Connect with us

देश

विपक्षी घमासान के बीच उठेगा ‘राफेल’ की कीमत से पर्दा, संसद में पेश हो सकती है कैग रिपोर्ट

Published

on

नई दिल्ली। सरकार मंगलवार को राफेल युद्धक विमान सौदे से जुड़ी नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट संसद में पेश कर सकती है। यह रिपोर्ट इस कारण भी महत्वपूर्ण है कि सत्ता पक्ष और विपक्ष में राफेल सौदे में कथित भ्रष्टाचार को लेकर घमासान मचा हुआ है।
संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन(संप्रग) सरकार में मंत्री रहे एवं वरिष्ठ कांग्रेसी नेता कपिल सिब्बल ने रविवार को कैग की रिपोर्ट पर सवाल उठाए थे। उन्होंने कहा था कि महालेखा परीक्षक राजीव महर्षि को हितों के टकराव के चलते राफेल के लेखा परीक्षण से खुद को अलग कर लेना चाहिए। उन्होंने कहा था कि समझौते के समय महर्षि वित्त सचिव थे।

कैग की रिपोर्ट पर संदेह पैदा करने का आरोप

इसी मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस नेता पर कैग की रिपोर्ट पर संदेह पैदा करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कैग पर एक और हमला कर इस संस्थान पर झूठे आरोप लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के दस साल बाद संप्रग के पूर्व मंत्रियों को अब भी यह पता नहीं है कि वित्त सचिव केवल वित्त मंत्रालय में वरिष्ठतम सचिव को दिया गया पदनाम है। रक्षा मंत्रालय की फाइलों को सचिव(व्यय) द्वारा निपटाया जाता है।

उल्लेखनीय है कि 16वीं लोकसभा का अंतिम सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 13 फरवरी तक चलेगा। राफेल सौदे को लेकर संसद में विपक्ष के तीखे तेवर देखते हुए सरकार कैग की रिपोर्ट सत्र के समाप्त होने से महज एक दिन पहले मंगलवार को पेश कर सकती है। दोनों सदनों में रिपोर्ट को एक साथ पेश किया जाएगा। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का यह अंतिम सत्र है। इसके बाद मार्च महीने में आम चुनाव की घोषणा होगी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

डेढ़ घंटे के हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद गिरफ्तार किए गए कांग्रेस के दिग्गज नेता पी चिदंबरम

Published

on

नयी दिल्ली। आईएनएक्स मीडिया डील मामले में आरोपी पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी. चिदंबरम को हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद सीबीआई टीम ने बुधवार को देर रात गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तारी से पहले चिदंबरम ने दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकार वार्ता कर कहा कि मैं और मेरा बेटा निर्दोष है उन्हें लोकतंत्र पर पूरा भरोसा है।

कुछ यूं सीबीआई टीम की हुई भागदौड़, तब जाकर गिरफ्तार हुए चिदंबरम

कांग्रेस मुख्यालय में चिदंबरम की प्रेस वार्ता की जानकारी होते ही सीबीआई टीम वहां पहुंची लेकिन चिदंबरम प्रेस वार्ता कर वहां से निकल गए और जोरबाग स्थित अपने घर पहुंचे फिर सीबीआई की 3 टीमें उनके घर पहुंची लेकिन सीबीआई अधिकारियों को अंदर नहीं जाने दिया गया। वहीं ईडी की एक टीम भी पहुंच गई। इसके बाद सीबीआई की टीम चिदंबरम के घर की दीवार फांदकर अंदर पहुंची। इसके बाद सीबीआई टीम और ने दिल्ली पुलिस से मदद मांगी और अंततः डेढ़ घंटे के हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद सीबीआई टीम और ईडी टीम ने चिदंबरम को गिरफ्तार कर लिया। सीबीआई टीम चिदंबरम को सीबीआई मुख्यालय ले गई है। गिरफ्तारी के बाद पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम ने इस कार्रवाई को राजनीतिक साजिश करार दिया है।

शुक्रवार को होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

वहीं इससे पहले पी. चिदंबरम की दिल्ली हाईकोर्ट से अग्रिम जमानत याचिका खारिज होने के बाद चिदंबरम की ओर से बुधवार को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। चीफ जस्टिस के उपलब्ध नहीं होने के चलते चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल ने जस्टिस एनवी रमना से चिदंबरम की गिरफ्तारी पर रोक की मांग की थी। लेकिन उन्होंने कहा कि हम आपके मामले को चीफ जस्टिस के यहां भेज रहे हैं, वही आपके मामले को देखेंगे। इसके बाद पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को तुरंत सुनवाई वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने सूचीबद्ध कर लिया। पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को सुनवाई करेगा।

ये है मामला

3,500 करोड़ रुपये के एयरसेल-मैक्सिस सौदे और 305 करोड़ रुपये के आईएनएक्स मीडिया मामले में चिदंबरम की भूमिका विभिन्न जांच एजेंसियों की जांच के दायरे में है। आईएनएक्स मीडिया मामले में सीबीआई ने 15 मई 2017 को एफआईआर दर्ज की थी। इसमें आरोप लगाया गया है कि वित्त मंत्री के रूप में चिदंबरम के कार्यकाल के दौरान 2007 में आईएनएक्स मीडिया को 305 करोड़ रुपये की विदेशी धनराशि प्राप्त करने के लिए फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड से मंजूरी देने में गड़बड़ी की गई । इसके बाद ईडी ने 2018 में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

महिला कर रही थी ट्रेन के एसी कोच में सफर, आया एक यात्री और करने लगा शर्मनाक हरकत

Published

on

नयी दिल्ली। मंडोर एक्सप्रेस के AC कोच में एक महिला के साथ एक यात्री ने शर्मनाक हरकत की है। यह ट्रेन दिल्ली-जोधपुर के बीच चलती है। इसी दौरान एक यात्री ने ट्रेन में यात्रा के दौरान महिला के ऊपर ही पेशाब कर दिया। पीड़ित महिला की शिकायत पर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया लिया है। आरोपी की नाम आशुतोष है और वह राजस्थान के जयपुर शहर के बरकत नगर का रहने वाला है।

ट्रेन में यात्री की शर्मनाक हरकत, सोती हुई महिला पर कर दिया पेशाब

ये मामला मंगलवार की रात का है। पीड़ित महिला के मुताबिक वह पति के साथ सफर कर रही थी।  सीट एक साथ नहीं होने की वजह से पति-पत्नी अलग-अलग कंपार्टमेंट में सो रहे थे। उसी दौरान एक अनजान यात्री उनके कंपार्टमेंट में आया और उसके ऊपर पेशाब करने लगा। महिला की जब अचानक नींद खुली तो उसने शोर मचा दिया। महिला की आवाज सुनकर कंपार्टमेंट में यात्रा कर रहे लोग उठकर उसके पास पहुंचे और पूरा मामला जानकर आरोपी की पिटाई कर दी।

ट्रेन में यात्री की शर्मनाक हरकत, सोती हुई महिला पर कर दिया पेशाब

फिर टीसी घटना के बारे में बताया। कुछ देर बाद ट्रेन जोधपुर के मंडोर रेलवे स्टेशन पर पहुंची। तब महिला व उसके पति ने जोधपुर रेलवे सुरक्षा बल को पूरी बता बताई तो उन्होंने आरोपी युवक को पकड़ लिया। इसके बाद आशुतोष को रेलवे कोर्ट में पेश किया गया, जहां जुर्माने के बाद उसे छोड़ दिया गया। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

राम जन्मभूमि केस 9वां दिन : वकील ने कहा-रामलला नाबालिग, उनकी संपत्ति छीनी नहीं जा सकती

Published

on

नई दिल्ली। अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को नौंवें दिन की सुनवाई पूरी हो गई । रामलला के वकील सीएस वैद्यनाथन ने आज अपनी दलीलें पूरी कर लीं। उसके बाद रामजन्मस्थान पुनरुद्धार समिति के वकील पीएन मिश्रा और हिन्दू महासभा की तरफ से वीएन सिन्हा ने दलीलें रखीं। दोनों की पूरी तैयारी नहीं होने की बात पर कोर्ट ने उन्हें दोबारा दलीलें रखने का मौका देने की बात कही। उसके बाद गोपाल सिंह विशारद की तरफ से वरिष्ठ वकील रणजीत सिंह ने अपनी दलीलें रखीं।

सीएस वैद्यनाथन ने कही ये बातें

आज अपनी दलीलें रखते हुए रामलला के वकील सीएस वैद्यनाथन ने कहा कि जन्मस्थान देवता हैकोई भी उस जमीन पर मस्ज़िद होने का आधार पर कब्ज़े का दावा पेश नही कर सकता। वैद्यानाथन ने कहा कि विवादित भूमि पर मंदिर रहा हो या न हो, मूर्ति हो या न हो लोगों की आस्था होना यह साबित करने के लिए कि वही रामजन्म स्थान हैवहां पर मूर्ति रखना उस स्थान को पवित्रता प्रदान करता है। वैद्यनाथन ने कहा कि अयोध्या के रामलला नाबालिग हैं, नाबालिग की संपत्ति को न तो बेचा जा सकता है और न ही छीना जा सकता है

वैद्यनाथन ने कहा कि जब संपत्ति भगवान मे निहित होती है तो कोई भी उस संपत्ति को ले नहीं सकताउस संपत्ति से ईश्वर का हक नहीं छीना जा सकताऐसी संपत्ति पर एडवर्स पजेशन का कानून लागू नहीं होगा। वैद्यनाथन ने कहा कि एक मंदिर हमेशा मंदिर ही रहता है, संपत्ति को आप ट्रांसफर नहीं कर सकते हैंमूर्ति किसी की संपत्ति नहीं हैमूर्ति ही देवता है ।

जस्टिस बोब्डे ने कही ये बात

जस्टिस बोब्डे ने कहा कि आपके तर्क तो इस प्रकार हैं कि मूर्ति के स्वामित्व वाली संपत्ति अभेद्य है, अगर कोई अन्य व्यक्ति जो संपत्ति पर दावा करता हैवह इसे कब्जे में नहीं रख सकता हैऐसे में संपत्ति ट्रासफंर वाली चीज नहीं है। जस्टिस बोबडे ने पूछा कि क्या चर्च को एक न्यायिक व्यक्ति माना जाता है? चर्च के किस हिस्से को न्यायिक व्यक्ति माना जाता है? तब वैद्यनाथन ने कहा कि हांचर्च को न्यायिक व्यक्ति माना जाता हैजस्टिस बोब्डे ने फैसले के बारे में पता करके बताने को कहा

रामजन्म स्थान पुनरुद्धार समिति के वकील बोले

वैद्यनाथन के बाद रामजन्म स्थान पुनरुद्धार समिति के वकील पीएन मिश्रा ने कहा कि हमारे सिद्धांतआस्था और विश्वासों के आधार पर एक मंदिर है। मैं अथर्ववेद से आरम्भ करूंगा। मिश्रा ने स्कंद पुराण का जिक्र किया, जिसमें सरयू नदी के जल में स्नान करने बाद जन्मस्थान का दर्शन करते थे। पीएन मिश्रा ने कहा कि हमारा मानना है कि कि बाबर ने वहां कभी कोई मस्जिद नहीं बनवायी और हिन्दू उस स्थान पर हमेशा पूजा करते रहे हैं, हम इसको जन्मभूमि कहते हैं। उनका कहना है कि वह स्थान जन्मभूमि नहीं है। तब सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम आस्था को लेकर लगातार दलीलें सुन रहे है, जिन पर हाईकोर्ट ने विश्वास भी जताया है। इस पर जो भी स्पष्ट साक्ष्य हैं वह बताएं। 

चीफ जस्टिस ने कही ये बात

चीफ जस्टिस ने कहा कि मानचित्र में यह साफ करिए कि मूर्तियां कहां हैं? सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हिंदू ग्रंथों में आस्था का आधार विवादित नहीं है। हमको मंदिर के लिए दस्तावेजी सबूत पेश करिये। पीएन मिश्रा ने कहा कि आईने अकबरी में अबुल फजल ने लिखा है कि एक जगह है, जहां भगवान राम का जन्म हुआ उसको रामकोट कहते हैं। पीएन मिश्रा एक नदी के संबंध में स्थान को बताने के लिए दस्तावेज़ पढ़ना शुरू किया तब मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने बीच मे रोकते हुए कहा कि स्कंद पुराण पर निर्भरता नहीं रखी जा सकती है, क्योंकि इसकी शुरुआत आठवीं सदी से होती है, नदियां अपना किनारा बदलती हैं ।

पिछले 20 अगस्त को रामलला के वकील वैद्यनाथन ने हाईकोर्ट में हुई गवाहियों के ज़रिए जन्मस्थान पर हिंदुओं के दावे को सही ठहराया था। वैद्यनाथन ने कहा था कि हिन्दू सैकड़ों सालों से लगातार वहां पूजा कर रहे हैं। वहां नमाज होते किसी ने नहीं देखा । https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश3 hours ago

डेढ़ घंटे के हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद गिरफ्तार किए गए कांग्रेस के दिग्गज नेता पी चिदंबरम

देश4 hours ago

महिला कर रही थी ट्रेन के एसी कोच में सफर, आया एक यात्री और करने लगा शर्मनाक हरकत

देश4 hours ago

राम जन्मभूमि केस 9वां दिन : वकील ने कहा-रामलला नाबालिग, उनकी संपत्ति छीनी नहीं जा सकती

देश4 hours ago

बाल गोपाल के प्रिय स्थल सीतामढ़ी गौशाला में धूमधाम से मनेगी जन्माष्टमी

देश4 hours ago

सीतामढ़ी : बाल गोपाल में पहुंचे कान्हा भक्त, दौड़ी खुशी की लहर

उत्तर प्रदेश5 hours ago

श्रावस्ती : पीएमकेएसवाई योजना के लिए तत्काल जमा करायें फार्म पात्र किसान – कृषि अधिकारी

उत्तर प्रदेश5 hours ago

कन्नौज : अपनी मांगों पर संवेदनहीन रवैये से भड़के कलेक्ट्रेटकर्मी

उत्तर प्रदेश5 hours ago

कन्नौज : ज्यादा से ज्यादा लोगों को कुम्हारी कला के लिए वितरित करें पट्टे

उत्तर प्रदेश5 hours ago

अयोध्या : बरसात के दौरान गिरी आकाशीय बिजली, एक ही गांव के चार किशोर घायल, दो भैंस भी मरी

उत्तर प्रदेश5 hours ago

कन्नौज : पेट्रोलियम पदार्थों की मूल्यवृद्धि पर सपाइयों ने सरकार को घेरा

उत्तर प्रदेश5 hours ago

श्रावस्ती : बरसात से आमजन जीवन को राहत, किसान हुए खुश, नगरों की खुली पोल

उत्तर प्रदेश5 hours ago

कन्नौज : तालग्राम थाने में दर्ज हुआ तीन तलाक़ का मुकदमा 

उत्तर प्रदेश5 hours ago

गोंडा : डीआईजी की प्रभावी पैरवी से मिला पीड़िता को शीघ्र न्याय, जानिए क्या था पूरा मामला

उत्तर प्रदेश5 hours ago

बलरामपुर : अनियंत्रित ट्रक ने खेल रहे दो बच्चों को कुचला, दर्दनाक मौत

उत्तर प्रदेश5 hours ago

अयोध्या : चौबीस घंटे के अंदर विद्युत स्पर्शाघात से दो महिलाओं समेत चार की मौत

उत्तर प्रदेश5 hours ago

पहले से पीड़ित थी पत्नी कोर्ट में मिला पति तो दी ये चीज, लेने से किया मना तो दे दिया तीन तलाक

दुनिया8 hours ago

पाकिस्तान को डबल झटका, फ्रांस और बांग्लादेश ने भी कश्मीर मुद्दे पर बोल दी ये बड़ी बात

हेल्थ9 hours ago

पेट को दुरुस्त रखने के लिए खाएं ये चीजें, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

वीडियो4 weeks ago

फिर चर्चा में पीली साड़ी वाली अफसर, सपना के गाने पर नीली साड़ी पहन किया धमाकेदार डांस, देखें वीडियो

दुनिया3 weeks ago

‘प्रेमी को बांध देती थी हथकड़ी से फिर करती थी मारपीट, वियाग्रा खिला कर बनाती थी जबरन संबंध’

वीडियो3 weeks ago

साक्षी की तरह कृति ने भी भागकर रचाई दूसरी जाति में शादी, सियासी खानदान की है बेटी, देखें वीडियो

वीडियो4 weeks ago

थाने में महिला पुलिसकर्मी को चढ़ा टिक-टॉक का खुमार, वीडियो बनाकर लगाए ठुमके, देखें वीडियो

देश4 weeks ago

स्पीकर की कुर्सी पर बैठीं थीं BJP सांसद, आजम बोले-…आपकी आंखों में देखता रहूं, अखिलेश बचाव में उतरे

टेक्नोलॉजी3 weeks ago

भारत में लांच हुआ धमाकेदार स्मार्टफोन, फीचर्स देख हो जाएंगे हैरान, कीमत सिर्फ इतनी

मनोरंजन3 weeks ago

टीएमसी सांसद नुसरत जहां ने शेयर की हनीमून की फोटो, फिर कैैप्शन में लिख दी ये बात

देश4 weeks ago

इस वरिष्ठ आईएएस पर आरोप, नशे में कर संबंध बनाए फिर धमकी देकर की दूसरी शादी, जानें पूरा मामला

देश4 weeks ago

आठ माह की गर्भवती के साथ 4 दरिंदों ने किया सामूहिक बलात्कार, फिर वीडियो बनाकर पति को भेज दिया

मनोरंजन3 weeks ago

जेल जा सकते हैं पवन सिंह, अक्षरा ने दर्ज कराई FIR, लगाए सनसनीखेज आरोप, सुनाई ब्रेकअप स्टोरी

वीडियो2 weeks ago

नहीं बन सका पायलट तो अपनी नैनो कार को ही बना दिया हेलिकॉप्टर, देखें हैरान करने वाला वीडियो

राज्य2 weeks ago

अम्बेडकर नगर में चार युवकों ने शिवलिंग पर पैर रखकर खिंचवाई फोटो, पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा

मनोरंजन3 weeks ago

बिकनी पहनकर निक जोनास के पैरों पर लेटी प्रियंका चोपड़ा, पी सिगरेट, लोगों ने किये ऐसे कमेंट

देश2 weeks ago

एक और न‍िर्भया कांड, युवती के साथ गैंगरेप के बाद काट डाले स्तन, चीर दी छाती

देश2 weeks ago

पत्नी की बेवफाई, पति नहीं रहता था घर पर बुला लेती थी प्रेमी को, फिर ऐसी खुल गई सारी पोल

देश2 weeks ago

बड़ी कंपनी में नौकरी करती थी महिला, GB रोड में बेच दिया, रोज 20 आदमी करते थे बलात्कार

वीडियो2 weeks ago

पुल पर बैठकर किस कर रहा था कपल, फिर कुछ हुआ ऐसे कि दोनों की हो गई मौत, देखें लाइव वीडियो

Uncategorized3 weeks ago

उन्नाव कांड की पूरी कहानी : 18 साल पहले पीड़ित व विधायक के परिवार में थी दोस्ती, फिर कुछ ऐसे हुई दुश्मनी

Trending