिर से मनोज ने ड्यूटी ज्वाइन की थी।

शहीदों के परिजनों को 10-10 लाख की सहायता

पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए ओडिशा के दो जवानों के परिजनों को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने दस-दस लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है। इस हमले में प्रदेश के प्रसन्न कुमार साहू और मनोज बेहेरा शहीद हो गए। दोनों शहीदों के परिजनों से मुख्यमंत्री ने शनिवार सुबह टेलीफोन पर बात भी की।

सभी शिक्षण संस्थानों में शनिवार को होगी मौन प्रार्थना

पुलवामा आतंकी हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों में शनिवार सुबह 11 बजे दो मिनट के लिए मौन प्रार्थना की जाएगी। इसके लिए मुख्यमंत्री पटनायक ने राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों से अनुरोध किया है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

पुलवामा आतंकी हमला : दिल्ली पहुंचा शहीदों का शव, प्रधानमंत्री मोदी ने अर्पित की श्रद्धांजलि

Published

on

पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले में शहीद भारत के वीर सपूतों के लिए पूरा देश रो रहा है और पाकिस्तानी सरपस्ती में हो रहे आतंक को खत्म करने की मांग कर रहा है। वहीं देर शाम जम्मू कश्मीर से जवानों के शव दिल्ली लाए गये।

अंतिम संस्कार के दौरान मौजूद रहने को कहा

जानकारी के अनुसार पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों के पार्थिव शरीर को सेना का एक विमान लेकर दिल्ली पहुंचा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों को देर शाम पालम टेक्नीकल एरिया में श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर तीनों सेनाओं के प्रमुख, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद रहे। वहीं पीएम मोदी ने बीजेपी शासित राज्यों के मंत्रियों और बीजेपी सांसदों को शहीद हुए जवानों के अंतिम संस्कार के दौरान मौजूद रहने को कहा है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

शहादत को सलाम : मौत से पहले सुखजिंदर ने फोन कर पूछा था बेटा रोता तो नहीं, जल्द ही इसके लिए खिलौने भेजूंगा

Published

on

चंडीगढ़। पुलवामा में हुए आतंकी हमले में जवानों की शहादत ने जहां पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है । शहीदों की इस सूची में पंजाब के तरनतारन जिला के गांव गंडीविंड धत्तल के सुखजिंदर का नाम भी शामिल है। सुखजिंदर की शहादत की खबर जब गांव में पहुंची तो पूरे गांव में मातम फैल गया। सुखजिंदर के घर शादी के आठ साल बाद बेटा हुआ था जिसकी उम्र अभी केवल आठ माह की है।

भाई ने परिवार को शहादत के बारे में जानकारी दी

शहीद के भाई गुरजंट सिंह जंटा ने परिवार को इस शहादत के बारे में जानकारी दी। परिवारिक सदस्यों के अनुसार सुखजिंदर ने फोन कर भाई से पूछा था कि उसका बेटा गुरजीत रोता तो नहीं है। वह जल्द ही इसके लिए खिलौने भेजेगा। इस फोन कॉल के थोड़ी देर बाद ही उसकी शहादत की खबर आ गई। इसके बाद परिवार में कोहराम मच गया।

बेटे को बार-बार चूम रहे थे

सुखजिंदर सिंह सीआरपीएफ की 76वीं बटालियन में बतौर कांस्टेबल तैनात थे। परिजनों के अनुसार शहीद 28 जनवरी को एक माह की छुट्टी के बाद ड्यूटी पर लौटे था। जाते समय वह अपने आठ माह के बेटे गुरजोत सिंह को बार-बार चूम रहे थे। घर में उसकी विधवा सरबजीत कौर व अन्य परिजन हैं, जिनका हाल बेहाल है। गुरजंट सिंह ने बताया कि वीरवार सुबह ही सुखजिंदर ने उसे फोन कर बताया था कि जम्मू-कश्मीर में बंद रास्ता अब खुल चुका है और अब ढाई हजार जवानों का काफिला अपनी मंजिल की ओर बढ़ेगा। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
देश11 hours ago

शहादत को सलाम : शहीद जवान की पत्नी ने कहा- मुझे नहीं पता था कि उनके साथ यह अंतिम बात होगी

देश12 hours ago

पुलवामा आतंकी हमला : दिल्ली पहुंचा शहीदों का शव, प्रधानमंत्री मोदी ने अर्पित की श्रद्धांजलि

राज्य12 hours ago

पाकिस्तान में घुसकर लें वीर जवानों की मौत का बदला : अधीश पाण्डेय

राज्य12 hours ago

अब आतंकवाद का खात्मा ही होना चाहिए देश का पहला मिशन : शमीम खान

राज्य12 hours ago

अयोध्या : पुलवामा में आत्मघाती हमले को लेकर रामपुर भगन बाजार में हुई आक्रोश सभा, निकाला कैंडल मार्च

राज्य12 hours ago

बलरामपुर : आतंकवादी हमले से लोगों में आक्रोश, शहीदों को दी श्रद्धांजलि, फूंका पाकिस्तान का पुतला

वीडियो14 hours ago

देखें वीडियो, कपिल शर्मा ने खोली पोल, …तो इसलिए बच्चा यादव पहनते हैं धोती, ‘जोक्स किंग’ का ऐसे उड़ाया मजाक

राज्य14 hours ago

बहराइच : कृषि विज्ञान केन्द्र में हुआ स्वच्छ उत्सव व बाल मेला का आयोजन

हेल्थ15 hours ago

डिब्बा बंद भोजन का सेवन ना करें गर्भवती महिलाएं, हो सकती है ये परेशानी

खेल16 hours ago

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम घोषित, मयंक मार्कंडेय और सिद्धार्थ कौल को टी-20 टीम में मिली जगह

देश16 hours ago

शहादत को सलाम : मौत से पहले सुखजिंदर ने फोन कर पूछा था बेटा रोता तो नहीं, जल्द ही इसके लिए खिलौने भेजूंगा

राज्य16 hours ago

बांदा : पुलवामा में आतंकी हमले को लेकर लोगों में जबरदस्त आक्रोश, लगाए पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे

टेक्नोलॉजी16 hours ago

सैमसंग भारत में जल्द लॉन्च करने जा रहा गैलेक्सी M30, जानें इसके फीचर्स और कीमत

राज्य16 hours ago

देवीपाटन मंडल : मण्डलायुक्त सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने पुलवामा में शहीद हुए जवानों को दी श्रद्धांजलि

राज्य16 hours ago

गोंडा : विकास कार्यों की मण्डलीय समीक्षा में आयुक्त ने फिसड्डी विभागीय अधिकारियों को लगाई फटकार

राज्य17 hours ago

फतेहपुर : जूते मारकर फूंका पाकिस्तान का पुतला, मुहतोड़ जवाब देने की मांग

मनोरंजन17 hours ago

फिल्म ‘Gully Boy’ ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया तहलका, पहले ही दिन डाले इतने करोड़

देश18 hours ago

CRPF ने पकिस्तान को दी सख्त चेतावनी, ”हम न भूलेंगे और न माफ करेंगे, बदला लेंगे”

खेल2 days ago

ICC के कहने पर जोंटी रोड्स ने चुने दुनिया के टॉप 5 फील्डर्स, इस भारतीय खिलाड़ी को बताया नंबर वन

मनोरंजन3 weeks ago

रवि किशन की बेटी और पद्मिनी कोल्हापुरे के बेटे की जोड़ी फिल्मी परदे पर मचाएगी धमाल

देश4 weeks ago

बडगाम में दो आतंकी ढेर, मस्जिद में छिपे दो अन्य आतंकियों को बचाने के लिए सेना पर हो रही पत्थरबाजी

देश4 weeks ago

शादी में चली गोली दुल्हन को लगी गोली, फिर भी लड़खड़ाते हुए लिए फेरे

देश4 weeks ago

दुरंतो एक्सप्रेस में डकैती, AC कोच में घुसे हथियारबंद, यात्रियों से लूटे गहने-कैश

राज्य2 weeks ago

सीतापुर : पीड़ित गिड़गिड़ाते रहे और रसूखदारों को रेवड़ी की तरह बांट दिए शस्त्र लाइसेंस

राज्य2 weeks ago

अय्याश दरोगा ने खाकी को किया शर्मसार, युवती के साथ रंगरेलिया मनाते वायरल हुआ वीडियो

देश4 weeks ago

हार्दिक पटेल बनेंगे दूल्हा, यह लड़की बनेगी उनकी दुल्हन, कुछ ऐसी है इन दोनों की लव स्टोरी

देश2 days ago

पुलवामा में उरी से भी बड़ा आतंकी हमला, 20 जवानों के दूर तक बिखरे थे शव, देखें 20 भयावह तस्वीरें और वीडियो

मनोरंजन2 weeks ago

43 साल की कुंवारी एकता कपूर सरोगेसी से बनी मां, बेटे का हुआ जन्म, सोशल मीडिया पर ऐसे आए रिएक्शन

देश4 weeks ago

यूपी में लागू हुआ 10% सवर्ण आरक्षण, योगी सरकार ने दी मंजूरी, इन 14 बड़े फैसलों पर भी लगी मुहर

देश1 day ago

पुलवामा आतंकी हमला : CRPF के 44 जवान शहीद, मोदी बोले-व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान, देखें वीडियो

देश3 weeks ago

भाजपा को झटका : प्रियंका गांधी की पहल पर कांग्रेस में शामिल होंगे वरुण गांधी!, मिलेगी ये बड़ी जिम्मेदारी

देश4 weeks ago

गठबंधन में RLD भी शामिल : पश्चिमी यूपी की 22 में से 11 सीटों पर लड़ेगी बसपा, सपा को 8, देखें लिस्ट

राज्य1 week ago

ESMA के बावजूद 20 लाख कर्मचारी ‘महाहड़ताल’ पर, काटा जाएगा वेतन

राज्य2 days ago

योगी आदित्यनाथ सरकार को बड़ा झटका, ओम प्रकाश राजभर ने छोड़ा मंत्री पद, CM को लिखा लेटर

राज्य2 weeks ago

योगी के हेलिकॉप्टर को ममता सरकार ने उतरने के नहीं दी इजाजत, लखनऊ से फोन पर गरजे मुख्यमंत्री

देश2 days ago

जम्मू-कश्मीर में CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, IED ब्लास्ट में 20 जवान शहीद, 45 घायल

Trending